जन्म से जुदा हुए जुड़वाँ भाईयों की अविश्वसनीय कहानी

1238

इतिहास के 10 अविश्वसनीय संयोग पोस्ट में हमने इतिहास के जिन दस अविश्वसनीय संयोगों के बारे में चर्चा की थी उनमें से एक था दो जुड़वाँ भाइयों जिम लेविस और जिम स्प्रिन्जेर का जन्म से ही एक दूसरे से दूर होते हुए भी एक जैसी लाइफ स्टाइल जीना।

जैसा कि हमने उस पोस्ट में पढ़ा, दो जुड़वाँ भाइयों जिम लेविस और जिम स्प्रिन्जेर को जन्म से ही अलग कर दिया गया और उन्हें अलग अलग परिवारों द्वारा अपनाया गया. एक-दूसरे के लिए अनजान होते हुए भी, दोनों परिवारों ने लड़कों का नाम जेम्स रखा। उनके साथ और भी बहुत कुछ एक जैसा घटा. अब इस पोस्ट में हम इस अभूतपूर्व संयोग के बारे में विस्तार से जानेंगे।

जुड़वाँ
जिम लेविस और जिम स्प्रिन्जेर

यह घटना सन 1940 की है.  अमेरिकी राज्य ओहियो के लीमा में जेम्स ‘जिम’ लेविस को जन्म के तीन हफ्तों के बाद एक परिवार ने गोद लिया। उन्हें यह नाम उनके दत्तक यानि गोद लेने वाले माता-पिता द्वारा दिया गया. उनके पास ‘Toy‘ नाम का एक कुत्ता था. जिम लेविस को गणित और बढ़ईगीरी(लकड़ी के मिस्त्री का काम) पसंद थी लेकिन कभी स्पेलिंग (spellings) याद नहीं रहती थी.

वहीँ दूसरी ओर, पिक्वा(Piqua), ओहियो में  जेम्स ‘जिम’ स्प्रिन्जेर को भी पैदा होने के तीन सप्ताह बाद गोद ले लिया गया। उन्हें भी ‘जेम्स’ नाम उनके दत्तक माता-पिता द्वारा दिया गया था, और उनके पास भी ‘Toy’ नाम का एक कुत्ता था। एक स्कूली स्टूडेंट के रूप में, स्प्रिन्जेर को भी गणित और बढ़ईगीरी पसंद थी लेकिन कभी spelling पसंद नहीं थी।

बात केवल यहीं तक सीमित नहीं थी. देखिये उनके बीच कितनी सारी अभूतपूर्व समानताएं थी.

  • दोनों का पैट नाम जिम था.
  • दोनों को गणित और बढ़ईगीरी पसंद थी.
  • दोनों को स्पेलिंग (spellings) याद नहीं रहती थी.
  • दोनों के पास ‘Toy’ नाम का कुत्ता था.
  • दोनों ने ही लिंडा नाम की अलग-अलग महिलाओं से शादी की। बाद में दोनों का तलाक हो गया, और उन्होंने बेट्टी नाम की अलग-अलग महिलाओं से विवाह किया.
  • एक जिम ने अपने बेटे का नाम जेम्स एलन(James Allan) तो दूसरे जिम ने James जेम्स एलान(James Alan) रखा.
  • दोनों अपनी-अपनी हल्के नीले रंग की शेवरलेट (Chevrolet) कार में फ्लोरिडा बीच पर छुट्टियां मनाने जाते थे.
  • दोनों जिम एक ही ब्रांड(Salem) की सिगरेट पीते थे और एक ही ब्रांड(Miller Lite) की बियर पीते थे.
  • दोनों जिम एक ही समय नगर निरीक्षक (sheriff) की पार्ट टाइम नौकरी कर रहे थे.
  • दोनों जिम नाखून चबाते थे और आधे सिरदर्द(migraine) की समस्या से ग्रस्त थे.
  • दोनों जिम घर में अपनी पत्नियों के लिए रोमांटिक लघु-प्रेम-पत्र (love notes) छोड़ते थे.

हालाँकि, बचपन से ही दोनों जिम की मांओं को पता था कि उनके बेटे का एक जुड़वां भाई है। स्प्रिन्जेर की मां इस धारणा में थी कि जिम के जुड़वाँ भाई की मृत्यु हो गई थी, लेकिन लुईस की मां कुछ और भी जानती थी।

दरअसल जब लुईस की मां गोद लेने के कागजी कार्य को अंतिम रूप देने के लिए एक न्यायाधीश के पास गई थी, तो उसने किसी को यह कहते सुना कि “एक और अन्य बच्चे” को भी जेम्स नाम दिया गया था। यह अपनी मां से मिला वह कूट-संदेश ही था जिसने बाद में जिम लुईस को अपने जुड़वां भाई की तलाश करने पर मजबूर कर दिया।

39 साल की उम्र में जिम लुईस ने प्रमाणित अदालत(probate court) से संपर्क किया, जिसके पास उनके गोद लेने का रिकॉर्ड था. अपने भाई के गोद के दस्तावेज में दर्ज़ पता देखकर उसने पिक्वा(Piqua) में स्प्रिन्जेर परिवार से संपर्क किया।

“मैं एक दिन घर आया,” लुईस ने कहा, “और मुझे ‘जिम स्प्रिन्जेर को कॉल करने के लिए एक संदेश मिला।”

उसने फोन किया। और इससे पहले कि वह कुछ समझ पाता कि बात कैसे शुरू करे, अचानक उसके मुँह से निकल पड़ा, “क्या तुम मेरे भाई हो?”

1979 में, जिम लुईस, जिम स्प्रिन्जेर से मिले, और उनकी चौंकाने वाली समानताओं के पीछे की सच्चाई सामने आई। वे एक-दूसरे से 45 मील दूर रहते थे और लगभग समान जीवन जीते थे।

जुड़वाँ

चार दिन बाद वे दोनों व्यक्तिगत रूप से आमने-सामने थे। एक दूसरे को देखकर उनकी ख़ुशी का ठिकाना न था.  उन्होंने एक-दूसरे से मिलने पर पाया कि वे दोनों तनाव से होने वाली सिरदर्द से पीड़ित थे, नाखून खाने के आदी थे, और यहां तक कि उन्हें सिगरेट का एक ही ब्रांड पसंद था और दोनों फ्लोरिडा समुद्र तट पर छुट्टी मनाने जाते थे।

दो जिम जुड़वाँ भाइयों की समानता के बारे में सुनकर, मिनेसोटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस जुड़वां जोड़ी को परीक्षण के लिए आमंत्रित किया। शोधकर्ताओं की टीम जुड़वां लोगों पर एक निरंतर अध्ययन कर रही थी, और यह जानने की कोशिश कर रही थी कि ‘प्रकृति बनाम पोषण’ की बहस में अलगाव की कोई भूमिका है या नहीं।

1979 और 1999 के बीच, इस टीम ने 137 जुड़वाँ लोगों का अध्ययन किया था, जो एक-दूसरे से अलग रहते थे. उनके शोध ने जुड़वां बच्चों की चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करने वाले 170 से अधिक अलग अध्ययनों को जन्म दिया।

इतिहास के 10 अविश्वसनीय संयोग

Comments