मिस इंडिया का ख़िताब जीतने वाली अभिनेत्रियाँ

जिसने भी मिस इंडिया या मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता है उनमें से ज्यादातर लड़कियों ने मॉडलिंग और अभिनय में अपना नाम कमाया या ग्लैमरस जीवन जिया है. आइए जानें ऐसी ही कुछ भारतीय अभिनेत्रियों के बारें में जिन्होंने यह ख़िताब जीत कर सिनेमा जगत में नाम कमाया.

लीला नायडू

leela-naiduलीला नायडू ने 1954 में मिस इंडिया का खिताव अपने नाम किया था. उन्होनें हिंदी और अंग्रेजी फिल्मों में अभिनय किया है. उन्हें अपने समय की सभी हिन्दी फिल्म अभिनेत्रीयों से सुंदर माना जाता था. लीला नायडू को 1954 में ही वॉग पत्रिका द्वारा गायत्री देवी के साथ विश्व की दस सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में शामिल किया गया.

रीता फारिया

rita-fariaरीता फारिया पॉवेल ने 1966 में मिस वर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम किया था. एक साल मॉ‌डलिंग की ऊंचाईयों को छूने के बाद रीता ने डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी की और इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाया. उन्होनें 1998 में फिर से वापसी करते हुए मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में बतौर जज भूमिका निभाई थी.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड सितारों के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आप नहीं जानते!

जीनत अमान

zeenat-aman-जीनत अमान हिंदी फिल्मों की महशूर अभिनेत्री हैं. उनको 1970 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल करने के बाद प्रसिद्धि मिली. उसके बाद उन्होंने 1970 के मिस एशिया पैसिफिक का ताज अपने नाम किया. इसके बाद उन्होनें मॉडलिंग और फिल्मों में कम करना शुरु किया था.

जूही चावला

juhi-chawlaजूही चावला ने 1984 में मिस इंडिया का ताज अपने नाम किया था. जिसके बाद वह लाखों प्रशंसकों की प्रेरणा बनीं. जूही चावला भारतीय सिनेमा जगत में बहुत की लोकप्रिय अभिनेत्री है. जूही चावला ने हिन्दी के अलावा तेलगू, पंजाबी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, बंगाली भाषा की फिल्मों में भी काम किया है.

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन की 30 फ़िल्में जो जिन्दगी में एक बार जरुर देखनी चाहिए

सुष्मिता सेन

sushmita-senसुष्मिता सेन ने 1994 में मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला थी. 1994 में ही उन्होंने मिस इंडिया का ख़िताब भी अपने नाम किया था. मिस इंडिया प्रतियोगिता में उन्होंने प्रसिद्ध अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को हराया था. सुष्मिता ने ना केवल खुद को एक अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया बल्कि अकेले ही दो अनाथ लडकियों को भी अपनाया.

ऐश्वर्या राय बच्चन

aishwarya-rai-bachchan-1993ऐश्वर्या राय बच्चन भारतीय सिनेमा की प्रमुख अभिनेत्री हैं. 1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता की उपविजेता रहने के बाद उसी साल उन्होंने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता जीती थी. वह दूसरी भारतीय महिला थी जिसने मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता था. ऐश्वर्या राय बच्चन दुनिया भर में सबसे ज्यादा मान्यता प्राप्त भारतीय चेहरों में से एक है. ऐश्वर्या राय ने हिन्दी के अलावा तेलगू, तमिल, बंगाली और अंग्रेजी फिल्मो मे भी काम किया है।

युक्ता मुखी (Yukta Mookhey)

yukta-mookhey

युक्ता मुखी भारतीय अभिनेत्री के साथ-साथ मॉडल और ब्यूटी क्वीन भी हैं. उन्होनें 1997 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता जीती  और 1997 में ही मिस वर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम किया था. ऐसा करने वाली वह तीसरी भारतीय महिला है. वह भारतीय रियलिटी शो बिग बॉस की प्रतियोगी भी रही हैं.

यह भी पढ़े: यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित 7 टॉप रोमांटिक फ़िल्में

लारा दत्ता

lara-duttaलारा दत्ता मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला है इससे पहले यह खिताब 1994 में सुष्मिता सेन ने जीता है. लारा ने वर्ष 2000 में मिस यूनिवर्स खिताब जीता है. 2011 में लारा दत्ता ने महेश भूपति से शादी की.

प्रियंका चोपड़ा

priyanka-chopra-miss-world-2000प्रियंका चोपड़ा हिन्दी फ़िल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है. प्रियंका चोपड़ा ने 2000 में मिस वर्ल्ड का ख़िताब जीता है. प्रियंका के बाद अब तक किसी भारतीय महिला ने यह ख़िताब नही जीता. अपने सफल फ़िल्म कैरियर की वजह से प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की सबसे अधिक वेतन पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक है और भारत में सबसे लोकप्रिय हस्तियों में से एक बन गयी है.

तनुश्री दत्ता

tanushree-duttaतनुश्री दत्ता एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं जिन्होंने हिंदी फिल्मों में ही अभिनय किया है. तनुश्री दत्ता ने 2004 में फेमिना मिस इंडिया का ख़िताब प्राप्त किया था और उसी वर्ष मिस यूनिवर्स के शीर्ष दस में भी जगह बनाई थी.

यह भी पढ़ें: 10 बॉलीवुड अभिनेता जिन पर अपराधिक मामले हैं

नवीनतम