क्या आप में हैं मानसिक रूप से मज़बूत होने के ये 13 लक्षण?

2822

1मानसिक रूप से मज़बूत लोग अपनी शक्ति को संभाल के रखते हैं

कोई भी आपकी भावनाओं के ऊपर नियंत्रण नहीं कर सकता और ये बात मानसिक रूप से मज़बूत लोग अच्छी तरह से जानतें हैं। आप उनसे कभी ऐसा नहीं सुनेंगे कि मेरे दोस्त ने मेरा मन उदास कर दिया। जब आपका आप पर नियंत्रण होगा तो आपको पता होगा कि नकारात्मक स्थिति से कैसे निपटना है।

2खुद के लिए कभी खेद नहीं जताते

मानसिक रूप से मज़बूत लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वो बीती बातों पर अफ़सोस करें. उनको पता होता है कि ऐसा करने से सिर्फ समय ही बर्बाद होगा। वो अपना सारा समय जीवन में सफल होने में लगातें हैं।

3समय के साथ अपने आप को ढ़ाल लेतें हैं

बहुत सारे लोगों को अपनी ज़िन्दगी में बदलाव नही पसंद होता। ज़िन्दगी में बदलाव करना बहुत मुश्किल और असंभव होता है। मानसिक रूप से मज़बूत लोगों में समय के साथ बदलने की योग्यता होती है।

4उन बातों के बारे में चिंता नहीं करते जिनको वो बदल नहीं सकते

मानसिक रूप से मज़बूत लोग ट्रैफिक जाम, सामान का गुम होना जैसी चीज़ों पर चिंता नहीं करते क्योंकि उनको पता होता है कि इन स्थितिओं को वो बदल नहीं सकते।

5मानसिक रूप से मज़बूत लोग हर किसी के सामने नहीं झुकते

अगर आप मानसिक रूप से मज़बूत हो तो आप कई लोगों को निराश कर सकते हो। मानसिक रूप से मज़बूत लोग हरेक के सामने जी हां, जी हां नहीं कहते। वो अपने दिलो दिमाग से सोचकर ना कहने में हिचकिचाते नहीं।

6सोच-समझ कर जोखिम उठाते हैं

मानसिक रूप से मज़बूत लोगों को पता होता है कि कहां जोखिम लेना है, और कहां नहीं। वो पहले हर स्थिति के फायदे और नुकसान के बारे में सोचतें हैं और फिर जोखिम उठाते हैं।

7अपने अतीत के बारे में नहीं सोचते

मज़बूत लोग अपने अतीत के बारे में सोच-सोच कर अपना समय जाया नहीं करते। वो आज के लिए जीतें हैं और आने वाले कल के लिए अपनी योजनायें बना के रखतें हैं।

8मानसिक रूप से मज़बूत लोग अपनी गलतियों से सीखते हैं

मज़बूत लोग अपनी की हुई गलतियों की जिम्मेदारी उठाते हैं और उनसे सीखते हैं और अपने भविष्य के लिए अच्छे चुनाव करते हैं।

9दूसरों की कामयाबी से ईर्ष्या नहीं करते

मानसिक रूप से मज़बूत लोग पूरे विश्वास के साथ दूसरों की कामयाबी का जश्न मनाते हैं। वो किसी दुवारा उनको धोखा दिए जाने पर उदास नहीं होते। मज़बूत लोग अपनी मेहनत से सफलता हासिल करने में विश्वास रखते हैं।

10मानसिक रूप से मज़बूत लोग अपना लक्ष्य नहीं छोड़ते

रास्ते में आने वाली कठिनाई से विफल होकर वो अपना रास्ता नहीं बदलते बल्कि इसको एक मौका समझ कर उससे सीखते हैं। वो बार-बार उस कठिनाई का सामना करते हैं, जब तक वो कठिनाई को पार नहीं कर लेते।

11अकेले रहने में बुराई नहीं समझते

मानसिक रूप से मज़बूत लोग अपने साथ में ही आनंदमय महसूस करते हैं। उनको किसी के सहारे की ज़रूरत नहीं होती। वो अकेले रहने में भी आनंद मानते हैं।

12सफलता की अपनी परिभाषा तय करतें हैं

मानसिक रूप से मज़बूत लोग सफलता की अपनी परिभाषा बनातें है। मानसिक रूप से मज़बूत लोगों की यह सोच होती है, कि सबका सफलता पाने का अपना तरीका होता है। ऐसे लोग किसी को हराने के लिए नहीं जीतना चाहते, बल्कि अपने लिए जीतना चाहते हैं, और ना ही किसी से खुद की तुलना करते हैं।

13तुरंत नतीजों को जानने के इच्छुक नहीं होते

नया व्यापार शुरू करना हो या जिम ज्वाइन किया हो वो तुरंत इनके नतीजे नहीं देखते। उनको पता होता है कि अच्छे नतीजे समय लेते हैं।

यह भी पढ़ें :

आईये जानते है कि कब तक चलेगा आपका प्यार

Comments