Thursday, July 25, 2024
30.5 C
Chandigarh

भारत की 9 शानदार और अविस्मरणीय रेल यात्राएं!

भारतीय रेलवे भारतीय परिवहन व्यवस्था की लाइफलाइन है. भारतीय रेलवे, भारत गणराज्य मंत्रालय के अधीन है. भारतीय रेलवे लाइनस की कुल लम्बाई 1,15,000 किलोमीटर है. भारत की रेल गाड़ियां हर दिन अपनी रेल यात्रा में लगभग 7,500 स्टॉप्स पर रूकती हैं.

भारत का लगभग हर सामान्य व्यक्ति अपने जीवन में एक बार रेल यात्रा जरुर करता है. लेकिन कुछ रेलवे रुट्स और सफ़र ऐसे हैं जो न केवल अद्वितीय हैं बल्कि प्राकृतिक सुन्दरता और रोमांच की पराकाष्ठा का ही दूसरा नाम हैं. यदि आपको रेल यात्रा करना भाता है तो आपको ये रेल-यात्राएं जीवन में एक बार जरुर करनी चाहियें

तो, यह हैं भारत की सबसे खूबसूरत रेल यात्राएँ जो आपके रेल सफर को चिरस्मरणीय और जीवन के महान अनुभव में तब्दील कर देंगी.

श्रीनगर से बनिहाल (पीर पंजाल रेलवे सुरंग) रेल यात्रा

india-most-beautiful-rail-tours-1

श्रीनगर-बनिहाल रेलवे सुरंग एशिया की दूसरी सबसे लम्बी रेलवे सुरंग है. जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से बनिहाल की ट्रेन यात्रा आपके सफर को शानदार बना देगी. सांस को रोक देने वाले खूबसूरत दृश्य, रास्ते में 11.2 किलोमीटर लंबी सुरंग इस सफ़र का प्रमुख झलकियाँ हैं. यह सुरंग पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला में स्थित है. यह रेल लाइन कश्मीर के काजीकुंड को बारामूला शहर से जोड़ती है.

विशाखापत्तनम से आर्क वैली तक का रेल सफर

india-most-beautiful-rail-tours-2

विशाखापत्तनम से आर्क वैली का सफर बहुत लुभावना है. आर्क वैली कॉफ़ी के बागानों के लिए मशहूर है. विशाखापत्तनम से आर्क वैली का सफर 3 घंटे 50 मिनट् का है. इस सफर के रास्ते में बहुत सारी गुफाएं, झरने, कॉफ़ी के बागान इत्यादि देखने को मिलते हैं. जिनको देखकर आपका सफर यादगार और रोमांचक हो जायेगा.

हस्सन से मंगलोर रेल यात्रा

india-most-beautiful-rail-tours-3

यह रेल यात्रा कर्नाटक की सबसे अदभुत और खूबसूरत रेल यात्रा है. इस दक्षिण भारत के रेल सफर के रास्ते में बहुत सारे धान के खेत, सुपारी, ताड़ के पेड़, मालनद क्षेत्र के झाड़ीदार वन आदि आते हैं. इस सफर में सबसे अच्छी जगहें सुब्रह्मण्य और सक्लेश्पुर स्टेशन के बीच आती हैं दोनों के जगहों के बीच का सफर 55 किलोमीटर है जिसमें 110 गुफाएं, 57 सुरंगें, 15 ढाल और 67 पुल आते हैं. ये सारी चीज़ें मिलकर आपकी रेल यात्रा को रोमांच से भर देंगी.

नन्द्याल से गिद्दलपुर का रेल सफर

india-most-beautiful-rail-tours-4

यह सफर अरुणाचल प्रदेश का सबसे खूबसूरत सफर है. नन्द्याल से गिद्दलपुर का रेल सफर 1 घंटा 49 मिनट का है. आप यह रेल सफर प्रसंथी एक्सप्रेस, अमरावती एक्सप्रेस, कोंदावीदु एक्सप्रेस ट्रेनों से कर सकते हैं. इस सफर के रास्ते में घने जंगल आते हैं.

tripoto

कोल्लम से सेंगोत्तई का खूबसूरत रेल सफर

india-most-beautiful-rail-tours--5

यह सफर दक्षिण भारत का खूबसूरत रेल सफर है. यह सफर सर 2 घंटे और 6 मिनट का है. इस सफर के रास्ते प्रकृति के खूबसूर दृश्य आते हैं. इस सफर के रास्ते में 13 मशहूर धनुष के आकर के पुल आते हैं. जो बहुत ही रोमांचक कर देने वाला दृश्य हैं.

tripoto

दार्जिलिंग की शानदार “टॉय ट्रेन” यात्रा

india-most-beautiful-rail-tours-6

 बर्फ की चोटियों और हरे भरे जंगलों के बीच “दार्जिलिंग हिल स्टेशन” हर वर्ष पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. यहाँ पर चलने वाली टॉय ट्रेनें अपने यात्रियों के सफर बहुत आनंदित बना देती हैं. क्योंकि यह ट्रेन पहाड़ों की चोटियों में, जंगलों में और खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों में से गुजरती हुई बादलों और सूरज से लुकाछिपी का खेल खेलती हैं. दार्जिलिंग की टॉय ट्रेन, यहाँ की गलियोँ, बाजारों में से होकर गुजरती है

aroundtheglobe

कालका से शिमला तक का सफर टॉय ट्रेन से

india-most-beautiful-rail-tours-7

इस सफर की शुरुआत कालका से होती है. कालका से शिमला का सफर 5 से 6 घंटे का है. इस सफर के रास्ते में 102 सुरंगे, 870 पुल और 20 से भी ज्यादा स्टेशन आते हैं. इस सफर के रास्ते में बहुत सारे हरे भरे जंगल, गाँव और कस्बे आते हैं. यह सफर आपको पूरी जिन्दगी याद रहेगा.

tripoto

वास्को di गामा से गोवा तक का शानदार रेल सफर

india-most-beautiful-rail-tours-Goa_express

वास्को डा गामा से गोवा के रास्ते में 6 राज्य आते हैं यह सफर 2 हज़ार किलोमीटर लम्बा है. इस सफर में खूबसूरत पल तब आता है जब ट्रेन दुधासागर झरने के पास से गुजरती है. जो अपने आप में एक अदभुत और देखने लायक नजारा होता है.

tripoto

मंडपम से रामेश्वरम् का रेल सफर

india-most-beautiful-rail-tours-sea_bridge_route

दक्षिण भारत का यह रेल सफर हृदय को छू देने वाला अहसास दिलाता है. इस रेल सफर के रास्ते में 2.4 किलोमीटर लम्बा पुल आता है. यह पुल नीले समुद्र के ऊपर बना हुआ है. सबसे खूबसूरत पल उस समय आता है जब रेलगाड़ी इस पुल के ऊपर से गुजरती है. यह पल रोमांच से भरा होता है.

tripoto

Related Articles

1 COMMENT

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR