Thursday, April 11, 2024
28.4 C
Chandigarh

भारत में शीर्ष 10 पसंदीदा पर्यटन स्थल!!

सांस्कृतिक और भौगोलिक विविधता के साथ-साथ भारत का समृद्ध इतिहास, अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की दृष्टि से एक उपयुक्त और यादगार पर्यटन स्थल के रूप में प्रस्तुत करता है. आईये नजर डालते हैं भारत के उन कुछ खास पर्यटन स्थलों पर जिन्हें सैलानी विशेष तौर पर पसंद करते हैं.

ताजमहल, आगरा

सनातन प्रेम की निशानी ताजमहल के लिए विख्यात आगरा में संभवत: देश में सबसे अधिक सैलानी आते हैं. ताजमहल, अथवा सफेद संगमरमर गुंबदनुमा समाधि विश्व के सात आश्चर्यों में से एक है. आगरा में ताजमहल के अलावा फतेहपुर सीकरी, आगरा किला, अकबर का मकबरा, राम बाग और सिकंदरा किला अन्य मुख्य पर्यटन स्थल हैं.

Top-10-Most-Visited-Places-in-India-tajmahal

कश्मीर

पृथ्वी पर स्वर्ग (The Paradise on Earth) के नाम से विख्यात कश्मीर के प्रमुख आकर्षण इसकी प्राकृतिक सुंदरता में निहित है. बर्फ से ढकी चोटियां, शानदार हरी घाटियाँ, अल्पाइन गांव, निर्झर बहते झरने, फूल बागान आदि कश्मीर को एक वास्तविक नैसर्गिक पर्यटन स्थल बनाते हैं. कश्मीर में आप सुरम्य डल झील में नाव व शिकारों पर घूमने व रहने का आलौकिक आनंद ले सकते हैं. यह सर्दियों के मौसम के दौरान यात्रा के लायक एक अद्वितीय स्थल है. अन्य प्रमुख आकर्षण हैं गुलमर्ग, श्रीनगर, सोनमर्ग, नागिन लेक, परी महल, शंकराचार्य मंदिर और पहलगाम।

top-10-most-visited-places-in-india

गोवा

सुनहरी रेत और लहराते नारियल के पेड़ों के साथ-साथ अद्वितीय समुद्र तटों से लैस स्थान है भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा. यह खुबसूरत प्रदेश अद्भुत सामुद्रिक नजारों और आलौकिक सूर्यास्त का लुत्फ़ चाहने वालों के लिए शानदार स्थल है. स्वादिष्ट समुद्री भोजन, पैरासेलिंग, विंडसर्फिंग और पानी पर स्कीइंग की सुविधा गोवा के समुद्र तटों को मजेदार जगह बनाते हैं. एलोरना (Alorna) किला, पूर्वज/पुरातन गोवा म्यूजियम, आर्वलम(Arvalam) झरने, चपोरा फोर्ट और Calangute Beach गोवा में लोकप्रिय स्थलों में से कुछ एक हैं.
goa

कन्याकुमारी

कन्याकुमारी को केप कोमोरिन के नाम से भी जाना जाता है. यहं पर तीन महान जल राशियां, बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर और अरब सागर मिलती हैं. सायंकालीन क्षितिज को निहारने और एकांत के क्षणों का आनंद उठाने के लिए इससे शानदार जगह कोई नहीं हैं. यहाँ पर सूर्यास्त का दृश्य सूर्योदय से ज्यादा शानदार है. वर्ष भर में लाखों की तादाद में पर्यटक इस जगह के शांत सौंदर्य और सूर्योदय और सूर्यास्त के नैसर्गिक दृश्यों का साक्षी बनने के लिए यहां आते हैं.
Top-10-Most-Visited-Places-in-India-kanyakumari

जयपुर-उदयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर को गुलाबी नगरी नाम से भी जाना जाता है. इस नगर में सुंदर नगरों, हवेलियों और किलों की भरमार है. सिटी पैलेस, जंतर मंतर, हवा महल, जल महल, नाहरगढ़ किलाअल्बर्ट हॉल संग्रहालय (Albert Hall museum), महाराजा सवाई मान सिंह संग्रहालय (Maharaja Sawai Man Singh), सरगासूली आदि अनेक अन्य स्थान हैं. उदयपुर जिसे झीलों का शहर कहा जाता है. उत्तरी भारत का सबसे आकर्षक पर्यटक शहर माना जाता है. झीलों के साथ मरुभूमि का अनोखा संगम अन्यम कहीं नहीं देखने को मिलता है. यह शहर अरावली पहाडी के पास राजस्थान में स्थित है. उदयपुर को हाल ही में विश्व का सबसे खूबसूरत शहर घोषित किया गया है.

Top-10-Most-Visited-Places-in-India-Jaipur-Udaipur
Source: SiliconIndia

केरल

भारत की दक्षिण-पश्चिमी सीमा पर अरब सागर और सह्याद्रि पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य एक खूबसूरत भूभाग स्थित है, जिसे केरल के नाम से जाना जाता है. इसे ‘God’s Own Country’ अर्थात् ‘ईश्वर का अपना घर’ नाम से पुकारा जाता है. यहाँ अनेक दर्शनीय स्थल हैं, जिनमें प्रमुख हैं – पर्वतीय तराइयाँ, समुद्र तटीय क्षेत्र, अरण्य क्षेत्र, तीर्थाटन केन्द्र आदि. इन स्थानों पर देश-विदेश से असंख्य पर्यटक भ्रमणार्थ आते हैं. मून्नार, नेल्लियांपति, पोन्मुटि आदि पर्वतीय क्षेत्र, कोवलम, वर्कला, चेरायि आदि समुद्र तट, पेरियार, इरविकुळम आदि वन्य पशु केन्द्र, कोल्लम, अलप्पुष़ा, कोट्टयम, एरणाकुळम आदि झील प्रधान क्षेत्र (backwaters region) आदि पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण केन्द्र हैं.

Top-10-Most-Visited-Places-in-India-Kerala
Source: Scoopwhoop

दिल्ली

दिल्ली भारत की राजधानी ही नहीं पर्यटन का भी प्रमुख केंद्र भी है. प्राचीन नगर होने के कारण इसका ऐतिहासिक महत्व भी है. इंडिया गेट, पुराना किला, कुतुबमीनार, लौह स्तंभ, मुगल शैली की ऐतिहासिक हुमायूँ का मकबरा, निज़ामुद्दीन औलिया दरगाह, जंतर मंतर, लाल किला, अक्षरधाम, राजघाट, मुगल गार्डन, अनेक प्रकार के संग्रहालय और बाज़ार यहाँ आकर्षण का केंद्र हैं.
delhi
Source: Wikipedia

दार्जिलिंग

हरे भरे चाय के बागान दार्जिलिंग का ख़ास आकर्षण हैं. दार्जिलिंग की यात्रा न्यू जलपाईगुड़ी नामक शहर से शुरू होती है. बर्फ़ से ढके सुंदर पहाड़ो का दृश्य अत्यंत मनभावन हैं. टॉय ट्रेन में सुंदर वादियों की सैर यात्रा में चार चांद लगा देती है. दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे को 1999 में यूनेस्को द्धारा विश्व धरोंहरों की सूची में शामिल कर लिया गया था. रास्ते में पड़ते जंगल, तीस्ता और रंगीत नदियों का संगम, चाय के बगान और देवदार के जंगल, टाइगर हिल, चाय बगान, नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम मन को मोह लेते है.

Top-10-Most-Visited-Places-in-India-Darjeeling

Source: viceroyhoteldrj.com

मैसूर

मैसूर महलों, बग़ीचों और मंदिरों का नगर है. चामुंडी पहाड़ी की गोद में बसा मैसूर अपने महलों के लिए जाना जाता है. मैसूर पैलेस यहाँ का मुख्य आकर्षण है. ताज महल के बाद यह भारत में सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है. सालाना 27 लाख से अधिक पर्यटक यहां आते हैं. मैसूर दशहरा महोत्सव दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोगों को आकर्षित करता है. चामुंडेश्वरी मंदिर, श्री चमराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन, सेंट फिलोमेना चर्च और वृन्दावन बगीचा लोकप्रिय हैं.

Top-10-Most-Visited-Places-in-India-Mysore-Palace
Source: ixigo

अजंता-एलोरा

अजंता-एलोरा की गुफाएँ महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर के समीप स्थित‍ हैं. गुफाएँ बड़ी-बड़ी चट्टानों को काटकर बनाई गई हैं. 29 गुफाएँ अजंता में तथा 34 गुफाएँ एलोरा में हैं. यह स्थल द्वितीय शताब्दी ई.पू. के हैं. यहां बौद्ध धर्म से सम्बंधित चित्रण एवं शिल्पकारी के उत्कृष्ट नमूने मिलते हैं. इनके साथ ही सजीव चित्रण भी मिलते हैं. अजंता गुफाएं सन 1983 से युनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित है.

Top-10-Most-Visited-Places-in-India-Ajanta-Ellora
Source: Buzzoop

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp