Thursday, July 25, 2024
30.5 C
Chandigarh

दिल चुरा लेंगे ये दिल जैसे आकर वाले स्थान

दुनिया के उन सथानों की सैर करें जहां प्रकृति ने सबसे ज्यादा प्यार बरसाया है. ये कुछ ऐसे ख़ास दिल को छु लेने वाले स्थान है जिन्हें प्रकृति ने दिल जैसा आकार दे रखा है.

ग्लासेन्सुनजाक टापू (क्रोएशिया)

‘आईलैंड ऑफ लव’ तथा ‘लवर्स आइलैंड’ के नाम से मशहूर यह टापू प्राकृतिक रूप से दिल के खूबसूरत आकार है. एड्रियाटिक सागर में पासमन चैनल में स्थित यह टापू 2009 में चर्चा में आया था. हालांकि, इस टापू के दिल के आकार को निहारने का आनंद आकाश से ही लिया जा सकता है. टापू पर पर्यटकों के रहने आदि के लिए कोई विशेष बंदोबस्त भी नही है.

ब्लू होल(गुआम)

इस स्थान का आनंद लेने के लिए आपको गोताखोरी करनी पड़ेगी. हालांकि, इस स्थान को देखने के लिए गोताखोरी में महारत होना ज़रूरी नहीं है. इलाके में पर्यटकों के लिए कई गोताखोरी स्कूल है जहां के माहिर गोताखोर पर्यटकों को दिल के आकार के इस विशाल छिद्र तक सुरक्षित ले जाते है.चूना पत्थरों के बीच दिल के आकार का यह विशाल छिद्र है. इससे होकर नीचे मौजूद मूंगा चट्टानों तक रास्ता जाता है. यहाँ तरह तरह की मूंगा, मछलियों तथा अन्य सुंदर समुद्री जीवों को देखा जा सकता है.

विल्सन स्टंप (याकूशिमा, जापान)

कुछ लोगों को यह स्थान परिकथाओं जैसा प्रतीत होता है. जादुई अहसास वाला यह स्थान अनेक प्राकृतिक नजारों से भरपूर है. हालांकि, मोहब्बत में डूबे रहने वालों के लिए यहाँ का विलसन स्टम्प ही सबसे अधिक आकर्षित करता है. यह एक गिरे हुए सूगी वृक्ष की विशालका्य जड़ है जिसने दिल का आकार ले लियाहै. 44 मीटर ऊँचा यह वृक्ष करीब 400 वर्ष पूर्व गिरा था. इस शानदार स्थान तक पहुँचने में होने वाली थकान इसे देखते ही गायब हो जाती है.

हार्ट रीफ (ऑस्ट्रेलिया)

गोताखोरी, तैराकी तथा पानी के नीचे की दुनिया में रुचि रखने वालों के लिए यह एक अहम स्थान है. ग्रेट बैरियर रीफ जैसा नजारा कुदरत कहीं-कहीं ही दिखाती है. इनमे से एक मूंगा चटटान आश्चर्यजनक रूप से हुबहू दिल के आकार की है.मूंगा ने इसमें एकदम दिल का आकार बनाया है जिसके बीच शार्क,मंटा रे तथा हर रंग की मछलियों तैरती है. आमतौर पर इस चटटान को समुद्री जहाज में सवार होकर आकाश से निहारा जाता है. इस टूर के दौरान पर्यटकों को विश्व के सबसे खूबसूरत समुद्र तटो में से एक व्हाईट हैवन बीच तथा हार्डी लैगून की सैर भी करवाई जाती है.

हार्ट रॉक (ओशिमागुन, जापान)

पत्थर से बनी इस रोमांटिक आकृति को बसंत, सर्दियों तथा पतझड के मौसम में निम्न ज्वार के वक्त दिन में कुछ समय के दौरान ही देखा जा सकता है.जापान के कागोशिमा के पूर्वी तातसूगोचो तट पर स्थित पत्थरों के बीच दिल का सुंदर आकार बना हुआ है. अपनी अनूठी आकृति के कारण यह स्थान प्यार करने वालों के बीच पवित्र स्थान जैसी अहमियत हासिल कर चूका है. कहा जाता है कि जो भी इसे देख लेता है प्यार में उसका भाग्य चमक उठता है.

अनफि देल मर (स्पेन)

 

जो लोग अपने बच्चों के साथ वैलेंटाइन्स डे मनाना चाहते है उनके लिए यह स्थान एकदम उपयुक्त है. स्पेन में ग्रैन कनेरिया के दक्षिण में स्थित एन्फी देल मार एक खूबसूरत तट है, जहाँ की महीन रेत तथा शांत पानी किसी को भी तरोताजा कर देते है. यहाँ दिल के आकार का एक छोटा टापू है जहाँ बच्चों के साथ सैर के लिए सुंदर बगीचे भी बने है.

वाटकिंस ग्लेन स्टेट पार्क (अमेरिका)

न्यूयॉर्क राज्य में स्थित इस पार्क में प्यार में गिरफ्त लोगों के लिए एक आश्चर्य है- एक छोटा प्राकृतिक रूप से बना दिल के आकार का तलाब, जो इस स्थान पर मौजूद 19 जलप्रपातों के आकर्षण में चार चाँद लगाता है. इस स्थान पर अपने साथी के साथ स्नान किसी के लिए भी यादगार बन सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR