फर्राटेदार अंग्रेज़ी बोलने में बेहद उपयोगी है ‘छाया-संवाद’ तकनीक!

103

हिंदी माध्यम से पढ़ें वाले छात्रों और नौकरी तलाशने वाले लोगों के लिए अंग्रेजी किसी काल्पनिक प्रेत-बाधा से काम नहीं है। दरअसल किसी भी बड़ी और साख वाली कम्पनी में नौकरी पाने के लिए अंग्रेजी बोलचाल एक जरूरी मांग होती है। धारा-प्रवाह   अंग्रेजी बोलने में असमर्थता के चलते अन्यथा काबिल युवा भी ऐसे लोग बड़ी IT कम्पनी या किसी बड़ी MNC कम्पनी में नौकरी नहीं पा पाते।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ कुछ बहुत ही उपयोगी और लाभ दायक टिप्स और तकनीक शेयर करने वाले हैं जिनका अभ्यास करके आप न केवल अंग्रेजी अच्छे से समझ पाएंगे बल्कि इंग्लिश बोलने में होने वाली हिचक भी दूर होगी। तो चलिए जानते हैं ये टिप्स और तकनीक।

छाया संवाद तकनीक

छाया संवाद (speech shadowing; स्पीच शैडोइंग) भाषा सीखने की एक उन्नत तकनीक (advanced technique) है। इसका सरल सा मंत्र है : आप किसी व्यक्ति को बोलते हुए सुनते हैं और वह व्यक्ति जो कहता है उसे आप वास्तविक काल (real time) में दोहराते हैं, कम से कम देरी के साथ। यह तकनीक से बहुत काम समय में ही मौखिक प्रवाह ( oral frequency) के सुधार में अंत्यंत उपयोगी है।

कैसे करें स्पीच शैडोइंग तकनीक से अभ्यास

जैसे कि आप जानते होंगे शैडो का मतलब है छाया। छाया संवाद इसका सीधा सा अर्थ जो आप सुनते है उसको उसी समय दोहराना। इसके लिए ऐसा करें।

अपना पसंदीदा अंग्रेजी भाषा का टीवी शो या फिल्म देखें। जैसे ही फिल्म का कोई पात्र बोलता है, और जैसे ही आप उन्हें सुनते हैं उसी क्षण जोर से वही शब्द दोहराएं जो वह कह रहा है। दूसरे शब्दों में, रीयल-टाइम में उनके संवाद को ‘छाया’ दें। हर शब्द या ध्वनि के सही होने की चिंता न करें – ध्यान से सुनने, तेज़ी से बोलने और गति बनाए रखने पर ध्यान दें। फिल्म समाप्त होने के बाद, ठीक उसी फिल्म को दोहराएं और दोबारा करें। और फिर से।

इस तकनीक के माध्यम से, अपने आप को तेज गति से बोलने के लिए मजबूर करने से, आपका मस्तिष्क आप जो सुन रहे हैं, उसके लिए अति-ग्रहणशील(hyper-receptive) हो जाता है, और आप न केवल शब्दों को तेजी से और तेज़ी से समझ पाएंगे, बल्कि अनजाने में उन विभक्तियों और मौखिक बारीकियों की भी नकल कर रहे होंगे जो आमतौर पर एक गैर मातृ भाषायी व्यक्ति के लिए करना मुश्किल होता है।

यह तकनीक अनिश्चितता या आत्मविश्वास की कमी के कारण होने वाली हकलाहट को भी ठीक कर देती है। इस तरह से अभ्यास करने पर अंग्रेजी फिल्म के कलाकार आपके बोलने वाले साथी बन जाते हैं।

इंटरव्यू से पहले करें यह अभ्यास

आपके अगले इंग्लिश-प्रधान इंटरव्यू से ठीक पहले यह सही अभ्यास होगा। YouTube पर कुछ साक्षात्कार (interview) अभ्यास वीडियो देखें और उस पूरे वार्तालाप को छायांकित करें।

एक ही डायलॉग का बार-बार बोलने का अभ्यास करें। आप पाएंगे कि इससे न केवल आपको बेहिचक अंग्रेजी बोलने में मदद मिलेगी बल्कि सक्रिय रूप से सुनने और प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता में भी उल्लेखनीय सुधार होगा।

हमें आशा है कि यह लेख अंग्रेजी बोलचाल के सुधार में आपकी मदद करेगा। कृपया इस पोस्ट को अपने मित्रों और शुभ चिंतकों के साथ भी शेयर करें।