एक अच्छे मित्र या सच्चे मित्र के दस गुण

2
34541

किसी भी व्यक्ति के जीवन को सफल और खुशनुमा बनाने में कुछ ख़ास लोगों का अहम हाथ होता है.  इनमें से कुछ लोग आपके परिवार से तो कुछ लोग बाहर से भी हो सकते हैं. सच्चे मित्र इस लिस्ट इनमें सबसे ऊपर होते हैं. सच्चे मित्र का मिल जाना अपने आप में बेहद भाग्यशाली भेंट है.

लेकिन समस्या यह है कि सच्चे मित्र को कैसे पहचाना जाए? आईये, जानते हैं वह 10 गुण जिनसे आप जान सकते हैं कि सच्चे मित्रों की क्या विशेषता होती हैं और जिनको जान कर आप सच्चे और स्वार्थी मित्रों में भेद कर सकते हैं.

1आपकी पीठ पीछे बुराई नहीं करते


सच्चे दोस्त आपसे साथ बेवजह नाटकपन या बनावटीपन नहीं दिखाते. अगर आपका मित्र आपकी व्यक्तिगत या गोपनीय बातें दूसरे लोगों से शेयर करता है तो सच मानिए वह आपका सच्चा मित्र नहीं है. उसे तुरंत छोड़ देने में ही आपकी भलाई है.

यह भी पढ़ें: दिमाग को तेज करने के लिए यह 10 उपाय

Back
SHARE
Previous articleमोबाइल फोन के बारे में जानने योग्य बातें
Next articleव्यायाम के शीर्ष 10 आश्चर्यजनक लाभ
हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गाँव से संम्बन्ध रखता हूँ. सन २००१ से लेकर, जोगिन्दर नगर, मनाली, शिमला घुमाते हुए जिन्दगी २००५ में चंडीगढ़ लायी और तब से यही हूँ. 5 साल तक वैब डेवलपमेंट कम्पनियों में काम करने के बाद २००९-१० में फ्रीलांसिंग शुरू की और २०१२ में अपनी वैब डेवलपमेंट कंपनी शुरू की जोकि मोहाली फेज 1 में है. फ्री-टाइम में fundabook.com पर चुनिन्दा हिंदी पोस्ट्स डालता हूँ.आप सभी से अनुरोध है कि हिंदी लेखों वाली इस साईट को सफल बनाने की मेरी कोशिश में अपना सहयोग दें. पोस्ट्स को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भी बताएं. किसी भी पोस्ट को पढ़ कर शेयर किये बिना न छोड़ें ताकि वे भी पढ़ सकें

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY