ज्योतिष: मासिक राशिफल

Aries

ष राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। आपके करियर में भी उतार-चढ़ाव आएगा और आपकी आर्थिक स्थिति भी थोड़ी ऊपर नीचे हो सकती है इसलिए आपको थोड़ा संभल कर चलना होगा और अपनी गतिविधियों पर ध्यान देना होगा ताकि आपको किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो जाए और आप अपने करियर में भी अच्छी स्थिति को बरकरार रख पाने में कामयाब हों।

Taurus

वृषभ राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना शुरुआत में कुछ कमजोर और उसके बाद लाभदायक रहने की संभावना है। इस महीने आपको अपने बजट का ध्यान रखना होगा, क्योंकि उसके बिगड़ने की पूरी संभावना दिखाई देती है और यदि आप अपने बजट को संभाल पाएंगे, तो आर्थिक स्थिति का लुत्फ़ उठा पाने में कामयाब भी रहेंगे। इस महीने आप के विदेश यात्रा की योग बन सकते हैं।

Gemini

मिथुन राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना करियर के लिहाज से तो बढ़िया रहेगा लेकिन अन्य क्षेत्र में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। स्वास्थ्य के मोर्चे पर ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि इस महीने आप की तंदुरुस्ती में कमी आ सकती है। आमदनी में इजाफा दिखाई देता है, जो आपकी आर्थिक समस्याओं को दूर करने में सहायक बनेगा और आपको जीवन में आगे बढ़ाएगा। विदेश जाने की संभावना के भी योग बन रहे हैं।

Cancer

कर्क राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। कार्यक्षेत्र में राहु और सूर्य का प्रभाव आपके लिए सिरदर्द भी बन सकता है इसलिए आपको बहुत सावधानी से काम करना होगा। आपके विदेश जाने की भी संभावना अच्छी बनेगी लेकिन आप के खर्चे भी काफी अधिक रहेंगे लेकिन घबराने की आवश्यकता भी नहीं होगी क्योंकि आमदनी में भी कोई कमी नहीं होने वाली है। आप इस महीने जमकर कमाएंगे और जमकर खर्च करेंगे और जीवन का लुत्फ उठाएंगे पारिवारिक जीवन को लेकर चिंताएं रहेंगी लेकिन भाग्य का साथ मिलने से आपकी परेशानियों का हल आपको प्राप्त हो जाएगा।

Leo

सिंह राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना मध्यम रूप से फलदायक रहने की ओर इशारा कर रहा है। आपके राशि स्वामी महीने के पूर्वार्ध में तृतीय भाव में और महीने के उत्तरार्ध में चतुर्थ भाव में रहेंगे। इसके परिणामस्वरूप पूर्वार्ध ज्यादा अनुकूल और उत्तरार्ध अपेक्षाकृत कम अनुकूल रहने की संभावना है। आपके मन में आध्यात्मिक गतिविधियां अधिक होंगी और आप धर्म-कर्म के कामों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे तथा किसी तीर्थ स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। इस महीने आप के जोखिम लेने की प्रवृत्ति बढ़ेगी क्योंकि आप साहस और पराक्रम से भरपूर होंगे। आपको अपनी शारीरिक क्षमताओं का जरुरत से ज्यादा प्रदर्शन करने से बचना चाहिए।

Virgo

कन्या राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना कुछ महीनों में बढ़िया रहेगा और कुछ जगह पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। करियर के लिए मेहनत का समय रहेगा। आमदनी के मामले में आपको अच्छे परिणाम भी मिलेंगे और कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। संतान को लेकर मानसिक चिंता थोड़ी परेशानी दे सकती है। घर का माहौल सकारात्मक रहेगा और आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी।

Libra

तुला राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस महीने आपको अपने जीवन के कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अच्छे परिणाम मिलने की आशा करनी चाहिए लेकिन स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन को लेकर थोड़ा सा ध्यान देना बेहद आवश्यक होगा क्योंकि यह क्षेत्र आपके कमजोर क्षेत्रों में से एक हो सकते हैं, जिन पर ध्यान न देने से या लापरवाही बरतने से आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जहां तक संभव हो, मानसिक तनाव से दूर रहने की कोशिश करें और वाहन सावधानी से चलाएं।

Scorpio

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। इस महीने की शुरुआत जरूर कुछ कमजोर हो सकती है लेकिन महीने का उत्तरार्ध आपके लिए कई महीनों में बेहतर रहने की संभावना है। इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा और शादीशुदा जातकों को अपने वैवाहिक सुख में कमी का एहसास हो सकता है और दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ सकता है। छोटी मोटी यात्राओं के योग बनेंगे। यात्राओं के दौरान सावधानी रखना आवश्यक होगा।

Sagittarius

नु राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना शुरुआत से ही काफी अनुकूल रहने की संभावना है। आपकी आमदनी में भी बढ़ोतरी दिखाई देती हुई दिखाई देगी और पारिवारिक जीवन भी संतुष्टि प्रदान करने वाला रहेगा। हालांकि निजी जीवन में कुछ समस्याएं परेशान करने वाली हो सकती हैं, फिर भी यह कई तरीकों से यह महीना आपके लिए शुभकारी साबित होने जा रहा है। आपको अपने आपको तैयार करना चाहिए और यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो यह सुंदर अवसर इस महीने के उत्तरार्ध में आपको प्राप्त हो सकता है।

Capricorn

मकर राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना बढ़िया रहने की संभावना है। आपकी आमदनी बढ़िया रहेगी जिससे आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति कर पाएंगे और आपकी महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति भी होगी। कोई पुरानी लंबे समय से अटकी हुई इच्छा भी पूरी हो सकती है जिससे इस महीने आप काफी खुश नजर आएंगे। हालांकि आप काफी गहरे चिंतन में भी रहेंगे और अध्यात्म और ध्यान के मार्ग पर भी आगे बढ़ेंगे। पारिवारिक हलचल थोड़ा सा ध्यान आकर्षित कर सकती है। आप किसी संस्था को दान देने का विचार भी कर सकते हैं। विरोधियों पर आप भारी रहेंगे।

Aquarius

कुम्भ राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना मध्यम रूप से फलदायक रहेगा लेकिन इस महीने सबसे ज्यादा आपको दो बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। एक तो आपका स्वास्थ्य और एक आपके घर का माहौल। यह दोनों ही खराब स्थिति से गुजर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप आपको कुछ परेशानी महसूस हो सकती है। हालांकि इस महीने भाग्य प्रबल रहने से आपके कार्यों में सफलता भी मिलेगी और बहुत लंबे समय से रुके हुए कार्य भी पूरे होने लगेंगे। कहीं गया हुआ धन वापस लौटकर आएगा और परिवार की स्थिति भी अच्छी रहने से आप काफी हद तक सुकून भरी सांस लेंगे।

Pisces

मीन राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। इस महीने आपके स्वास्थ्य में गिरावट के बाद सुधार होने की स्थिति बनेगी। अपने खर्चों से ज्यादा इन आमदनी पर ध्यान देने से आपको लाभ होगा। आपको पारिवारिक गतिविधियों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए और धार्मिक क्रियाकलापों में भी आगे आना चाहिए। इससे आप खुद को काफी सहज महसूस कर पाएंगे और इस महीने के सही समय का पूरा लुत्फ उठा पाएंगे।