जानिए अमरुद खाने से होने वाले जबदस्त फायदें

1682

अमरूद बहुत से लोगों का पसंदीदा फल है। अमरुद खाने का मज़ा ही कुछ अलग है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन होता है।

ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर अमरुद  का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अमरुद खाने के अलग-अलग फायदे हैं। आइए जानें कि अमरुद खाने से शरीर को क्या-क्या फायदें होते हैं।

पेट की समस्या से राहत मिलती है

पेट खराब होने की समस्या अक्सर होती है। उपाय के तौर पर पके हुए अमरूद के टुकड़ों को नमक के साथ खाएं। इससे पेट की समस्या ठीक होती है। अमरुद के बीज पेट साफ करने में मदद करते हैं।

पेट साफ हो जाता है

कई लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित रहते हैं ऐसे व्यक्तियों को प्रतिदिन नाश्ते में हो सके तो अमरुद खाना चाहिए। यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आपको सुबह और शाम अमरुद  खाने से फायदा होगा।

गैस एसिडिटी पर प्रभावी है

यदि गैस, एसिडिटी की समस्या हो तो अमरुद  के बीज कारगर हैं। यह गैस और अपच की समस्या को भी खत्म करता है।

खून की कमी को पूरा करता है

इसमें आयरन और विटामिन सी  भरपूर मात्रा में होता है, आयरन हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है। विटामिन सी शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है।

ये दोनों कारक हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। एनीमिया से पीड़ित लोगों को अमरूद का सेवन करना फायदेमंद होता है।

बवासीर पर फायदेमंद है

बवासीर होने की स्थिति में अमरुद का छिलका बहुत फायदेमंद होता है। अमरुद का जूस पीने से भी बवासीर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। बवासीर के रोगियों को इस जूस को कम से कम 1 महीने तक लगातार पीना चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार अमरूद की पत्तियां चबाने से शरीर का बुखार कम हो जाता है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरूद खाने से बचना चाहिए।

यह ठंडा होता है इसलिए इसमें अधिक रेशेदार तत्व होते हैं। इससे गर्भवती महिलाओं को दस्त हो सकते हैं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में जुकाम हो सकता है।