एक पर्यटक के नजरिये से भारत के बारे में 10 सबसे बुरी बातें

आप ने “अतुल्य भारत” (Incredible India) के विज्ञापन सी.एन.एन या अन्य चैनलों पर देखे होंगें. भारत सचमुच ही अतुल्य है. इस बात से कोई मना नहीं कर सकता कि अमेरिका, यूरोप और समस्त विश्व के पर्यटक भारत में आध्यात्मिकता की खोज  के लिए आते हैं, और भारत की संस्कृति को अच्छी तरह से जानने की कोशिश करते हैं. लेकिन ऐसी कई बातें हैं जो कोई आपको नहीं बताता क्योंकि ये बातें भारत की कमियों को दर्शाती है. यह कुछ ऐसी बातें  हैं जिन्हें जानकार विदेशी पर्यटक भी शायद आना पसंद न करे.

गरीबी

10-things-which-will-make-you-hate-india-poor-people-in-India

भारत में घोर गरीबी है. आपने ऐसी कई डॉक्यूमेंटरीज़ देखी होंगी जिसमें भारत की तुलना चीन से की जाती है, और जिनमें कहा जाता है कि थोड़े सालों में ही भारत की अर्थव्यवस्था चीन से आगे निकल जायेगी और भारत एक मजबूत देश बन जायेगा. वास्तव में यह एक झूठ है. जैसे ही आप भारत के एअरपोर्ट से बाहर निकलकर अपने होटल के लिए गाड़ी से सफर कर रहे होंगे तब आपको रास्ते में बहुत सारे भिखारी दिखेंगे.

मच्छर और मक्खियां

ज्यादातर होटलों में मच्छर भगाने वाली मशीनें लगी होती हैं. यह मच्छर और मक्खियाँ विदेशी यात्रियों के लिए बहुत बड़ी समस्या पैदा करती हैं. अगर आपके पास मच्छरों से बचने के लिए कुछ नहीं है तब आपके लिए बेहतर होगा कि आप एक मच्छर भगाने वाली मशीन खरीद लें.

टूटी-फूटी और भीड़भाड़ वाली सडकें

things-which-will-make-you-hate-india-crowded-bus-in-India

भारतीय यातायात बहुत अस्त-व्यस्त हैं. अधिकतर लोग यातायात के नियमों का पालन नहीं करते. आपको स्कूटर और मोटरसाइकिल पर सवारी करते हुए पूरा परिवार सिर्फ भारत में ही मिल सकता है. इसके इलावा भारत की सड़कों में बहुत शोर शराबा और भीड़ भी होती है, जो आपकी यात्रा को और भी चुनौतियों से भरा बना सकती है.

पीने वाला प्रदूषित पानी

सबसे कष्ट देने वाली बात यह है भारत के अधिकतर शहरों में पीने का पानी दूषित होने की वजह से पीने लायक नहीं है. ज्यादातर भारतीय बाहर से पानी पीने की बजाये अपने घर से ही साफ़ पानी लेकर आते हैं या फिर साफ़ पानी की बोतलों से पानी पीते हैं. कुछ विदेशी पर्यटक अपने दांतों को साफ़ भी बोतलों के पानी से करते हैं.

खुले में शौच और पेशाब

अगर आप भारत में जल्दी उठ कर सड़क में टहलने के लिए निकलते हैं तो आपको नजदीक के खेतों में लोग शौच करते हुए मिलेंगे. भारत में रहने वाले गरीबों के पास छत तो है लेकिन उनके पास शौचालय नहीं है. भारत पूरे विश्व में पहले स्थान पर है जहाँ लोग खुले में शौच करते हैं.

दलाली और ठगी

आप भारत में दलालों और ठगी करने वालों को हर तरफ देख सकते हैं. आपको भारत में बहुत सारे नकली भिखारी भी मिल जायेंगे. आपको भारत में होटलों के बाहर बहुत सारे लोग मिलेंगे जो आपको अच्छी सेवाओं और सुविधाओं का वादा करके आपसे ज्यादा पैसे ले लेंगे. लेकिन उनके द्वारा दी गयी सुविधाएँ बहुत ही बेकार होती हैं.

भारत की गर्मी

भारत में गर्मियाँ बहुत ही गर्म होती हैं. भारत की राजधानी दिल्ली का तापमान गर्मियों में 45 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच जाता है. अगर आपको गर्मी पसंद नहीं है तब आपके लिए भारत से दूर रहना ही बेहतर है.

डेल्ली बेल्ली

विदेशी पर्यटक भारत आना इसलिए भी नहीं पसंद करते क्योंकि वह भारतीय भोजन को पेट खराब करने वाला भोजन समझते हैं. भारतीय खाने मसालेदार होने की वजह से आसानी से पर्यटकों को दस्त होने का खतरा बढ़ जाता हैं. अगर कुछ पर्यटक फिर भी भारत की यात्रा करना चाहते हैं तो उनके लिए बेहतर होगा कि वह हैजा, टाइफाइड का टीका लगा लें.

अतिरिक्त ध्यान

अगर आप अमेरिकी और यूरोप के पर्यटक हैं तब भारतीय आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्चने वाले समझेंगे, जिसकी वजह से वो आपसे कुछ गिफ्ट या टिप पाने की इच्छा रख सकते हैं. विदेशी पर्यटकों के बारे में भारतीय बहुत ही जिज्ञासु स्वभाव के होते हैं, वह आप से बिना-वजह बात करना चाहेंगे और आपके बारे में ज्यादा जानने की कोशिश करेंगे, कि आप कहाँ से आये हो और कहाँ जा रहे हो.

भारतीय लोग पर्यावरण का सम्मान नहीं करते

अगर आप साफ वातावरण में रहना पसंद करते हैं तब आप निश्चित तौर पर भारत से नफरत करेंगे. हम भारतीय वातावरण की कोई देखभाल नहीं करते. आपको प्लास्टिक की बोतलें और ठोस बेकार पदार्थ हर जगह देखने को मिल जायेंगे. इसके अलावा भारतीय लोग खुले में थूकना और पेशाब करना पसंद करते हैं उनको कोई भी फर्क नहीं पड़ता कि हमें कौन देख रहा है.

नवीनतम