सेब और बादाम जैसे फल खाने से भी हो सकते है नुकसान जानिए कैसे?

182

जैसे की हम सबको पता है कि सेब और बादाम खाने से हमारा शरीद फायदेमंद रहता है, लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप गलती से भी सेब के बीज को खा गए, तो वह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इसमें एक खतरनाक एसिड होता है। ऐसे और भी कई फल और सब्ज़ियां है, जिनके कुछ हिस्से आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। तो आइये जानिए इनके बारे में।

सेब

जैसे की हम आपको बता चुके हैं, कि सेब के बीज में एक साइनाइड नाम का घातक एसिड पाया जाता है, जो आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है। तो इसीलिए आगे से आप सेब खाते समय ध्यान रखें की कही आप सेब के बीज तो नहीं चबा रहे।

बादाम

वैसे तो बादाम भी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं, जैसे कि बादाम खाने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं, और इससे दिमाग भी तेज़ होता है, और भी बहुत से फायदे है, लेकिन आपको बता दें कि इसके फायदों के साथ इसके नुक्सान भी हैं। जैसे कि अगर आप बादाम को बिना भिगोए और कड़वा बादाम खा रहे हो तो वह आपकी सेहत को नुकसान कर सकता है, क्योंकि इसमें भी साइनाइड एसिड होता है।

आलू

आलू तो वैसे भी हम सब दिन भर में एक दो बार खाते ही होंगे, और ज्यादातर हर सब्जी में इसका उपयोग किया जाता है। आपको बता दें कि कभी भी गलती से भी ज्यादा हरे रंग का दिखाई देने वाले आलू का सेवन मत करें, क्योंकि इसमें अत्याधिक मात्रा में क्लोरोफिल होता है।

राजमा

राजमा की सब्जी तो हम सब खाते ही रहतें हैं, और वह बहुत स्वाद भी होती है। आपको बता दें कि अगर आप राजमाह को ऐसे ही मतलब कच्चा खा गए, तो इससे आपके पेट में दर्द होने लग जायेगा।

यह भी पढ़ें:- जानिए कैसे बनाएं जीवन को स्वस्थ