जानिए बॉलीवुड के स्टार अक्षय कुमार के बारे में कुछ बातें

20

बॉलीवुड  के  स्टार  अक्षय  कुमार  एक  खूबसूरत  और  आकर्षक  अभिनेता  हैं। जिन्होंने  ने  पिछले  कुछ  सालों  में  एक  से एक  बढ़कर  हिट  फ़िल्में  दी  हैं। जिसके  चलते  वे  सिल्वर  स्क्रीन  पर  छाए हुए  हैं।  आइए  जानते  है  उनके  जन्म  दिन  पर  कुछ  बातें:

अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर 1967 को अमृतसर (पंजाब) में हुआ था। उनका असली नाम राजीव हरि ओम भाटिया है। उनके पिता हरि ओम भाटिया मिलेटरी आफिसर थे। उनकी माता का नाम अरूणा भाटिया है। अक्षय की एक बहन भी हैं जिनका नाम अलका भाटिया है। उनकी स्कूली पढ़ाई डॉन बोस्को हाई स्कूल, मिरीक, दार्जिलिंग में हुई है और आगे की पढ़ाई गुरु नानक खालसा कॉलेज (किंग्स सर्किल) मुंबई से हुई है। भारत में ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल करने के बाद अक्षय ने थाईलैंड के बैंकॉक में मार्शल आर्ट्स की पढ़ाई की।

  • बॉलीवुड में आने से पहले अक्षय कुमार ने कई छोटे मोटे काम भी किए। अक्षय का बचपन दिल्ली के चांदनी चौक की गलियों में बीता। अक्षय को बचपन से ही स्पोटर्स का काफी शौक था, मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग के लिए अक्षय बैंकॉक गए और वहां उन्हें शेफ की नौकरी मिल गई। हालांकि उनका सपना था आर्मी में या नेवी में जाने का।  एक्टिंग के बारे में तो अक्षय ने कभी सोचा भी नहीं था।
  • अक्षय ने खाना बनाने से लेकर कार्ड बेचने तक का काम किया। अपनी जरूरत पूरी करने के लिए उन्होंने कई छोटे काम भी किए, बैंकॉक से काम की तलाश में अक्षय को बांग्लादेश भी जाना पड़ा, वहां से कोलकाता जाकर अक्षय ने एक ट्रेवल एंजेसी में भी काम किया। कोलकाता से अक्षय मुंबई पहुंचे जहां वो कुंदन के गहने बेचने लगे।
  • अपने दोस्त के सुझाव पर, उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम बढ़ाया और उन्हें सफलता भी प्राप्त हुई। उन्ही दिनों अक्षय की मुलाक़ात गोविंदा से हुई, जिन्होंने उन्हें हीरो बनने की सलाह दी। 1990 में उन्होंने एक्टिंग का कोर्स भी किया, जिसके बाद उन्हें एक फिल्म का ऑफर मिला, जब फिल्म रिलीज हुई तो पता चला कि उनका रोल सिर्फ 7 सेकेंड का था।
  • इस फिल्म के हीरो का नाम था अक्षय। उसी वक्त राजीव भाटिया यानी अक्षय ने अपना नाम बदलकर उस फिल्म के हीरो के नाम पर अक्षय रख लिया, तो इस तरह राजीव भाटिया अक्षय कुमार बन गए। मुख्य अभिनेता के तौर पर अक्षय के करियर की शुरुआत ‘सौगंध’ फिल्म से हुई थी। हालांकि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी।
  • वे 100 से अधिक हिन्दी फिल्मों में काम कर चुके हैं। बॉलीवुड में अक्षय कुमार खिलाड़ी नाम से बहुत लोकप्रिय हैं। क्योंकि उन्होंने “खिलाड़ी” शीर्षक की आठ फिल्मों में अभिनय किया : खिलाड़ी, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज़ खिलाड़ी, खिलाड़ी 420 और खिलाड़ी 786।
  • अक्षय कुमार का नाम कई हीरोइनों के साथ भी जुड़ा। उनका नाम पूजा बत्रा, रेखा, रवीना टंडन, शिल्पा शेट्टी आदि हीरोइनों के साथ नाम जुड़ा। 2001 में अक्षय ने राजेश खन्ना और डिंपल कपाडि़या की बेटी ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली। उनके दो बच्चे भी हैं। लड़का-आरव और लड़की-नितारा।
  • अक्षय कुमार हिंदी सिनेमा का जाना-माना नाम हैं, लेकिन वह इसका शो ऑफ़ कभी भी पब्लिकली नहीं करते, वो यही चीज अपने बच्चों को बताते हैं। इतना ही नहीं जब उन्होंने अपनी बेटी नितारा का एडमिशन प्ले स्कूल में कराया था। तो आम मां-बाप की तरह उन्होंने भी लाइन में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा की थी।
  • उन्होंने अपनी पीठ पर अपने बेटे आरव के नाम का टैटू बनवाया हुआ है।
  • अक्षय कुमार बॉलीवुड में सबसे अनुशासित और योग्यतम अभिनेताओं में गिने जाते हैं और वह समय के बहुत पाबंद हैं, जैसे कि सुबह 4:30 बजे उठना, एक घंटा तैराकी, एक घंटा मार्शल आर्ट्स, एक घंटा योग साधना और स्ट्रेचिंग अभ्यास करना।
  • शाम 7 बजे से पहले अपना डिनर करते हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, कि 7 बजे के बाद आपका शरीर कैलोरी को बर्न नहीं करता।  मैं सुबह भी जल्दी उठता हूँ ताकि अपने रूटीन को फॉलो कर सकूँ।
  • उन्हें फिल्म ‘अजनबी’ में सर्वश्रेष्ठ खलनायक के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार (2002), फिल्म ‘गरम मसाला में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार (2005),  फिल्म अजनबी में सर्वश्रेष्ठ खलनायक का आइफा पुरस्कार (2002) , फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के लिए आइफा पुरस्कार (2005) मिला है ।

Read more:

अजब- रेगिस्तान के बीचों-बीच बसा हुआ है ये गांव

Comments