जानिए सड़कों पर बनी सफेद और पीली पट्टियों का क्या अर्थ होता है

172

आपने सड़कों पर सफर तो खूब किया होगा लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि सड़कों पर जो लाइनें खींची गई होती हैं उनका क्या अर्थ होता है।

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि हर तरह की और हर रंग की लाइन का अपना अर्थ होता है। सड़कों पर हमें दो तरह के रंगों की पट्टियां खींची नज़र आती हैं, पीली और सफेद।

दोनों का अपना-अपना अर्थ होता है। हमारे देश में लोगों को अधिक से अधिक केवल ट्रैफिक के सिग्नल्स के बारे में जानकारी होती है।

यातायात के नियमों को लेकर समाज के लोगों को कम दिलचस्पी रहती है, इसलिए कम ही लोगों को इसके बारे में जानकारी होती है। आइए जानते है इन पट्टियां का क्या मतलब है।

लम्बी सफेद पट्टी

जब भी किसी सड़क पर आप सफ़ेद लंबी पट्टी को देखें तो इसका मतलब ये समझ लें कि इस सड़क पर लेन बदलना मना है। ध्यान रहें ये सफ़ेद पट्टियां बीच-बीच में टूटी नहीं होनी चाहिए।

टूटी हुई लाइनों का अलग मतलब होता है इसलिए जब सफ़ेद लम्बी पट्टी को देखें तो आप समझ लें कि आपको सीधे एक ही लेंन में चलना है।

टूटी सफेद पट्टी

जब सड़क पर टूटी हुई सफ़ेद पट्टी सड़क के बीचो-बीच दिखे तो इसका साफ़ मतलब होता है कि आप लेन बदल सकते हैं, लेकिन आपको पीछे से आने वाली गाड़ियों पर ध्यान रखना होगा, ताकि कोई हादसा ना हो।

पीले रंग की गहरी पट्टी

देश में कई सारी ऐसी जगह हैं जहां पर सड़कों पर पीले रंग की गहरी पट्टी बनी होती है। इसका मतलब ये होता है कि आप दूसरों को पास दे सकते हैं  लेकिन आपको पीली रेखा बिल्कुल भी पार नहीं करनी है।

इसके अलावा इस पट्टी का अलग-अलग राज्य में अलग-अलग नियम होता है। तेलंगाना में इस पट्टी का उल्टा मतलब होता है। वहाँ आप पीली पट्टी वाली सड़क पर ओवरटेक नहीं कर सकते हैं।

दो समांतर पीली पट्टियां

जिन सड़कों पर दो समांतर पीली पट्टियां बनी होती है तो इसका मतलब होता है कि वहां पर किसी भी वाहन को एक दूसरे से ओवरटेक करने की मनाही होती है। मतलब ये है कि सभी वाहन एक दूसरे के पीछे सामान्य गति से चलें। यह सड़क के एक लेन को दो हिस्सों में बांटती हैं।

टूटी पीली लाइन

टूटी पीली लाइन का मतलब है कि आप अपनी रफ्तार बढ़ाकर दूसरों से आगे निकल सकते हैं लेकिन इस दौरान आप अपनी और अपने आगे-पीछे चलने वालों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें ताकि किसी को कोई चोट ना पहुंचे।

यदि एक लेन में किसी को साइड बदलनी हो और वो सुरक्षित हो तो इन लाइनों को पार किया जा सकता है।

सीधी पीली पट्टी के साथ बनी टूटी पीली पट्टी

यह दो तरह की पट्टियां होती हैं। एक सीधी लंबी पीली लाइन होती है और दूसरी इसी के साथ चली आ रही लाइन लेकिन वह बीच-बीच में से टूटी होती है।

अगर आप सीधी पीली पट्टी की तरफ गाड़ी चला रहें हैं तो ओवरटेक नहीं कर सकते लेकिन अगर आप निश्चित दूरी पर बनी टूटी पीली पट्टी की तरफ गाड़ी चला रहें हैं तो ओवरटेक कर सकते हैंl