यदि आप भारत के इन राज्यों में “पाकिस्तान जिंदाबाद” चिल्लाते हैं तो क्या होगा?

कुछ समय पहले Quora पर एक बहुत ही रोचक प्रश्न मिला था. प्रश्न का विषय कुछ ऐसे था, “यदि आप भारत के किसी भीड़ भरे इलाके में “पाकिस्तान जिंदाबाद” चिल्लाते हैं तो क्या होगा?”  इस पर  काफी सारे रोचक जवाब दिए गए थे. इनमें से एक जवाब का हिंदी अनुवाद यहाँ अक्षरश: पोस्ट कर रहा हूँ. [लिंक पोस्ट के अंत में है]

तो चलिए देखते है कि यदि आप भारत के इन अलग अलग राज्यों में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ चिल्लाते हैं तो वहाँ के लोगों की प्रतिक्रिया क्या होगी। यानी ऐसा नारा लगाने पर वहां की जनता आपके साथ कैसा व्यवहार करेगी.

  1. जम्मू -कश्मीर : कुछ संवेदनशील क्षेत्रों जैसे अनंतनाग, पुलवामा, बड़गांव आदि के लोग आपका अनुसरण करेंगे और वे हाथ में पत्थर लेकर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ बोलते हुए जोश में आगे बढ़ सकते हैं.
  2. हिमाचल प्रदेश: यदि आप हिमाचल की सार्वजनिक जगहों पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाओगे तो इससे पहले की प्रशासन को पता चले आपको किसी बहती हुई नदी में फेंक दिया जाएगा.
  3. पंजाब: पंजाब के लोग बहुत केयर करने वाले होते हैं. वो आपकी भी अच्छी केयर करेंगे. आप समझ रहे हैं न मेरा क्या मतलब है?
  4. उत्तराखंड: उत्तराखंड में जहाँ पर कि भाजपा की सरकार है, तो यहाँ आपकी हड्डियों को गंगा में बहा दिया जायेगा औए आपको पता भी नहीं चलेगा.
  5. उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में हिंदुओं की तो छोड़िए, यहां के भारतीय मुसलमान आपकी अच्छी-खासी खबर ले लेंगे.
  6. राजस्थान : यहाँ लोग आपके हाथ-पैर बांधकर आपको एक ऊंट पर बिठाकर आपको आपके आखिरी सफर पर छोड़ देंगे. जरा सोचिये राजस्थान के किसी निर्जन रेगिस्तान में आग बरसाती धूप और गर्मी में बिना कपड़ों के आपको कैसा लगेगा?
  7. दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आप शायद मेहफ़ूज़ ही रहेंगे क्योंकि यहाँ जेएनयू के छात्र और कुछ मौकापरस्त नेता लोग अभिव्यक्ति की आजादी का सही इस्तेमाल करने के लिए आपकी प्रशंसा करेंगे और जब आप मीडिया में आएंगे तो आपको *** ** जैसे नेताओं समर्थन भी मिल सकता है .
  8. बिहार: यहां लोग आपको जिन्दा दफन भी कर देंगे और किसी को कानो–कान खबर नहीं होने देंगे. बिहार के लोग बेहद देशप्रेमी लोग हैं.
  9. असम: असम में आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. यहाँ आपको पकड़ लिया जायेगा और अगले दिन आप अपने आप को किसी पेड़ से लटके हुए पाओगे.
  10. पश्चिम बंगाल: यहाँ आपको *** का समर्थन मिल सकता है और आपको उनकी पार्टी में सीट और कुछ पुरस्कार भी मिल सकता है .
  11. गुजरात: गुजरात में वैसे तो न्याय व्यवस्था काफी मजबूत है, लेकिन फिर भी लोग आपके चेहरे पर काफी सारे “हाई-फाइव” लगा कर, लात-घूंसो से आपकी अच्छी खातिरदारी करेंगे.
  12. तमिलनाडु: तमिलनाडु में लोग आपको घूरेगे और अपने अपने काम में बिजी हो जाएंगे. आपके बार-बार बोलने पर भी उनका यही रिएक्शन होगा जब तक को कोई हिंदी का जानकार आपको सुन न ले .
  13. महाराष्ट्र: आपने राज ठाकरे, शिवसेना या आरएसएस का नाम सुना है? अगर नहीं सुना तो मेरा यकीन करें, जो एकमात्र शब्द आपके मुँह से निकलेगा, वो होगा  “हिंदुस्तान ज़िंदाबाद”. और कुछ नहीं.
[पोस्ट Quora में प्रकाशित “What will happen if you shout ‘Pakistan Zindabad’ in a crowded area of India?” पर Akshay Kumar द्वारा दिए गए एक उत्तर का हिंदी अनुवाद है. किसी की व्यक्तिगत भावनाओं को ठेस पहुँचाने का हमारा कोई मकसद नहीं है और इसे फंडाबुक  पर केवल मनोरंजन के उद्देश्य से प्रकाशित किया गया है]

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी डॉट कॉम में निःशुल्क रजिस्टर करें!

Comments