Thursday, May 30, 2024
46.3 C
Chandigarh

दुनिया की सबसे प्रतिबंधित जगहें

धरती में कुछ जगहें ऐसी है जो कि पूर्णता प्रतिबंधित है या यूं कह सकते है कि इन जगहों पर किसी के भी जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इन जगहों पर आम लोग तो क्या बड़ी-बड़ी हस्तियां तक नहीं जा सकती हैं।

आइए जानते हैं धरती की कुछ ऐसी प्रतिबंधित जगहों के बारे में..

सवबार्ड सीड(Svalbard Global Seed Vault, Norway)

Svalbard Global Seed Vault क्षेत्र, Norway में है. यहाँ दुनिया भर में पाये जाने वाले 4000 तरह के बीजों के  840000 सैंपल सरंक्षित किए गए हैं। यहाँ विभिन्न देशों की सरकारें बीज जमा करती हैं ताकि आपातकाल में इन बीजों का उपयोग खाद्य-सामग्री और अन्य जड़ी-बूटियों के पुन: उत्पादन में किया जा सके। केवल official जमाकर्ताओं के अलावा किसी का भी प्रवेश यहाँ निषिद्ध है।

वैटिकन की यूनिक लाइब्रेरी

वैटिकन सिटी, यूरोप महाद्वीप में स्थित विश्व का सबसे छोटा देश है. वैटिकन शहर में स्थित यूनिक लाइब्रेरी में कुछ ऐसी रहस्यमयी किताबें रखी गई है जो माया कोड, एलियन व अन्य बातों के बारे में जानकारी देती हैं। यहाँ भूत-प्रेतों, परलौकिक गतिविधियों और यहां तक ​​कि 20वीं शताब्दी के मध्य में फासीवाद के प्रसार में चर्च के कथित योगदान के साक्ष्य मौजूद हैं। यहाँ केवल कुछ प्रमाणित विद्वान ही जा सकते हैं वो भी गहन छानबीन और समीक्षा के बाद।

पाइन गैप

पाइन गैप, ऑस्ट्रेलिया के एलिस स्प्रिंग शहर से लगभग 18 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. यह पाइन गैप ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा संचालित किया जाता है. इस स्थान के ऊपर से कोई भी चीज नहीं गुजर सकती है. इसलिए इस जगह को विशेष सुरक्षा की गई है. यहां सीआईए और ऑस्ट्रेलिया सरकार की मुस्तैदी हमेशा बनी रहती है.

एयरफोर्स वन

एयरफोर्स वन, दुनिया का सबसे रहस्यमय है जहां प्रवेश करना नामुमकिन है. इसके अंदर क्या है इस बारे में किसी को भी कोई जानकारी नहीं है. दिलचस्प बात यह है कि इसकी सही सही लोकेशन भी सर्च नहीं हो पाती हैं.

स्नेक आइलैंड, ब्राजील

ब्राज़ील के साओ पाउलो (Sao Paulo) प्रान्त की समुद्री सीमा से 33 किमी दूर स्थित इस द्वीप यानि आइलैंड का नाम इल्हा दे क्वेइमाडा ग्रैंड (Ilha de Queimada Grande) है. इस द्वीप को स्नेक आइलैंड (Snake Island) यानि सर्प-द्वीप कहा जाता है. यहाँ पर सांपो की संख्या इतनी अधिक है कि हर एक वर्ग मीटर में पांच सांप रहते हैं. यहाँ पर 4,000 प्रकार के सांप पाए जाते हैं. इस आइलैंड का क्षेत्र 4 लाख 30 हज़ार वर्ग मीटर हैं. इस आइलैंड पर करीब 20 लाख पिट वाइपर (Pit Viper) प्रजाति के जहरीले सुनहरी भालाग्र (Golden Lancehead) सांप रहते है. इस जगह पर जाकर कोई भी वापस नहीं आ सकता हैं. इसलिए इस जगह पर जाना प्रतिबंधित है.

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp