बेरोजगारी के चलते मजबूर है लोग ऐसे खतरनाक काम करने के लिए!

बेरोजगारी व पेट की भूख मिटाने के लिए काम करना बहुत जरूरी है. इसके बिना जिंदगी गुजारनी बहुत मुश्किल है. ज्यादा पढ़े-लिखे लोग तो अच्छी नौकरी ही करेंगे लेकिन कम पढ़े-लिखे लोग किसी भी तरह का काम करने के लिए मजबूर होते हैं फिर भले ही वह काम कितना भी खतरनाक क्यों न हो. आज हम ऐसी ही खतरनाक जॉब्स के बारे में बात करेंगे जहाँ लोग हर दिन मौत के साथ खेलते हैं.

इलेक्ट्रिक लाइनमैन

electric-lineman

यह भी पढ़ें: हाथ में मौली धागा बाँधने से होने वाले लाभ

हाई वोल्टेज तारों को ठीक करते वक्त हर पल डर लगा रहता है. जरा सी चूक से मौत हो सकती है. क्योंकि बिजली का एक झटका शायद अगला पल महसूस करने के लायक ही न छोड़े. विकसित देशों में लाइनमैन को कई सुविधाएं दी जाती हैं, पर फ़िर भी लोग इस काम को करने से डरते हैं.

अग्निशमन दल

firefighters

यह भी पढ़ें: हॉरर स्टोरी- कोलोराडो का भुतहा होटल

अग्निशमन दल को बड़ी सावधानी से काम करना पड़ता है. वह अपनी जान पर खेल कर आग की लपटों में झुलसे लोगों, मकानों या दुकानों से जान-माल को सही सलामत निकालने का काम करते हैं. इस काम में जरा सी चूक जिंदगी पर भारी पड़ सकती हैं.

इमारतों पर लटक कर शीशे साफ़ करने वाले कर्मचारी

building-glass-cleaner

यह भी पढ़ें: एशिया का सबसे साफ सुथरा गाँव, मावलिननॉन्ग मेघालय

बड़ी-बड़ी इमारतों के शीशों को बाहर से साफ करने का काम बहुत ही खतरनाक होता हैं. 800 फुट की ऊंचाई में रस्सी से लटक कर इमारतों के शीशों को साफ करना कोई आसान काम नही हैं. फिर भी लोग जिंदगी को जोखिम में डाल कर यह खतरनाक काम करते है. ऑफिस में बैठकर बाहर का नजारा आप इन्हीं की बदौलत देख पाते हैं.

कोयले की खदान में काम करना

miner

यह भी पढ़ें: दुनिया के 10 सबसे लोकप्रिय खेल

कोयले की खदान में काम करना हमेशा जोखिम भरा होता है. क्योंकि यहाँ चटाने कभी भी गिर सकती हैं. लोग हर दिन अपनी जिंदगी को जोखिम में डाल कर कोयले की खदानों में काम करते हैं. प्रतिदिन 300 से 400 रुपए कमाने के लिए वह अपनी जिंदगी को जोखिम में डालते है.

बॉडी गार्डस्

bodyguard

यह भी पढ़ें: खतरों से खेलने के शौकीन हैं? तो इन जगहों पर जाना चाहेंगे?

बॉडी गार्ड्स अपने बॉस की जान बचाने के लिए हमेशा ही आगे रहते हैं. चाहे इसके लिए इन्हें अपनी जान ही क्यों ना गवानी पड़े. लोग तो बड़ी आसानी से कह देते हैं कि उन्हें इतने से काम के अच्छे खासे पैसे मिलते हैं लेकिन जरा सोचिए अगर जिन्दगी ही नहीं रही तो पैसों से क्या करेंगे.

स्टंटमैन

stuntman

यह भी पढ़ें: Google के बारे में रोचक तथ्य!

जब भी कोई एक्शन फ़िल्म हिट होती है तो उसके पीछे स्टंटमैन की मेहनत होती है. स्टंटमैन अपनी जान को जोखिम में डाल कर खतरनाक स्टंट करता है जैसे कि हवा में उछलना, गुंडो से मार खाना, 40 फुट की इमारत से कूद जाना आदि. असल में वही असली हीरो होते हैं, लेकिन दुख की बात है की उन्हें कोई पूछता नहीं. अगर कोई स्टंट कलाकार घायल हो जाता है तो उसे सिर्फ़ स्टंट के ही पैसे मिलते हैं बाक़ी सारा ख़र्च उसे ख़ुद ही उठाना पड़ता है.

सीवर की सफ़ाई करने वाले कर्मचारी

manual-scavenger

यह भी पढ़ें: भारत का स्विट्जरलैंड – कोडाइकनाल

सीवरेज गोताखोर का काम पृथ्वी पर सबसे घृणित और अवांछित नौकरियों में से एक है. इस काम में कर्मचारी शहर को साफ़ रखने के लिए सीवर के अंदर जाकर मानव मलमूत्र, जहरीले कूड़ा-कचरे आदि को साफ़ करता है. कई बार इसमें इन्हें जान भी गवानी पड़ती है. 6,000 व् 7,000 के लिए यह अपनी जिंदगी को जोखिम में डालते हैं.

नवीनतम