जाने साल के अंतिम चंद्र ग्रहण का राशियों पर कैसा रहेगा असर

2143

हर साल सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगते हैं। ग्रहण को धार्मिक रूप से शुभ नहीं माना जाता है। धार्मिक रूप से मान्यता है कि ग्रहण के दौरान सूर्य या चंद्रमा कष्टकारी स्थिति में होते हैं इसलिए ये स्थिति आम लोगों पर भी विपरीत असर डालती है और अशुभ मानी जाती है।

जबकि वैज्ञानिक भाषा में समझें तो चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है। जब सूर्य और चाँद के बीच पृथ्वी के आने से चंद्रमा पर प्रकाश पड़ना बंद होता है, तो उसे ही चंद्र ग्रहण कहते हैं। 19 नवंबर 2021 शुक्रवार के दिन साल का अंतिम चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है।

इस पोस्ट में हम जानेगें कि चंद्र ग्रहण का राशियों पर कैसा रहेगा असर :-

मेष राशि

इस राशि के लोगों को अपनी आय में बदलाव का अनुभव हो सकता है इसलिए आपको समझदारी से निर्णय लेने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, आपको कुछ अवसर मिलने की संभावना है।

वृषभ राशि

इस राशि के जातक बेकार की वस्तुओं पर खर्च कर सकते हैं इसलिए सावधानी बरतें। स्वास्थ्य का खयाल रखें नहीं तो आप पेट संबंधी समस्या के शिकार हो सकते हैं ।

मिथुन राशि 

आप स्वयं को आध्यात्मिक रूप से प्रवृत्त पा सकते हैं और ध्यान करने में शांति प्राप्त कर सकते हैं। कामकाज के मोर्चे पर दिन शांतिपूर्ण और सुखद रहेगा।

कर्क राशि 

इस राशि के लोग अपने दोस्तों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने की योजना बना सकते हैं तो इस हिसाब से दिन अच्छा होगा।

सिंह राशि 

सिंह राशि के जातक अपनी महत्वपूर्ण वस्तुओं का ध्यान रखें। घर से संबंधित किसी कार्य में फिजूलखर्ची हो सकती है। जल्दबाजी में निर्णय ना लें। पेट से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है।

कन्या राशि 

इस राशि के जातकों के लिए यह दिन अच्छा रहने वाला है। कोई नया कार्य शुरू कर सकते हैं और उसमें सफलता भी मिलेगी।

तुला राशि

चंद्र ग्रहण का इस राशि पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ने वाला है। नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। पैसों से जुड़ी परेशानियों से दूर होंगी। अगर नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो सफलता मिलेगी।

वृश्चिक राशि

इस ग्रहण में आप तो लंबे समय से चली आ रही भावनाओं को छोड़ कर या किसी नए को गले लगाकर संबंधों की एक मजबूत भावना महसूस कर सकते हैं। स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहेगा।

मकर राशि

इस राशि के जातकों के लिए भी दिन ख़ुशी भरा रहेगा। प्रमोशन मिल सकती है लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें नहीं तो आपका बना बनाया काम बिगड़ सकता है।

कुंभ राशि

आपका दिन बहुत अच्छा हो सकता है क्योंकि ग्रहण आपके पक्ष में है। कामकाज के मोर्चे पर आपको नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं और आपके काम के लिए आपको प्रशंसा मिल सकती है।

मीन राशि

इस राशि वाले लोगों के लिए चंद्र ग्रहण शुभ परिणाम देने वाला साबित होगा। इस दौरान करियर में तरक्की मिल सकती है। नई नौकरी के ऑफर आने की संभावना है। कोई पुराना कर्ज निपटा सकते हैं। धन की बचत करने के अवसर प्राप्त होंगे। संपत्ति से जुड़े कार्यों में विशेष लाभ के आसार हैं।

यह भी पढ़ें :- जानिए क्यों है खास साल का अंतिम चंद्र ग्रहण!!