चैत्र नवरात्रि का राशियों पर होने वाला प्रभाव

1161

चैत्र नवरात्रि प्रति वर्ष चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होते हैं, और इसी दिन से हिंदुओं का नव वर्ष भी प्रारंभ हो जाता है। नवरात्रि पर्व पर माता की पूजा के साथ ही व्रत-उपवास और पूजन का विशेष महत्व होता है।

नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। नौ दिनों में मां दुर्गा के प्रत्येक दिन के अनुसार भोग अर्पित किया जाता है, जिससे मां दुर्गा प्रसन्न होकर सभी प्रकार के कष्ट दूर करती हैं।

नवरात्रि पर्व का राशियों पर होने वाला असर

नवरात्रि पर्व सभी के लिए बहुत-सी खुशियां लेकर आता है। प्रत्येक मनुष्य अपने जीवन में सुख-समृद्धि, यश-वैभव, आर्थिक-मानसिक एवं शारीरिक सुख की चाहत रखता है। जानिए चैत्र नवरात्रि का आपकी राशियों पर क्या प्रभाव होगा।

- Advertisement -

मेष

इस राशि के जातकों को नवरात्रि में करियर को लेकर बड़ी सफलता हासिल होगी। खर्चों पर नियंत्रण रखें। निवेश करते समय सावधानी बरतनी होगी। बेरोजगार जातकों को मां की कृपा से नौकरी मिलने के योग बन रहे हैं।

वृष

ये नवरात्रि आपके लिए काफी शुभ रहेंगी। विदेश जाने का अवसर प्राप्त होगा। कार्यों में आ रही अड़चन दूर होने लगेंगी। बिगड़े काम बनेंगे।

मिथुन

आपको अपने खर्चों पर कंट्रोल रखना होगा। पैसा आएगा तो सही लेकिन आप बेवजह की चीजों पर इसे खर्च भी कर देंगे। लव-लइफ के लिए समय शुभ है, जिंदगी के हर महत्वपूर्ण कदम पर आपका पार्टनर साथ खड़ा होगा।

कर्क

आपको अपने गुस्से पर काबू रखना होगा। नहीं तो आपके संबंध किसी करीबी व्यक्ति से खराब हो सकते हैं, जिससे न केवल आपके जीवन पर प्रभाव पड़ेगा बल्कि आपका कार्यक्षेत्र भी प्रभावित होगा। अगर किसी काम को शुरू करना चाहते हैं तो समय शुभ रहेगा।

सिंह

दुश्मनों से सतर्क रहना होगा। साझेदारी के काम में मुनाफा मिलेगा। वाहन सुख की प्राप्ति के आसार हैं। मां की कृपा से दांपत्य जीवन में खुशहाली आयेगी।

कन्या

मेहनत का अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा। रूके हुए कार्य पूरे होंगे। घर में धार्मिक माहौल बना रहेगा। बीमार व्यक्तियों की सेहत में सुधार की संभावना है।

तुला

अगर किसी नये काम का प्रारंभ करना चाहते हैं,तो इसके लिए तीसरा नवरात्र शुभ रहेगा। पिता से आर्थिक सहयोग मिलेगा। तो वहीं इस राशि के विद्यार्थीयों को परीक्षा में भी सफलता मिलेगी।

वृश्चिक

पिछले समय से आप जिस काम को लेकर परेशान थे नवरात्रों  में मां की कृपा से आपका वो काम पूरा होगा। रोज़गार व्यवसाय को लेकर चल रही आपकी सारी परेशानियां दूर होने वाली हैं। करियर में जबरदस्त सफलता देखने को मिलेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी।

धनु

किसी लंबी बीमारी से राहत मिलेगी। लेकिन अपने खान-पान के साथ जरा भी लापवाही न बरतें। दान पुण्य के काम में ज़्यादा मन लगेगा। लंबी यात्रा पर धन अधिक खर्च हो सकता है।

मकर

आपके लिए नवरात्र के नौ दिन काफी शुभ रहने के आसार हैं। आप संपत्ति की खरीदारी कर सकते हैं। परिवार वालों का सहयोग मिलेगा। छोटे भाई-बहनों की तरक्की होगी।

कुम्भ

कार्यस्थल पर आपको अपने हर काम को सावधानी से करना होगा। दुश्मन आपके काम बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। बॉस के द्वारा दिया गया हर काम अच्छे से पूरा करें। इससे आपको करियर में तरक्की मिलेगी।

मीन

नौकरी करने वालो का प्रमोशन हो सकता है। पैसा कमाने के अन्य मार्ग खुलेंगे। समाज में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी।