भारत के सर्वप्रिय पारंपरिक लोक-नाच

भारत एक विविध संस्कृति वाला देश है. यहां के लोक और आदिवासी नाच बहुत मशहूर हैं. यह हैं भारत के 14 सबसे मशहूर पारंपरिक लोक-नाच, जो भारत की संस्कृति का अमूल्य हिस्सा हैं. अब यह भारतीय लोक नाच भारतीय फिल्मों का भी अटूट हिस्सा बन चुके हैं.

रौफफ – जम्मू एंड कश्मीर

kashmiri_girls_folk_danceरौफफ, जम्मू एंड कश्मीर का प्रसिद्ध पारंपरिक लोक-नाच है. “दुमहल” भी जम्मू एंड कश्मीर का मशहूर लोक नाच है. यह लोक नाच विशेष अवसरों और विशेष जगहों पर वहां के लोगों द्वारा प्रदर्शित किये जाते हैं.

भंगड़ा – पंजाब

Bhangra-Punjab“भंगड़ा” पंजाब का प्रसिद्ध लोक नाच है. यह लोक नाच पंजाब में बैसाखी के त्यौहार के दौरान लोगों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है. अब तो यह लोक नाच भारतीय फिल्मों में, शादी के अवसरों में भी प्रदर्शित किया जाता है.

रास लीला-उत्तर प्रदेश

rasLeela-uttar-pradeshरास लीला भारत का सबसे मशहूर लोक नाच है. यह भारत में कृष्ण जन्माष्टमी के दौरान और होली के त्यौहार में लोगों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है. यह खास कर उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृन्दावन की जगहों पर मनाया जाता है.

गरबा-गुजरात

garba-gujarat“गरबा” गुजरात में नवरात्रि के अवसर में मनाया जाता है. “गरबा” और “डांडिया” भारत में दो सबसे मशहूर लोक नाच हैं.

घूमर-राजस्थान

ghoomar-rajasthanयह लोक नाच राजस्थान में भील जनजातियों के समुदाय की महिलाओं द्वारा किया जाता है. यह एक पारम्परिक लोक नाच है.

बिहू-आसाम

bihu-assam“बिहू” के आसाम का मशहूर नाच है, यह नाच आसाम के लोगों द्वारा बिहू के त्यौहार पर किया जाता है. यह नाच लोग ग्रुप बनाकर आपस में करते है.

लावणी-महाराष्ट्र

lavani–maharashtra“लावणी” महाराष्ट्र का प्रसिद्ध लोक नाच है. यह नाच ढोलकी की धुन पर किया जाता है. महाराष्ट्र के इलावा यह लोक नाच मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तमिल नाडु में भी मशहूर है.

राउत नचा- छत्तीसगढ़

rautNacha–chhattisgarh“राउत नचा” का लोक नाच छत्तीसगढ़ में यादव जनजातियों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है. राउत लोक नाच छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्रों में लोकप्रिय है.

घूमरा -ओडिशा

ghumura–odishaघूमरा उड़ीसा का लोकप्रिय नाच है. यह उड़ीसा का आदिवासी लोक नाच है. घूमरा लोक नाच देश में अलग-अलग जगहों पर खास अवसरों पर भी प्रदर्शित किया जाता है.

पुलिकाली-केरला

pulikali–keralaपुलिकाली केरल का सबसे मशहूर लोकन्रत्य है. यह केरल में ओणम के त्यौहार के दौरान लोगों के बीच किया जाता है. यह केरल का पारम्परिक शहर है.

कराकट्टम

karakattam–tamil-nadukarakattam–tamil-nadu“कराकट्टम” तमिलनाडु का प्राचीन लोक न्रत्य है. इस लोक नाच को लोग अपने सर पर बर्तन रख कर उसका संतुलन बनाकर करते हैं.

मटकी डांस- मध्य प्रदेश

matki-dance-madhya-pradesh“मटकी डांस” मध्यप्रदेश के लोगों द्वारा मनाया जाता है. इस लोक नाच को मध्यप्रदेश में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. भारत का राज्य मध्यप्रदेश अपने नाच, परम्पराओं और संस्क्रति के लिए मशहूर है.

डोल्लू कुनिथा-कर्नाटक

dolluKunitha-karnataka“डोल्लू कुनिथा” कर्नाटक का लोकप्रिय नाच है. डोल्लू कुनिथा कर्नाटक के मुख्य नाचों में से एक है. यहां पर लोगों में शास्त्रीय नाच भी बहुत मशहूर हैं.

वीरनाट्यम

veeranatyam-andhra-pradesh“वीरनाट्यम” लोक नाच के पीछे बहुत सारे धार्मिक महत्व जुड़े हुए हैं. यह आंध्रप्रदेश का लोकप्रिय नाच है. इसके इलावा आंध्रप्रदेश में कोलातम, विलासिनी नाट्यम और लम्बाड़ी भी प्रसिद्ध लोक नाच हैं.

यह भी पढ़ें :-भारत के 10 प्रसिद्ध ऐतिहासिक गुरुद्वारे

India’s top most famous Gurudwaras where one should visit 

नवीनतम