1तैरता हुआ डाकघर

रोचक बातें : भारत में 55,015 से अधिक डाकघरों के साथ दुनिया में सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। औसतन 7175 लोगों की आबादी पर एक पोस्ट ऑफिस है। डल झील, श्रीनगर में तैरते डाकघर का उदघाटन अगस्त 2011 में किया गया।

trendingpost

2अंतरिक्ष से दिखाई दिया कुंभ मेला

2011 कुंभ मेला 75,000,000 से अधिक तीर्थयात्रियों के साथ लोगों का सबसे बड़ा जमावड़ा था। जनसमूह इतना अधिक था कि यह अंतरिक्ष से दिखाई दिया.

wordpress

3दुनिया में सबसे अधिक नमी वाली जगह

मावसिंराम (Mawsynram), खासी हिल्स, मेघालय में एक गांव है, जहाँ दुनिया में सबसे ज्यादा (औसत दर्ज) वर्षा होती है। मेघालय के एक अन्य स्थान चेरापूंजी में 1861 कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गयी थी.

dailymail

संबधित: चेरापूंजी में इतनी अधिक वर्षा क्यों होती है?

4पृथ्वी के घेरे जितनी लंबी तारों का इस्तेमाल

बांद्रा वर्ली सी-लिंक में पृथ्वी के घेरे जितनी लंबी तारों का इस्तेमाल किया गया है. इस पुल का निर्माण करने के लिए 2,57,00,000 मैन ऑवर(घंटे) लगे थे, और इस पुल का वजन 50,000 अफ्रीकन हाथियों के बराबर है. यह पुल अपने आप में एक इंजीनियरिंग और वास्तुकला का बेजोड़ नमूना है.

5दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान

इस क्रिकेट मैदान की समुद्र तल से ऊंचाई 2,444 मीटर है. यह मैदान हिमाचल प्रदेश के चायल में है. यह दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान है. इस मैदान को सन 1893 में बनाया गया था और यह क्रिकेट मैदान चायल सैनिक स्कूल का एक हिस्सा है.

6शैम्पू की अवधारणा

शैम्पू की अवधारणा भारत में विकसित की गयी थी.शैम्पू का अविष्कार भारत में किया गया था. शैम्पू को जड़ी बूटियों से बनाया गया था. “शैम्पू” शब्द संस्कृत के शब्द “चम्पू” से लिया गया है.

7भारतीय कबड्डी टीम सभी वर्ल्ड कप जीत चुकी है

भारतीय पुरुष कबड्डी टीम अब तक के हुए सभी कबड्डी वर्ल्ड कप जीत चुकी है, अभी तक किसी भी देश की तीं भारत को कबड्डी के खेल में नहीं हरा सकी है. भारत की महिला कबड्डी टीम भी अभी तक किसी देश की महिला कबड्डी टीम से नहीं हार पायी है.

8चन्द्रमा पर पानी की खोज

चन्द्रमा पर पानी की खोज भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो द्वारा की गयी थी.सितम्बर 2009 में, सबसे पहले भारत की इसरो स्पेस एजेंसी ने अपने उपग्रह चंद्रयान-1 के माध्यम से यह पता लगाया था कि चन्द्रमा पर पानी है.

9स्विट्ज़रलैंड में विज्ञान दिवस

स्विट्ज़रलैंड में विज्ञान दिवस मनाने की वजह भारत के पूर्व राष्ट्रपति ऐ.पी.जे अब्दुल कलाम हैं.भारत के पूर्व राष्ट्रपति ऐ.पी.जे अब्दुल कलाम ने वर्ष 2006 में स्विट्ज़रलैंड का दौरा किया था. उनकी यात्रा वाले दिन स्विट्ज़रलैंड में हर वर्ष 26 मई को “विज्ञान दिवस” मनाया जाता है.

10राष्ट्रपति जो सिर्फ आधी तनख्वाह लेते थे

भारत की आजादी के बाद बने सबसे पहले राष्ट्रपति सिर्फ आधी तनख्वाह लेते थे. डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, आजाद भारत के सबसे पहले राष्ट्रपति बने थे. वह अपनी मर्जी से अपने काम के लिए आधी तनख्वाह ही लेते थे. उन्होंने अपने 12 साल के कार्यकाल के अंत तक वह अपनी तनख्वाह का सिर्फ 25 प्रतिशत हिस्सा ही लेते थे. उस समय उनकी आमदन 10,000 रूपये थे.

11राकेट को साइकिल पर लाया गया

भारत में इस्तेमाल किये गये सबसे पहले राकेट को साइकिल पर लाया गया था. भारत में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसा पहला राकेट बहुत छोटा और हल्का था इस राकेट को चलाने के लिए थुम्बा स्टेशन में साइकिल पर ले जाया गया था. यह स्टेशन केरल राज्य के तिरुवनंतपुरम जिले में पड़ता है.

12हाथियों के लिए स्पा मसाज

भारत में कई जगहों पर हाथियों के लिए स्पा मसाज का भी प्रबंध है.भारत के केरल राज्य में पड़ते पुन्नाथूर कोटा ऐसी जगह है जहाँ पर हाथियों को स्नान कराने, उनकी मसाज करने और उनके लिए खाने का भी प्रबंध है.

13दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश है. भारत, अमेरिका के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश है. भारत में 12 करोड़ से भी ज्यादा लोग अंग्रेजी भाषा बोलते हैं और यह आबादी आने वाले समय में ओर भी बढ़ती जायेगी.

14दुनिया में सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग

दुनिया में सबसे ज्यादा शाकाहारी लोगों की संख्या भारत में है. भारत में शाकाहारी लोगों की मांस ना खाने की वजह के पीछे उनके धार्मिक कारण या उनकी व्यक्तिगत पसंद या फिर दोनों कारण हो सकते हैं. भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग रहते हैं.

15सबसे बड़ा दूध का उत्पादन करने वाला देश

भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध का उत्पादन करने वाला देश है.हाल ही में भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध का उत्पादन करने वाला देश बन गया है. भारत ने वर्ष 2014 में 132.4 मीटरिक टन दूध का उत्पादन किया था जिससे भारत ने दूध उत्पादन करने में यूरोपीय यूनियन को भी पीछे छोड़ दिया था.

16सबसे पहले चीनी का उपभोग

भारत पहला ऐसा देश है जहाँ सबसे पहले चीनी का उपभोग किया गया था. भारत में सबसे पहले चीनी को साफ़ करने की और निकास करने की तकनीक विकसित की गयी थी. फिर बाद में यह तकनीक भारत से पूरे विश्व में फैल गयी.

17मानव कैलकुलेटर शंकुलता देवी

शंकुलता देवी जिन्हें मानव कैलकुलेटर भी कहा जाता है, उन्होंने दो 13 संख्या वाले नंबर 7,686,369,774,870 x 2,465,099,745,779 की गुना आपस में सिर्फ 28 सेकंड में कर दी थी और उनके द्वारा दिया गया जवाब भी सही था.

18बंगलादेश का राष्ट्रीय-गान रवीन्द्रनाथ टैगोर ने लिखा था

रवीन्द्रनाथ टैगोर ने बंगलादेश के लिए राष्ट्रीय गान लिखा था.रवीन्द्रनाथ टैगोर जिन्होंने ने भारत के लिए राष्ट्रीय गान “जन गन मन” लिखा था. उनको बंगलादेश के लिए भी राष्ट्रीय गान लिखने का श्रेय जाता है. उन्होंने “अमार सोनार बंगला” बंगाली राष्ट्रीय गीत को लिखा था. उनको ब्रिटिश द्वारा नाइटहुड की उपाधि देने की पेशकश की गयी थी. लेकिन जलियांवाला नरसंहार की वजह से उन्होंने इस उपाधि को लेने से इनकार कर दिया था.

19ध्यान चंद को जर्मन नागरिकता देने की पेशकश

मेजर ध्यान चंद को जर्मन की नागरिकता देने की पेशकश की गयी थी. वर्ष 1936 में भारतीय हाकी टीम ने जर्मनी की टीम को 8-1 से हराया था, जिसके बाद ध्यान चंद को हॉकी का जादूगर कहा जाने लगा था. हिटलर ने ध्यान चंद को जर्मनी की नागरिकता देने की और जर्मनी की हॉकी टीम की तरफ से खेलने की. साथ ही उन्हें जर्मनी की सेना में शामिल होने की पेशकश की गयी, हालाँकि ध्यान चंद ने इस पेशकश को ठुकरा दिया था.

20फ्रेडी मर्करी और बेन किंग्सले भारतीय मूल के हैं

महान ब्रिटिश गायक, लेखक और निर्माता फ्रेडी मर्करी, रॉक बैंड ‘क्वीन’ के प्रसिद्ध गायक थे. उनका जन्म एक भारतीय मूल के पारसी परिवार में हुआ था. उनका अधिकतर बचपन भारत में बीता.

प्रसिद्ध ब्रिटिश अभिनेता बेन किंग्सले के जन्म का नाम कृष्णा पंडित भांजी है. बेन किंग्सले ने “गांधी” फिल्म में महात्मा गाँधी का किरदार निभाया था. उन्हें ऑस्कर और ग्रैमी पुरुस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.