दुनिया के शीर्ष 10 खतरनाक देश

हर साल विश्व शांति सूची(Global Peace Index), दुनिया के 162 बड़े देशों में से सबसे खतरनाक देशों की सूची बनाती है. यह काम बहुत जटिल होता है. इस सूची में हर एक देश के आंतरिक टकराव या बाहरी टकराव, उस देश के अपने पड़ोसी देशों से संबंध, राजनीति में अस्थिरता, आतंकवादी गतिविधियां, हत्या के मामले, जेलों में कैदी, न्यूक्लियर और भारी हथियार चलाने की योग्यता और बहुत सी चीजें देखी जाती हैं. यह हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रहने योग्य देश.

उत्तर कोरिया

top-10-most-dangerous-countries-to-live-uttar-koriya
उत्तर कोरिया देश पर व्यापक रूप से दुनिया में सबसे खराब मानवाधिकार होने का आरोप है. यहां की सरकार लोगों पर सख्ती से राज करती है और लोगों के दैनिक जीवन के सभी पहलुओं को सरकार अपनी योजना के अनुसार बनाती है. एमनेस्टी नाम की अन्तर्राष्ट्रीय संस्था ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यहाँ पर सरकार के खिलाफ आंदोलन करने की कोई आजादी नहीं है और जो ऐसा करता है उसको मनमाने ढंग से सजा सुना दी जाती है.

पाकिस्तान

top-10-most-dangerous-countries-to-live-pakistan
पाकिस्तान जब से आजाद हुआ है यह देश सैन्य शासन, राजनितिक अस्थिरता जैसी कई समस्याओं का सामना कर रहा है. यह देश लगातार बढ़ती जनसंख्या, आंतकवाद की समस्या, गरीबी, अशिक्षा, भ्रष्टाचार सहित कई चनौतीपूर्ण समस्याओं का सामना कर रहा है और यह देश आय में असमानता वाले शीर्ष देशों में शुमार है.

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो

top-10-most-dangerous-countries-to-live-congoयह देश प्राक्रतिक संसाधनों में अत्यंत समृद्ध है लेकिन यह देश राजनितिक अस्थिरता की समस्या से बुरी तरह से जूझ रहा है. बुनियादी ढांचे की कमी और भ्रष्टाचार ने इस देश के विकास को बहुत सीमित कर दिया है. कांगो में 1995 में शुरू हुए घरेलू युद्ध ने इस देश को बर्बाद कर के रख दिया. इस देश में 1998 से लेकर अब तक 54 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें 90% से ज्यादा मौतें बीमारियों की वजह से हुई हैं.

सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक

top-10-most-dangerous-countries-to-live-central arican1960 में फ्रांस से आजादी पाने के बाद सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक पर लगातार निरंकुश नेताओं का शासन रहा है. जब पहली बार 1993 में बहुदलीय लोकतांत्रिक चुनाव हुए तब एंजे-फेलिक्स पतास्से को राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित किया गया था.तब इस देश में कुछ वर्ष तक शांति बनी रही.लेकिन यह शान्ति लम्बे समय तक नहीं रही. 2004 में आकर फिर यहां बुश युद्ध हो गया. 2007 और 2011 की शान्ति संधि के बावजूद यहां पर सरकार, मुस्लिमों और ईसाई धर्म के मानने वाले लोगों में हिंसक लड़ाई हो गई.

सूडान

top-10-most-dangerous-countries-to-live-sudan
सूडान कई चुनौतियों से ग्रस्त है.सूडान का इतिहास बड़े पैमाने पर जातीय संघर्षों से पीड़ित रहा है. यहाँ पर हुए दो घरेलू युद्ध और आंतरिक संघर्ष ने सूडान को ओर भी ज्यादा कमजोर कर दिया है. सूडान बहुत बुरे मानवाधिकारों से जूझ रहा है. यहां पर गुलामी के मुद्दे भी बड़ी समस्या बन रहे हैं. सूडान की कानून प्रणाली इस्लामी कानून पर आधारित है.

सोमालिया

top-10-most-dangerous-countries-to-live-somaliyaसोमालिया में नागरिक युद्ध 1991 में शुरू हुआ और अभी तक चल रहा है. यह युद्ध 1980 के दशक के दौरान राजनितिक अस्थिरता के कारण शुरू हुआ. यह युद्ध देश के कई अलग अलग गुटों, सशस्त्र विद्रोही गुटों और कबीले आधारित सशस्त्र संगठनों के बीच चल रहा है. इस युद्ध में अब तक हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है.

इराक

top-10-most-dangerous-countries-to-live-Iraq
इराक में 9 साल तक चले युद्ध ने इराक को पूरी तरह से प्रभावित कर दिया है. यह युद्ध अधिकारिक तौर पर दिसम्बर 2011 में समाप्त हो गया था. वर्तमान में इराक की मुख्य समस्या इस्लामिक स्टेट है जो एक आतंकी संगठन है. इराक का उत्तरी क्षेत्र और प्रांतीय राजधानियां बुरे तरीके से आतंकवाद की समस्या से ग्रस्त हैं.

दक्षिण सूडान

top-10-most-dangerous-countries-to-live-south-sudan
जब दक्षिण सूडान जुलाई 2011 में एक स्वतंत्र राज्य बना, तब से देश आन्तरिक संघर्ष से पीड़ित हो गया. इस देश में कई जन जातियों के बीच लड़ाई ने इस देश पर बहुत बुरे तरीके से असर डाला. इस संघर्ष में हताहत लोगों की जानें गई और हजारों की संख्या में लोग बेघर हो गये.

अफगानिस्तान

top-10-most-dangerous-countries-to-live-afghanistan
अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध 2001 से शुरू हुआ और अभी तक चल रहा है. यह ग्रह युद्ध नाटो और उनके मित्र देशों की सेनाओं के हस्ताक्षेप से ओर बढ़ गया. यह युद्ध अमेरिका पर 911 के हमले के बाद शुरू हुआ था. जिसका मुख्य लक्ष्य था अफ़ग़ानिस्तान में मौजूद अलकायदा को नष्ट करना और अफ़ग़ानिस्तान की सत्ता से तालिबान को हटाना. अभी तक इस युद्ध में हजारों निर्दोष लोगों ने अपनी जानें गवाई हैं.

सीरिया

top-10-most-dangerous-countries-to-live-syria
सीरिया का दुनिया के सबसे खतरनाक देशों की सूची में सबसे पहले नंबर पर होने का मुख्य कारण है, सीरिया में हो रहा ग्रह युद्ध है. यह युद्ध 2011 में बशर अल-अस्साद की सरकार द्वारा प्रदर्शन कर रहे लोगों को शांत करने के लिए हिंसक बलों का सहारा लेने से शुरू हुआ. फिर यह प्रदर्शन शांत होने की बजाय धीरे-2 हिंसक रूप लेता गया और फिर लोग सशस्त्र बलों के साथ प्रदर्शन करने लगे. इस ग्रह युद्ध में 1,10,000 के लगभग लोगों की मौतें हुईं और 2,00,000 के लगभग लोग बेघर हो गये.

नवीनतम