ज्योतिष: साप्ताहिक राशिफल

Aries

स्वास्थ्य राशिफल में ये सप्ताह स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, आपके लिए सामान्य से अच्छा रहेगा। क्योंकि इस सप्ताह आपके राशि के स्वामी की दृष्टि, आपको कोई भी बड़ा रोग नहीं होने देगी। हालांकि बीच-बीच में कुछ छोटी-मोटी शारीरिक समस्याएं तो आएँगी, परंतु फिर भी पिछले समय के मुकाबले इस दौरान आपकी सेहत में काफी सुधार होंगे और आपको अपनी सेहत में सकारात्मक बदलाव महसूस होगा। हमेशा की तरह इस सप्ताह भी आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे, लेकिन न चाहते हुए भी किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड इस दौरान खराब हो सकता है। जिसके चलते आपके स्वभाव में भी बदलाव आएगा और आपका दूसरों के साथ, इसके कारण विवाद भी उत्पन्न होने के योग बनेंगे। आपकी राशि के अनुसार चतुर्थ भाव में सूर्य और बुध की युति होने से आपका मज़ाकिया स्वभाव, सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफा कराएगा। जिससे समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होने के साथ ही, आप कई गणमान्य लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह करियर में आपको, मनमाफिक फल मिलने की तो पूरी उम्मीद है। परन्तु इसके लिए आपको अपनी रचनात्मक क्षमता को बढ़ाने की ज़रूरत होगी। घर पर किसी अनचाहे मेहमान के आने से, छात्रों का पूरा सप्ताह बेकार गुज़रने की आशंका है। ऐसे में अगर संभव हो तो किसी दोस्त के घर जाकर पढ़ाई करें, अन्यथा इसका ख़ामियाज़ा आपको आने वाली परीक्षा में उठाना पड़ेगा।

Taurus

इस सप्ताह आपको अपनी अच्छी सेहत का उत्तम लाभ लेने के लिए, अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करना होगा। अन्यथा आप अपनी इस ऊर्जा को गलत दिशा में इस्तेमाल करते हुए, इसकी बर्बादी कर सकते हैं। इसलिए आपके लिए अच्छा होगा कि आप अपने दोस्तों और घर के लोगों के साथ समय बिताते हुए, या उनके साथ कोई खेल खेलते हुए, अपनी ऊर्जा का सदुपयोग कर सकते हैं। इस सप्ताह अटके हुए आर्थिक मामले बढ़ सकते हैं, साथ ही आपकी राशि में राहु ग्रह के उपस्थित होने से इस दौरान कई प्रकार के ख़र्चे आपके दिमाग़ पर छा जाएंगे। जिससे आपको न चाहते हुए भी बेचैनी हो सकती है। इस कारण आप कई प्रकार के निर्णय लेने में खुद को असमर्थ पाएंगे। ऐसे में हर परिस्थिति में खुद को शांत रखें और ख़र्चों पर भी लगाम लगाएँ। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत सप्ताह का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो, उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। इसके लिए अगर संभव हो तो घर पर होते हुए, अपने फ़ोन को बंद ही रखें। यदि आप इस बात से इत्तेफ़ाक़ रखते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो, आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए इस सप्ताह बिना देरी किये, सभी ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। अन्यथा आप सोचते रह जाएंगे और कोई अन्य व्यक्ति, आपसे आगे निकल जाएगा। इस सप्ताह ज़रूरत से ज्यादा पढ़ाई करना आपके मानसिक तनाव में वृद्धि और बैचानी का मुख्य कारण बन सकता है। ऐसे में समय-समय पर अन्य खेल-कूद जैसी गतिविधियों को अपना कर, आप खुद को कई मानसिक रोगों से बचा सकते हैं।

Gemini

इस हफ्ते आपको ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं। इसके लिए अच्छा खानपान लेते हुए, आपको फल और ह्री पत्तेदार सब्जियां खाने की ज़रूरत होगी। यदि आप सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो ये सप्ताह आपके लिए महत्वपूर्ण व बेहतर होने वाले हैं। क्योंकि इन समय के दौरान आपको सरकार से लाभ और पुरस्कार मिलने की संभावना बनेगी, जिससे आपको अच्छे स्तर पर मुनाफ़ा मिलेगा। आपकी राशि के अनुसार द्वितीय भाव में सूर्य और बुध की युति होने से व आपकी राशि पर बृहस्पति ग्रह की पूर्ण दृष्टिपात होने से परिवार का संतुलन अच्छा बना रहेगा आपस में प्रेम प्यारे में बढ़ोतरी दिखाई देगी। साथ ही यदि आपके परिवार में किसी की शादी हाल ही में हुई है तो, आपको नए मेहमान के आने की खुशख़बरी इस सप्ताह मिल सकती है। इससे पारिवारिक वातावरण में सकारात्मकता देखी जाएगी। साथ ही ये खुशख़बरी घर के बड़े को प्रसन्नता देने में भी, विशेष कारगर सिद्ध होगी। जिससे आपका भी मानसिक तनाव घर के सुखद वातावरण के कारण, दूर होता प्रतीत होगा। कारोबारी जातक इस सप्ताह, करियर में विरोधियों के कारण कुछ परेशान हो सकते हैं। अपनी समस्या का हल निकालने के लिए, आप कुछ अनुभवी लोगों या विशेषज्ञों की सलाह ले सकते हैं। इससे आपको बेहतर करने में मदद मिलेगी। यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि आपको इस दौरान, अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने के योग नज़र आ रहे हैं। हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में कुछ छोटी-मोटी बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी और आप उन सभी समस्याओं का अकेले ही, समाधान ढूढ़ने में सफल रहेंगे।

Cancer

इस सप्ताह आपके अतीत के कई ग़लत फ़ैसले, आपके लिए मानसिक अशांति और घरेलू क्लेश की वजह बन सकते हैं। ऐसे में जितना संभव हो घरवालों के साथ बैठकर, हर समस्या को शांति पूर्वक सुलझाने का प्रयास करें। अन्यथा बात के बिगड़ने पर आप स्वंय को अकेला पाएंगे, और सही-ग़लत का निर्णय करने में खुद को असमर्थ महसूस करेंगे। पर्याप्त धन की कमी के कारण इस सप्ताह, घर में कलह की स्थिति उत्पन्न होने के योग बनेंगे। इसलिए ऐसी हर परिस्थिति में अपने घर के लोगों से सोच-समझकर बात करें और ज़रूरत पड़ने पर, धन के संचय को लेकर उनसे सही सलाह-मशवरा भी लें। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत सप्ताह का लुत्फ़ लें। इस सप्ताह आपको अपना खास ध्यान देना होगा क्योंकि आपकी राशि में सूर्य बुध की युति होने से आपके अंदर क्रोध उत्पन्न हो सकते हैं बेफिजूल के मानसिक तनाव जैसी स्थिति बन सकती है साथ ही अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो, उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। इसके लिए अगर संभव हो तो घर पर होते हुए, अपने फ़ोन को बंद ही रखें। कार्यक्षेत्र में हर कार्य और लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, आपके द्वारा बनाई गई पूर्व की हर रणनीति और योजना में, दफ़्तर का कोई व्यक्ति अड़ंगा लगा सकता है। जिससे आपको अच्छी ख़ासी परेशानी से दो-चार होना पड़ेगा, इसलिए अपने आँखें खोलकर रखिए और अपने चारों तरफ़ हो रही गतिविधियों के प्रति खुद को सजग रहिए। आपकी राशि के छात्रों को, शिक्षा में इस हफ्ते कोई भी उठा-पटक का सामना नहीं करना पड़ेगा। खासकर से छात्राओं के लिए, ये समय विशेष उत्तम दिखाई दे रहा है। क्योंकि कई ग्रहों की गोचरीय स्थिति विद्यार्थियों के जीवन में, अनुकूलता लेकर आने वाली है।

Leo

इस सप्ताह आपकी अत्यधिक मसालेदार और तले-भुने भोजन करने की आदत, आपको स्वास्थ्य कष्ट दे सकती है। जिसके कारण आपको तुरंत डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है। आर्थिक स्थिति से देखा जाए तो आपकी राशि में शुक्र और मंगल ग्रह की युति होने से आपके लिए मान धन लक्ष्मी का आगमन बना रहेगा, साथ ही वो जातक जो किसी भी तरह के शेयर बाज़ार से जुड़ा निवेश करते हैं, उनके लिए ये सप्ताह विशेष सफलता लेकर आ रहा है। क्योंकि इस दौरान उन्हें उस स्रोत से भी धन कमाने का अवसर मिलेगा, जिससे उन्हें सपने में भी उम्मीद नहीं थी। हालांकि शॉर्टकट के चक्कर में आकर, बड़ा निवेश न करें, अन्यथा ये लाभ हानि में भी बदल सकता है। आपकी ज्ञान की प्यास आपको, इस सप्ताह नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। इसके साथ ही यदि घर में कोई सदस्य विवाह योग्य है तो, इस सप्ताह उनका विवाह तय होने से, घर का वातावरण अनुकूल होने के योग भी बनते दिखाई दे रहे हैं। अपने बॉस के खराब मिज़ाज के कारण, उनसे जिस बात को लेकर आप अभी तक वार्तालाप करने में असहज महसूस कर रहे थे, वो अवसर आपको इस सप्ताह मिल सकेगा। क्योंकि इस दौरान उनका बढ़िया मिज़ाज, पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा। जिसके कारण अब आप भी उनके समक्ष अपनी बात को लेकर खुलकर, संवाद करते दिखाई देंगे। आपका राशिफल यह बताता है कि वो छात्र जो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे हैं, उन्हें इस सप्ताह सफलता तो प्राप्त होगी, लेकिन उसके लिए उन्हें खुद को सर्वोपरि न समझते हुए, विषयों को समझने में दूसरो की मदद लेने की भी आवश्यकता होगी। क्योंकि तब जाकर आप आंशिक सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

Virgo

इस सप्ताह अपने प्रति दूसरों के नज़रिए को देखकर, आपको ऐसा प्रतीत हो सकता है कि नया सीखने के लिए आप अब काफ़ी उम्र दराज़ हो चुके हैं। ऐसे में ये सोचकर अपना मुड़ ख़राब करने की जगह, अपनी काबिलियत पर भरोसा करें और इस बात को न भूले कि आप अपनी रचनात्मक और सक्रिय सोच की वजह से, कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी सोचने-समझने की शक्ति को, इसी ओर लगाने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। इस सप्ताह राशि स्वामी बुध ग्रह एकादश भाव में सूर्य के साथ उपस्थित होने से आर्थिक जीवन में, आपके ख़र्चों में कुछ इज़ाफा देखा जाएगा। परंतु अच्छी बात इस दौरान ये रहने वाली है कि, ये समय आपकी आमदनी में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी लेकर आएगा। जिससे आपको अपने आर्थिक जीवन में, सही संतुलन बैठने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह घर-परिवार में आप अपनी समझ से, सामंजस्य स्थापित करने में सफल होंगे। जिससे सदस्यों के बीच सद्भाव और भाईचारे की भावना विकसित हो सकेगी। इससे आपके परिवार की सामाजिक स्थिति भी मजबूत होगी और आपको सदस्यों के बीच, सही प्रतिष्ठा प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। इस सप्ताह आपकी मेहनत और किसी भी कार्य के प्रति आपका ज़ज़्बा देख, लोग आपको अपने बढ़िया काम के लिए कार्यक्षेत्र में पहचानेंगे। संभावना ये भी है कि कई बड़े अधिकारी आपसे स्वंय मुलाकात करते हुए, आपको प्रोत्साहन दें। जिससे आपकी प्रसिद्धि बढ़ सकेगी, साथ ही इससे आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होने के योग भी बनेंगे। इस सप्ताह घर-परिवार में किसी बच्चे के अच्छे अंक, आपके मन में प्रतिस्पर्धा की भावना को उत्पन्न कर सकते हैं। जिसके बाद आप अपना जो समय पहले अधिक टीवी देखकर या खेल-कूद करके बर्बाद कर रहे थे, उसे आप सही दिशा में लगाते हुए पढ़ाई-लिखाई करते दिखाई देंगे। आपके अंदर अचानक आए इस सकारात्मक बदलाव को देख, आपके घरवालों को भी आनंद और ख़ुशी की अनुभूति होगी।

Libra

इस सप्ताह आपके पास कार्यों से अलग, काफी अतिरिक्त समय बच जाएगा, जिसे आप अपने किसी ऐसे शौक़ को पूरा करने में इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आप काफी समय से करना चाहते थे। जैसे: नाचना, गाना, किसी यात्रा पर जाना, चित्रकारी करना आदि। क्योंकि इन कार्यों को करने से न केवल आपको मज़ा आएगा, बल्कि आप खुद को तरोताज़ा भी रख पाएंगे। शनि ग्रह की आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टि होने से इस सप्ताह नौकरीपेशा जातकों की आय में वृद्धि होने के योग बन रहे हैं। ऐसे में उन्हें कुछ छोटे निवेशों में अपने पैसे खर्च करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे ही उन्हें आर्थिक लाभ मिलने की संभावना बनेगी और वो अपने भविष्य को सुरक्षित करने में सफल होंगे। इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा, आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे। हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच, उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है। इस राशि के स्व-नियोजित व्यवसायी, इस सप्ताह अधिक सफलता हासिल करेंगे। जिससे उन्हें समाज के साथ-साथ घर-परिवार में भी उचित मान-सम्मान मिल सकेगा और इससे उन्हें खुद को और बेहतर प्रदर्शन के लिए, प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह बृहस्पति ग्रह की आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टि होने से सबसे अधिक आपको इस बात को समझना होगा कि, हर समय हमे सफलता ही मिले, ऐसा मुमकिन नहीं होता। क्योंकि इस सप्ताह आपको मिलने वाली असफलता, आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी करेगी। जिससे आपके मन में चलने वाले कई संदेह, आपको परेशान कर सकते हैं।

Scorpio

इस सप्ताह आपके पास कार्यों से अलग, काफी अतिरिक्त समय बच जाएगा, जिसे आप अपने किसी ऐसे शौक़ को पूरा करने में इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आप काफी समय से करना चाहते थे। जैसे: नाचना, गाना, किसी यात्रा पर जाना, चित्रकारी करना आदि। क्योंकि इन कार्यों को करने से न केवल आपको मज़ा आएगा, बल्कि आप खुद को तरोताज़ा भी रख पाएंगे। शनि ग्रह की आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टि होने से इस सप्ताह नौकरीपेशा जातकों की आय में वृद्धि होने के योग बन रहे हैं। ऐसे में उन्हें कुछ छोटे निवेशों में अपने पैसे खर्च करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे ही उन्हें आर्थिक लाभ मिलने की संभावना बनेगी और वो अपने भविष्य को सुरक्षित करने में सफल होंगे। इस सप्ताह आपकी अपेक्षा से ज्यादा, आपको अपने बड़े भाई-बहन का सहयोग मिलेगा। जिसके कारण आप अपनी किसी बड़ी मुसीबत से निकलने में सफल भी होंगे। हालांकि इसके लिए आपको बिना संकोच, उनके सामने अपनी परेशानियों को व्यक्त करने की सलाह दी जाती है। इस राशि के स्व-नियोजित व्यवसायी, इस सप्ताह अधिक सफलता हासिल करेंगे। जिससे उन्हें समाज के साथ-साथ घर-परिवार में भी उचित मान-सम्मान मिल सकेगा और इससे उन्हें खुद को और बेहतर प्रदर्शन के लिए, प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। इस सप्ताह बृहस्पति ग्रह की आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टि होने से सबसे अधिक आपको इस बात को समझना होगा कि, हर समय हमे सफलता ही मिले, ऐसा मुमकिन नहीं होता। क्योंकि इस सप्ताह आपको मिलने वाली असफलता, आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी करेगी। जिससे आपके मन में चलने वाले कई संदेह, आपको परेशान कर सकते हैं।

Sagittarius

आपको इस सप्ताह कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपने दिमाग और सोच पर नियंत्रण रखें और यदि किसी निर्णय को लेने में समस्या आ रही है तो, किसी बड़े की मदद लें। हमेशा हमे अपने जीवन की गाड़ी को सही से चलाने के लिए, समय-समय पर धन की ज़रूरत पड़ती ही है। और इस बात को आप भी भली-भांति समझते है। बावजूद इसके आप अपने धन को संचय करने की ओर अधिक प्रयास नहीं करते, जो आने वाले वक़्त में आपके लिए खासा परेशानी उत्पन्न कर सकता है। कुछ लोगों के लिए, परिवार में किसी नए मेहमान का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा। इससे घर में नए-नए पकवान बनेंगे और साथ ही आपको लम्बे समय के बाद, पूरे परिवार के साथ बैठने और समय व्यतीत करने का अवसर भी मिलेगा। आपकी राशि में शनि ग्रह के उपस्थित होने से यह बताती है कि इस अवधि में आप में से कुछ को अपनी इच्छानुसार, स्थानांतरण या नौकरी में अच्छा बदलाव मिलने की संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको शुरुआत से ही, अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अपने संबंध बेहतर करके चलना होगा। कई छात्र दूसरे छात्रों के उपकरण देखकर, अपने पास उनका अभाव महसूस कर सकते हैं। जिसके कारण वो इस सप्ताह, अपने घरवालों से किसी नए स्मार्ट फोन या लैपटॉप की मांग भी करते दिखाई देंगे। हालांकि उन्हें इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि आपके माता-पिता पहले ही अपना खून-पसीना एक करके, आपको उत्तम शिक्षा दिला रहे है और अब आपकी ये मांग, उनके आर्थिक बजट को बिगड़ते हुए, उनपर अतिरिक्त बोझ डाल सकती हैं।

Capricorn

वो जातक जिन्हे नेत्र संबंधित विकार था, उनके जीवन में ये सप्ताह विशेष शुभ परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि इस दौरान आप अपनी आँखों की सही और उचित देखभाल करने में सफल तो होंगे ही, साथ ही उसमें सुधार लाने के लिए आप कोई फैसला भी ले सकते हैं। आपकी राशि में बृहस्पति ग्रह की उपस्थिति होने से आप इस सप्ताह राजकोषीय और मौद्रिक लाभ प्रदान करने के लिहाज़ से, ये हफ्ता सामान्य से उत्तम रहेगा। आपकी राशि के जातकों को, इस दौरान कई अवसरों का उचित उपयोग करने के लिए अपने जीवन साथी के परिवार या पैतृक संपत्ति से कुछ अचानक लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आप परिवार के साथ, किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। जिस दौरान आपको पारिवारिक शांति के साथ-साथ, सदस्यों के बीच भाईचारा बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। साथ ही आपके माता-पिता भी, आपके स्वभाव से प्रसन्न नज़र आएँगे। वो व्यापारी जातक जो लम्बे समय से, अपने व्यवसाय में विस्तार करने का सोच रहे थे, उन्हें इस सप्ताह इसको लेकर कोई अच्छा समाचार मिल सकता है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि ये समय आपकी रचनात्मकता में वृद्धि लेकर आए, जिस कारण आप अपने व्यापार के लिए कोई ऐसा बेहतर कदम उठा सकें, जिससे आपको मुनाफ़ा और तरक्की दोनों मिल सकेगी। शिक्षा के क्षेत्र में आप, उम्मीद से बेहद अच्छा प्रदर्शन करेंगे और यह अवधि आपके जीवन में आगे बढ़ने के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी। इस दौरान विद्यार्थी अपने अध्ययन के प्रति विशिष्ट रुचि विकसित करते हुए, अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल होंगे।

Aquarius

वो जातक जिन्हे नेत्र संबंधित विकार था, उनके जीवन में ये सप्ताह विशेष शुभ परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि इस दौरान आप अपनी आँखों की सही और उचित देखभाल करने में सफल तो होंगे ही, साथ ही उसमें सुधार लाने के लिए आप कोई फैसला भी ले सकते हैं। आपकी राशि में बृहस्पति ग्रह की उपस्थिति होने से आप इस सप्ताह राजकोषीय और मौद्रिक लाभ प्रदान करने के लिहाज़ से, ये हफ्ता सामान्य से उत्तम रहेगा। आपकी राशि के जातकों को, इस दौरान कई अवसरों का उचित उपयोग करने के लिए अपने जीवन साथी के परिवार या पैतृक संपत्ति से कुछ अचानक लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आप परिवार के साथ, किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। जिस दौरान आपको पारिवारिक शांति के साथ-साथ, सदस्यों के बीच भाईचारा बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। साथ ही आपके माता-पिता भी, आपके स्वभाव से प्रसन्न नज़र आएँगे। वो व्यापारी जातक जो लम्बे समय से, अपने व्यवसाय में विस्तार करने का सोच रहे थे, उन्हें इस सप्ताह इसको लेकर कोई अच्छा समाचार मिल सकता है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि ये समय आपकी रचनात्मकता में वृद्धि लेकर आए, जिस कारण आप अपने व्यापार के लिए कोई ऐसा बेहतर कदम उठा सकें, जिससे आपको मुनाफ़ा और तरक्की दोनों मिल सकेगी। शिक्षा के क्षेत्र में आप, उम्मीद से बेहद अच्छा प्रदर्शन करेंगे और यह अवधि आपके जीवन में आगे बढ़ने के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी। इस दौरान विद्यार्थी अपने अध्ययन के प्रति विशिष्ट रुचि विकसित करते हुए, अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में सफल होंगे।

Pisces

आपको इस सप्ताह कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपने दिमाग और सोच पर नियंत्रण रखें और यदि किसी निर्णय को लेने में समस्या आ रही है तो, किसी बड़े की मदद लें। इस सप्ताह मंगल ग्रह की आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टि होने से आपको किसी तरह की यात्रा पर जाना होगा। हालांकि इससे आपको अपनी व्यस्त दिनचर्या से कुछ सुकून तो मिलेगा, परन्तु ये यात्रा आपको थकान और तनाव भी देने वाली साबित हो सकती है। ये सारी थकान उस समय छूमंतर हो जाएगी, जब आप अपने प्रयासों से इस यात्रा के दौरान आर्थिक तौर पर अच्छा धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने नज़दीकी दोस्तों को बुलाएँ। क्योंकि ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढ़ाएंगे। साथ ही इस सप्ताह आप बिना कुछ ख़ास किए, आसानी से अपने परिवार के लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में भी कामयाब रहेंगे। राशि स्वामी बृहस्पति का अपने से बारहवें भाव में वक्री होकर बैठना दर्शाता है कि कार्यस्थल पर वो सभी लोग, जो आपकी सफलता के आड़े आ रहे थे, वे आपकी आँखों के सामने ही नीचे को ओर खिसकते दिखाई देंगे। जिससे आपके मनोबल में वृद्धि के साथ-साथ, आपका आत्मविश्वास भी बढ़ सकेगा और आप पहले से अधिक रफ़्तार के साथ, हर कार्य को पूरा करने की ओर प्रयास कर पाएंगे। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए, ये सप्ताह विशेष रूप से अनुकूल होगा। क्योंकि ये समय आपका काफी हद तक साथ देगा, लेकिन इस दौरान आपको अपना स्वयं का आलस त्यागने और समय मिलने पर शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हुए, खुद को तरोताज़ा रखने की आवश्यकता होगी। इसलिए आलस्य का त्याग सबसे पहले कर दें, तभी सफलता आपके हाथ लगेगी।