व्हाइट हाउस से जुडी कुछ दिलचस्प बातें

176

व्हाइट हाउस अमेरिका  का  सर्वाधिक  विख्यात आवास होने के साथ साथ देश के सबसे बड़े आवासों में से एक है. स्वाभाविक है कि इससे कई रहस्य जुड़े हुए है. अमेरिकी राष्ट्रपति के इस आधिकारिक आवास से जुडी कुछ ख़ास व अनजानी बातें आपको बताने जा रहे है.

चॉक्लेट शॉप

व्हाइट हाउस में विभिन्न समारोहों का आयोजन होता है जिनमे तरह तरह के मिष्ठान तथा व्यंजन परोसे जाते है. व्हाइट हाउस की अनेक रसोइयों में से एक है चॉक्लेट शॉप. भूतल पर स्थित इसी रसोई में खानसामे समारोहों के लिए मिष्ठान तथा विशेष व्यंजन बनाते है. वार्षिक ईस्टर एगरोल समारोह के लिए अंडे तथा प्रत्येक हॉलीवुड सीजन के लिए जिंजरब्रैड से व्हाइट हाउस की प्रतिकृति भी यहीं तैयार होती है.

 

सिनेमा

व्हाइट हाउस में एक फैमिली थिएटर भी है. 42  सीटों वाला यह सिनेमा ईस्ट विंग में है. आग्रह मिलने पर फिल्मकार अपनी फिल्मों को यहां दिखाने का विशेष इंतज़ाम करते है. फिल्मकारों को बेसब्री से इंतज़ार रहता है कि राष्ट्रपति उनकी फिल्म देखने का आग्रह करें। गत वर्ष एनीमेशन फिल्म ‘फाइंडिंग डोरी’ सुर्ख़ियों में थी क्योंकि डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद व्हाइट हाउस में दिखाई जाने वाली यह पहली फिल्म थी.

 

 

चीनी मिट्टी के खूबसूरत बर्तनों का विशाल संग्रह

व्हाइट हाउस में चीनी मिट्टी के बेहद खूबसूरत बर्तनों का अपार संग्रह है. भूतल पर बने ‘द व्हाइट हाउस चाइना रूम’ को 1917 में तत्कालीन प्रथम महिला एडिथ विल्सन ने बनवाया था ताकि चीनी मिट्टी के बर्तनों के बढ़ते संग्रह को सहेजा जा सके. इस कमरे में करीब करीब प्रत्येक राष्ट्रपति कार्यकाल में इस्तेमाल किये गए चीनी मिट्टी के बर्तन सहेजे गए है. यहाँ जॉर्ज वाशिंगटन के कार्यकाल के वक़्त से लेकर अब तक के चीनी मिट्टी के बर्तन मौजूद है.

चांदी के बर्तनों का कमरा

चाइना रूम के साथ ही वेरमेईल रूम है जहां चांदी के बर्तनों का संग्रह है. पहले यह जनरल सोशल रूम था जिसे 1956 में बदल दिया गया जब मार्गेट थॉमसन बिडल से व्हाइट हाउस को चांदी के बर्तनों का विशाल संग्रह मिला था. कमरे को अमेरिका की पहली महिलाओं के चित्रों से भी सजाया गया है.

 

म्यूजिक रूम

हाउस संग्रहालय के अनुसार हिलेरी क्लिंटन ने व्हाइट हाउस की तीसरी मंज़िल पर स्थित एक सिटींग रूम को म्यूजिक रूम में बदल दिया था ताकि उनके पति बिल क्लिंटन वहां सेक्सोफोने बजा सके.

 

 

बोलिंग एली

चॉक्लेट शॉप के निकट हैरी एस. ट्रमन की बोलिंग एली है. यह  देखने के लिए आने वालों में यह खासी लोकप्रिय है. यहाँ पहली बोलिंग एली का निर्माण 1947 में हैरी ट्रमन के  लिए किया गया था. 1969 में रिचर्ड निक्सन ने इस वर्तमान स्थान नार्थ पोर्टिको के नीचे शिफ्ट करवाया था.

 

पुलिस कांस्टेबल को बहादुरी का अनोखा इनाम

Comments