कड़ा संघर्ष करके बने थे ये सितारे!!

हम सोचते है कि अभिनेताओं और अभिनेत्रियों की जिंदगी बहुत अच्छी होती है लेकिन हममें से बहुत कम लोग जानते है कि इन कलाकारों ने यहाँ तक पहुँचने के लिए कितनी मेहनत की है. अक्सर हम सोचते है कि बॉलीवुड के सितारे चकाचौंध और अमीरी के लिए जाने जाते हैं. लेकिन इनमें से सब के सब सितारे चांदी के चमच के साथ नहीं पैदा हुए हैं. उन्होंने अपना नाम और प्रसिद्धी अपने मजबूत इरादों और कड़ी मेहनत से प्राप्त की. यह सितारे हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत हैं. यहाँ पेश हैं वो शीर्ष 9 सितारे जो फर्श से अर्श तक पहुंचे और जो हमें जिंदगी में सफल होने की प्रेरणा देते हैं.

दिलीप कुमार

dilip-kumarदिलीप कुमार बॉलीवुड के सबसे महानमौलिक अभिनेता कहे जाते हैं. उनका असली नाम युसूफ खान है. उन्होंने अपनी सफलता बहुत संघर्ष के बाद प्राप्त की. अभिनेता बनने से पहले वह पेशावर (पाकिस्तान में) में फल बेचने का काम करते थे. फिर बाद में उनका परिवार भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद मुंबई आ गया.

रजनीकांत

amazing-thing-happen-with-rajnikant-rajnikantरजनीकांत को दक्षिण भारत में भगवान की तरह पूजा जाता है. इस मुकाम पर पहुंचने से पहले वह बस में कंडक्टर का काम करते थे. उन्होंने ज्यादा पैसों को कमाने के चक्कर में पार्ट-टाइम कुली का भी काम किया था.

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

nawazuddin-siddiquiनवाज़ुद्दीन का जन्म उत्तर प्रदेश में एक छोटे से किसान के परिवार में हुआ. नवाज़ुद्दीन के आठ भाई है. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी पहले दवाईयों की दुकान में काम करते थे. तब वह दिल्ली चले गये और वहां उन्होंने 1 वर्ष से ज्यादा समय तक चौकीदारी का काम किया. तब उन के मन में अभिनेता बनने की इच्छा आई और उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में अपना दाखिला करा लिया.

राकेश ओम प्रकाश मेहरा

rakeysh-omprakash-mehraदिल्ली में पले-बढ़े फिल्म लेखक और निर्देशक के लिए सब कुछ इतना आसान नहीं था. वह सेट पर चाय-वाले के रूप में काम करते थे. निर्देशक बनने से पहले उन्होंने वैक्यूम क्लीनर सेल्समैन का काम किया. 1986 में उन्होंने अपनी एडवरटाइजिंग एजेंसी खोली जिसके बाद उन्हें बॉलीवुड में एंट्री करने का अवसर मिला.

शाहरुख़ खान

shahrukh-khanवर्तमान बॉलीवुड के बादशाह ने 25 साल पहले अपना सफ़र बहुत नीचे के पायदान से शुरू किया था. वह दिल्ली के मध्यम-वर्गीय परिवार से हैं. स्कूल/कॉलेज के दिनों में कई नुक्कड़ नाटक और स्टेज शो किये, अभिनय के जूनून में उन्होंने अपनी मास-कम्युनिकेशन की मास्टर्स डिग्री भी बीच में छोड़ दी. कुछ रुपये लेकर मुंबई आ पहुंचे और कई टीवी सीरियलों में काम किया.

अक्षय कुमार

akshay-kumarअमृतसर में जन्मे अभिनेता अक्षय कुमार को बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार के रूप में भी जाना जाता है. अभिनेता बनने से पहले उन्होंने थाईलैंड के होटल में वेटर और कुक का काम किया. उन्होंने बेक स्टेज डांसर के रूप में भी काम किया. पहली फिल्म मिलने से पहले वह मार्शल आर्ट अकादमी चलाते थे. उन्होंने मॉडलिंग भी की.

महमूद

mehmoodबॉलीवुड के महान हास्य अभिनेता और निर्माता-निर्देशक महमूद फिल्मों में अपने हास्य किरदारों के लिए जाने जाते थे. उन्होंने अभिनेता बनने से पहले ड्राईवर का, पोल्ट्री बिक्री का और कई तरह के विभिन्न काम किये. उन्होंने टेबल टेनिस अध्यापक का भी काम किया.

बोमन ईरानी

boman-Iraniबोमन ईरानी फिल्मों में आने से पहले ताज होटल में वेटर और रूम सर्विस का काम करते थे. उन्होंने अपनी मां की पैतृक बेकरी की दुकान पर भी काम किया था. उसके बाद उन्होंने फोटोग्राफी का काम शुरू किया और बाद में उन्होंने सिनेमा की तरफ कोशिश की और उनको “मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस” फिल्म के लिए चुन लिया गया.

स्मृति ईरानी

smriti-iraniस्मृति ईरानी अपने करियर के बारे में बड़े-2 सपने देखती थी, इसी लिए वह दिल्ली को छोड़कर मुंबई चली गयी और उन्होंने 1997 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया. जब उनको वहां सफलता नहीं मिली तब उनको पैसों की तंगी की समस्या का सामना करना पड़ा. कहते हैं कि उन्होंने McDonald के रेस्टोरेंट में साफ़-सफाई का काम भी किया. जल्द ही उनको एक धारावाहिक में तुलसी का किरदार दिया गया, फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वर्तमान में स्मृति ईरानी भारत की शिक्षा मंत्री हैं.

देव आनंद

dev-anandदेव आनंद अपनी जवानी के समय में लडकियों के पीछे दीवाने रहते थे. लेकिन उन्होंने अभिनेता बनने से पहले सेंसर ऑफिस में काम किया था, जो मुंबई चर्च गेट के पास स्थित है. वह महीने के सिर्फ 165 रुपए ही कमाते थे.

नवीनतम