विश्व के नए 7 अजूबे

8078

हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के सात नये अजूबे, जिनको 10 करोड़ लोगों ने वोट डालकर सात अजूबों की सूची में रखा है. यह पूरे विश्व में अपनी खूबसूरती, मजबूती, कलाकारी के लिए जाने जाते हैं. हर अजूबे में कुछ अलग है जो पूरे विश्व को इनकी और आकर्षित करते हैं.

1क्राइस्ट रिडीमर: रिओ दे जनेइरो, ब्राज़ील

जीसस का पुतला जो 38 मीटर लम्बा है, को कोरकोवादो के पहाड़ की चोटी पर बनाया गया है. जिसका डिजाईन ब्राज़ीलियन हेइटर द सिल्वा द्वारा तैयार किया गया था और इस पुतले को फ्रेंच के संगतराश पॉल लैंडओव्सकी द्वारा तराशा गया था. इस पुतले को बनाने में 5 वर्षों का समय लगा. इस पुतले को फिर 12 अक्टूबर 1931 को बना दिया गया.

2चाइना की महान दीवार

चाइना की महान दीवार को दुश्मनों से बचने के लिए किलेबंदी के लिए बनाया गया था. यह दुनिया का सबसे बड़ा इन्सान द्वारा बनाया गया स्मारक है. यह दीवार इतनी लम्बी है कि आपको पूरी दीवार देखने के लिए स्पेस में जाना होगा. सैंकड़ों-हजारों लोगों ने इस दीवार को बनाने के लिए अपनी जानें गवाई.

यह भी पढ़ें: धरती पर मिलने वाली सबसे शानदार और अद्भुत 10 चीजें!

3मछु पिच्चु: पेरू

 

15वीं सदी में मछु पिच्चु नाम के शहर को पहाड़ की चोटियों में इनकान सम्राट के शासन काल में बनाया गया था. यह जगह मछु पिच्चु नाम के पहाड़ पर स्थित है और यह जगह हर तरफ से बादलों से गिरी रहती है. इस शहर को इनकान लोगों ने चेचक जैसी भयंकर बीमारी के फैलने की वजह से छोड़ दिया था.

4पेट्रा: जॉर्डन

अरब मारुथल के किनारे पर बसने वाला पेटरा, नाबतीन सम्राट के शासनकाल की शानदार राजधानी थी. वाटर टेक्नोलॉजी में महारत होने के कारन, यह शहर अपने शहरीयों के लिए पानी को अच्छी तरह से लोगों में बांटता था. यहाँ पर उस समय का ग्रीक और रोमन द्वारा बनाया गया थिएटर भी है. यहाँ 4000 से अधिक लोग अपना मनोरंजन करते थे.

यह भी पढ़ें: अब आईफोन चलेगा एंड्रॉयड पर!

5चिचेन इत्जा में पिरामिड: युकाटन पेनिसुला, मेक्सिको

चिचेन इतजा, सबसे मशहूर मयान मंदिर का शहर, जोकि मयान सभ्यता का राजनितिक और अर्थव्यवस्था संभालने का मुख्य बिंदु था. इस अदभुत जगह में एक चाक मूल का मंदिर पड़ता है जिसमें हजारों खम्बे लगे हुए हैं और इस जगह में कैदखाना भी है जिसमें प्राचीन समय में कैदियों को सजा देने लिए रखा जाता था.

6रोमन कोलोसियम: रोम, इटली

रोमन कोलोसियम प्राचीन रोम का एक महान अखाड़ा था, जिसको लड़ाकों को आपसे में लड़ाने और रोमन शासनकाल की महिमा का जश्न मनाने के लिए बनाया गया था. आज हम किताबों और फिल्मों की वजह से इस अखाड़े को अच्छी तरह से जानते हैं. यह प्राचीन रोम की महत्वपूर्ण निशानी है.

यह भी पढ़ें:  आईपीएल 2016: सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर एक नज़र

7ताज महल: आगरा, भारत

इस विशाल समाधि को शाहजहां के आदेश से बनाया गया था, जो मुग़ल शासनकाल का पांचवा सम्राट था, उसने इस महल को अपनी प्रिय पत्नी की याद में बनाया था. ताज महल भारत की सबसे शानदार मुस्लिम कला है. सम्राट को ताज महल बनाने की वजह से जेल भेज दिया गया था.

Comments