ज्योतिष: मासिक राशिफल

Aries

फरवरी का महीना करियर संबंधी मामलों के लिए धीरे-धीरे शुरू होगा। इस समय आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना है, क्योंकि आपके दशम भाव में चार ग्रह एक साथ बैठे हैं, आप बहुत मेहनती होंगे और कम से कम समय में जितना संभव हो उतना काम करना पसंद करेंगे, इससे आपकी छवि भी मजबूत होगी और आप आभार समझा जायेगा। यदि आप कोई भी व्यवसाय करते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय के बारे में थोड़ा गंभीर होना चाहिए, शिक्षा के मामले में आप इस महीने बहुत भाग्यशाली रहेंगे, लेकिन सभी अच्छे होने के बावजूद, आप कुछ याद करेंगे। आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, यह महीना प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए अधिक मेहनत दिखाता है, जो छात्र विदेश में पढ़ाई करने का सपना देखते हैं वे आंशिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं और उनका चयन भी हो सकता है। इस महीने पारिवारिक जीवन ऊन-छाया की तरह होगा क्योंकि पांच ग्रह आपके चौथे घर को प्रभावित करेंगे और राहु कुंडली के दूसरे घर में स्थित होगा, इसलिए आप अपने परिवार को अपनी मीठी बातों से खुश रखेंगे और उन्हें एक रखने की कोशिश करेंगे। आपके पिता को स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है। 21 फरवरी को जब सूर्य ग्यारहवें घर में और शुक्र कुंभ राशि में प्रवेश करेगा, तो पारिवारिक जीवन में सुख और शांति की खुशबू आएगी और आपको कम परेशानी महसूस होने लगेगी। यदि आप अपने प्रेम संबंध के बारे में बात करते हैं, तो महीने की शुरुआत उसके लिए बहुत अच्छी होगी और आप अपने प्रेमी के साथ बहुत सारी बातें करेंगे, आपके बीच का संवाद अच्छा होगा, जो रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

विवाहित जातकों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। मंगल के सप्तम भाव पर दृष्टि होने से रिश्ते में गर्माहट महसूस होगी क्योंकि आप अपने व्यवहार में सुधार नहीं करेंगे और कुछ गलत कहेंगे जो आपके जीवनसाथी को पसंद नहीं आएगा। परिणामस्वरूप, आप दोनों के बीच तनाव बढ़ेगा, लेकिन जब मंगल 22 फरवरी को आपके दूसरे घर में होगा, जहां राहु पहले से मौजूद है, तो आपका वैवाहिक जीवन बदल सकता है और आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा, लेकिन आपका जीवनसाथी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाएगा। समस्या। आर्थिक रूप से, यदि आप अपने वित्तीय जीवन के बारे में बात करते हैं, तो आप इस महीने बहुत खुश होंगे। महीने की शुरुआत में, बुध आपकी राशि के ग्यारहवें घर में होगा, जो आपकी बुद्धि का उपयोग करके आपकी आय बढ़ाने में मदद करेगा। यदि आप धन का सही उपयोग करेंगे तो यह महीना आपको बहुत कुछ देगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से, फरवरी का महीना हमें शुभ संकेत दे रहा है। यदि राशि चक्र का स्वामी राशि चक्र में स्थित है, तो आपका स्वास्थ्य मजबूत रहेगा। आप फिट रहेंगे और आप उत्साह और शांति से भरे रहेंगे जिससे आप सभी कार्यों को अच्छे से कर पाएंगे। दशम भाव में बृहस्पति की स्थिति अधिक होने के कारण आपकी कमर में दर्द की स्थिति हो सकती है जो अधिक काम करने या ठीक से न बैठने के कारण हो सकती है।

Taurus

करियर के नजरिए से फरवरी 2021 आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आपकी कुंडली में कर्म का स्वामी शनि नौवें घर में होगा और शुक्र, सूर्य और बृहस्पति भी महीने की शुरुआत में शामिल होंगे। इस तरह से यह अवधि आपके करियर के लिए बहुत अच्छी साबित होगी। आपको अपने काम के सिलसिले में बहुत यात्रा करनी होगी, जो आपका सम्मान करेगी और आपके करियर को मजबूत करेगी। पंचम भाव का स्वामी बुध महीने की शुरुआत में दसवें घर में होगा और फिर नौवें भाव में अन्य ग्रहों के साथ वक्र स्थिति में आएगा। इससे कॉमर्स के छात्रों को बहुत फायदा होगा और यह उन लोगों के लिए अच्छा समय होगा जो मीडिया और पत्रकारिता से जुड़े हैं और पढ़ाई से संबंधित अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए शुभ होंगे। चौथे घर में महीने की शुरुआत में बुध की दृष्टि होगी, और फिर 4 फरवरी को, जब बुध मकर राशि में वापस आएगा, तो आपका चौथा घर खाली हो जाएगा। इस समय आपको संपत्ति संबंधी मामलों में सफलता मिलेगी, क्योंकि चौथे घर का स्वामी नौवें घर में होगा। यदि आप अपना खुद का घर बनाने का सपना देखते हैं, तो यही वह समय है जब आपको अपने प्रयासों को तेज करना होगा क्योंकि सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत कम समय बचा है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं, तो फरवरी का महीना आपको उस प्यार को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। पंचम भाव का स्वामी बुध, पंचम भाव पर शुक्र के साथ बृहस्पति की दृष्टि से आपके प्रेम जीवन को बेहतर बनाएगा। यदि आप विवाहित हैं, तो यह महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। सप्तम भाव में केतु की स्थिति के कारण आपके दांपत्य जीवन में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं क्योंकि केतु की नौकरी समाप्त होनी है, इसलिए यदि आपका जीवनसाथी इस समय आपको गाली देता है, तो आपको इस बिंदु को अनदेखा करना चाहिए। आर्थिक दृष्टिकोण से, फरवरी 2021 आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आपकी कुंडली में बुध और बृहस्पति धन के स्वामी हैं और नौवें घर में एक साथ होंगे, जो भाग्य की शुभता के कारण आपके पास अच्छी संपत्ति लाएगा। बारहवें में मंगल के स्थान के कारण, आपको अपने स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि इस समय किसी भी तरह की चोट या रक्त संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। इस समय के दौरान, आप पीठ दर्द या गैस या जोड़ों के दर्द का अनुभव कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करने के बाद प्रभावी उपाय करें ताकि आप अपने स्वास्थ्य को बनाए रख सकें।

Gemini

यदि आप अपने करियर पर चर्चा करते हैं, तो मान लें कि यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा है। करियर और पेशे का स्वामी बृहस्पति कुंडली के आठवें भाव में और आठवें घर के स्वामी के साथ है और बृहस्पति भी अस्त अवस्था में है। परिणामस्वरूप, आपके लिए अपेक्षित परिणाम प्राप्त करना मुश्किल होगा। इस महीने, मिथुन राशि के विद्यार्थी सीखने के मामले में बहुत भाग्यशाली रहेंगे। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को इस महीने काफी लाभ होगा और आप अपनी पढ़ाई में तेजी से प्रगति करेंगे। याद रखें कि यदि आप छात्रवृत्ति प्राप्त करते हैं, तो इसका दुरुपयोग न करें और अपने अध्ययन में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक की सहायता लेने का प्रयास करें ताकि आपके अध्ययन को सुविधाजनक बनाया जा सके। हमारे जीवन में परिवार का एक विशेष महत्व है क्योंकि यह वह कड़ी है जो हमें समाज से जोड़ती है और समाज में हमारे सम्मान को बढ़ाने में इस परिवार का भी बड़ा योगदान है। चतुर्थ भाव का स्वामी बुध नौवें भाव में होगा, जो फरवरी के महीने में आपके लिए खुशियां लेकर आएगा। पारिवारिक जीवन में संबंधों में सुधार होगा और आपसी स्नेह की भावना बनाए रखते हुए आपके परिवार के सदस्य एक-दूसरे की मदद और देखभाल करेंगे। यह महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा यदि आप प्रेम से जुड़े मामलों पर ध्यान देंगे। एक तरफ, आपके और आपके प्रिय के बीच संबंध बढ़ेगा और आपका अंतरंग संबंध बढ़ेगा, दूसरी ओर, दोनों किसी बात पर असहमत हो सकते हैं। शादीशुदा लोग अपनी शादीशुदा ज़िंदगी में खुशी पाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। बृहस्पति आठवें घर में शुक्र के साथ सातवें घर का स्वामी है इसलिए आपके रिश्ते में प्यार होगा और आप ईमानदारी से चाह सकते हैं कि आपका जीवनसाथी आपसे नाराज न हो और गलतफहमी दूर हो जाए, लेकिन शनि और सूर्य के प्रभाव में बाधा आती है यह घटना उनके बीच संघर्ष होगी। वित्तीय दृष्टिकोण से, यह महीना आपके लिए सबसे अच्छा महीना होगा। हालाँकि आपके जीवन में कुछ कठिनाइयाँ होंगी लेकिन आपकी वित्तीय स्थिति अचानक बेहतर होती दिखाई दे रही है। इस दौरान समझदारी से निवेश करना आपके लिए बेहतर रहेगा। यदि आप अपने स्वास्थ्य को देखते हैं, तो यह पता चलता है कि महीने की शुरुआत में, कुंडली के नवम भाव में लग्न का स्वामी होगा, जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन दूसरी ओर, बृहस्पति का मिलन, अष्टम भाव में शनि, शुक्र और सूर्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इस बिंदु पर, आपकी स्वास्थ्य समस्या के कारण आपकी ओर से कोई भी लापरवाही हानिकारक हो सकती है क्योंकि एक छोटी सी समस्या भी आपको भविष्य में गंभीर समस्या दे सकती है।

Cancer

फरवरी का महीना आपके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है। चूंकि शनि, बृहस्पति, सूर्य, शुक्र और बुध आपके सातवें घर में 4 फरवरी से वक्री हैं, इसलिए आपको व्यापार के मामले में अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप कुछ नए लोगों के साथ साझेदारी करेंगे, जिससे आपके व्यवसाय को लाभ होने लगेगा। आपकी योजना इतनी अच्छी होगी कि हर कोई एक साथ कुछ नई तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करेगा और अपने व्यवसाय में प्रगति करने में सफल होगा। छात्रों की बात करें तो फरवरी 2021 कई मायनों में हमारा परीक्षण महीना साबित होगा। पंचम भाव में वृश्चिक राशि में केतु होने से आपकी रुचि अज्ञात और रहस्यमयी चीजों और ज्ञान को जानने की ओर बढ़ेगी। आपको पुरातात्विक भूगोल, इतिहास और खगोल विज्ञान से संबंधित पढ़ने में अधिक रुचि होगी और जो लोग कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कर रहे हैं, उन्हें इस समय अध्ययन में बेहतर परिणाम मिलेंगे, लेकिन पांचवें भाव में केतु की उपस्थिति आपको एकाग्रता में बाधा होगी। इससे अध्ययन बाधित हो सकता है और आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने के बारे में बात करते हुए, पारिवारिक जीवन सुचारू रूप से चलेगा लेकिन आप अपने काम में इतने व्यस्त रहेंगे कि आप परिवार को कम समय दे सकें और इसलिए आप परिवार के काम से दूर जा सकते हैं। यदि आप अपने प्रेम जीवन के बारे में बात करते हैं, तो फरवरी बहुत खास नहीं होगी, इसलिए बहुत उम्मीद न करें, लेकिन अपने जीवन को बस जीने की कोशिश करें। पंचम भाव में केतु के होने और मंगल के प्रभाव से आपके और आपके प्रियजनों के बीच क्रोध और झगड़े हो सकते हैं। अगर आपकी शादी हो चुकी है तो यह महीना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि शादी के घर में एक साथ पांच ग्रह होना बहुत ही शुभ संकेत नहीं है। इसका मतलब है कि इस महीने आपके जीवनसाथी की सेहत बिगड़ सकती है और आपको उनके स्वास्थ्य के मुद्दों पर बहुत अधिक धन खर्च करना पड़ सकता है। फरवरी 2021 आपकी आर्थिक स्थिति के लिए अनुकूल रहेगा। ग्यारहवें घर में मौजूद होने से आपको कई तरह से पैसा मिलेगा। आपके पास बहुत पैसा होगा, इसलिए आपको उचित निवेश करने पर विचार करना चाहिए ताकि आप भविष्य में इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

Leo

कैरियर के दृष्टिकोण से, फरवरी का महीना आपके करियर में उतार-चढ़ाव लाएगा। आपके दसवें घर का स्वामी शुक्र आपके लिए छठे भाव में सूर्य, शनि और बृहस्पति के साथ महीने की शुरुआत में कुछ चुनौतियाँ पैदा करेगा, लेकिन 21 फरवरी से जब कुंडली के सप्तम भाव में शुक्र का संक्रमण होगा तो आपको शुभ समाचार मिलने लगेंगे आपके क्षेत्र में और आपको पदोन्नत किए जाने की संभावना है। अगर हम शिक्षा के दृष्टिकोण से चर्चा करें तो फरवरी का महीना हमारे लिए कुछ नई उम्मीदें लेकर आएगा। आप कड़ी मेहनत करेंगे और छात्र होने के सभी कर्तव्यों को पूरा करेंगे। आप बहुत मेहनत करेंगे। हालाँकि, कभी-कभी आपकी एकाग्रता में गड़बड़ी होती है और कई बार ऐसा होता है जब आपके पास अपनी पढ़ाई से दूर होने का मौका होता है लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यह एकाग्रता आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके लिए काम करेगी। अगर आप उच्च शिक्षा के लिए प्रयास कर रहे हैं तो यह महीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यदि आप अपने पारिवारिक जीवन के बारे में बात करते हैं, तो आपको इसमें बहुत प्रयास करने होंगे क्योंकि पारिवारिक जीवन थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है और आप अपने परिवार में किसी बात को लेकर परेशान हो सकते हैं। चौथे घर में केतु की उपस्थिति आपको परिवार में इस तरह से रखेगी कि आप महसूस करेंगे कि आप अकेले हैं और कोई भी आपकी देखभाल नहीं कर रहा है, लेकिन वास्तविक स्थिति अलग होगी और यदि आप निकट से देखेंगे तो आप देखेंगे कि परिवार आपके साथ खड़ा है प्रेम के मामले में, महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी और आपके रिश्ते में कुछ स्थिरता रहेगी लेकिन कुछ लोग आपके रिश्ते में हस्तक्षेप कर सकते हैं। वे आपके दोस्त या आपके रिश्तेदार हो सकते हैं, उन्हें अपने रिश्ते में दखल देने से न रोकें अन्यथा आपके रिश्ते में एक स्थिति पैदा हो सकती है। अगर आप शादीशुदा हैं, तो आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कलह कम होगी और आप एक-दूसरे से बात करके अपने रिश्ते को हल्का करने की कोशिश करेंगे। यह समझ आपके रिश्ते को आगे बढ़ने में मदद करेगी। आर्थिक दृष्टिकोण से, फरवरी का महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आपकी आय में वृद्धि होगी, जिससे आप बहुत खुश होंगे, लेकिन आपके खर्च बहुत तेजी से बढ़ेंगे, जो आपके लिए सिरदर्द हो सकता है, इसलिए आपको अपनी वित्तीय स्थिति को सावधानी से संभालने की कोशिश करनी चाहिए। आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और इसलिए आप महीने के अंत में धन अर्जित करके कुछ धन जमा करने में सक्षम होंगे। आपको स्वास्थ्य पर बहुत ध्यान देना होगा क्योंकि फरवरी का महीना स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत कमजोर प्रतीत होता है। आपकी राशि का स्वामी सूर्य छठे भाव में स्थित होगा, जो कि एक बीमारी का संकेत है और शनि, बृहस्पति और शुक्र भी वहीं स्थित होंगे। ये सभी ग्रह हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस समय एक बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए आपको विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है और यह फायदेमंद होगा कि आप अपने स्वास्थ्य के मुद्दों को अनदेखा न करें।

Virgo

कैरियर के दृष्टिकोण से, यह समय कड़ी मेहनत का होगा, आपको अधिक कौशल का उपयोग करके कड़ी मेहनत करनी होगी ताकि आप अपनी नौकरी में सफल हो सकें। मैं इस महीने अपने करियर में कोई उतार-चढ़ाव नहीं देखूंगा, लेकिन कुछ लोग आपको नौकरी बदलने के लिए दबाव डाल सकते हैं, हालांकि हम आपको अपनी मेहनत से आगे बढ़ने की सलाह देते हैं, आपका काम आपकी सबसे बड़ी ताकत बन जाएगा और इस वजह से आप अपनी नौकरी में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। यदि आप छात्रों के बारे में बात करते हैं, तो यह महीना आपके लिए बहुत शिक्षाप्रद होने वाला है, आपके पास एक से अधिक बहाने होंगे जो आपको अध्ययन से वंचित कर देंगे और आपकी एकाग्रता फिर से परेशान हो जाएगी क्योंकि आप कुछ लोगों के साथ हो सकते हैं जो इसमें हस्तक्षेप करेंगे आपकी पढ़ाई, लेकिन आप इन चुनौतियों से पार पा लेंगे। यदि आप अपने पारिवारिक जीवन को देखते हैं, तो ऐसा लगता है कि फरवरी का महीना आपके लिए खुशखबरी लेकर आएगा या आपके परिवार में कोई बच्चा पैदा हो सकता है, तो शनि के कारण, नन्ने मुन्ना अतिथि गृह में आ सकते हैं या किसी योग्य की शादी हो सकती है युवा परिवार में खुशहाली लाएगा। परिवार में उत्साह का माहौल होगा जिससे घर में सुख और शांति बढ़ेगी और लोगों का उत्साह बढ़ेगा। प्रेम प्रसंगों के लिए यह महीना बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आपके और आपके प्रेमी के बीच शनि शुक्र के पांचवें भाव में इन चार ग्रहों के मेल के कारण आपके प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ रहा है। आपके पास विरोधाभास की स्थिति होगी, हालाँकि आपको शनि शुक्र सूर्य बृहस्पति के पांचवें घर की भावना होगी, लेकिन आप दोनों के बीच किसी चीज़ को लेकर विवाद होगा, जो समझ नहीं आएगा कि अपने रिश्ते को कैसे ठीक करें। यदि आप विवाहित हैं, तो फरवरी का महीना आपके विवाहित जीवन के लिए बहुत सारे अच्छे परिणाम लेकर आएगा। अगर आपका जीवनसाथी कहीं काम कर रहा है, तो पदोन्नति और पदोन्नति की प्रबल संभावना रहेगी, जिससे आपको अच्छे लाभ और जीवनसाथी का प्रदर्शन मिलेगा। इससे आपको उन पर गर्व महसूस होगा, और यह आपके रिश्ते को मधुर और मजबूत बनाएगा। वित्तीय दृष्टिकोण से, फरवरी आपके लिए बहुत अच्छा महीना होने वाला है क्योंकि आप कई माध्यमों से पैसा कमा पाएंगे, आपका व्यवसाय भी लाभ कमाने में सफल रहेगा, इसलिए आपको अपने जीवन में एक सकारात्मक बदलाव दिखेगा वित्तीय स्थिति। इससे आपको लाभ भी होगा और यदि आप अपने पैसे को सही जगह पर निवेश करते हैं, तो आपको दीर्घकालिक लाभ कमाने का अवसर मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से, अगर यह महीना आपके लिए अनुकूल है, यदि राशि का स्वामी छठे घर में है और बीमारी की संभावना है, और यदि आठवें घर का स्वामी आठवें घर में है, तो आप इस माह में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पेट और त्वचा संबंधी रोग और पित्त संबंधी बीमारियां इस महीने के दौरान होने की सबसे अधिक संभावना है।

Libra

करियर की दृष्टि से, यह महीना आपके लिए बहुत कठिन है, दशम भाव में 6 ग्रहों का प्रभाव होगा क्योंकि शुक्र, बृहस्पति, सूर्य और शनि चौथे घर में स्थित होंगे और बुध भी वक्री स्थिति में होंगे 4 फरवरी को आपके चौथे घर में। इसके अलावा, सप्तम भाव में बैठा मंगल आपके दसवें घर को भी प्रभावित करेगा, जिससे आपको नौकरी के मामले में बहुत सावधानी से काम करने की जरूरत होगी, आपके काम में बाधा आएगी और ध्यान भटकने से आपके काम में रुकावट आने की संभावना बढ़ जाएगी। यदि आप आत्म-नियंत्रण के साथ काम करते हैं, तो आप सफल होंगे। शिक्षा के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अच्छा रहने वाला है। पंचम भाव में बुध की स्थिति आपको नई चीजें सीखने के लिए प्रेरित करेगी। एक युवा व्यक्ति की तरह, आपके मन में बहुत सारी जिज्ञासाएं होंगी। आपको शांत करने के लिए आपके पास बहुत सी किताबें होंगी। बुध 4 फरवरी को एक वक्री स्थिति में चौथे घर में लौट आएगा, इस स्थिति में आपको अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना होगा और थोड़ी मेहनत करनी होगी। यदि आप अपने परिवार के बारे में बात करते हैं, तो यह सबसे महत्वपूर्ण समय होगा क्योंकि आपके चौथे घर में कई ग्रह हैं जो आपको सब कुछ के बावजूद संतुष्ट महसूस करने की अनुमति नहीं देंगे। आपको अपने बच्चे के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर वह काम कर रहा है या अध्ययन कर रहा है, तो वह अपने तेज सिर के साथ जीवन में अच्छा काम करेगा, इससे उसके प्रदर्शन में सुधार होगा और आपको राहत मिलेगी। यदि आप प्रेम संबंधों के बारे में बात कर रहे हैं, तो यह महीना आपके लिए अनुकूल होगा। आप अपने प्रियजन को अपने दिल की हर बात बताएंगे और उनसे बहुत सारी बातें करेंगे, ताकि आपके बीच का संवाद और मजबूत हो। आपका रिश्ता मजबूत होगा, और आप एक-दूसरे के करीब बढ़ेंगे। आर्थिक रूप से फरवरी का महीना आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा, केतु दूसरे घर में रहेंगे। यदि आप पैसे के बाद भागते हैं, तो आपको परिवार से दूर जाना होगा, आपको सरकारी योजनाओं से बहुत लाभ मिलेगा, आप सही दिशा में प्रयास करके सफल होंगे। आप अपने स्वास्थ्य को बहुत अधिक प्राथमिकता देते हैं और यह वही है जो आप इस महीने करेंगे, आपको सीने में दर्द, ठंड लगना, नाराज़गी जैसी शिकायतें हो सकती हैं और जब 22 फरवरी को मंगल का संक्रमण आपके आठवें घर में होगा, जहां राहु पहले से मौजूद है आप कुछ अचानक समस्याओं का कारण बनेंगे।

Scorpio

कैरियर के दृष्टिकोण से, फरवरी का महीना आपको सूर्य के तीसरे घर में शनि, शुक्र और बृहस्पति के प्रभाव से, दसवें घर के स्वामी, और घुमावदार बुध के प्रभाव के कारण एक समग्र परिणाम देगा। 4 फरवरी। आपको अपने सहकर्मियों पर बहुत अधिक निर्भर रहना होगा क्योंकि आपका काम उनसे संबंधित होगा, इसलिए उनका सुख और उनका दुःख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। विद्यार्थी के दृष्टिकोण से, फरवरी का महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा, क्योंकि पंचम भाव का स्वामी बृहस्पति तीसरे घर में है, इसलिए आप अपनी पढ़ाई को लेकर बहुत चिंतित रहेंगे और समय बनाकर कड़ी मेहनत भी करेंगे तालिका दिन और रात, जो आपको अच्छा महसूस कराएगी और आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे यदि आप अपने पारिवारिक जीवन को देखते हैं, तो महीने की शुरुआत में बुध आपके चौथे घर में होगा, लेकिन 4 फरवरी को, बुध चौथे घर को छोड़कर तीसरे घर में प्रवेश करेगा, जिससे पारिवारिक जीवन में थोड़ी हलचल होगी । आपके भाई-बहनों को यह खबर मिलेगी कि वे प्रगति करेंगे, अगर वे नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें सफलता मिलेगी, लेकिन उनकी स्वास्थ्य समस्याएं उनके आस-पास होंगी, इसलिए आपको उनकी देखभाल करने की आवश्यकता है। अगर आप प्रेम संबंधों के बारे में बात कर रहे हैं तो यह महीना आपके लिए सफलता लेकर आ रहा है। पंचम भाव में कोई भी ग्रह मौजूद नहीं है, लेकिन शुक्र और शनि के साथ शनि की दृष्टि और पंचम भाव के स्वामी बृहस्पति की युति के कारण प्रेम विवाह के योग बन सकते हैं। सातवें घर में बैठे, शादीशुदा लोगों के जीवन के बारे में बात करते हुए, राहु महाराज आपके रिश्ते में प्यार के बारे में बात करेंगे, आपका जीवनसाथी ऐसी अच्छी बातें कहेगा कि आप समझ नहीं पाएंगे कि वह आपका मज़ाक बना रहा है या यह कह रहा है कि आप इसे बनाए रखें मन। हमारा रिश्ता मधुर होगा। आर्थिक रूप से, दूसरे घर का स्वामी, गुरु, जो हमारे पांचवें घर का स्वामी भी है, कुंडली के तीसरे घर में होगा। कुंडली के ग्यारहवें घर का स्वामी बुध है जो कुंडली के चौथे घर में होगा लेकिन 4 फरवरी को तीसरे घर में आएगा। यह कहा जा सकता है कि आप अपने किसी शौक पर पैसा खर्च कर सकते हैं। वृश्चिक राशि के लोगों को स्वास्थ्य पर कम ध्यान देने की आवश्यकता है। फरवरी का महीना आपके लिए बहुत अच्छा है और आपको किसी भी बड़ी बीमारी से पीड़ित होने की संभावना नहीं है, हालांकि तीसरे घर में बृहस्पति की उपस्थिति और लग्न भाव में केतु की उपस्थिति बताती है कि आपको अपने गले का असंतुलित रूप से ध्यान रखना चाहिए खाने और पीने से गले में खराश या खांसी हो सकती है।

Sagittarius

यदि आप अपने करियर की चर्चा करते हैं, तो यह महीना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि दसवें घर का स्वामी बुध आपके तीसरे घर में बैठा है और वह आपके सातवें घर का स्वामी भी है, इसलिए आप व्यवसाय करते हैं या दोनों , आपकी खुद की मेहनत आपके लिए उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना आप अपने दिमाग से काम करेंगे, उतनी ही अधिक सफलता आप हासिल कर पाएंगे। यह महीना विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहने वाला है, पंचम भाव का स्वामी मंगल पंचम भाव में बैठा होगा। आपको 22 फरवरी तक अध्ययन में बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त करने की उम्मीद करनी चाहिए। जैसा कि आप पूरी इच्छाशक्ति और कड़ी मेहनत के साथ अपनी पढ़ाई जारी रखते हैं, आप अपने विषयों में अधिक रुचि रखेंगे, जिससे आप पूरे उत्साह के साथ अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। यदि हम अपने पारिवारिक जीवन के बारे में बात करते हैं, तो बृहस्पति, शनि, सूर्य और शुक्र कुंडली के दूसरे घर में स्थित होंगे और घुमावदार बुध का पारगमन भी 4 फरवरी को उसी घर में होगा। परिवार में कुछ काम होंगे जो बहुत से लोगों को घर में लाएंगे, जो घर में बहुत व्यस्त होंगे, लेकिन अभी भी वैचारिक मतभेद होंगे, जिन्हें आपको उन समस्याओं को दूर करने के बारे में सोचना होगा। यदि आप प्रेम संबंधों के बारे में बात करते हैं, चूंकि पांचवें घर का स्वामी पांचवें घर में है, तो आप प्यार के बारे में बहुत गंभीर होंगे, लेकिन आपको एक अलग जल्दी होगी, आप जल्दी में सब कुछ करना चाहेंगे, आपको लगेगा कि आपके प्रियजन को आपके साथ 24 घंटे रहना चाहिए। इस माह विवाहित लोगों के लिए कुछ नई बातें सामने आएंगी, सप्तम भाव का स्वामी बुध है जो अपने दूसरे घर में 4 वें भाव में वक्री स्थिति में होगा, जिससे उसके जीवन साथी को परेशान करने वाली स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और वह भी मानसिक रूप से तनाव में रहें। और अगर वे कहीं काम कर रहे हैं, तो उनके काम में बाधा आ सकती है। वित्तीय दृष्टिकोण से महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। कुंडली के दूसरे घर में, जिसे धन भाव भी कहा जाता है, एक साथ कई ग्रहों की उपस्थिति से आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत रहेगी और आप धन संचय करने में सफल होंगे। ज़्यादातर ज़िम्मेदारियाँ आपके कंधों पर होंगी, लेकिन आप तब भी अच्छे स्वास्थ्य में रहेंगे। यदि आप इसे स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखते हैं, तो फरवरी का महीना आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा होगा। शनि, शुक्र, सूर्य और बुध के साथ दूसरे भाव में स्वामी बृहस्पति की स्थिति बताती है कि आपको सामना करना पड़ सकता है। अपने व्यर्थ भोजन और खुद की उपेक्षा के कारण समस्याएं।

Capricorn

दशम भाव का स्वामी शुक्र, आपके पहले घर में सूर्य, शनि और बृहस्पति के प्रभाव में होगा, जो आपके करियर में कुछ उतार-चढ़ाव का कारण बन सकता है, लेकिन फिर भी आपकी मेहनत आपको बनाएगी और मेहनत करें। और आप अपने आप से एक रास्ता खोजने की कोशिश करेंगे, इसलिए सब कुछ अपने आप करने की इच्छा आपके मन में जड़ लेगी जिसमें कुछ जगहों पर गलतियाँ होंगी लेकिन आप अपनी गलतियों को स्वीकार करने से नहीं कतराएँगे, आपका प्रबंधन पसंद आएगा आपकी सच्चाई और यह आपकी प्रशंसा करते नहीं थकेंगे। यदि आप छात्रों के बारे में बात करना चाहते हैं, क्योंकि राहु पांचवें घर में बैठा है, तो आपकी बुद्धि बहुत तेज होगी, जिसे आप याद रखना चाहते हैं उसे समझने की शक्ति में अंकित किया जाएगा और आपके लिए पकड़ बनाना आसान होगा विषयों। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए समय बहुत अनुकूल नहीं है, इसलिए आपको अपने प्रयासों को और तेज़ी से बढ़ाना होगा क्योंकि अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं तो भी आपको आंशिक सफलता मिल सकती है। यदि हम अपने पारिवारिक जीवन के बारे में बात करते हैं, तो चौथे घर का स्वामी मंगल चौथे घर में होगा और दूसरे घर का स्वामी शनि हमारी ही राशि में शनि होगा। पारिवारिक जीवन में सामंजस्य और व्यवस्था रहेगी और आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में संतुलन बनाए रखने में सफल होंगे। प्रेम प्रसंग के लिहाज से यह महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा, आप प्यार के मामले में स्वतंत्र रहेंगे और आप अपने किसी प्रियजन के नाम पर अपने दिन और रात बिताएंगे, चाहे किसी से भी बात करें, उनसे बात करें, उनसे मिलें, साथ खाएं उन्हें, फिल्में देखना। आप सब कुछ प्यार करेंगे और आपका अधिकांश समय प्यार के सागर में डूब जाएगा, जो आपके प्रेम जीवन को इतना बेहतर बना देगा। अगर आप शादीशुदा हैं, तो आपकी शादी में उतार-चढ़ाव आ सकता है। एक ओर, आपके रिश्ते में आपसी समझदारी होगी और आप एक-दूसरे को बहुत अच्छी तरह से समझ पाएंगे, आप अपने भविष्य के बारे में सुंदर सपने सजाएंगे और कुछ नई योजनाओं पर काम करेंगे। दूसरे घर का स्वामी शनि कुंडली के पहले घर में बैठा होगा और ग्यारहवें घर का स्वामी मंगल चौथे घर में बैठा होगा, इसलिए आप इस महीने अपने आप पर बहुत खर्च करेंगे, कपड़े खरीदेंगे और कुछ खर्च करेंगे अपने परिवार और परिवार की जरूरतों और घर के खर्चों को समझें। क्योंकि अच्छी आदतें स्वच्छ और शुद्ध शरीर में निवास करती हैं, स्वास्थ्य की दृष्टि से फरवरी का महीना आपके लिए अनुकूलता लेकर आएगा और कुछ शारीरिक स्वस्थता लाएगा और आप पिछली स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पा सकते हैं, लेकिन मानसिक रूप से आप बहुत दबाव महसूस करेंगे ।

Aquarius

कैरियर के दृष्टिकोण से, यह महीना आपके लिए बहुत अधिक मेहनत दिखाता है, आपको अपने काम को जल्दी से पूरा करने के लिए अपने सहयोगियों का सहयोग प्राप्त करना होगा। यदि आप छात्रों के बारे में बात करते हैं, तो यह महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा, पंचम भाव का स्वामी बुध महीने के आरंभ में आपकी राशि में होगा, तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अपने पारिवारिक जीवन के बारे में बात करते हुए, आप अपने काम में इतने व्यस्त रहेंगे कि आप परिवार को कम समय दे सकें, इससे परिवार से थोड़ी दूरी बन सकती है लेकिन यह आपके दिल में उनके प्यार को कम नहीं करेगा लेकिन आप अपने मन को हल्का कर लेंगे। उनसे बहुत बात करना। प्रेम संबंध के दृष्टिकोण से, यह महीना आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। पंचम भाव का स्वामी बुध 4 फरवरी से वक्री अवस्था में शनि, सूर्य, बृहस्पति और शुक्र के साथ बारहवें भाव में होगा, जो हमारे संबंधों में लगातार उतार-चढ़ाव का कारण बनेगा। इस सप्ताह शादीशुदा लोगों के जीवन में कुछ नए बदलाव हो सकते हैं क्योंकि सप्तम भाव का स्वामी दसवें घर में सूर्य के साथ है, जिससे विवाहित जीवन में झगड़े हो सकते हैं और इससे जीवन साथी का दिल दुखी होगा और आप भी परेशान होंगे। यदि आप अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में बात करते हैं, तो समझें कि खर्चों की बाढ़ आ जाएगी। कुंडली का बारहवां भाव सक्रिय हो रहा है, जिससे अप्रत्याशित खर्च हो सकता है, कुछ लोग कुछ ऐसा करेंगे जिसके बारे में आप पहले से ही जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसे खर्च होंगे जो अचानक आपके सामने आ जाएंगे और आपको खर्च करना पड़ेगा भले ही आप नही चाहिए। वित्तीय स्थिति आप पर बहुत दबाव डालेगी। यदि आप अपने स्वास्थ्य पर चर्चा करते हैं, तो यह महीना आपको स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए सचेत कर रहा है। चूंकि राशि का स्वामी बारहवें घर में है, इसलिए यह अपने आप में एक समस्या है। चूंकि सूर्य, बृहस्पति, शुक्र और घुमावदार बुध ऊपर से उनके साथ स्थित हैं, इसलिए समस्या बढ़ सकती है। इस मामले में, आपको आंखों में दर्द, नींद की कमी या आपके पैरों में बहुत दर्द, पैर में दर्द जैसी समस्याओं से बचने के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है। थोड़ा संतुलित भोजन करना आवश्यक होगा।

Pisces

करियर की दृष्टि से, फरवरी आपके लिए बहुत ही ख़ास महीना साबित होने वाला है, आपकी शादी के साथ और दसवें घर का स्वामी बृहस्पति, ग्यारहवें घर का स्वामी और छठे घर का स्वामी सूर्य है, जो बेहतर होगा नौकरी में आपका प्रदर्शन। और आपका प्रमोशन संभव हो सकता है, इस समय आपको सरकारी क्षेत्र से भी लाभ होने का बहुत बड़ा अवसर दिखाई दे रहा है, इसलिए यदि आप प्रगति करना चाहते हैं, तो इस समय को अपने हाथ से बाहर न जाने दें। स्वामी बुध के बारहवें घर में होंगे। जो 4 फरवरी को ग्यारहवें घर में वक्री अवस्था में प्रवेश करेगा और ग्रहों का आपके पांचवें घर पर प्रभाव होगा। परिणामस्वरूप, अध्ययन बाधित हो सकता है, आपका मन अध्ययन से विचलित हो सकता है, और एकाग्रता बाधित हो सकती है, जिससे आपकी अध्ययन करने की क्षमता का नुकसान हो सकता है, इसलिए आवश्यकतानुसार अपने साथी पर ध्यान दें। अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें, तभी आप सफल हो सकते हैं। अगर पारिवारिक दृष्टिकोण की बात करें, तो महीने की शुरुआत में मंगल आपके दूसरे घर में मेष राशि में होगा, जो कि परिवार में किसी भी चीज़ को लेकर तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन इतनी बड़ी समस्या नहीं। आप अपनी ज़िम्मेदारी पर विचार करके इस समस्या से बच सकते हैं। , परिवार में शांति और सद्भाव रहेगा। अगर प्रेम प्रसंग की बात करें, तो मान लें कि यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा है, पंचम भाव पर 6 ग्रहों के प्रभाव के कारण आपके प्रेम जीवन में कई उतार-चढ़ाव आएंगे, जहां एक ओर आप में रोमांस है संबंध और दूसरे पर आप खुद को श्रेष्ठ साबित करने के लिए संघर्ष और प्रतिस्पर्धा देखते हैं। यह आपको और आपके प्रिय बर्तन को भी बना सकता है। अगर आपकी शादी हो चुकी है, तो महीने की शुरुआत आपके लिए बहुत खास नहीं होगी क्योंकि आठवें घर में मंगल की स्थिति और छठे घर में बुध तनाव और संघर्ष पैदा कर सकता है। यदि आप इसे आर्थिक दृष्टिकोण से देखते हैं, तो इस महीने आप अपनी पाँचों उँगलियों को पार करते हुए देखेंगे, ग्यारहवें घर में अन्य ग्रहों का गठजोड़ आपको एक से अधिक माध्यमों से धन देगा और आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत होगी , आपकी आय में वृद्धि होगी। यदि आपके पास नौकरी या व्यवसाय है, तो आप प्रगति करेंगे, आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत रहेगी। यदि आप फरवरी के महीने में मीन राशि के लोगों के स्वास्थ्य को देखते हैं, तो यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा और कोई बड़ी समस्या नहीं होगी, लेकिन आपकी राशि 14 फरवरी तक बृहस्पति सार्थक रहेगी और वे ग्रहों की तरह प्रभावित होंगे सूर्य और शनि जो आपको आपकी स्वास्थ्य समस्याओं से अवगत कराएंगे। पेट दर्द, जोड़ों का दर्द, शरीर में दर्द, पेट फूलना जैसी समस्याओं से निपटना पड़ सकता है।