हमारे लिए नींद लेना क्यों आवश्यक है ?

377

हमें नींद लेने की आवश्यकता क्यों पड़ती है ?

नींद सभी जीवों के लिए जरूरी होती है और इन जीवों में आप भी आते हैं. सोने कि वजह से ही हम जीवित रहते हैं. हमको लगता है कि जब हम सोते हैं तो हम कुछ नहीं कर रहे होते. असल में सोते समय हमारा शरीर बढ़ने में, अपने आप को स्वस्थ करने में और सीखने में व्यस्त रहता है.

लेकिन ऐसा क्यों होता है?

हमारे शरीर में एक घड़ी होती है जिसको “सिरकादियन” कहते हैं. इसी घड़ी से हमें पता चलता है कि कब सोने का समय है और कब जागने का ?. यह घड़ी असली घड़ी जैसी नहीं होती जो हम अपनी आम जिंदगी में इस्तेमाल करते हैं. इस घड़ी को नयूरोंस या दिमाग की कोशिकाओं द्वारा नियंत्रण किया जाता है. यह घड़ी हमें बताती है कि हमें दिन के समय जागते रहना है और रात के समय सोना है.

लेकिन ऐसा क्यों होता है?

मानव का मस्तिष्क बहुत समय पहले विकसित हो चुका था जब रौशनी के बल्ब भी इजाद नहीं हुए थे. हमने देखा होगा कि जब हम रात को कंप्यूटर पर काम कर रहे होते हैं. तो हमें जल्दी नींद नहीं आती क्योंकि कंप्यूटर से निकलने वाली रौशनी हमारी शरीर में मौजूद इस घड़ी को चकमा दे देती है जिसकी वजह से हमें रात भी दिन जैसे लगती है. जब आप देर रात तक कंप्यूटर पर काम करते रहते हो और नींद नहीं लेते तो आप अगले दिन थकावट महसूस करते हैं. जिससे आपको नई-नई चीजों को सीखने में मुश्किलें आती है और नींद पूरी ना लेने की वजह से पुरानी चीजों को भी भूलने लगते हैं.

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी डॉट कॉम में निःशुल्क रजिस्टर करें!

Comments

LEAVE A REPLY