बॉलीवुड के 18 सितारे जो फर्श से अर्श तक पहुंचे

2718

bollywood-top-10-celebrities-who-struggled-images

बॉलीवुड के 18 सितारे जिनकी जिंदगी से हमें शिक्षा मिलती है.
इस बात पर कोई बहस नहीं कर सकता कि हर सफल आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है. लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि एक सफल आदमी के पीछे उसकी कठिनाइयों का समय, उसकी असफलताएं और बहुत कष्ट होते हैं जो उसे सफलता की मंजिल तक पहुंचाते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड के 18 सितारे जिन्होंने अभिनेता बनने से पहले बहुत सी कठिनाईयों का सामना किया.

1 अमिताभ बच्चन

रेडियो कंपनी में नौकरी को पाने के लिए बार-बार नाकाम होने के बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन समुंद्री किश्ती के बेंच पर सोया करते थे. उन्होंने स्टार बनने से पहले 8 वर्ष तक संघर्ष किया.

2 माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित जब फिल्मों में नई-2 आई थी तब उनको कहीं से भी सकरात्मक समीक्षा नहीं मिलती थी. लोगों ने यह कभी नहीं सोचा था कि वह बॉलीवुड में सबसे बड़ी अभिनेत्री बन जाएगी. उन्होंने अपनी जिंदगी में सफलता के लिए 5 वर्ष तक संघर्ष किया.

3 बोमन ईरानी

मुन्ना भाई एम्एम्बीबीएस से मशहूर होने वाले बोमन ईरानी पहले ताज होटल में वेटर का काम करते थे. उन्होंने बॉलीवुड में सफलता पाने के लिए 5 वर्ष तक काम किया.

4 जेकी श्रॉफ

फिल्मों में आने से पहले जेकी श्रॉफ मुंबई के तीन बत्ती जगह में रहते थे और वह शुरू-2 में अपने किरदार के लिए पैदल और लोकल ट्रेनों में जाते थे. उन्होंने फिल्मों में ब्रेक पाने के लिए छह वर्ष तक संघर्ष किया.

5 शाहरुख़ खान

बॉलीवुड के महानायक शाहरुख़ खान ने अभिनेता बनने से पहले ताज होटल के निकट अपना किरदार पाने के लिए सोया करते थे. उन्होंने अपने करियर में 20 वर्ष डीडीएलजी की कामयाबी तक संघर्ष किया.

6 देव आनंद

इस प्रसिद्ध अभिनेता ने फिल्मों में आने से पहले क्लर्क का काम किया था और उनको क्लर्क के काम के लिए 85 रुपय महिना मिलते थे. उन्होंने अपने करियर में 5-7 वर्षों तक मेहनत की.

7दिलीप कुमार

संघर्ष के दिनों में दिलीप कुमार जी के पास घर से स्टूडियो तक सफर करने के लिए भी पैसे नहीं होते थे. फॉर्मर बीसीसीआई प्रेसिडेंट पीएम् रुंगटा उसको सफर करने के लिए पैसे देते थे. उन्होंने अपनी जिंदगी के सात वर्ष संघर्ष में निकाले.

8 नेहा धूपिया

मिस इंडिया नेहा धूपिया फिल्मों में आने से पहले मॉडलों को स्टेज के पीछे तैयार करने का काम करती थी.

9 अक्षय कुमार

फिल्मों में आने से पहले बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार बैंकाक, सिंगापोर और भारत में कपड़े बेचने का काम करते थे. इस अभिनेता ने लोगों के मकानों को बेचने का काम भी किया है और जिसमें वह अपनी कमीशन लेता था. अक्षय कुमार ने फिल्मों में ब्रेक पाने के लिए 5 वर्ष संघर्ष किया.

10 धर्मेंद्रा

यह सुनने में आया है कि एक ऐसा समय भी था जब बॉलीवुड के इस अभिनेता के पास खाने के लिए भी पैसे नहीं थे और इन्होंने अपने करियर में बड़ी मुश्किलों का सामना किया.

11 मनोज कुमार

उन्होंने पहले भूतों की कहानियां लिखने का काम किया था. वह एक स्क्रीन के लिए 11 रुपए लेते थे. उन्होंने अपनी जिंदगी में ब्रेक के लिए 5 वर्षों तक संघर्ष किया.

12 रजनीकांत

दक्षिण भारत में भगवान माने जाने वाले रजनीकांत जी पहले बस में कंडक्टर का काम करते थे. उन्होंने एक सफल अभिनेता बनने के लिए 9 वर्षों तक संघर्ष किया.

13 जीनत अमान

जीनत अमान की फिल्म “हरे रामा हरे कृष्णा” के सफल होने से पहले उनकी सारी फ़िल्में बुरे तरीके से फ्लॉप हो रही थी. इसलिए वह अपनी मां के साथ सब कुछ छोड़कर जर्मनी जाने के लिए तैयार हो गई थी. उन्होंने अपनी जिंदगी में सफलता पाने के लिए 4 वर्षों तक संघर्ष किया.

14 जॉनी लीवर

फिल्मों में ब्रेक मिलने से पहले जॉनी लीवर कल्याण जी ग्रुप में काम करते थे. लेकिन वहां उनको कोई काम नहीं मिलता था. फिर उनके दोस्त ने उन्हें संगीत के उपकरण भेंट किये. उन्हें फिल्मों में आने के लिए 4 वर्ष तक संघर्ष करना पड़ा.

15 इरफ़ान खान

करियर की शुरुआत में इरफ़ान खान को उनके अभिनय के पैसे नहीं मिले थे. निर्देशक ने उन्हें कहा था कि उनका काम पैसे देने लायक नहीं है. उन्होंने फिल्मों में आने के लिए 6 वर्षों तक संघर्ष किया.

16 सोनू सूद

सोनू सूद ने एक बार ट्विटर पर टवीट कर के कहा था कि अभिनेता बनने से पहले उन्होंने स्टूडियो में एंट्री के लिए गेट कीपर को रिश्वत तक दी थी. उन्होंने 8 वर्षों तक संघर्ष किया.

17 गोविंदा

अभिनेता गोविंदा को बहुत जवान होने के कारन निर्देशक ने फिल्मों में आने से मना कर दिया था. फिर उन्होंने 8 वर्ष तक फिल्मों में आने के लिए संघर्ष किया था.

18 मनोज बाजपेयी

फिल्मों में आने से पहले, मनोज बाजपेयी जी के पास कोई पैसे नहीं थे फिर उन्होंने स्वाभिमान सीरियल में सिर्फ 2000 रुपए प्रति महिना काम किया. उन्होंने 7 वर्ष तक संघर्ष किया.

Comments