ज्योतिष: मासिक राशिफल

Aries

मेष राशि वालों के करियर के लिए अप्रैल का महीना बहुत ही महत्वपूर्ण महीना रहेगा। कुछ महत्वपूर्ण ग्रह इस महीने आपकी राशि को बदल देंगे जिसके परिणामस्वरूप आपके करियर में विभिन्न प्रकार की परिस्थितियां आएंगी। महीने की शुरुआत में, शनि और बृहस्पति आपके दसवें घर में होंगे ताकि आप अपनी नौकरी सुरक्षित कर सकें। छात्र की दृष्टि से, अप्रैल का महीना मिश्रित परिणाम देगा। पांचवें घर के बारहवें घर में स्वामी सूर्य की उपस्थिति से पता चलता है कि विदेशी कॉलेज जाने के लिए विदेश जाने की इच्छा रखने वाले छात्रों का इंतजार लंबा हो सकता है। 14 अप्रैल, जब सूर्य मेष राशि में आपकी राशि में वापस आ जाएगा, छात्रों के लिए एक अच्छा समय होगा। अप्रैल की शुरुआत में अपने दूसरे घर में रहें और मंगल की उपस्थिति आपके परिवार में विवादों और मतभेदों का संकेत देती है। किसी कारणवश परिवार में संवाद की कमी और तनाव हो सकता है।

प्यार के दृष्टिकोण से, महीने की शुरुआत बिल्कुल सामान्य है। संभावना है, आपके प्रियजन किसी महत्वपूर्ण काम के लिए शहर से बाहर जाएंगे और इसलिए, उनसे मिलने की संभावना कम है। शुक्र का यह गोचर विवाहित जातकों के लिए बहुत अनुकूल रहेगा। शुक्र अपने सातवें भाई को अपनी सातवीं दृष्टि से देखेगा। जिससे आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम और आकर्षण बढ़ेगा। आप और आपका जीवनसाथी एक दूसरे के साथ अंतरंगता की भावना बनाए रख सकते हैं जो रिश्ते में प्यार बढ़ाएगा और रिश्ते को मधुर बनाएगा। आर्थिक दृष्टिकोण से माह की शुरुआत बहुत कमजोर रहेगी। आपके बारहवें स्थान में सूर्य, बुध और शुक्र की उपस्थिति और उन पर शनि की दृष्टि अप्रत्याशित रूप से लागत में वृद्धि करेगी, जिससे आपको आर्थिक कष्ट होगा।

जब आपके स्वास्थ्य की बात आती है, तो यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा होगा। बारहवीं और दूसरी दोनों कीमतों से पीड़ित होने से आपके भोजन से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, आंख, गले या दांत में दर्द, हल्का बुखार या त्वचा संबंधी कोई भी समस्या बीच में परेशानी का कारण बन सकती है। आपको प्रतिदिन सूर्य की पूजा करनी चाहिए और माथे पर केसर का तिलक लगाना चाहिए

Taurus

अप्रैल का महीना आपके करियर के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। दसवें घर का स्वामी शनि, एक महीने के लिए नौवें घर में शामिल होने से आपको काम में बहुत मेहनत लगेगी, लेकिन आपको भविष्य में सफलता मिलेगी। यदि आप इसे शिक्षा के दृष्टिकोण से देखते हैं, तो शुक्र। , सूर्य और बुध और साथ ही बृहस्पति महीने की शुरुआत से गिर जाएगा। यह आपके दिमाग को एक से अधिक विषयों के अध्ययन के लिए आकर्षित करेगा। परिवार के दृष्टिकोण से, दूसरे घर का स्वामी महीने की शुरुआत में ग्यारहवें घर में होगा। इसमें सूर्य और शुक्र भी होंगे। चौथे भाव में मंगल की दृष्टि होगी। इससे पारिवारिक जीवन सामान्य गति से आगे बढ़ेगा। एक शांति बनी रहेगी। परिवार में प्यार और स्नेह की भावनाएँ बढ़ेंगी।

महीने की शुरुआत प्यार से जुड़े मामलों के लिए बहुत अच्छी होगी। इस तथ्य के कारण कि शुक्र की दृष्टि, प्रेम के देवता, बुध और सूर्य के साथ है, और बृहस्पति की दृष्टि, जो नौवें भाव पर आती है, आपके प्रेम में सौभाग्य लाएगा और आपके और आपके प्रिय के बीच अंतरंगता बढ़ाएगा। ईश्वरीय कृपा से। यदि हम विवाहित लोगों के बारे में बात करते हैं, तो केतु और मंगल के प्रभाव के साथ-साथ उस पर सातवें घर में मौजूद राहु विवाहित जीवन में एक कठिन स्थिति पैदा कर सकता है। आप अपने जीवनसाथी के व्यवहार को नहीं समझ पाएंगे और उन्हें संदेह हो सकता है या आपको लग सकता है कि वे आपसे कुछ छिपा रहे हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना बहुत अच्छा रहेगा। ग्यारहवें घर में तीन ग्रहों के होने और उन पर शनि की दृष्टि होने के कारण, आपके धन को एक से अधिक माध्यमों से हासिल किया जा रहा है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि इस दौरान आप वित्तीय चुनौतियों से मुक्त होंगे और धन में वृद्धि होगी। अगर हम स्वास्थ्य की बात करें तो मंगल सप्तम भाव में और केतु सप्तम भाव में देखा जाता है। इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आपको अधिक तनाव होगा। आपको मंगलवार को गेहूं, गुड़ और चना दान करना चाहिए और कुत्तों को खिलाना चाहिए।

Gemini

मिथुन राशि के लोग व्यावहारिक और तार्किक होने के साथ-साथ मानसिक रूप से अपने कार्यों को सुलझाने में अधिक निपुण होते हैं और इस महीने आपकी सुविधा बहुत उपयोगी होगी। आप अपनी नौकरी को लेकर बहुत प्रगतिशील रहेंगे और अपने काम को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। शिक्षा के दृष्टिकोण से यह महीना चुनौतीपूर्ण रहेगा। महीने की शुरुआत कमजोर होगी और आपको इस अवधि के दौरान एकाग्रता में कमी का सामना करना पड़ेगा जो अध्ययन में बाधा बन सकता है लेकिन, यदि आप 10 अप्रैल से शुक्र के ग्यारहवें घर में जाते हैं और पांचवीं कीमत देखते हैं, तो आप अचानक शुरू करेंगे अध्ययन का आनंद लेना और आप समर्पण और ध्यान से अध्ययन करना पसंद करेंगे।

शनि और बृहस्पति महीने के आरंभ से आपके दूसरे घर में दिखाई देंगे और बुध, शुक्र और सूर्य आपके चौथे घर में दिखाई देंगे और बृहस्पति दिखाई देंगे। इस कारण पारिवारिक जीवन में सुख और शांति का वातावरण रहेगा। प्रेम-संबंधी मामलों के लिए महीने की शुरुआत थोड़ी कमज़ोर रह सकती है, लेकिन धैर्य से स्थिति में सुधार होगा। 10 अप्रैल के बाद, शुक्र अपनी पूर्ण सातवीं दृष्टि के साथ पांचवें भाई को देखेगा, जो आपको अपने प्रेम संबंध में वापस लाएगा। जब शादीशुदा लोगों की बात आती है, तो आपको अपने रिश्ते को मधुर बनाने की कोशिश करनी होगी। लेकिन 6 अप्रैल के बाद नौवें घर में आने से रिश्ते में मिठास बढ़ेगी। आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा।

अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति की युति और बारहवें भाव में राहु और मंगल की युति व्यय में वृद्धि करेगी, परिणामस्वरूप आपकी आय आने से पहले खर्च तैयार हो जाएगा और आपकी वित्तीय स्थिति पर बड़ा बोझ पड़ेगा। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, यह महीना आपके स्वास्थ्य को गंभीरता से लेने का निर्देश दे रहा है। छठे, आठवें और बारहवें घर में ग्रहों की उपस्थिति खराब स्वास्थ्य का संकेत है, इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। आपको बुधवार के दिन अपनी छोटी उंगली में एक गुणवत्ता वाला हरा पन्ना रत्न पहनना चाहिए और गाय को रोजाना हरा चारा या पालक या साग देना चाहिए।

Cancer

जो लोग कर्क राशि के बारे में भावुक हैं, उनके लिए महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी और आप अपने काम को अंत तक बहुत अच्छे तरीके से कर सकते हैं। यदि आप एक छात्र हैं, तो महीने की शुरुआत थोड़ी कमजोर होगी। पंचम भाव में केतु के होने और उस पर राहु और मंगल की दृष्टि होने के कारण आपकी प्रवृत्ति अध्ययन से दूर हो सकती है और आपको एकाग्रता की कमी होगी। आपके दूसरे घर में, मंगल महीने की शुरुआत में दिखाई देगा और शनि सातवें घर में होगा, जो पारिवारिक जीवन में कुछ हलचल दिखाएगा।

समन्वय की थोड़ी कमी होगी। प्रेम के मामलों के लिए यह महीना थोड़ा कमज़ोर लग रहा है। केतु (जो कि एक सामाजिक कार्य ग्रह है) पांचवें घर में स्थित होगा और मंगल और राहु जैसे ग्रहों से प्रभावित होगा। इस कारण से, आपके प्यार की कोमल भावनाओं को ठेस पहुँच सकती है। विवाहित जातकों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। सप्तम भाव में शनि और बृहस्पति का मेल आपके और आपके जीवनसाथी के बीच सामंजस्य बनाए रखेगा। आपका जीवनसाथी धार्मिक और परोपकारी विचारों से भरा होगा जो आपको इन सभी चीजों में आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरित करेगा। आर्थिक दृष्टिकोण से माह की शुरुआत अच्छी रहेगी। आपको ऐसी जगह से पैसा मिलेगा जिसकी आपने कभी उम्मीद नहीं की थी।

यह आपकी वित्तीय स्थिति को बहुत मजबूत बना देगा और आपको अपने भविष्य की परियोजनाओं में पैसा लगाने के बारे में आश्वस्त महसूस करेगा। इस महीने में स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिश्रित परिणाम होंगे। ग्यारहवें घर में मंगल और राहु का गठजोड़ आपको कान और पैरों से संबंधित समस्याएं दे सकता है लेकिन, पांचवां घर आपकी समस्याओं का कारण बन सकता है क्योंकि इस पर कई ग्रहों के प्रभाव से आपको पेट और जिगर से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। आपको प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

Leo

सिंह राशि में जन्म होने के कारण आप एक न्याय प्रिय व्यक्ति हैं और अपने काम को पूरे अधिकार के साथ करना पसंद करते हैं। इस महीने आपको अपनी नौकरी में बहुत सावधानी से काम लेना होगा। दसवें घर में रहें और मंगल की उपस्थिति इंगित करती है कि आप कार्य क्षेत्र में किसी के साथ झगड़ा कर सकते हैं या आप किसी विवाद का शिकार हो सकते हैं इसलिए हर कदम बहुत सावधानी से उठाएं ताकि काम में कोई कठिनाई न हो। छात्रों के नजरिए से देखा जाए तो यह महीना बेहतर रहेगा। आप कड़ी मेहनत करेंगे और आपको अच्छे परिणाम और कड़ी मेहनत मिलेगी। यदि आप लंबे समय से किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको इस बार बड़ी सफलता मिलेगी और आप अच्छे अंकों से उस परीक्षा को पास कर पाएंगे।

आपके दूसरे घर का स्वामी बुध आठवें घर में शुक्र और सूर्य के साथ बैठा है। इसके अलावा, केतु महाराज चौथे घर में बैठे हैं और दूसरे भाई पर राहु और मंगल का प्रभाव है। महीने की शुरुआत में प्रेम संबंधों के लिए समय कुछ नाजुक है। आपके और आपके प्रियजनों के बीच कुछ विवाद होने की संभावना है क्योंकि मंगल की दृष्टि पांचवें घर में पड़ती है, इसलिए संयम से काम लें। विवाहित जातकों के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। आपका रिश्ता बढ़ेगा और दोनों एक-दूसरे के साथ और परिवार के लिए बहुत अच्छे तरीके से ज़िम्मेदारियाँ निभाएँगे। आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना नाजुक साबित हो सकता है। बृहस्पति और शनि के छठे घर में और शुक्र, बुध और सूर्य के आठवें घर में, वित्तीय नुकसान मजबूत हो रहा है। इस समय किसी भी प्रकार के धन का निवेश करना हानिकारक साबित हो सकता है। कुछ समय के लिए रोकना बेहतर होगा।

धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होने लगेगा। जब आपके स्वास्थ्य की बात होगी तो कुछ चुनौतियाँ होंगी। आपके चौथे और दसवें घर संकट की स्थिति में हैं, और छठे और आठवें घरों में स्वास्थ्य की कठिन अवधि होगी। आपको सुबह की सैर करने, कुछ जॉगिंग करने, तले हुए भोजन खाने और योग और ध्यान करने की आवश्यकता है। अपने परिवार की सुख, शांति और समृद्धि के लिए और अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए, आपको रुद्राभिषेक करना चाहिए और हर दिन आपको भगवान शिव के पसंदीदा रुद्राष्टक का पाठ करना चाहिए।

Virgo

माह की शुरुआत कन्या राशि के जातकों के लिए अच्छी रहेगी। आप अपने काम में बहुत प्रयास करेंगे। आप पूरी कोशिश करेंगे कि आप अपने काम में कोई कसर न रखें और इसलिए आपकी बुद्धि बहुत अच्छी चलेगी। छात्रों के लिए, पंचम भाव में बृहस्पति और शनि की युति अच्छे परिणाम देने वाली साबित होगी। आप ज्ञान प्राप्त करने की इच्छा जागृत करेंगे और आपको अध्ययन में रुचि होगी। इससे आपको बहुत अच्छे लाभ मिलेंगे। हमारी कुंडली के चौथे घर का स्वामी बृहस्पति पांचवें घर में शनि के साथ विराजमान है और चौथे घर में मंगल की पूर्ण दृष्टि है और चौथा घर पाप करतार योग में है। पारिवारिक जीवन के लिए यह चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है। यह महीना शुरुआत में प्रेम संबंधित मामलों के लिए अच्छा रहेगा।

बृहस्पति और शनि आपको प्रेम विवाह की ओर ले जाएंगे और कुछ लोगों को प्रेम विवाह में सफलता मिलेगी। अपने प्रियजन के साथ आपका रिश्ता मजबूत होगा, और भक्ति की भावना विकसित होगी। जब विवाहित लोगों की बात आती है, तो हल्की दलील देने का यह सबसे अच्छा समय होता है। एक-दूसरे के प्रति आकर्षण की भावना बढ़ेगी और आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को बेहतर तरीके से निभा पाएंगे। महीने की शुरुआत में ग्यारहवें घर में बृहस्पति और शनि की संयुक्त दृष्टि आय में वृद्धि का अच्छा संकेत है। अतीत में, आपकी वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने में आपके प्रयासों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। जैसे कि शुक्र, बुध और सूर्य आठवें घर में जाते हैं, कुछ समस्याएं उत्पन्न होंगी और आपको आर्थिक रूप से कुछ समस्याएं हो सकती हैं। नवम भाव में मंगल और राहु का होना आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनाएगा।

आपको कमर दर्द या जांघ में दर्द हो सकता है। कोई चोट भी लग सकती है, इसलिए सावधान रहें। चूंकि बृहस्पति छठे घर में आ रहा है, इसलिए आपको खाने-पीने के बारे में अधिक जागरूक होना होगा क्योंकि यह समय आपको लीवर या किडनी से संबंधित कोई भी समस्या दे सकता है। आपको शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए और पीपल के पेड़ की सात परिक्रमा करनी चाहिए।

Libra

तुला राशि के लोग कर्म को अधिक महत्व देते हैं और अपनी पहचान बनाए रखना उनकी सबसे बड़ी विशेषता है। करियर के नजरिए से यह महीना उनके लिए बेहतरीन रहेगा। दसवां घर शनि और बृहस्पति की दृष्टि से प्रभावित होगा, जिससे वे अपनी नौकरी पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे और कड़ी मेहनत करेंगे और वे कड़ी मेहनत करना पसंद करेंगे और यह उनके लिए बेहतर होगा। छात्र के दृष्टिकोण से, अध्ययन में कम ध्यान और अधिक ध्यान यहां और वहां होगा। एकाग्रता की कमी आपके अध्ययन में बाधा बनेगी लेकिन, यह केवल समय की बात है। जैसे ही बृहस्पति आपके 6 वें घर में प्रवेश करेगा, मानसिक परिवर्तन होगा। केतु महीने की शुरुआत में दूसरे घर में होगा और शनि और बृहस्पति चौथे घर में होंगे। इससे परिवार की सुविधाओं पर विवाद हो सकता है। संघर्ष बढ़ सकता है, और गलतफहमी गलतफहमी पैदा कर सकती है।

महीने की शुरुआत प्यार से जुड़े मामलों के लिए अच्छी है। आप अपने प्रियजन के साथ अपने जीवन में आगे बढ़ने के बारे में सोचेंगे और उनके बारे में बहुत सारी बातें करेंगे। विवाहितों के लिए समय चुनौतीपूर्ण रहेगा। यह तथ्य कि सातवें भाई का पति आठवें घर में सही है, ससुर की ओर से झगड़े पैदा कर सकता है और पति-पत्नी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और उन्हें मानसिक तनाव सहना पड़ सकता है। आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा।

द्वितीय भाव में केतु की स्थिति, छठे भाव में शुक्र, सूर्य और बुध और आठवें घर में राहु और मंगल की स्थिति आर्थिक दृष्टिकोण से कमजोर होगी। आपको पैसा निवेश करने से पहले भी सोचना चाहिए, अन्यथा लाभ के स्थान पर हानि हो सकती है। महीने की पहली छमाही स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से इतनी अच्छी नहीं है। देखभाल के साथ अपनी दिनचर्या को ठीक करने की कोशिश करें और सावधानी से ड्राइव करें। कोई चोट या दुर्घटना योग को संभव बना रहा है, इसलिए इस समय बहुत सावधान रहें। हमें शनिवार को महाराज दशरथ द्वारा शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए और दिव्यांग लोगों को भोजन देना चाहिए।

Scorpio

वृश्चिक राशि वालों के लिए अप्रैल कैसा रहेगा यह उनके स्वभाव पर निर्भर करेगा। आप इस महीने अकेला और अकेला महसूस करेंगे। यदि आप इन भावनाओं को दूर करते हैं और अपने आप पर विश्वास करते हैं, तो आपके करियर में अच्छे परिणाम हो सकते हैं। दशम भाव का स्वामी सूर्य माह के उत्तरार्ध में आपके पंचम भाव में उपस्थित होकर नौकरी बदलने के संकेत दे रहा है। छात्र की दृष्टि से, पांचवें घर में शुक्र, सूर्य और बुध के गठबंधन को एक अच्छे संकेत के रूप में देखा जा सकता है। ये सभी ग्रह आपके दिमाग और सिर को प्रभावित करेंगे और आप जिज्ञासा के साथ एक से अधिक विषयों को पढ़ना पसंद करेंगे। पारिवारिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए शानदार रहेगा। माह की शुरुआत अच्छी रहेगी और आपसी सामंजस्य देखने को मिलेगा। बृहस्पति आपके 6 वें घर में प्रवेश करेगा, पारिवारिक जीवन में खुशी लाएगा। महीने की शुरुआत प्रेम संबंधों के दृष्टिकोण से शानदार रहेगी।

आपकी उच्च राशि में मौजूद शुक्र जहां आपके रिश्ते में प्यार और आकर्षण बढ़ेगा साथ ही बुध की उपस्थिति आपसी संचार कौशल को मजबूत करेगी और किसी भी रिश्ते के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। विवाहितों के दृष्टिकोण से यह महीना कमजोर कहा जा सकता है। सप्तम भाव में रहना और मंगल पर एक साथ रहना हानिकारक हो सकता है। इससे आपके पति या पत्नी के लिए स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, और उनका व्यवहार बेहद कड़वा या चिड़चिड़ा हो सकता है, जिससे आप दोनों के बीच बहस हो सकती है। आर्थिक रूप से, इस बार शुक्र, सूर्य और बुध महीने की शुरुआत से आपके ग्यारहवें घर में होंगे। ताकि आपकी दैनिक आय बेहतर हो और धीरे-धीरे आप अपनी आय बढ़ाने के लिए कुछ नए तरीके खोजने की कोशिश करेंगे जिसमें आपको सफलता मिलेगी।

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिश्रित समय रहेगा। आप मानसिक रूप से कमजोर होंगे और बहुत अधिक सोचने की आदत आपके शारीरिक विकास में बाधा बनेगी, जिससे पेट से संबंधित शिकायतें हो सकती हैं। हमें भगवान विष्णु और माँ महालक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। और तुम शुद्ध तेल की एक मोमबत्ती बनाओ, और शुद्ध सोने की एक मोमबत्ती बनाओ;

Sagittarius

धनु राशि के लोग अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करके काम कर सकते हैं। यदि आप अप्रैल 2021 के बीच अपने करियर को देखते हैं, तो महीने की शुरुआत भी अच्छी होगी। सूर्य, शुक्र और बुध जैसे ग्रहों की दृष्टि आपके दशम भाव पर होगी। इसके अलावा, बृहस्पति भी दूसरे घर में बैठा होगा और अपने अमृत के मामले में दसवें घर को देखेगा, जिससे आपको अपने कार्यक्षेत्र में बहुत व्यस्तता दिखाई देगी। एक शिक्षा के दृष्टिकोण से, महीने की शुरुआत थोड़ी कमजोर हो सकती है क्योंकि आपकी एकाग्रता कम हो जाएगी और इसके परिणामस्वरूप, अध्ययन पर ध्यान केंद्रित नहीं होगा। आपको और प्रयास करना होगा। जो लोग प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनकी मेहनत सफल होती दिख रही है और वे चयनित भी हो सकते हैं, लेकिन छठे भाव में मंगल और राहु के होने के कारण होने वाला काम भी खराब हो सकता है, इसलिए खुद को तैयार करने पर ध्यान दें पूरी तरह। महीने की शुरुआत से, शनि और बृहस्पति हमारे दूसरे घर में बैठे होंगे जो हमें पारिवारिक जीवन में अच्छी खबर लाएगा। परिवार में कोई विवाह या जन्म हो सकता है, जो परिवार में खुशी लाएगा। अगर लव लाइफ की बात करें तो महीने की शुरुआत कुछ परेशानी वाली लगती है। पंचम भाव का स्वामी मंगल छठे भाव में राहु के ठीक बगल में स्थित है और उस पर बृहस्पति की दृष्टि है, इसलिए हमें बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि इस समय आपके और आपके प्रियजन के बीच बहस होने की संभावना है वह तर्क बहुत बढ़ने वाला है। महीने की शुरुआत विवाहित लोगों के लिए अच्छी रहेगी और आपका जीवनसाथी आपके आपसी कलह को कम करेगा और एक-दूसरे के लिए प्यार बढ़ाएगा। आर्थिक दृष्टिकोण से इस माह की शुरुआत कमजोर रहेगी। व्यय में वृद्धि बारहवें भाव पर छठे भाव में मंगल और राहु की दृष्टि से स्पष्ट है। हालांकि दूसरे घर में शनि और बृहस्पति आपको कुछ हद तक आर्थिक रूप से मजबूत होने में मदद करेंगे, लेकिन बजट को ठीक से योजनाबद्ध करना होगा। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, हमें सावधान और संवेदनशील रहने की आवश्यकता है। अपने दसवें घर में केतु और मंगल के अंगारक योग और अपने छठे भाव में राहु स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। आपको अपने माथे पर केसर या हल्दी का तिलक लगाना चाहिए और गुरुवार को दाना लगाना चाहिए।

Capricorn

मकर राशि वाले अपने काम को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं और कोशिश करते हैं कि उनके काम में कोई गलती न हो। यदि आप अप्रैल के महीने में अपने करियर को देखते हैं, तो शनिदेव की दृष्टि आपके दसवें घर में पूरे एक महीने तक रहेगी। इसके अलावा, छठे घर का स्वामी बुध तीसरे घर में होगा, यह आपकी नौकरी के लिए अच्छा समय होगा। छात्रों के लिए, पांचवें घर में मंगल और राहु का गठबंधन बहुत अनुकूल नहीं है, इसलिए हमें सावधान रहना चाहिए। आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जो आपकी पढ़ाई में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं। परिवार आपका समर्थन करने के लिए इच्छुक रहेगा। यदि आपको वित्तीय सहायता की आवश्यकता है, तो वे पीछे नहीं हटेंगे और इस बार आपको अपने परिवार का पूरा समर्थन मिलेगा। पंचम भाव में मंगल और राहु की युति प्रेम संबंधों के लिए कष्टकारी हो सकती है। दूसरों के साथ कठोर व्यवहार या तर्क करने की पूरी संभावना है। यदि आप इसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, तो टकराव बढ़ सकता है और आपका रिश्ता टूट सकता है, इसलिए यह समय बहुत नाजुक होगा, जहां आपको थोड़ा और ध्यान से सोचना होगा। विवाहित जातकों की बात करें तो यह अवधि सप्तम भाव में बृहस्पति और शनि के प्रभाव के कारण आपके दांपत्य जीवन के लिए शुभ रहेगी। जीवनसाथी और आप दोनों एक-दूसरे के प्रति सभी जिम्मेदारियों को समझेंगे और एक-दूसरे के प्रति स्नेह बढ़ेगा। वित्तीय दृष्टिकोण से, महीने की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं लगती है। ग्यारहवें घर में केतु की उपस्थिति और उस पर मंगल की दृष्टि को अधिक अनुकूल नहीं कहा जा सकता है, इसलिए आपको आय के मामले में अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होगी। महीने की पहली छमाही स्वास्थ्य के मामले में अपेक्षाकृत कमजोर है। उत्तरार्ध में चीजें बेहतर होंगी। महीने के पहले चरण में, आपको अपने जिगर की समस्याओं के बारे में सबसे अधिक संवेदनशील होना होगा। आपको शनिवार के दिन शनि चालीसा का पाठ करना चाहिए और चींटियों को भोजन कराना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

Aquarius

आप अचानक अपना काम पूरा करने में सफल हो सकते हैं। इस महीने आपके करियर में बहुत कुछ होने वाला है। करियर की दृष्टि से आपको बहुत सावधान रहना होगा। दशम भाव में केतु की उपस्थिति और उस पर मंगल और राहु का प्रभाव कार्य क्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति पैदा करेगा। शिक्षा के दृष्टिकोण से, यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। महीने की शुरुआत अच्छी होगी और आप अपनी पढ़ाई में भी बहुत ध्यान केंद्रित कर पाएंगे, इसलिए आपको अच्छे परिणामों की उम्मीद करनी चाहिए। फिर, जब 14 अप्रैल को मंगल आपके पांचवें घर में संक्रमण करेगा, तो कुछ समस्याएं शुरू हो जाएंगी और अध्ययन में कुछ रुकावटें आ सकती हैं। आपके दूसरे घर में बुध, शुक्र और सूर्य का गठबंधन है और शनि का प्रभाव है और चौथे घर में राहु और मंगल मौजूद हैं। इससे पारिवारिक जीवन की खुशियों और दुखों के बावजूद कुछ समस्याएं बनी रहेंगी। महीने की शुरुआत प्यार से जुड़े मामलों के लिए अच्छी रहेगी। आपको अपने रिश्ते में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। आपके प्रियजन के साथ आपके संबंध मधुर होंगे, लेकिन मंगल का परिवर्तन पंचम भाव में प्रवेश करेगा, जिससे आपके बीच तीखी बहस हो सकती है। महीने की शुरुआत विवाहित लोगों के लिए अच्छी है। जीवन साथी भी आपका साथ देने की कोशिश करेगा। जैसे कि बृहस्पति 6 अप्रैल को आपकी राशि बदलता है और आपके सातवें घर को देखता है, यह स्थिति और मजबूत हो जाएगी और आपके और आपके पति के बीच सामंजस्य अधिक मजबूत होगा। वित्तीय दृष्टिकोण से, महीने की शुरुआत हल्की रहेगी। ग्यारहवें घर में मंगल की दृष्टि होने से थोड़ी आय हो सकती है लेकिन लागत अधिक होगी क्योंकि दशम भाव शनि और बृहस्पति का मिलन है। यदि आप इसे स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना होगा। दशम भाव में शनि और दशम भाव में केतु और चौथे घर में राहु और मंगल की स्थिति बहुत अनुकूल नहीं है। आपको मंगलवार को लाल अनार और गुड़-चना का दान करना चाहिए और मंगलवार और शनिवार को श्री सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए।

Pisces

मीन राशि के लोग भावुक होते हैं वे इस महीने अपने करियर को लेकर थोड़ा संतुष्ट महसूस करेंगे, लेकिन फिर भी उन्हें अपने करियर पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। ग्यारहवें घर में दसवें घर के स्वामी बृहस्पति की उपस्थिति, स्थिरता लाएगी और नौकरी में आपकी स्थिति में सुधार करेगी। शिक्षा की दृष्टि से, जब बृहस्पति और शनि पंचम भाव में होते हैं, तो एक ओर आपका मन अध्ययन में बहुत अधिक लगेगा, लेकिन दूसरी ओर आपकी स्थिति में बाधा होगी, इसलिए यदि आपको अध्ययन में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आलस्य छोड़ दें। यदि चौथे और दूसरे घर में कोई ग्रह मौजूद नहीं है और कोई ग्रह दृष्टि नहीं है, तो पारिवारिक जीवन सामान्य तरीके से आगे बढ़ेगा। परिवार में यथास्थिति आगे रहेगी। किसी बड़ी समस्या की उम्मीद नहीं है। प्रेम के मामले में पंचम भाव में बृहस्पति और शनि की दृष्टि आपके लिए अच्छी रहेगी। आप अपने रिश्ते के बारे में बहुत ईमानदार होंगे और आप यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि आपका प्रिय व्यक्ति भी आपके साथ ईमानदारी से पेश आए और आप दोनों के रिश्ते में पूरी पारदर्शिता हो। विवाहित लोगों के लिए, सप्तम भाव में शुक्र, बुध और सूर्य और बृहस्पति की दृष्टि को अनुकूल कहा जा सकता है और प्रेम और आपसी भक्ति के अनुसार आपसी संबंध बढ़ेंगे लेकिन बाद के महीने में, सातवें घर में मंगल की दृष्टि होगी इसलिए कुछ बहस संभव है आर्थिक रूप से चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि बृहस्पति और शनि आपको एक अच्छी आय देंगे जैसे आप अपने ग्यारहवें घर में हैं। बृहस्पति के बारहवें घर में प्रवेश करने से आय में थोड़ी कमी आएगी, लेकिन आपके कुछ खर्चों में भी वृद्धि होगी। यदि आप इसे अपने स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखते हैं, तो कोई बड़ी समस्या उत्पन्न नहीं हो सकती है, लेकिन फिर भी आपके कंधे, गर्दन और बाजू में कोई समस्या हो सकती है, या आपके दाहिने कान में समस्या हो सकती है। आपको हमेशा अपने साथ एक पीला रूमाल रखना चाहिए और हर दिन श्री बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए।