ज्योतिष: मासिक राशिफल

Aries

काम और करियर के लिहाज से अक्टूबर का महीना आपके लिए खुशी का महीना है। चाहे आप व्यवसाय में हों या नौकरी करते हों, यह कहा जा सकता है कि समय हर क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है। आपका मन थोड़ा चंचल हो सकता है। पारिवारिक जीवन के लिए माह मंगलमय रहेगा। घर परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। बृहस्पति और शनि की दृष्टि आपके घरेलू सुख के चतुर्थ भाव में है। प्रेम संबंधों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। पंचम भाई का स्वामी सूर्य छठे भाव में गोचर करेगा जहां मंगल पहले से विराजमान है। सूर्य और मंगल की युति प्रकृति में आक्रामकता का कारण बन सकती है। शादीशुदा लोगों के लिए अक्टूबर का महीना बेहतरीन रहने वाला है। दाम्पत्य जीवन मधुर हो सकता है। आर्थिक रूप से समय उतार-चढ़ाव भरा हो सकता है। माह की शुरुआत सामान्य रहेगी। काम मन लगेगा। आय के स्रोत खुलेंगे।स्वास्थ्य की दृष्टि से अक्टूबर का महीना ठीक-ठाक रह सकता है। मामूली पीड़ा बनी रहेगी। छठे भाव में सूर्य और मंगल की युति हो रही है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें जिससे कोई शारीरिक परेशानी हो सकती है।

Taurus

काम और करियर के लिहाज से यह महीना फलदायी रहेगा। दशम भाई का स्वामी नवम भाव में शनि है और उसके साथ अष्टम भाई बृहस्पति का स्वामी है। शिक्षा के मामले में अक्टूबर का महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। पारिवारिक जीवन के लिहाज से यह महीना उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। सूर्य पंचम भाव में होने से परिवार में स्थिरता बनी रहेगी। आप पर प्रभाव पड़ेगा और आप सबके साथ चल सकेंगे। विवाहित जातकों के लिए समय चुनौतीपूर्ण रहेगा। सप्तम भाव में केतु की स्थिति पति-पत्नी के बीच गलतफहमी पैदा कर सकती है। रिश्तों में असुरक्षा की भावना विकसित हो सकती है। आर्थिक रूप से महीना मेल खाता रहेगा। माह की शुरुआत उत्साहवर्धक रहेगी। सूर्य और मंगल के पांचवें भाई के प्रभाव में आर्थिक गतिविधि बेहतर होगी। कार्यक्षेत्र में उत्साह रहेगा। महीने की शुरुआत में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ सकती है।

Gemini

शनि आपकी राशि के अष्टम भाव में विराजमान है और दशम भाव में आपकी तीसरी दृष्टि दे रहा है इसलिए मेहनत करने से यह अपेक्षित सफलता नहीं मिलेगी। शिक्षा के लिहाज से अक्टूबर का महीना बेहतरीन रहने वाला है। शुक्र महीने की शुरुआत में पंचम भाव में है और गोचर में बुध वहां पहुंचेगा और महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी। समय ही बताएगा। चतुर्थ भाव में मंगल और सूर्य को रखें ताकि परिवार में अनावश्यक विवाद हो सकता है इसलिए शांत रहें और विवादों से बचें। प्यार करने वालों के लिए महीने की शुरुआत काफी अच्छी रहने वाली है। शुक्र और बुध दोनों पंचम भाव में होंगे। इससे प्रियतम से घनिष्ठता बढ़ेगी। महीने की शुरुआत कमाई के मामले में अच्छी रहेगी। कमाई का भाव है ग्यारहवें भाव में मंगल और बुध की दृष्टि। शनि और गुरु की दृष्टि द्वितीय भाव धन भाव पर है। इससे कमाई

Cancer

करियर के लिहाज से अक्टूबर का महीना खुशियों भरा रहने वाला है। महीने की शुरुआत शुक्र और बुध के दशम भाव में और छठे भाव में स्वामी बृहस्पति के साथ सप्तम भाव में शनि के साथ होने से कार्य क्षेत्र में अच्छा योग बनता है। कला संगीत से जुड़ी चीजों की ओर आप आकर्षित होंगे। पारिवारिक सुख के मामले में यह महीना आपको बेहतरीन परिणाम देगा। प्रेम करने वालों के लिए यह महीना उत्सव जैसा रहेगा। केतु आपके पंचम भाव में विराजमान है। यह थोड़ा भ्रमित करने वाला और भ्रामक हो सकता है, आपको बस इसका ध्यान रखना है। शादीशुदा लोगों के लिए यह समय बहुत अच्छा है। सप्तम भाव में शनि और गुरु की स्थिति आपसी समाज में वृद्धि करेगी। अपने परिवार और अपनी जिम्मेदारियों को समझने से आपकी एक-दूसरे का समर्थन करने की इच्छा बढ़ेगी। कुल मिलाकर यह महीना आर्थिक रूप से लाभदायक रहने की उम्मीद है। अक्टूबर का महीना सेहत के लिहाज से बहुत खराब नहीं कहा गया है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए ध्यान और व्यायाम करें।

Leo

करियर के मामले में यह महीना आपके लिए अवसरों से भरा रहने की उम्मीद है। आप जो कुछ भी करते हैं, उसमें समय लगता है। राहु आपकी राशि के दशम भाव में बैठा है, यह आपके काम में बड़ी रुकावट पैदा कर सकता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। पारिवारिक सुख की दृष्टि से यह माह मिश्रित फल देने वाला है। केतु आपकी राशि के चौथे भाव में है। यह घर पारिवारिक सुख का स्रोत साबित होगा। परिवार में कुछ परेशानी हो सकती है। पांचवें भाई स्वामी बृहस्पति छठे भाव में स्थित हैं। वे शनि के साथ एक गठबंधन बना रहे हैं। शनि स्वयं छठे और सातवें भाइयों का स्वामी है। इससे प्रेम संबंधों में विश्वास बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति समर्पण बढ़ेगा। विवाहित जातकों के जीवन में समर्पण बढ़ेगा। आर्थिक रूप से यह महीना मिले-जुले फल वाला महीना रहेगा। अक्टूबर के महीने में स्वास्थ्य को लेकर विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इस दौरान कुछ चुनौतियाँ भी हो सकती हैं। बृहस्पति और शनि छठी इंद्री में मिलन बना रहे हैं जिसे रोग भाव कहा जाता है। यह गठबंधन अन्य बातों के लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन इसे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण माना जाता है।

Virgo

कन्या राशि वालों के लिए अक्टूबर कुछ लोगों के लिए खुशी का साल रहेगा। कार्य सफल होंगे। कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे। जो लोग रोजगार की तलाश में हैं उनके लिए कुछ अवसर संभव हो रहे हैं। शिक्षा के लिए अक्टूबर का महीना काफी रोमांचक हो सकता है। पंचम भाव में बृहस्पति और शनि की युति है जो कि शनि है। शिक्षा के लिए यह समय काफी फलदायी हो सकता है। पारिवारिक जीवन के लिहाज से अक्टूबर का महीना मिलाजुला रहेगा। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। प्रेमियों के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है। ग्रहों की स्थिति आपके लिए अनुकूल है। बृहस्पति और शनि सहयोग करेंगे। किसी प्रियजन के साथ संबंधों में मधुरता। शादीशुदा लोगों के लिए समय ठीक नहीं चल रहा है। राशि चक्र में मंगल और सूर्य की उपस्थिति है। जहां से वह पत्नी के भाई को देख रहे हैं। चूंकि दोनों गर्म स्वभाव के हैं, तर्क हो सकते हैं। आर्थिक दृष्टि से अक्टूबर का महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। महीने की शुरुआत में स्वास्थ्य संबंधी परेशानी रहेगी। इससे आपको थकान महसूस हो सकती है।

Libra

इस माह आपको करियर के अनुसार फल मिलेगा जिससे मन प्रसन्न रहेगा। आप अपने करियर में सर्वश्रेष्ठ स्थिति में बने रहने के अपने प्रयासों को तेज कर सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद होगा। छात्रों के लिए अक्टूबर का महीना उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। आपके पास कड़ी मेहनत करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। केतु आपकी कुंडली में है। गृह परिवार के लिए यह स्थिति तनावपूर्ण रहेगी। घर परिवार में कलह और विवाद हो सकता है। तुला राशि वालों के लिए अक्टूबर का महीना प्रेम प्रसंगों के लिए खास नहीं है। शादीशुदा जातकों के लिए महीने की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि पूरे महीने मंगल की दृष्टि सप्तम भाव में हो। मंगल एक गर्म ग्रह है और इसकी यह स्थिति जीवनसाथी के स्वभाव को कठोर बनाती है। तुला राशि के जातकों के लिए यह महीना आर्थिक रूप से अच्छा नहीं रहेगा। सूर्य और मंगल आपकी कुंडली में बारहवें भाव में स्थित हैं। दोनों ग्रहों की स्थिति अच्छी आर्थिक दृष्टि नहीं दिखाती है। स्वास्थ्य के लिहाज से अक्टूबर का महीना ठीक रहेगा।

Scorpio

करियर के लिहाज से वृश्चिक राशि वालों के लिए यह महीना बहुत अच्छा है, खासकर महीने का पहला भाग बहुत अच्छा रहेगा। जिन लोगों के पास नौकरी है उन्हें कंपनी में महत्व मिलेगा और उच्च अधिकारियों का समर्थन मिलेगा। नौकरी में तरक्की संभव है। छात्रों के लिए शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े वृश्चिक जातकों के लिए यह महीना थोड़ा नरम रहेगा। पारिवारिक जीवन के लिए यह महीना बहुत अच्छा है क्योंकि इस महीने वृश्चिक राशि के लोगों की कुंडली में ग्रह परिवर्तन की स्थिति है। प्रेम प्रसंग के लिए यह महीना अच्छा नहीं रहने वाला है, खासकर क्योंकि महीने का पहला हफ्ता काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। विवाहित जातकों के लिए यह महीना बहुत अच्छा है। सप्तम भाव में राहु की उपस्थिति जो संबंधों में मधुरता लाएगी। आपकी कुंडली में एकादश भाव में सूर्य और मंगल मौजूद हैं जो ज्योतिष के अनुसार बहुत ही लाभकारी स्थिति मानी जाती है। सेहत के लिहाज से यह महीना मेल खाता रहेगा। महीने का पहला दिन सेहत के लिए अनुकूल है।

Sagittarius

करियर के लिहाज से अक्टूबर का महीना आपके लिए अच्छा है। इस माह आपको अच्छे फल मिलने की संभावना है। अगर आप अपने काम पर ध्यान देंगे तो आपके प्रदर्शन में सुधार होगा और आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। छात्रों के लिए महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी। धनु राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में यह माह सुख, समृद्धि, शांति और सहयोग की शुद्ध धारा वाला रहेगा। शादीशुदा जातकों के लिए यह महीना ठीक रहेगा। महीने की शुरुआत कुल मिलाकर अच्छी रहेगी, कोई गंभीर समस्या नहीं होगी। 2 अक्टूबर को बुध आपके दशम भाव में प्रवेश करेगा। बुध की यह स्थिति कुछ बहुत ही गंभीर समस्याओं का कारण बनेगी। इस महीने आर्थिक जीवन काफी बेहतर रहेगा। आय के नए स्रोतों से बेहतर कमाई के साथ-साथ आय के नए स्रोत भी मिल सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से अक्टूबर का महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। इस महीने आपको कोई गंभीर समस्या नहीं होगी।

Capricorn

करियर के लिहाज से मकर राशि वालों के लिए यह महीना काफी अच्छा है। इस माह आपकी राशि में ग्रह परिवर्तन का दौर रहेगा।आपको अपने करियर में हर तरह की सफलता मिलने की संभावना है। सामान्य और उच्च शिक्षा के लिहाज से यह समय अच्छा रहेगा। आपकी कुण्डली में पंचम भाई पर स्थित होकर गुरु की दृष्टि हो। दो ग्रहों की युति से बुद्धि तेज होती है और एकाग्रता अच्छी रहती है। आपकी कुंडली में चतुर्थ भाव में बुध और शुक्र है जो पारिवारिक जीवन के लिए अच्छा माना जाता है। बुध और शुक्र की स्थिति में पारिवारिक वातावरण अच्छा बना रहेगा। सगे-संबंधियों के बीच सहयोग की भावना रहेगी। मकर राशि वालों के लिए प्रेम प्रसंग और शादीशुदा लोगों के लिए भी अक्टूबर का महीना बहुत अच्छा रहने वाला है। दांपत्य जीवन में सामंजस्य बना रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त करें। मकर राशि वालों के लिए अक्टूबर का महीना खास नहीं है, लेकिन सेहत के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। जलवायु परिवर्तन से सर्दी-खांसी जैसी छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं।

Aquarius

कुंभ राशि वालों के लिए अक्टूबर करियर के लिहाज से उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। इस माह आपकी राशि में ग्रहों का परिवर्तन ऐसा है जिसके परिणामस्वरूप आपको कुछ अच्छे परिणाम मिल सकते हैं, लेकिन कभी-कभी आप निराश हो सकते हैं। दसवें भाई स्वामी मंगल 22 अक्टूबर तक अष्टम भाव में रहेंगे जिससे मनचाहा फल नहीं मिलेगा। अक्टूबर की शुरुआत कुंभ राशि वालों के लिए पढ़ाई के लिहाज से अच्छी रहेगी। कुंडली में शुक्र और बुध नवम भाव में हैं। कुंभ राशि में दोनों ग्रहों का ऐसा संयोग प्रभाव शिक्षा के क्षेत्र के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इस माह कुंभ राशि के जातकों की कुंडली में पंचम से पंचम यानी नवम भाव तक बुध और शुक्र मौजूद हैं। प्रेमियों के लिए अक्टूबर का महीना हर लिहाज से इतना अच्छा नहीं कहा जा सकता, उनके लिए महीने की शुरुआत अच्छी नहीं रहेगी। आपकी कुंडली का ग्रह परिवर्तन इस बात का संकेत है कि आर्थिक स्थिति तनावपूर्ण बनी रह सकती है। आय के नियमित स्रोतों के उम्मीदों पर खरा उतरने की संभावना कम है। कुंभ राशि वालों के लिए यह महीना सेहत के लिए अच्छा नहीं रहेगा। कुम्भ राशि में शनि महाराज बारहवें भाव में विराजमान हैं इसलिए स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखना आवश्यक है।

Pisces

करियर की दृष्टि से मीन राशि वालों के लिए नवंबर का महीना मध्यम रहेगा। महीने का पहला सप्ताह खुशियों भरा रहेगा। दूसरे सप्ताह में कुछ परेशानी हो सकती है। सीखने से जुड़े छात्रों के लिए मिलान प्रभाव होगा। पंचम भाव में शनि और बृहस्पति की दृष्टि है जो थोड़ी बाधा हो सकती है लेकिन इसके अलावा अध्ययन अच्छा रहेगा। इस माह मीन राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। कभी-कभी यह तनावपूर्ण हो सकता है। प्रेम प्रसंग मिश्रित फल देगा लेकिन, विवाहित जातियों के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है। इस महीने आपकी कुंडली में सूर्य और मंगल सप्तम भाव में हैं इसलिए महीने के पहले भाग में आपको अपने जीवनसाथी के स्वभाव में गुस्सा देखने को मिलेगा। कहा जाता है कि हाथ में पैसा होने से इंसान को कई चीजों का सामना करना पड़ सकता है। यह महीना कुछ ऐसा संदेश लेकर आएगा। आर्थिक दृष्टि से अक्टूबर का महीना बहुत अच्छा है। स्वास्थ्य के लिहाज से मीन राशि वालों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।