नशे की लत का शिकार, बॉलीवुड के ये सितारे

992

यह पहली बार नहीं है कि बॉलीवुड के सितारे, नशे के कारण मीडिया के लिए हैडलाइन बने हो. नशे के कारण कोई ना कोई स्टार तो सुर्ख़ियों में बना रहता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, बॉलीवुड के वह सितारें, जिनको अवैध नशे करने की लत है.

1 रणबीर कपूर

बॉलीवुड के अभिनेता रणबीर कपूर ने अपने हाल ही के इंटरव्यू में कहा है कि वह जब एक्टिंग स्कूल में थे, तब से ही स्मोकिंग कर रहे हैं. उन्हें अक्सर शूटिंग के दौरान स्मोकिंग करते हुए देखा गया हैं. उन्होंने यह भी कहा की उन्होंने अपनी फिल्म रॉकस्टार में कुछ द्रश्यों की शूटिंग नशा करके की थी. लेकिन इससे पहले कि नशा उन पर ज़्यादा हावी होता, उन्होंने नशे पर कंट्रोल कर, नशे से तौबा कर ली.

2फरदीन खान

फरदीन खान तब मीडिया की नजरों में आ गए, जब उनको 5 मई, 2001 को जुहू मुंबई के एअरपोर्ट में कोकेन के साथ पकड़ा गया था. उन पर फिर 2011 को अदालत ने एन.डी.पी.सी धारा के तहत केस दर्ज किया. एक टाइम था, जब वह बॉलीवुड में उभरता सितारा साबित हुए थे लेकिन नशे की लत ने उनका करियर पूरी तरह बर्बाद कर दिया.

3 संजय दत्त

बॉलीवुड के खलनायक संजय दत्त को उनके करियर की शुरुआत से ही नशे की लत थी. वह तकरीबन 12 साल तक ड्रग्स के नशे में डूबे रहे थे. उनको ड्रग केस के मामले में 1982 में 5 महीने की जेल भी हुई थी. इसके बाद उनके पिता उनका नशा छुड़वाने के लिए अमेरिका ले गए. वहां उनकी नशे करने की आदत लगभग छूट गई, लेकिन आज भी वह नॉर्मल स्मोकिंग करते नजर आते हैं.

4कपिल शर्मा

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा की तो पूरी दुनिया दीवानी रही है. उनके कॉमेडी शो ने उन्हें शोहरत की बुलंदियों तक पहुंचा दिया था, लेकिन शराब की लत की वजह से कपिल ने अपना करियर चौपट कर लिया. सुनील ग्रोवर से हुए विवाद के बाद कपिल शराब में पूरी तरह से डूब गए थे. हालांकि, कपिल की हालत में अब पूरी तरह से सुधार है.

5मनीषा कोइराला

90 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस मनीषा कोइराला का फिल्मी सफर सातवें आसमान पर रहा. लेकिन ड्रग्स और शराब के नशे में डूबकर मनीषा अपना करियर बर्बाद कर चुकी थी. नशे की आदत की वजह से उनको ओवेरियन कैंसर से जंग लड़नी पड़ी. कैंसर की बीमारी के बारे में पता चलने के बाद मनीषा ने नशे से पूरी तरह दूरी बना ली. लंबे समय बाद फिल्म संजू से वह बॉलिवुड में सफल वापसी कर चुकी हैं.

6 गीतांजली नागपाल

गीतांजलि 90 के दशक की एक मॉडल रह चुकी हैं और उसने कई टीवी शोज़ में भी काम किया हैं. लेकिन उसे ड्रग की बुरी आदत लग चुकी थी. नशे की बुरी आदत की वजह से 2007 में वह भीख मांगती हुई मिली थीं. अंत में वह एक दिन नशे में डूबी हुई सड़क फुटपाथ पर मिली, 2008 में नशे के कारण उनकी मौत हो गई थी.

7 गौरी खान

कई वर्ष पहले शारुख खान की पत्नी गौरी खान को बर्लिन के एयरपोर्ट पर ड्रग के साथ पकड़ा गया. हालांकि उन्होंने एयरपोर्ट के सुरक्षा कर्मियों से कहा कि वह ड्रग सिर्फ अपने लिए इस्तेमाल करती है. इसके बाद ही बर्लिन की पुलिस ने उसे जाने दिया.

8हनी सिंह

हनी सिंह जिनका नाम बच्चे-बच्चे की जुबां पर होता था, अब यह नाम कहीं गुम हो चुका है. हनी सिंह बुरी तरह से शराब और ड्रग्स जैसे नशे के शिकार हो गए थे. नशे से छुटकारा पाने के लिए वह नशा मुक्ति केंद्र में गए थे. 18 महीनों तक इस समस्या से जूझने के बाद वे मीडिया के सामने आए. एक इंटरव्यू में उन्होंने ने कहा, मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं कभी ठीक हो पाऊंगा, जो इंसान तीस हज़ार लोगों की भीड़ में गाता था, उसे दो-तीन लोगों से मिलने में भी डर लगता था. लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी और इस लड़ाई में मेरी जीत हुई.

9धर्मेंद्र

बॉलीवुड हीमैन धर्मेंद्र को ड्रग्स और शराब की बुरी आदत लग गई थी. वह बहुत ऑवर लिमिट शराब पीते थे. इस बुरी आदत के कारण वह फ़िल्मी दुनिया की रेस से बाहर हो गए लेकिन धीरे-धीरे अपने स्वास्थ्य की चिंता कर, उन्होंने साल 2011 में नशा करना छोड़ दिया था.

10राहुल महाजन

सभी स्वर्गीय प्रमोद महाजन के बेटे राहुल महाजन को जानते हैं. उनको 2006 में कोकेन का हद से ज्यादा नशा करने से हस्पताल में भर्ती किया गया था. जब वह हस्पताल से निकले, तो उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था.