ज्योतिष: मासिक राशिफल

Aries

मेष राशि के जातकों के लिए जून का महीना हर क्षेत्र में अच्छा रहने वाला है। दशम भाव के स्वामी शनि के एकादश भाव में होने से कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। पंचम भाव के स्वामी सूर्य के बुध ग्रह के साथ रहने से विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी। घर परिवार में सुख रहेगा क्योंकि दूसरे भाव के स्वामी शुक्र प्रथम भाव में मौजूद रहेंगे। पंचम भाव के स्वामी सूर्य के बुध के साथ रहने से प्रेम संबंध प्रगाढ़ होगा। दांपत्य जीवन में भी खुशियां रहेंगी। छठे भाव के स्वामी बुध के द्वितीय भाव में सूर्य के साथ होने से जातकों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और रोग दूर रहेंगे।

Taurus

वृषभ राशि के लिए जून का महीना मिलाजुला रहेगा। पारिवारिक और आर्थिक दृष्टिकोण से यह अच्छा समय साबित होगा। शनि अपनी स्वराशि में होकर आपके लिए नौकरी और कारोबार में अच्छे नतीजे देंगे। विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी क्योंकि पंचम भाव के स्वामी बुध के प्रथम भाव में सूर्य के साथ स्थित होने से ज्ञान का विकास होगा। परिवार में सुख-शांति रहेगी। शुक्र के बुध ग्रह के साथ प्रथम भाव में रहने से भौतिक सुख मिलेगा। इस महीने पैतृक संपत्ति को लेकर चल रहा विवाद दूर हो जाएगा। दांपत्य जीवन में परेशानी हो सकती है क्योंकि सप्तम भाव में बृहस्पति और शनि के साथ बुध और सूर्य की पूर्ण दृष्टि रहेगी। हालांकि प्रेम संबंध पहले से मजबूत होगा। बुध के प्रथम भाव में स्थित होने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी। स्वास्थ्य के मामले में यह वक्त अच्छा रहेगा लेकिन आप मानसिक तनाव से ग्रसित हो सकते हैं।

Gemini

मिथुन राशि के जातकों को जून के महीने में कुछ क्षेत्रों में कामयाबी मिलेगी तो कई मामलों में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। दशम भाव में बृहस्पति और मंगल की युति होने से नौकरी के क्षेत्र में अच्छे परिणाम होंगे। जातकों के लिए तबादले के योग हैं जो फायदेमंद होगा। इसी तरह महीने के उत्तरार्ध में सप्तम भाव पर सूर्य की पूर्ण दृष्टि होने से कारोबारी फायदे में रहेंगे। हालांकि विद्यार्थी दुविधा के शिकार रहेंगे क्योंकि पंचम भाव में केतु की उपस्थिति रहेगी। घर परिवार में तनाव का माहौल हो सकता है। एकादश भाव में शुक्र और राहु की स्थिति होने से परिवार में सामंजस्य की कमी रहेगी। लवमेट के साथ आप अच्छा समय गुजारेंगे। पंचम भाव के स्वामी शुक्र अपने ही भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे और प्रियतम के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी क्योंकि एकादश भाव में शुक्र के साथ राहु की उपस्थिति रहेगी। नौकरी और कारोबार से आमदनी बढ़ेगी और बचत होने की भी संभावना है। छठे भाव के स्वामी मंगल के दशम भाव में बृहस्पति के साथ होने से रोगों से लड़ने और उनको दूर भगाने में आप सक्षम रहेंगे।

Cancer

कर्क राशि के जातकों के लिए यह महीना चुनौतियों भरा रहेगा। दशम भाव में राहु और शुक्र की उपस्थिति होने से नौकरी को लेकर परेशानी हो सकती है। हालांकि कारोबारियों के लिए यह महीना सफलता लेकर आएगा। विद्यार्थियों का मन भी पढ़ाई में खूब लगेगा क्योंकि पंचम भाव के स्वामी मंगल नवम स्थान में बृहस्पति के साथ रहेंगे। परिवार में तनाव रहेगा क्योंकि द्वितीय भाव पर शनि ग्रह की पूर्ण दृष्टि रहेगी। इसी तरह लवमेट के साथ रिश्तों में दरार आ सकती है। आपके लिए अच्छी बात ये है कि आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और सूर्य के एकादश भाव में बुध के साथ रहने से आपको फायदा होगा। सेहत ठीक रहने वाली है लेकिन सप्तम भाव के स्वामी शनि के अष्टम भाव में जाने से जीवन साथी के स्वास्थ्य में थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है।

Leo

सिंह राशि के जातकों के लिए यह महीना मिलाजुला रहने वाला है। कई क्षेत्रों में सफलता मिलेगी तो कुछ क्षेत्रों में परेशानी का सामना कर पड़ सकता है। दशम भाव में सूर्य और बुध की युति होने से नौकरी के मामले में आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और प्रमोशन मिल सकता है। विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर अपना प्रयास बढ़ाएंगे। घर परिवार में भी सुख शांति रहेगी क्योंकि द्वितीय भाव के स्वामी बुध दशम भाव में सूर्य के साथ युक्त रहेंगे। हालांकि लव लाइफ में परेशानी आ सकती है। पंचम भाव के स्वामी बृहस्पति के अष्टम भाव में आने और मंगल ग्रह के साथ युक्त होने से प्रियतम के साथ लड़ाई हो सकती है। आर्थिक मामलों में जातक प्रसन्न रहेंगे। द्वितीय भाव में मंगल और बृहस्पति की पूर्ण दृष्टि रहेगी और गुप्त धन की प्राप्ति का योग है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में शनि के अपनी स्वराशि का होकर वक्री होने से मुश्किल हो सकती है। आपके लिए दुर्घटना का योग है।

Virgo

कन्या राशि के लिए यह महीना मिलाजुला रहेगा। दशम भाव के स्वामी बुध के नवम भाव में सूर्य के साथ स्थित होने से दफ्तर में परेशानी बढ़ेगी। आपको भाग्य का साथ नहीं मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए भी मुश्किल आएगी क्योंकि बृहस्पति के सप्तम भाव में मंगल के साथ युक्त होने से सफलता के लिए संघर्ष करना होगा। शुक्र के अष्टम भाव में राहु के साथ होने से परिवार मे तनाव बढ़ेगा। प्रियतम को लेकर भी आपको सावधान रहना होगा। शनि के छठे भाव में वक्री होकर स्थित होने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। कारोबार और व्यापार में आर्थिक हानि हो सकती है। शुक्र के राहु के साथ अष्टम भाव में होने से फिजूलखर्ची बढ़ेगी। बड़ी बीमारियां आपसे दूर रहेंगी लेकिन छठे भाव में शनि के होने से छोटी-छोटी बीमारियां परेशान कर सकती हैं।

Libra

तुला राशि के लिए यह महीना कई क्षेत्रों में सफलता लेकर आएगा। नौकरी में सफलता के योग हैं। सूर्य के नवम भाव में जाने से भाग्य और कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी। हालांकि विद्यार्थियों के लिए मुश्किल समय रहेगा। शनि ग्रह के पंचम भाव में वक्री होने से इस समय पढ़ाई लिखाई में मन भटक सकता है। इसी वजह से प्रेम संबंध में भी तनातनी बढ़ सकती है। बुध के सूर्य के साथ अष्टम भाव में होने से कोई बाहरी आदमी प्रियतम के साथ झगड़े की वजह बनेगा। परिवार में भी उथल-पुथल रहेगी। संपत्ति के बंटवारे को लेकर परिवार में अनबन हो सकती है। हालांकि शनि की दृष्टि एकादश भाव पर होने से आमदनी बढ़ेगी और बिजनेस में आर्थिक लाभ होगा। इस दौरान आपकी सेहत अच्छी रहेगी और छठे भाव में बृहस्पति के साथ मंगल के होने से बड़ी बीमारियां दूर रहेंगी।

Scorpio

वृश्चिक राशि के लिए यह महीना कई मामलों में सफलता लेकर आएगा। नौकरी और कारोबार में सफलता मिलेगी। दशम भाव के स्वामी सूर्य के सप्तम भाव में स्थित होने से व्यापार में में विकास होगा। विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा समय है। बृहस्पति के पंचम भाव में मंगल ग्रह के साथ युक्त होने से पढ़ाई में सफलता मिलेगी। घर परिवार में सुख और शांति का माहौल रहेगा। हालांकि सप्तम भाव में बुध और सूर्य की उपस्थिति होने से दांपत्य जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। यहां तक कि जीवनसाथी के साथ बड़ी लड़ाई भी हो सकती है। लव लाइफ में भी परेशानी दिखेगी क्योंकि इस दौरान आप में एकांत की भावना प्रबल रहेगी। अच्छी बात यह है कि आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और आपको बिजनेस में फायदा होगा। द्वितीय भाव के स्वामी बृहस्पति के पंचम भाव में होने से आपको आर्थिक लाभ होगा। स्वास्थ्य के मामले में आपको सावधान रहना होगा। बृहस्पति और राहु की युति होने से मामूली बीमारियां आपको घेर सकती हैं।

Sagittarius

धनु राशि के जातकों के लिए यह महीना कई क्षेत्रों में खुशखबरी लेकर आएगा तो वहीं कुछ मामलों में परेशानी भी बढ़ेगी। दशम भाव के स्वामी बुध के छठे भाव में सूर्य के साथ स्थित होने से नौकरी के मामले में आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। कारोबार में भी तरक्की होगी। विद्यार्थियों के पहले से ज्यादा मेहनत करनी होगी। पंचम भाव में राहु और शुक्र की युति होने से आप का मन थोड़ा बहुत भटक सकता है। घर-परिवार में सुख शांति रहेगी क्योंकि द्वितीय भाव के स्वामी शनि अपनी स्वराशि के तृतीय भाव में रहेंगे। दांपत्य जीवन में थोड़ी बहुत मुश्किल आ सकती है। पंचम भाव में महीने के उत्तरार्ध में मंगल और राहु की युति होने से लव लाइफ में भी अड़चन आएगी। बाहरी आदमी की वजह से रिश्ते में दरार आ सकती है। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और कुछ जातकों को अटका हुआ धन मिल सकता है। स्वास्थ्य आमतौर पर अच्छा रहेगा लेकिन छठे भाव में सूर्य और बुध की युति होने से आंख से जुड़ी समस्या हो सकती है।

Capricorn

मकर राशि के जातकों के लिए यह महीना कुछ परेशानियां लेकर आ सकता है। दशम भाव में केतु की उपस्थिति और शुक्र के साथ राहु की पूर्ण दृष्टि होने से नौकरीपेशा लोगों को उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। आपका बनता हुआ काम बिगड़ जाएगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई में अच्छे परिणाम मिलेंगे क्योंकि पंचम भाव में बुध और सूर्य की युति होने से दिमाग तेज होगा और समझने की शक्ति मजबूत होगी। घर परिवार में तनाव का सामना करना होगा। द्वितीय भाव में शनि ग्रह की उपस्थिति होने से परिवार के सदस्यों में मनमुटाव होगा। हालांकि मकर राशि के जातकों की लव लाइफ अच्छी रहेगी और सूर्य के साथ बुध की युति होने से आप भविष्य को लेकर बड़ा निर्णय कर सकते हैं। कारोबार और व्यापार के लिए यह समय अच्छा है। जातकों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत रहेगी क्योंकि दूसरे भाव में शनि की मौजूदगी रहेगी। कुछ जातकों को गुप्त धन भी मिल सकता है। स्वास्थ्य के मामले में आपको मंगल का सहयोग मिलेगा और किसी पुरानी बीमारी से निजात मिल सकती है।

Aquarius

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह महीना सफलता लेकर आने वाला है। जातकों के लिए नौकरी में प्रमोशन का रास्ता खुलेगा और आपकी छवि अच्छी होगी। दशम भाव पर सूर्य और बुध की पूर्ण दृष्टि होने से आपको फायदा होगा। इसी तरह सप्तम भाव पर शनि की दृष्टि पड़ने से कारोबार और व्यापार में तरक्की होगी।
विद्यार्थियों के लिए यह समय ज्यादा अच्छा नहीं होगा और पंचम भाव के स्वामी बुध के अपने से बारहवें भाव में अर्थात चतुर्थ भाव में जाने के कारण उनको अधिक परिश्रम करना होगा। घर परिवार सें सुख-शांति और एकता रहेगी। द्वितीय भाव में स्वराशि के बृहस्पति और मंगल की उपस्थिति से सदस्यों में अच्छा तालमेल रहेगा। हालांकि सप्तम भाव पर शनि की पूर्ण दृष्टि होने से दांपत्य जीवन में परेशानी आ सकती है। इसी तरह पंचम भाव पर मंगल की पूर्ण दृष्टि होने से लवमेट के बीच टकराव के योग हैं। द्वितीय भाव में मंगल और बृहस्पति की युति होने से धन का आगमन बना रहेगा और आर्थिक समृद्धि रहेगी। इस महीने स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा लेकिन छठे भाव पर बृहस्पति की पूर्ण दृष्टि होने से पेट संबंधी परेशानी बढ़ सकती हैं।

Pisces

मीन राशि के लिए यह महीना नया जोश लेकर आ सकता है। राशि में बृहस्पति और मंगल की उपस्थिति से नौकरी में सफलता मिलेगी और आत्मविश्वास बढ़ेगा। विद्यार्थी भी एकाग्र चित्त होकर पढ़ाई करेंगे और आपको पंचम भाव में बृहस्पति की पूर्ण दृष्टि होने से फायदा होगा। घर परिवार को लेकर आपकी चिंता बढ़ सकती है। द्वितीय भाव में राहु के साथ शुक्र के होने से परिवार में एक दूसरे के प्रति अविश्वास रहेगा और लड़ाई झगड़े भी हो सकते हैं। ज्यादातर जातकों की लव लाइफ शानदार रहेगी। पंचम भाव में बृहस्पति ग्रह की पूर्ण दृष्टि होने से प्रेम में बढ़ोतरी दिखाई देगी। इस दौरान आर्थिक संपन्नता बढ़ेगी। द्वितीय भाव में शुक्र ग्रह के रहने से मेहनत के अनुरूप धन प्राप्ति होगी। अपने काम की वजह से आप सम्मानित किए जा सकते हैं। सेहत को लेकर जातकों को सावधान रहना होगा क्योंकि दुर्घटना का योग है।