Wednesday, June 5, 2024
44.5 C
Chandigarh

2016 में विश्व के सबसे अमीर लोग!

बिज़नेस पत्रिका के अनुसार विश्व भर में 1,810 अरबपति हैं। बिल गेट्स लगातार तीसरे वर्ष भी इस पंक्ति के शीर्ष स्थान पर शामिल हैं. फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, इस साल की सूची में कुल मिलाकर “भारी उथल-पुथल” देखी गई है। फेसबुक के चेयरमैन मार्क जुकरबर्ग भी शीर्ष 10 में शामिल हैं। विश्व के सबसे अमीर लोगों की सूची इस प्रकार हैं।

बिल गेट्स ($75 बिलियन)

bill-gates
विलियम हेनरी गेट्स एक अमेरिकी व्यापार कारोबारी, उद्यमी, निवेशक, और कंप्यूटर प्रोग्रामर है. 1975 में गेट्स और पॉल एलन माइक्रोसॉफ्ट कंपनी जो दुनिया की सबसे बड़ी पीसी सॉफ्टवेयर कंपनी के सह-स्थापना हैं. फोर्ब्स की सूची के अनुसार बिल 79.2 बिलियन डॉलर के मालिक हैं. जो विश्व के टॉप अमीर लोगों की सूचि के शीर्ष पर हैं।

अमानसीओ ओर्टेगा ($67 बिलियन)

amancio-ortega-gaona-zaraअमानसीओ ओर्टेगा एक स्पेनिश फैशन व्यापारी और Inditex फैशन समूह के अध्यक्ष भी हैं. अमानसीओ ओर्टेगा ज़ारा कंपनी जो कपड़ो और रिटेलर सामान दुकानों के लिए जानी जाती है. फोर्ब्स की सूची के अनुसार अमानसीओ ओर्टेगा 70.7 बिलियन डॉलर के मालिक हैं।

वॉरेन बफे (60.8 बिलियन)

warren-buffettवॉरेन बफे एडवर्ड एक अमेरिकी व्यापार कारोबारी, निवेशक है. वह दुनिया में सबसे सफल निवेशक में से एक है. फोर्ब्स की सूची के अनुसार वॉरेन बफे 60.8 बिलियन डॉलर के मालिक हैं।

कार्लोस स्लिम हेलू (50 बिलियन)

carlos-slim-helu
कार्लोस स्लिम हेलू एक मैक्सिकन व्यापार कारोबारी, निवेशक है। 2010 से 2013 तक दुनिया के अमीरों लोगो की सूचि के शीर्ष पर थे. कार्लोस स्लिम मूलतः मेक्सिको के हैं. फोर्ब्स की सूची के अनुसार कार्लोस स्लिम हेलू  50 बिलियन डॉलर के मालिक हैं।

जेफ बेजोस (45.2 बिलियन)

Jeff Bezos fundabookजेफरी प्रेस्टन बेजोस एक अमेरिकी प्रौद्योगिकी उद्यमी और निवेशक है. वह ई-कॉमर्स के संस्थापक के साथ-साथ Amazon.com के सीईओ भी हैं. फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार कार्लोस स्लिम 45.2 बिलियन डॉलर के मालिक हैं।

मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग (44.6 बिलियन)

zuckerbergमार्क इलियट ज़ुकेरबर्ग एक अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर, इंटरनेट उद्यमी है. वह सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के चेयरमैन, चीफ एग्जीक्यूटिव और सह-संस्थापक हैं. फोर्ब्स की सूची के अनुसार मार्क इलियट ज़ुकेरबर्ग 44.6 बिलियन डॉलर के मालिक हैं।

लैरी एलिसन (43.6 बिलियन)

larry ellisonलॉरेंस जोसफ एलिसन एक अमेरिकी इंटरनेट उद्यमी और व्यापारी  है. वह Oracle कॉर्पोरेशन के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। लॉरेंस जोसफ एलिसन 43.6 बिलियन डॉलर के मालिक हैं।

माइकल ब्लूमबर्ग (40 बिलियन)

michael_bloombergमाइकल ब्लूमबर्ग रूबेंस एक अमेरिकी व्यापार कारोबारी, राजनीतिज्ञ और परोपकारी है. ब्लूमबर्ग ने न्यूयॉर्क शहर के 108 वें मेयर के रूप में सेवायें दी हैं. उन्होंने 2001 में पहला चुनाव लड़ा था। फोर्ब्स की सूची के अनुसार 40 बिलियन डॉलर के मालिक हैं।

चार्ल्स कोच (39.6 बिलियन)

charles kochचार्ल्स कोच एक अमेरिकी व्यापारी, राजनीतिक डोनर और परोपकारी है. वह कोच इंडस्ट्रीज के सह मालिक, बोर्ड के अध्यक्ष और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं. जबकि उनके भाई डेविड एच कोच, कोच इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं।

डेविड कोच (39.6 बिलियन)

david-koch-fundabookडेविड हैमिल्टन कोच एक अमेरिकी व्यापारी, राजनीतिक कार्यकर्ता, और रासायनिक इंजीनियर है. वह परिवार के व्यवसाय में शामिल हो गए जो संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरी सबसे बड़ी निजी तौर पर आयोजित कंपनी है।

साभार: फोर्ब्स

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp