भारत के टॉप 10 सबसे अमीर शहर

1 मुंबई

मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. मुंबई अपने वाणिज्यिक, फैशन, मनोरंजन और पूँजी का उत्पाद करता है. जिससे मुंबई का हर वर्ष 209 अरब अमेरिकी डॉलर जीडीपी होता है. मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी है, भारत का 70% बंदरगाह का व्यपार मुंबई में ही होता है.

2दिल्ली


भारत की राजधानी दिल्ली, जिसका वार्षिक जीडीपी 167 बिलियन अमेरिकी डॉलर होता है. इस राजधानी में ज्यादातर सरकारी और अर्ध सरकारी लोग काम करते हैं. अपने खुदरा व्यपार के आकर्षण से दिल्ली विदेशी निवेश को अपनी और आकर्षित करता है. सर्विस सेक्टर का दिल्ली की जीडीपी में 80% योगदान है.

3 कोलकाता

पश्चिम बंगाल की राजधानी और भारत की पूर्व राजधानी कोलकाता का जीडीपी 150 अरब अमेरिकी डॉलर है. कोलकाता एक प्रमुख बंदरगाह शहर है और उत्तर-पूर्व भारत का वाणिज्यिक केंद्र है. बड़े शहरों की तरह, कोलकाता भी आईटी कम्पनीज और बीपीओ का महत्वपूर्ण स्थान बन गया है.

4 बेंगलुरु

बेंगलुरु, कर्नाटक की राजधानी है. बेंगलुरु को भारत की सिल्लिकोन सिटी भी कहा जाता है. बेंगलुरु का जीडीपी 83 अरब डॉलर है. बेंगलुरु उद्यमियों द्वारा पसंद दुनिया के 10 बढ़े शहरों में से एक है. बेंगलुरु में 35% कार्यकर्ता आईटी विभाग में काम करते हैं.

5 हैदराबाद

हैदराबाद को “मोतियों के शहर “ के नाम से भी जाना जाता है. हैदराबाद की जीडीपी 74 बिलियन डॉलर है. लोनली प्लेनेट नाम की संस्था ने हैदराबाद को पर्यटन में तीसरा सबसे अच्छा शहर का दर्जा दिया है. इसके इलावा हैदराबाद को भारत का “जीनोम वैली ऑफ़ इंडिया” भी कहा जाता है.

6 चेन्नई


चेन्नई, तमिलनाडु की राजधानी और दक्षिण भारत का प्राथमिक बंदरगाह शहर है. इस शहर की जीडीपी 66 अरब डोलर है. चेन्नई शहर ऑटोमोबाइल, सॉफ्टवेयर सेवाओं, चिकित्सा पर्यटन, हार्डवेयर विनिर्माण और वित्तीय सेवाओं के लिए प्रसिद्ध है. चेन्नई आईटी से संबंधित सेवाओं का दूसरा सबसे उत्पादक है.

7 अहमदाबाद

अहमदाबाद गुजरात की राजधानी है. जिसका 64 अरब डॉलर जीडीपी है. अहमदाबाद में अदानी ग्रुप, निरमा, अरविन्द मिल्स,कैडिला और टोरेंट दवा उत्पादक जैसी बढ़ी कंपनियां हैं. अहमदाबाद डेनिम का सबसे बड़ा उत्पादक है और जवाहरात और गहनों का सबसे बड़ा निर्यातक है.

8 पुणे

पुणे महाराष्ट्र में दूसरा सबसे बढ़ा महानगर है. जिसका जीडीपी 48 अरब डोल्लर है. इस शहर ने आईटी कम्पनीज और ऑटोमोबाइल के बड़ते हुए कार्यलों से सब का ध्यान अपनी और आकर्षित किया. विश्व बैंक ने पुणे में भोजन क्लस्टर और सब्जियों प्रसंस्करण के लिए निवेश किया.

9 सूरत

सूरत का जीडीपी 40 अरब अमेरिकी डॉलर है.एक अनुमान के मुताबिक 2020 में सूरत का जीडीपी 57 अरब डॉलर हो जायेगा. सूरत भारत का डायमंड हब के लिए जाना जाता है. दुनिया के 80% डायमंड की सूरत में कटौती और पोलिश होती है. भारत के 80% हीरे सूरत से ही उत्पादक होते हैं.

10 विशाखा पटनम

विशाखा पटनम को लोकप्रिय विजाग के रूप में माना जाता है, इस शहर का कुल घरेलू सकल उत्पाद 26 अरब डॉलर है. विशाखा पटनम में देश का सबसे पुराना शिपयार्ड और सबसे बड़े बंदरगाह हैं. आंध्रप्रदेश के इस शहर में बड़े बड़े उद्योग जैसे गेल, विजाग स्टील और हिन्दुस्तान स्टील हैं.