ज्योतिष: साप्ताहिक राशिफल

Aries

इस सप्ताह आपको अपने शारीरिक और मानसिक लाभ की प्राप्ति के लिए, ध्यान व योग का सहारा लेना चाहिए। इसके लिए अगर ज़रूरत पड़े तो आप, किसी विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं। क्योंकि आपकी राशि से तीसरे भाव में राशि स्वामी मंगल की उपस्थिति होगी जिसकी वजह से ये समय आपकी सेहत के लिए उत्तम रहेगा, परंतु इस समय को सो कर बर्बाद करने की जगह, इसका उत्तम लाभ उठाए। इस सप्ताह आपको अचानक से, धन लाभ होगा। जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक मजबूत करने में सफल होंगे, और इसके परिणामस्वरूप आप अपने घर के किसी सदस्य की आर्थिक मदद करने का फैसला भी ले सकते हैं। इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा, आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे। हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच, उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह यूँ तो आपको, कई छोटी-मोटी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। परन्तु बावजूद इसके ये सप्ताह आपके लिए कई नई उपलब्धियाँ लेकर आने की ओर, इशारा भी कर रहा है। इसलिए उन सहकर्मियों का ख़ास ध्यान रखते हुए, उन्हें खुश करने का प्रयास करें, जो उम्मीद के मुताबिक़ चीज़ न मिलने पर जल्दी ही बुरा मान जाते हैं। इस सप्ताह छात्र अपना मन शिक्षा से भर्मित पाएंगे, जिसका सबसे मुख्य कारण घर-परिवार में किसी कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। ऐसे में जब भी समय मिले उसे बर्बाद करने की जगह एकांत में जाकर अपनी पढ़ाई-लिखाई करें।

Taurus

वो जातक जो अपने घर से दूर रहते हैं, उन्हें फ़ोन या अन्य संवाद माध्यमों से, परिवार के किसी करीबी की खराब सेहत के बारे में जानकारी मिलेगी। जिससे आपका मन बैचैन हो जाएगा। इस सप्ताह इस बात का ध्यान रखें कि, वे सभी निवेश योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में जल्दबाज़ी न दिखाते हुए तसल्ली बक्श गहराई से जानने की कोशिश करें। क्योंकि अभी आपके लिए कोई भी क़दम उठाना, आर्थिक नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए किसी भी निर्णय पर पहुँचने से पहले, विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। आपकी राशि से द्वादश भाव में सूर्य शुक्र और बुध की स्थिति तथा राशि में राहु पर स्थित है और राशि से दूसरे भाव में मंगल देव भी विराजमान हैं। यदि इस सप्ताह आप घर के लोगों पर अपने फ़ैसले थोपने की कोशिश करेंगे, तो आप ऐसा करके अपने हितों को ही नुक़सान पहुँचाएंगे। इसलिए हर स्थिति में धैर्य से काम लेते हुए, उसका समाधान खोजने का प्रयास करें। व्यावसायिक लिहाज़ पर, आपकी राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह काफी अच्छा सिद्ध होने की संभावना है। क्योंकि सितारे इस समय पूरी तरह से, आपके पक्ष में नज़र आयेंगे। जिससे आपके पेशे और करियर में आपको, भाग्य और किस्मत का भरपूर साथ मिल सकेगा। इस सप्ताह नयी तकनीकों को सीख कर, यदि आप उसे अपनी पढ़ाई में इस्तेमाल करेंगे, तो ही आप दूसरों से आगे निकल सकते हैं। खासतौर से वो जातक जो किसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें नई तकनीक को अपनाने और अपनी रचनात्मक क्षमता को बढ़ाने की ज़रूरत होगी।

Gemini

इस सप्ताह आपको अपनी संगति के प्रति, विशेष सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि संभव है कि आपकी संगति में से कोई स्वार्थी इंसान, आपको तनाव दें। इस कारण आप सही से खानपान लेने में भी, खुद को असमर्थ पाएंगे। द्वादश भाव में राहु की उपस्थिति होने की वजह से इस सप्ताह कार्यस्थल पर भले वो ऑफिस हो या आपका कारोबार, आपकी कोई लापरवाही आपको आर्थिक नुकसान करा सकती है। इसलिए जल्दबाज़ी में कुछ भी करने से बचते हुए, हर कार्य को ठीक तरीके से करें। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता, इस सप्ताह आपको पारिवारिक शांति बनाए रखने में मदद करेगी। इसलिए दूसरों पर अपने निर्णय थोपने की जगह, अपनी इस क्षमता को अपनाते हुए, दूसरों को राज़ी करने के बाद ही किसी भी फैसले पर पहुंचे। इस सप्ताह करियर में आपको हर स्थिति में, भाग्य का साथ मिल सकेगा। जो इस बात को दर्शाता है कि इस समय आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से, उचित प्रशंसा और सहयोग भी प्राप्त होगा। वहीं एकादश भाव में उच्च राशि में सूर्य के विराजमान होने की वजह से आप में से कुछ लोग इन दौरान, अपनी मनचाही पदोन्नति भी प्राप्त कर सकते हैं। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे थे, उन्हें इस हफ्ते धैर्य रखकर चलने और अपनी मेहनत जारी रखने की ज़रूरत है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि ऐसा करके ही आप, सप्ताह के अंत में सफलता हासिल कर सकेंगे।

Cancer

पूर्व का सप्ताह आपके मानसिक तनाव में वृद्धि लेकर आया था, परन्तु इस सप्ताह आप उस तनाव को दूर करने का फैसला भी ले सकते हैं। इसके लिए आप खुद को सुकून देने के लिए, कुछ अच्छे पल अपने क़रीबी दोस्तों या अपने परिवार के साथ बिता कर, खुद को तरोताज़ा करेंगे। हालांकि इस दौरान आपको केवल, अच्छा और पौष्टिक आहार ही लेने की सलाह दी जाती है। ये सप्ताह आपके लिए भाग्य का साथ लेकर आएगा, जिसके कारण आप सामान्य से कई गुना ज्यादा पैसे कमाते दिखाई देंगे। ये सब देखकर ऐसा प्रतीत होगा कि, मां लक्ष्मी आपके ऊपर मुख्य रूप से मेहरबान हैं। इसलिए आपको भी धन और पैसों को सही महत्व देते हुए, उसे अपने हाथों से फिसलने से रोकना होगा। दशम भाव में सूर्य का मेष राशि में गोचर आपके लिए अच्छा संकेत है। इस सप्ताह आपके माता-पिता आपके किसी कार्य के कारण, आप पर गर्व की अनुभूति करेंगे। इससे पारिवारिक वातावरण में भी शांति आएगी और आपको घर पर वो सम्मान मिल सकेगा, जिसकी आप लंबे समय से चाहत में थे। आपके करियर राशिफल के मुताबिक इस राशि के व्यापारी जातकों को इस पूरे ही सप्ताह उठापटक से निजात मिलते हुए बहुत प्रशंसा और उन्नति मिल सकेगी क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिसके कारण आप कम मेहनत के बाद भी शुभ फल प्राप्त करने में सफल रहेंगे। यदि आप बेरोज़गार हैं तो, इस सप्ताह आपको नौकरी पाने के कई अच्छे अवसर मिलेंगे और मध्य सप्ताह के बाद आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में जबर्दस्त सफलता हाथ लगने के लिए भी योग बन सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अपनी संगति में सुधार कर, केवल उन्हीं लोगों से बातचीत जारी रखने की आवश्यकता होगी, जो स्वंय भी अपनी शिक्षा को लेकर गंभीर हो। अन्यथा आपका मन शिक्षा से भटक सकता है।

Leo

राशि स्वामी के मजबूत स्थिति में होने के कारण इस सप्ताह स्वास्थ्य को लेकर आपको, चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसलिए योग, व्यायाम को नियमित रूप से अपनाए और अच्छी सेहत का आनंद लें। क्योंकि सेहत के प्रति आपकी सतर्कता और सही दिनचर्या ही, आपकी पूर्व की कई परेशानियों को दूर कर सकती है। इस सप्ताह माली हालत में सुधार की वजह से, आपके लिए घरेलू ज़रूरी वस्तु ख़रीदारी काफी हद तक आसान रहेगा जिसके कारण आपके घर वाले भी आपसे खुश होंगे, साथ ही आपको भी बेहतर करने का प्रोत्साहन प्राप्त हो सकेगा। एकादश भाव में मंगल का गोचर हो रहा है जिसकी वजह से इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा, आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे। हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच, उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आप पूर्व की तुलना में, अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। ऐसे में उसे पूरा करने में भी आपको अच्छी-खासी मेहनत करनी होगी। और आशंका है कि यदि किसी कारणवश उसका परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो आप खुद से निराश भी हो सकते हैं। इस समय आपको पढ़ाई-लिखाई में अपना ध्यान लगाने में, कुछ अधिक कठिनाई आ सकती हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी एकाग्रता को बढ़ाने के लिये ध्यान और योग को सहारा लें और यदि स्थितियाँ आपकी इच्छा से विपरीत दिशा में जाएं तो, खुद को उस समय भी ज्यादा से ज्यादा शांत रखने की ही कोशिश करें। क्योंकि शांत दिमाग के साथ ही, आप हर समस्या का समाधान खोजने में खुद को सक्षम पाएंगे।

Virgo

स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, ये सप्ताह भी स्वास्थ्य के नज़रिये से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है। हालांकि इस दौरान आपको कुछ बातों पर खास विशेष रुप से ध्यान देना होगा, जैसे: समय मिलने पर पार्क में कसरत या योग करें व रोज़ाना नियमित रूप से सुबह-शाम करीब 30 मिनट तक चलें। इस सप्ताह आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के कार्य के ज़रिए, कोई बड़ा फ़ायदा होगा। साथ ही आप में से कई लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें मुनाफ़े की संभावना नज़र आए और विशेष हो। इस सप्ताह परिवार के किसी सदस्य पर आपका आँख मूंदकर विश्वास करना, और उन्हें अपने किसी राज से अवगत कराना, आपके मानसिक तनाव में वृद्धि का कारण बन सकता है। इसलिए हर किसी को उतना ही बताएं, जितना वो बताने लायक हो। अन्यथा आपकी ही छवि खराब हो सकती है। अष्टम भाव में ग्रहों की युति इसी बात की ओर संकेत कर रही है। इस सप्ताह आपकी रचनात्मक क्षमता में भारी कमी देखी जाएगी, जिससे आप मेल, इंटरनेट आदि के माध्यम का उचित प्रयोग न करते हुए अपने वरिष्ठ अधिकारियों को प्रसन्न करने में असफल रहेंगे। इससे आपकी पदोन्नति तो प्रभावित होगी ही, साथ ही आपके करियर की रफ़्तार में भी कमी आएगी। पूर्व के समय में की गई आपकी कड़ी मेहनत की वजह से, इस सप्ताह आपके प्रयास सफल होंगे और मित्रों द्वारा आपको सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान आपको घर-परिवार में मान-सम्मान की प्राप्ति के साथ ही, शिक्षकों से खूब सराहना भी मिलेगी। हालांकि इस समय अपने दिमाग में अहंकार को न आने दें, अन्यथा आपकी सफलता आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है।

Libra

आपके राशि स्वामी शुक्र देवता उच्च राशि का सूर्य के साथ सप्तम भाव में पीड़ित अवस्था में हैं। इस सप्ताह आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएँ, आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। ऐसे में खासतौर से अपनी आँखों, कानों और नाक का ध्यान रखें, क्योंकि आपको इससे जुड़ा संक्रमण होने की आशंका दिखाई दे रही है। इस सप्ताह जिन भी जातकों की आर्थिक स्थिति ढगमगाएगी, उन्हें अपने रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। क्योंकि आपको करीबी या रिश्तेदार से, ज़रूरत पड़ने पर आर्थिक मदद मिल सकेगी, जिससे आप हर विपरीत स्थिति का सामने करने में खुद को सक्षम पाएंगे। इसलिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से, अपने संबंधों में सुधार लेकर आए और उसी दिशा में प्रयास करें। इस सप्ताह आप अपने मज़ाकिया स्वभाव के कारण, अपने घर-परिवार के वातावरण को सामान्य से ज्यादा ख़ुशनुमा बना देगा। इसके साथ ही इस समय एक बेहतरीन शाम के लिए, आपके कुछ रिश्तेदार या दोस्त आपके घर पर भी आ सकते हैं। इस सप्ताह इस बात को गांठ बाँध लें कि, यदि कार्यस्थल पर किसी कार्य को करते समय, आपसे कोई भूल या चूक हो जाए तो, उसे स्वीकार करना आपके बड़पन्न को दर्शाएगा। क्योंकि इस समय दफ़्तर में अपनी ग़लती स्वीकार करना, आपके पक्ष में जा सकता है। लेकिन आपको इसे सुधारने के लिए, तुरंत विश्लेषण की भी ज़रूरत रहने वाली है। इस सप्ताह संभावना है कि, आपको अपने कई विषयों को समझने में आ रही हर प्रकार की मुश्किलों से छुटकारा मिलेगा। क्योंकि आप इस समय अपने निजी जीवन में चल रही उठा-पटक से, खुद को निकाल पाने में पूरी तरह सफल होंगे, जिससे आपका मन पढ़ाई में अधिक लग सकेगा।

Scorpio

इस सप्ताह आपके ऊपर कुछ अधिक, भावुक मिज़ाज छाया रहेगा। जिसके कारण आप दूसरों से खुलकर बात या संवाद करने में कुछ, संकोच महसूस कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप खुद को तनाव मुक्त रखना चाहते हैं तो, आपके लिए बेहतर यही होगा कि बीती बातों को दिल से निकालकर, नई शुरुआत करने का प्रयास करें। इस सप्ताह शनि का गोचर आपकी राशि से तीसरे भाव में, बृहस्पति का चौथे भाव में और सूर्य, बुध तथा शुक्र का गोचर छठे भाव में होगा। आपको ये बात समझनी होगी कि, अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो, वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी और आप उसी ही मदद से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकेंगे। जिससे आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ मिल सकेगा। इस सप्ताह अपने परिवार और दोस्तों के प्रति, आपका स्वभाव बेहद सहयोगपूर्ण होगा। परंतु बावजूद इसके अपने दोस्तों और परिवार को, अपने इस उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें। अन्यथा आपको ही परेशानी हो सकती है। इसलिए यदि आप किसी काम में उनका सहयोग नहीं करना चाहते तो, आपको इस बारे में उन्हें न कहने की ज़रूरत होगी। अपने पेशेवर क्षेत्र में आपको बहुत-सी बाधाओं से दो-चार होना पड़ेगा, जिससे निकल पाना भी आपके लिए आसान कार्य नहीं रहने वाला है। इसलिए इस सप्ताह शुरुआत से ही खुद को शांत रखते हुए, हर परिस्थितियों का सामना करें। तभी आप कुछ न कुछ हल निकालने में सफल रहेंगे। छात्रों को इस सप्ताह अपने शिक्षकों के क्रोध का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि आशंका है कि आप उनकी उम्मीदों के अनुसार किसी पाठ को समझने में असफल होंगे। जिससे उनके सामने आपकी छवि भी प्रभावित हो सकती है।

Sagittarius

इस सप्ताह आपको अपने अंदर, ज़रूरी आत्मविश्वास की कमी की अनुभूति हो सकती है। जिस कारण आप कोई आवश्यक निर्णय भी नहीं ले सकेंगे। इसलिए आपको इस बात को याद रखना होगा कि बहुत-कुछ, आपके कंधों पर ही टिका हुआ है और आपको इसी बारे में सोचते हुए, समय पर सही और स्पष्ट फ़ैसले को लेने की ज़रूरत होगी। पंचम भाव में प्रेम और रोमांस का कारक ग्रह शुक्र, सूर्य और बुध के साथ स्थित है। इस सप्ताह आप विपरीत लिंगी व्यक्ति की ओर, अधिक आकर्षण महसूस करेंगे। इसके लिए संभव है कि आप उन्हें प्रभावित करने के लिए, ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा करने से भी परहेज न करें। जिससे आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए किसी पर भी बिना सोचे मेहनत की कमाई व्यर्थ करना, इस सप्ताह आपके लिए घाटे का सौदा सिद्ध हो सकता है। इस सप्ताह जितना संभव हो, अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम है। क्योंकि ये बात आप भी जानते हैं कि घर के बच्चे ही, कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का वो स्रोत होते है, जिनके साथ समय बिताते हुए आप भी अपनी हर समस्या को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं। पूर्व के समय में, कार्यक्षेत्र पर जिन हालातों को, आप अपने पक्ष में करने के लिए अतिरिक्त मेहनत कर रहे थे, वो इस सप्ताह आपके थोड़े से प्रयास के बाद ही, आपके पक्ष में होते प्रतीत होंगे। कहने का मतलब ये हैं कि इस समय, अगर आप मेहनत सामान्य से थोड़ी कम भी करेंगे तो भी, आपको अच्छे व शुभ फलों की प्राप्ति हो सकेगी। इस सप्ताह छात्रों का करियर ग्राफ ऊंचाईयों पर तो पहुँचेगा, लेकिन आपको मिलने वाली सफलता आपके अहंकार में वृद्धि का मुख्य कारण बनेंगी। जिसके चलते आपके स्वभाव में कुछ अतिरिक्त अहंकार दिखाई दे सकता है। ऐसे में खुद को लेकर किसी भी अंधविश्वास में आकर, कोई भी गलती करने से बचें।

Capricorn

जो जातक जिम जाते हैं उन्हें, इस सप्ताह ज़रूरत से ज्यादा वजन उठाने से बचना चाहिये, नहीं तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। इसके अतिरिक्त आपके स्वास्थ्य के लिहाज़ से समय, विशेष उत्तम रहने की संभावना बनती दिखाई दे रही हैं। इस सप्ताह आपको धन लाभ तो होगा, परंतु आप उस धन से खुश नहीं होंगे। क्योंकि प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ कुछ कम लगेगा और, इससे संभव है कि आपको कुछ निराशा भी हो। ऐसे में इस बात को समझने की ज़रूरत होगी कि मनुष्य को जितना भी मिल जाए, उसकी इच्छाएँ कम नहीं होती। इसलिए आपको इतने धन में ही खुश रहना सीखने की आवश्यकता रहने वाली है। चौथे भाव में बुध और शुक्र की युति होने के कारण इस सप्ताह आपका पारिवारिक जीवन अधिक अनुकूल रहने की संभावना है। क्योंकि आपकी कुंडली में ग्रहों की बेहतर स्थिति, आपके पारिवारिक जीवन के लिए सामान्य से काफी बेहतर दिखाई दे रही है। ये अनुकूल स्थिति, आपके पारिवारिक सदस्यों को हर प्रकार की मानसिक परेशानी से निजात दिलाते हुए, एक दूसरे के प्रति उनका भाईचारा बढ़ाने में मददगार सिद्ध होगी। इस समय परिवार के करीब-करीब हर सदस्य का व्यवहार भी, अच्छा रहने की संभावना बन सकेंगी। आपकी अन्दरूरनी ताक़त, इस सप्ताह आपकी सबसे बड़ी ताकत सिद्ध होगी। क्योंकि इस दौरान आप कार्यक्षेत्र पर अपने प्रभाव को बरकरार रखते हुए, दूसरों की मदद करते दिखाई देंगे। आपका ये सहयोग देखकर, आपके शत्रु व आपके विरोधी भी आपके मित्र बन जाएंगे। जिससे आपको आगे चलकर, शुभ परिणामों की प्राप्ति हो सकेगी। इस सप्ताह आपका प्रेम जीवन, आपकी शिक्षा के प्रति आपके मन को भ्रमित करने का मुख्य कारण बनेगा। ऐसे में प्रेम और शैक्षिक जीवन के बीच सही तालमेल बिठाते हुए, इस बात को समझने का प्रयास करें कि प्रेम के लिए आपके पास सारी उम्र पड़ी है और इस सप्ताह का समय आपको अपनी शिक्षा को देने की ही ज़रूरत है।

Aquarius

इस सप्ताह आपको अपनी दृष्टि में सकारात्मकता लेते हुए, जो धुंध आपके चारों तरफ़ छाई हुई है, उसे स्वंय ही अपने प्रयासों से हटाने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि, यही धूल आपकी प्रगति को बाधित कर रही है। इसलिए ये समय उससे बाहर निकलते हुए, कुछ अच्छा करने का है। आपकी राशि में उपस्थित देव गुरु बृहस्पति ऐसा करने में आपकी मदद करेंगे। आपके आर्थिक फ़ैसलों में सुधार, इस सप्ताह आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और इससे आपको पूर्व के हर नुकसान से उभरने में भी मदद मिलेगी। जिससे एक बार फिर से चीज़ें, पुनः पटरी पर आती प्रतीत होंगी। इस हफ्ते कार्यस्थल पर अतिरिक्त काम का दबाव और तनाव, आपके दिलों-दिमाग़ पर छा सकता है। इसकी वजह से आप अपने लिए समय निकलने में भी असमर्थ होंगे, जिससे आप परिवार और मित्रों के साथ बनाया गया पूर्व का कोई प्लान रद्द करते हुए, उन्हें नाराज़ कर सकते है। मुमकिन है कि करियर में बेहतर करने के लिए इस सप्ताह आपको खुद को हर प्रकार से सभी तरह के नकारात्मक विचारों से दूर रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा ये नकारात्मक विचार आपको भर्मित करते हुए अपने लक्ष्य से दूर कर सकते है, जिससे आपको आने वाले समय में बहुत परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह कई छात्रों को किसी सोशल मीडिया के माध्यम से, कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। इसके लिए उन्हें अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिये, मेहनत करने और साथ ही धैर्य के साथ हर काम को सही तरीके से सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता होगी। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ चैटिक या गपशप करने की जगह, उसका सदुपयोग करें।

Pisces

आपकी राशि के स्वामी के द्वादश भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह आपको खराब सेहत के कारण, अपने अंदर आत्मविश्वास की कमी महसूस हो सकती है। परंतु जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी सारी घबराहट ग़ायब हो जाएगी और जल्दी ही आप पाएंगे कि जिसे आप समस्या समझ रहे थे, वो असल में आपके मन का छल था। इसलिए खुद पर विश्वास रखें और लगातार अपनी सेहत के प्रति खुद को जागरूक बनाकर चलें। इस सप्ताह की शुरुआत से लेकर, उसके अंत तक आपको अपने उन सभी दोस्तों और करीबियों से बचकर रहने की जरुरत है, जो आप से बार-बार उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते वक़्त आना-कानी करते हैं। क्योंकि इस समय आपके लिए उधारी पर धन देना, हानिकारक सिद्ध होगा। अपने आस-पास के प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए, आपके द्वारा सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना अच्छा मौक़ा साबित होगा। क्योंकि इस सप्ताह दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता, आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। चतुर्थ भाव में शत्रु राशि में मंगल देव का गोचर हो रहा है। इस सप्ताह घर-परिवार में चल रहा कोई मसला, आपके करियर को बाधित कर सकता है। क्योंकि उससे आपकी ऊर्जा में कमी देखी जाएगी, जिसपर आपको समय रहते नियंत्रण रखते हुए, उसमें सुधार करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आपको अपने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर और सुधार करने के कई अवसर मिलेंगे। परंतु इस राशि के वो छात्र उन सभी अवसरों को भुनाने में पूरी तरह असफल रहेंगे, जो अपनी शिक्षा से अधिक महत्व अपनी मौज़-मस्ती को देते हैं। ऐसे में आपको समय रहते ही खुद को सुधारने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आपको भविष्य में इसका ख़ामियाज़ा उठाना पड़ सकता है।