फिटनेस टिप्स : अत्यधिक एक्सरसाइज हो सकती है नुकसानदायक

524

हम सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज (व्यायाम) स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह न केवल मोटापे को दूर करने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने की आदत के कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं। जी हाँ एक्सपर्ट्स यह सुझाव देते हैं कि बहुत अधिक व्यायाम आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

इस पोस्ट में हम जानेंगे अत्यधिक एक्सरसाइज करने से किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है:

हर वक्त थकान महसूस होना

चाहें आप कितनी भी ज्यादा नींद लें या कितना भी रेस्ट कर लें अत्यधिक एक्सरसाइज बॉडी में थकान पैदा करती है। लगातार व्यायाम शरीर से कैलोरी को बर्न करता है और शरीर अपनी एनर्जी को स्टोर नहीं कर पाता है।

ऐसे में हमेशा ओवर एक्सरसाइजिंग से बचना चाहिए। ज्यादा वर्कआउट करने से सिर में दर्द, चक्कर आने, भूख न लगने जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

Fitness Tips: Excessive exercise can be harmful

ज्यादा व्यायाम यानी रोगों को बुलावा

सामान्य से अधिक एक्सरसाइज करने से शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन और कैलोरी में कमी आने लगती है जिससे जोड़ों व मांसपेशियों पर दबाव पड़ने से इनकी कोशिकाएं धीरे-धीरे नष्ट होकर कमजोर हो जाती हैं।

इससे बार-बार फ्रेक्चर या चोट लगने का खतरा रहता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। अत्यधिक वर्कआउट से मांसपेशियों की कोशिकाओं में से मायोग्लोबिन (मांसपेशियों में पाया जाने वाला पदार्थ) निकलने लगता है जिससे किडनी फेल हो सकती है।

मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव

व्यायाम को अक्सर रात को अच्छी नींद लेने का एक प्रभावी तरीका माना जाता है। एक स्वस्थ व्यायाम दिनचर्या, शरीर को उचित मात्रा में थका देती है जिससे अच्छी नींद आती है।

हालांकि, अधिक व्यायाम करने से तनाव पैदा करने वाले हार्मोन बढ़ सकते है जिससे नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो जाती है। शरीर में उच्च कोर्टिसोल का स्तर नींद की कमी के साथ तनाव, चिंता, मूड विकार जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।

कितना समय सही रहता है एक्सरसाइज के लिए

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने कि लिए हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए।

यदि आप काफी लंबे समय से व्यायाम करते आ रहे हैं तो इस समय को बढ़ाकर 250 मिनट किया जा सकता है, फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इतने व्यायाम को ठीक माना जाता है।

हालांकि शरीर के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए व्यायाम की भी एक सीमारेखा होनी आवश्यक है। अत्यधिक एक्सरसाइज करना कई समस्याओं का कारण बन सकता है।