एशिया का सबसे बड़ा लटकने वाला पुल

दुनिया में कई खतरनाक रास्तों के बारे में तो आपने सुना होगा और देखा भी होगा, जहां घूमने-फिरने के लिए जाना अपनी मौत को मुंह लगाने जैसा प्रतीत होता है। आज हम आपको एक ऐसे ही खतरनाक पुल के बारे में बताने जा रहें है, जो एशिया का सबसे लंबा और ऊंचा पुल कहलाता है।

एशिया का सबसे बड़ा लटकता हुआ ब्रिज कहां है? अगर आपका जवाब भारत है तो आप गलत सोच रहे हैं। समूचे एशिया का सबसे बड़ा लटकता हुआ ब्रिज चीन में है, जो इसी महीने आम लोगों के लिए खुला है। इस ब्रिज का नाम लॉगजिआंग ग्रैंड ब्रिज है। ये एशिया का सबसे लंबा और सबसे ऊंचा लटकता हुआ ब्रिज है।

इस ब्रिज की खास बात यह है की यह समुद्र तल से 8100 फुट की ऊंचाई पर बना है । ये चीन के युन्नान प्रांत में बना है। ये ब्रिज चीन के दो शहरों बाओशन और चेंगचोंग को जोड़ता है, जो आगे चीन को म्यांमार से जोड़ते हैं।

ये ब्रिज दो पहाड़ों के बीच बना है। दक्षिण-पश्चिम चीन के युन्नान प्रान्त में लांगजियांग नदी पर बने इस ब्रिज को पूरा करने में करीब 5 साल का समय लगा है। ये ब्रिज घाटी से 920 फुट ऊंचा है। और दुनिया के सबसे ऊंचे पुल से हजारों फिट ऊंचा है। यह ब्रिज पहाड़ के दो तरफ बसे बाओशान्द और तेंगचोंग नाम के चीनी शहरों को जोड़ने का काम करेगा।

इस ब्रिज को बनाने में करीब 151 मीलियन पाउन्ड का खर्च आया है। समुद्र से 8100 फुट ऊंचे पुल पर चलने में बड़े से बड़े बहादुर को भी हल्का सा डर तो लगेगा ही। ये पुल जब से खुला है, तब से लोगों की भीड़ उमड़ रही है ।

चीन में इस तरह के कई लटकते ब्रिज हैं, जो लोगों के बीच में चर्चा का विषय हैं। इस ब्रिज के बाद दुनिया में दूसरे नंबर का ब्रिज सैन फ्रांसिस्को का मशहूर गोल्डन गेट ब्रिज है। जो समुद्र तल से 3924 फिट की उंचाई पर बना है।

चीन के हांगकांग में सीसे से बना पुल भी है। जो लोगों के बीच आकर्षण का विषय है। ये पुल अब चीन के साथ ही समूचे एशिया की शान बन चुका है।

दुनिया के कुछ अनोखे और सुन्दर नोट