घर बैठे इन तरीकों से बढ़ाएं अपना ऑक्सीजन लेवल!!

1134

कोरोना वायरस महामारी ने एक बार फिर खतरनाक रूप ले लिया है। दिन प्रतिदिन बढ़ते संक्रमित मरीजों की संख्या के चलते अब अस्पताल में न तो बेड्स खाली हैं और न ही दवाइयां हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि अब अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के चलते कोविड मरीजों की जान जा रही है। हर रोज कई मरीज ऑक्सीजन की कमी के चलते दम तोड़ रहे हैं।

कोरोना वायरस सबसे पहले हमारे शरीर की ऊपरी श्वसन प्रणाली जिसमें नाक, साइनस और गले का हिस्सा आता है को प्रभावित करता है।

- Advertisement -

आज हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रह है कि कैसे हम अपने ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ा सकते हैं तो चलिए जानते हैं :-

डाइट में लाएं बदलाव

शोध में पाया गया है कि आंत में मौजूद माइक्रोबायोटा कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण से हमारी रक्षा करता है। एंटीऑक्सीडेंट पाचन में हमारी ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है।

शरीर में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा बढ़ाने के लिए हमें ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, रेड किडनी बीन्स, आटिचोक दिल, स्ट्रॉबेरी, प्लम और ब्लैकबेरी जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

इनके अलावा शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन विटामिन एफ की मात्रा बढ़ाने के लिए हमें एसिड सोयाबीन, अखरोट और फ्लैक्ससीड्स का सेवन करना जरूरी है जो रक्तप्रवाह में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) की मात्रा बढ़ाने के लिए काम करते हैं। बेहतर होगा आप जंक फूड, सिगरेट, तंबाकू का सेवन बंद कर दें।

लेटकर ब्रीदिंग एक्सरसाइज

ऑक्सीजन लेवल के सुधार करने के लिए बैठने के अलावा आप लेटकर भी कर सकते हैं। सबसे पहले अपना एक हाथ पेट के ऊपर और दूसरा अपनी छाती पर रखें।

फर्श पर लेट जाएं और अपने पैरों को कुर्सी पर रखें। गहरी सांस लें और तब तक रोकें जब तक कि पेट हवा से भर न जाए और फिर धीरे से सांसों को छोड़े। इस क्रिया को दिन में दो बार दोहराएं।

सांसों को बदलें

नियमित रूप से फेफड़ों का व्यायाम (Lungs Exercies) करना श्वसन स्वास्थ्य (Respiratory health) को बनाए रखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। हालांकि कई लोगों को ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते वक्त काफी परेशानी होती है।

हाल ही में यह पता चला है कि कुछ बीमार लोग ऊपरी छाती (Upper chest) और ज्यादा हवा का प्रयोग कर सांस लेते हैं जिससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। ब्रीदिंग एक्सरसाइज का सही तरीका यह है।

सबसे पहले धीमे से डायफ्राम के साथ सांस लें और फिर नासिका से सांस छोड़ें। बता दें कि जब हम नाक से सांस लेते हैं, तो सांस की धीमी गति के कारण हमारे फेफड़े अधिक मात्रा में आक्सीजन अवशोषित करते हैं। इससे ऑक्सीजन लेवल में सुधार आता है

वर्कआउट

अगर आप अपने डेली रुटीन में हेल्दी खान-पान के अलावा वर्कआउट को भी शामिल करते हैं तब आप सेहतमंद रहेंगे और आपके ऑक्सीजन लेवल में भी सुधार होगा। एरोबिक व्यायाम और सिंपल वॉक के जरिए भी आप अपने ऑक्सीजन लेवल को इंप्रूव कर सकते हैं।

जैसा कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने भी लोगों को हर रोज 30 मिनट वॉक करने की सला दी है। वॉक सप्ताह में 2 से 3 घंटे जिम में वर्कआउट करने से ज्यादा प्रभावी है।

टहलने से न सिर्फ आपको शारीरिक लाभ मिलेगा बल्कि इससे आपका मूड भी अच्छा रहोगा और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। वॉक से तनाव को भी कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :-