जानें अपनी राशि के अनुसार किस रंग से खेलें होली!

1523

वैसे तो हर त्यौहार का अपना एक रंग और महत्व होता है, लेकिन हरे, पीले, लाल, गुलाबी आदि असल रंगों का त्यौहार होली बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। होली के आते ही वातावरण में एक मस्ती का आलम छा जाता है।

होली के दिन रंगों के माध्यम से सारी भिन्नताएं मिट जाती हैं और सब बस एक रंग के हो जाते हैं। हर किसी का तन-मन, प्रेम-उल्लास और उमंग के रंगों की फुहार से भर जाता है।

रंगों का हमारे जीवन में जितना सकारात्मक प्रभाव डालते हैं उतना ही नकारात्मक भी, इसलिए ज्योतिषशास्त्र हो या वास्तुशास्त्र हर जगह रंगों का चयन बहुत ही सोच समझकर करने के लिए बताया गया है।

- Advertisement -

आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर अपनी राशि के अनुसार रंगों का प्रयोग किया जाए तो ग्रह दोष अपने आप ही खत्म होने लगते हैं।

तो आइए जान लेते हैं कि इस होली किस राशि के लोगों को किस कलर से होली खेलनी चाहिए?

क्यों मनाई जाती है होली

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार हिरण्यकश्यप के पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु की भक्ति में लीन रहते थे। उनकी इस भक्ति से उनके पिता हिरण्यकश्यप नाखुश थे, इसीलिए उनके पिता ने अपने पुत्र को भगवान की भक्ति से हटाने के लिए कई प्रयास किए।

हिरण्यकश्यप की बहन होलिका को यह वरदान प्राप्त था कि वह आग में नहीं जल सकेगी। एक बार हिरण्यकश्यप ने अपनी ही बहन होलिका के जरिए प्रह्लाद को जिंदा जला देने का आदेश दिया, लेकिन भगवान विष्णु ने अपने भक्त प्रह्लाद की रक्षा की।

जब होलिका प्रह्लाद को जलाने के लिए आग में बैठी, तो वह खुद जल कर मर गई। तभी से इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में जाना जाता है और हिन्दू धर्म में होलिका दहन की परंपरा प्रचलित है। होलिका दहन से अगले दिन दुलहंडी (होली) खेला जाता है।

अपनी राशि के अनुसार किस रंग से खेलें होली

मेष राशि
इस होली पर मेष राशि के जातकों को लाल और गुलाबी रंग का प्रयोग करना चाहिए। यह उनके जीवन में तमाम खुशियां लेकर आएगा।

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातकों को सफेद और क्रीम रंग का प्रयोग करना चाहिए। यह जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगा।

मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातकों को हरा और पीला रंग प्रयोग करना चाहिए। यह रंग आपके जीवन में आने वाली सारी परेशानियों को दूर करके खुशियां लेकर आएगा।

कर्क राशि
होली के दिन कर्क राशि के जातकों को हल्के गुलाबी रंग का प्रयोग करना चाहिए। मान्यता है कि यह कलर आपके जीवन में पॉजीटिव ऊर्जा का संचार करेगा।

सिंह राशि
सिंह राशि के लिए पीला और केसरिया रंग लकी है। इसलिए इस राशि के जातकों को होली के दिन इस रंगों का प्रयोग करना चाहिए।

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों को हरे रंग का प्रयोग करना चाहिए। इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी।

तुला राशि
तुला राशि के जातकों के लिए सफेद और पीला रंग शुभ है। इस होली पर इस रंग का प्रयोग करने से तुला राशि के जातकों को करियर और धन के मामले में लाभ मिलने का योग है।

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के जातकों को लाल और गुलाबी रंग का प्रयोग करना चाहिए। ताकि जीवन में संपन्नता का वास हो।

धनु राशि
धनु राशि के जातकों को इस होली लाल और पीले रंग से होली खेलनी चाहिए। यह रंग जीवन के सारे ग्रह-दोषों को दूर कर देगा।

मकर राशि
मकर राशि के जातकों को इस होली पर नीले और हरे रंग का प्रयोग करना चाहिए। यह रंग जीवन में आने वाली दिक्कतों से राहत दिलाएगा।

कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातकों का शुभ रंग भी नीला यह रंग आपकी लाइफ में आने वाली बड़ी से बड़ दिक्कतें दूर करने में आपकी मदद करेगा।

मीन राशि
मीन राशि के जातकों को इस होली पर पीले और लाल रंग का प्रयोग करना होगा। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और टेंशन्स भी कम होती है।

यह भी पढ़ें :-