ज्योतिष: साप्ताहिक राशिफल

Aries

यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था तो, उसके परिणाम के बारे में सोच-सोचकर आप खुद को बेचैन कर सकते हैं। जिसके कारण घर-परिवार का वातावरण भी अशांत दिखाई देगा क्योंकि आपके द्वितीय भाव में कृतिका नक्षत्र के राहु 7 डिग्री के साथ अपनी उच्च राशि वृषभ में गोचर कर रहे हैं शुक्र और केतु की भी पूर्ण दृष्टि आपके पारिवारिक भाव पर पड़ रही है। यदि आप इस सप्ताह अपने दोस्तों या परिवार के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो, आपको अपना धन सोच-समझकर खर्च करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि, इस दौरान आप शुरुआत में ही काफी पैसे खर्च कर दें, जिससे आपको बाद में आर्थिक तंगी से गुजरना पड़े। इस सप्ताह आप पारिवारिक शांति बनाने और सदस्यों के साथ, अपने संबंध बेहतर करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करेंगे। परंतु बावजूद इसके, आपको सदस्यों का ज़रूरी समर्थ प्राप्त नहीं होगा। इसलिए इस दौरान आपको किसी अनुभवी शख्स से, इस समस्या को लेकर बात करनी चाहिए। काम के प्रति आपकी लगन और मेहनत को देखते हुए, इस सप्ताह आपको तरक्की तो मिल सकती है क्योंकि आपके कैरियर हाउस मैं श्रवण नक्षत्र के शनि धनिष्ठा नक्षत्र के गुरु 12 डिग्री और 28 डिग्री के साथ मकर राशि में गोचर कर रहे हैं। परंतु इसके लिए आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों की चापलूसी भी करनी पड़ेगा। इससे दूसरों के सामने आपकी छवि को नुकसान पहुँच सकता है। इस हफ्ते कई छात्रों को अपने कुछ विषयों को समझने में परेशानी महसूस होगी, परंतु बावजूद इसके वो इनसे निजात पाते हुए इसमें भी सफलता अर्जित करने में कामयाब होंगे। ऐसे में इस दौरान उन्हें निरंतर प्रयास करने और अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहने की आवश्यकता होगी।

Taurus

इस सप्ताह आपको विशेष रूप से, घर-परिवार के बुज़ुर्गों की सेहत का ख़याल रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि योग दर्शा रहे हैं कि उन्हें अपने किसी पुराने रोग के कारण समस्या हो, जिसका नकारात्मक प्रभाव जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर भी पड़ेगा। दूसरों पर विश्वास करने तो ठीक है, लेकिन आँख मूंदकर किया जाने वाला विश्वास कई बार मनुष्य के लिए हानिकारण सिद्ध हो सकता है। और ऐसा ही कुछ इस सप्ताह भी आपके साथ आर्थिक मामलों को लेकर होने के योग बन रहे हैं। इसलिए आँख मूंदकर किसी भी बात या व्यक्ति विशेष पर भरोसा करने से बचें। आपका ऊर्जावान, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास, खासतौर से आपके परिवार के सदस्यों को ख़ुशी देगा क्योंकि आपके पारिवारिक भाव यानि द्वितीय भाव के स्वामी बुध आपके पंचम भाव में चित्रा नक्षत्र के मंगल के साथ कन्या राशि में गोचर कर रहे हैं। जिसके कारण आपको अपने माता-पिता से प्रेम और स्नेह की प्राप्ति भी होगी। इस सप्ताह व्यापारी जातकों को बिना गहराई से समझे-बूझे और सही से पढ़ें, किसी भी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से बचना होगा। अन्यथा आप खुद को किसी बड़ी मुसीबत में फंसा सकते हैं। इसलिए जल्दबाज़ी में आकर, दस्तावेज़ों के प्रति लापरवाही न बरतें। इस सप्ताह छात्र अपना मन शिक्षा से भर्मित पाएंगे, जिसका सबसे मुख्य कारण घर-परिवार में किसी कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। ऐसे में जब भी समय मिले उसे बर्बाद करने की जगह एकांत में जाकर अपनी पढ़ाई-लिखाई करें।

Gemini

जिस तरह किसी भी सब्जी में तड़का, उस बे स्वाद खाने को लज़ीज़ बनाता है। उसी तरह कभी-कभी थोड़ा-सा दुःख भी, हमारे जीवन में सकारात्मकता लाने में बेहद अहम भूमिका निभाता है। क्योंकि अगर हमारे जीवन में दुःख नहीं होगा तो, शायद हम सुख की असली क़ीमत और उसका आनंद नहीं ले सकेंगे। इसलिए दुःख आने पर, इस सप्ताह खुद को शांत रखते हुए, जितना संभव हो स्वंय को सेहतमंद रखने का प्रयास करें क्योंकि आपके रोग भाव में अनुराधा नक्षत्र के केतु और जेष्ठा नक्षत्र के शुक्र 4 डिग्री और 21 डिग्री के साथ वृश्चिक राशि में स्थित है इसके अलावा कृतिका नक्षत्र के राहु की भी पूर्ण दृष्टि आपके रोग भाव पर पड़ रही है। इस हफ्ते की शुरुआत में ही, आपके जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक परेशानी दूर होगी और उसमें आए सुधार के चलते, सप्ताह के मध्य में आपके लिए कई ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा। जिससे आप अपनी सुख-सुविधाओं में वृद्धि करते नज़र आएँगे। पारिवारिक जीवन में इस राशि के लोगों को, इस सप्ताह बेहद अच्छे फल मिलने की उम्मीद है क्योंकि आपके द्वितीय भाव के स्वामी चंद्रमा आपके आए भाव में मेष राशि में गोचर कर रहे हैं और आपके पारिवारिक भाव पर शनि और गुरु की दृष्टि पड़ रही है। इसलिए संभावना है कि घर-परिवार में किसी नए या नन्हे मेहमान का आगमन होगा, जिससे पारिवारिक वातावरण में खुशहाली आएगी। इस दौरान घर के लोगों में भाईचारा और आपसी प्रेम भी साफ़ दिखाई देगा। आप इस सप्ताह अपने ऊपर एक से अधिक कार्यों की ज़िम्मेदारी ले सकते है, जिसके कारण आपके ऊपर काम का बोध बढ़ सकता है। इससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी, साथ ही आप एक भी कार्यों को समय पर पूरा करने में भी खुद को असफल महसूस करेंगे। इस बात को आपको समझना होगा कि मन में नकारात्मक विचार ज़हर से भी ज़्यादा ख़तरनाक होते हैं। ऐसे में छात्र इस सप्ताह योग व ध्यान का सहारा लेकर अपने मन में उत्पन्न हो रहे हर तरह की नकारात्मकता का नाश कर सकते हैं।

Cancer

ख़ुशी से भरा ये सप्ताह, आपकी सेहत में सुधार लेकर आएगा। ऐसे में इस दौरान किसी संत पुरुष का आशीर्वाद, आपको मानसिक शान्ति प्रदान करेगा। इसलिए किसी सज्जन पुरुष की दैवीय बातें सुनें, क्योंकि इससे आपको संतोष मिलेगा, साथ ही ये बातें आपका ढांढस बंधाएंगी। आपकी मनोकामनाएं इस सप्ताह दुआओं के ज़रिए, पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा। क्योंकि आपके भाग्य स्थान के स्वामी गुरु केंद्र में श्रवण नक्षत्र के शनि के साथ आपके सप्तम भाव में मकर राशि में गोचर कर रहे हैं इसलिए ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, जिससे आपके पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी और आप अपने हर ऋण को चुकाने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह भूल से भी, अपने परिवार के सदस्यों के साथ रुखा व्यवहार न करें। खासतौर से अपने से बड़ों के साथ, मर्यादिर आचरण ही करें। अन्यथा ऐसा न करना, पारिवारिक शांति को भंग कर सकता है। जिससे आपको ही सबसे अधिक मानसिक तनाव की अनुभूति होगी। इस सप्ताह आपके लिए अपने साझीदार से संवाद क़ायम करना, बहुत कठिन सिद्ध होने वाला है। ऐसे में यदि व्यापार में विस्तार करना चाहते है तो, आपको अपने अहम को अलग करते हुए, अपने पार्टनर के साथ हर मतभेद को दूर करने की ज़रूरत होगी क्योंकि आपके कैरियर हाउस के स्वामी मंगल आप के तीसरे भाव में हस्त नक्षत्र के बुध के साथ कन्या राशि में गोचर कर रहे हैं आपके केरियर हाउस में सूर्य की पूर्ण दृष्टि पड़ती है। इस सप्ताह भर आपकी राशि में कई शुभ ग्रहों की उपस्थित व उनका प्रभाव, आपको अपनी मेहनत अनुसार परीक्षा में अंक प्राप्त कराएगा। ऐसे में कठिन मेहनत करें और जरूरत पड़ने पर, अपने शिक्षकों की भी मदद लें।

Leo

इस सप्ताह आपकी अत्यधिक मसालेदार और तले-भुने भोजन करने की आदत, आपको स्वास्थ्य कष्ट दे सकती है। जिसके कारण आपको तुरंत डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है। ग्रहों की स्थिति के अनुसार आपकी राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से, ये सप्ताह औसत दर्जे से बेहतर परिणाम लेकर आने वाला साबित हो सकेगा। इसके अलावा आपको समाज में अपनी स्थिति मजबूत करने और धन को बढ़ाने के लिए, इस समय कई शानदार अवसर प्रदान होने के योग भी बन रहे हैं। क्योंकि आपके इनकम हाउस के स्वामी बुध चित्र नक्षत्र के मंगल के साथ आपके द्वितीय भाव में स्थित है संभावना है कि इस सप्ताह घर के किसी सदस्य की सलाह आपको अतिरिक्त धन कमाने में मदद करेगी, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा। साथ ही आप घर के सदस्यों पर खुलकर खर्च करते व उनके लिए उपहार लेते भी दिखाई देंगे। कार्यस्थल पर इस सप्ताह हर चीज आपके विरुद्ध जाएगी, जिसके चलते आपके वरिष्ठ अधिकारी और आपके बॉस भी आप से नाराज़ हो सकते हैं। इससे आपका मनोबल कमज़ोर होगा और आप अपने करियर में आगे बढ़ने से भर्मित भी हो सकते हैं। जो छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं, उनके लिए हफ्ते का मध्य भाग बेहद अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको अधिक सफलता मिलेगी, क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपके लिए अच्छी रहेगी।

Virgo

सप्ताह की शुरुआत से अंत तक, कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन होगा और यह वह समय होगा, जब आपका स्वास्थ्य सामान्य से ज्यादा मजबूत रहेगा और आप विभिन्न प्रकार की अपनी शारीरिक समस्याओं से निजात पा सकते हैं। धन से जुड़ा कोई भी जोखिम उठाने से आपकी राशि वालों को, इस सप्ताह बचना चाहिए। क्योंकि यूँ तो इस दौरान आपको कई जगहों से अचानक धन प्राप्ति होने के योग बन रहे हैं। क्योंकि आपके इनकम भाव के स्वामी अश्वनी नक्षत्र के चंद्रमा जो 7 डिग्री पर आपके अष्टम भाव में मेष राशि में गोचर कर रहे हैं लेकिन आपको इस समय धन का इस्तेमाल करने से पहले, अच्छी तरह खुद को हर स्थिति के लिए तैयार करने की आवश्यकता होगी। इस सप्ताह जितना संभव हो, अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम है। क्योंकि ये बात आप भी जानते हैं कि घर के बच्चे ही, कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का वो स्रोत होते है, जिनके साथ समय बिताते हुए आप भी अपनी हर समस्या को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं। इस सप्ताह दफ़्तर में आपको कोई ऐसा काम मिल सकता है, जिसे आप हमेशा से करना चाहते थे। परंतु जल्दबाज़ी और जोश में आकर, अपने होश खोने से बचें और बिना किसी लापरवाही के उस कार्य को समय से पहले ही, पूरा करने की कोशिश करें। तभी आप अपनी पदोन्नति सुनिश्चित कर सकेंगे क्योंकि आपके कैरियर हाउस के स्वामी बुध लग्न में चित्र नक्षत्र के मंगल के साथ कन्या राशि में स्थित है। यदि संक्षेप में कहें तो यह सप्ताह छात्रों के लिए, मुख्य रूप से अपनी कमजोरियों पर विजय प्राप्त करके आगे बढ़ने का है। ऐसे में इस समय आपको अपने मजबूत और कमजोर दोनों पक्षों का निर्धारण करना चाहिए और समय के अनुसार ही, अपनी मेहनत को सही रफ़्तार देनी चाहिए। क्योंकि कुल मिलाकर मेहनती लोगों को ये समय सफलता देगा, तथा कई बार छात्रों को अभी अच्छे समय का इंतजार करना पड़ेगा।

Libra

इस सप्ताह आपकी सेहत में तो सुधार आएगा, परंतु जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में चल रही उठा-पथक आपको कुछ बैचेन कर सकती है। इसलिए यदि आप मानिसक सुकून हासिल करना चाहते हैं तो, आपको कुछ पल क़रीबी दोस्तों के साथ बिताने की ज़रूरत होगी। इस बात में कोई दोहराय नहीं है कि, आप पैसों की अहमियत को समझने के बावजूद अपने धन को बेबाक तरीक़े से खर्च करते आए हैं। परंतु इस सप्ताह आपको अपने पूर्व समय की उन ग़लतियों का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि इस समय बहुत सी ऐसी स्थितियाँ आएँगी, जब कोई करीबी सदस्य पैसों की डिमांड करेगा, परंतु आपके पास उसे देने के लिए कुछ नहीं होगा। जिससे उनके और आपके रिश्तों में दूरियाँ आने के योग बनेंगे। इस सप्ताह आपका अपने परिवार के साथ व्यवहार बेहद खराब होगा, जिसके चलते सप्ताह के अंत में आपके द्वारा की गई चीजों को लेकर आपको पछतावा भी हो सकता है। क्योंकि आपके पारिवारिक भाव में जेष्ठा नक्षत्र के शुक्र और अनुराधा नक्षत्र के केतु 20 डिग्री और 7 डिग्री के साथ स्थित है इसके अलावा कृतिका नक्षत्र के राहु की भी पूर्ण दृष्टि आपके पारिवारिक भाव पर पड़ती है परंतु इस पछतावे के बावजूद आप अपने परिवार से अपने संबंध बेहतर करने में असफल रहेंगे। इस सप्ताह के दौरान पेशे के संदर्भ में आपकी राशि के जातकों को शानदार परिणाम मिलने की संभावना है क्योंकि आप अपने अनुशासन और कड़ी मेहनत के बल पर कार्यक्षेत्र की हर कूटनीतिक रणनीति को भेदते हुए पद में वृद्धि के साथ-साथ वेतन वृद्धि प्राप्त करने में भी सफल रहेंगे क्योंकि आपके इनकम हाउस के स्वामी सूर्य लग्न में तुला राशि में स्थित है। इस सप्ताह आपको शिक्षा के क्षेत्र में, कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस समय अवधि में आपको, धैर्य के साथ चलने की सबसे अधिक जरुरत होगी। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस सप्ताह आपको किसी परीक्षा में उम्मीद से कम अंकों की प्राप्ति हो, जिसके बाद आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन दिखाई देगा और आप अपने सहपाठियों के साथ छोटी-छोटी बात को लेकर भी, लड़ाई-झगड़ा कर सकते हैं। इसलिए हर स्थिति में खुद को शांत रखते हुए, अच्छे समय की प्रतीक्षा करना ही इस समय आपके लिए बेहतर रहने वाला है।

Scorpio

इस सप्ताह अपनी सेहत को लेकर, अपने भाग्य पर ज्यादा निर्भर न रहें और अपनी सेहत को सुधारने की कोशिश करें। क्योंकि इस बात को आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि, क़िस्मत ख़ुद बहुत आलसी होती है। इसलिए बेहतर स्वास्थ्य की ओर भी अपने प्रयास करते रहें। क्योंकि आप के छठे भाव के स्वामी मंगल हस्त नक्षत्र के बुद्ध के साथ आपके आए भाव में कन्या राशि में स्थित है इसके अलावा सूर्य की पूर्ण दृष्टि आपके रोग भाव पर पड़ती है ये बात आप भी अच्छी तरह जानते हैं कि, लोग आप से क्या चाहते हैं। लेकिन बावजूद इसके आप हर किसी के ऊपर न चाहते हुए भी बेकार का ख़र्चा करें, आपको इसी हफ्ते से अपनी इस आदत में सुधार करते हुए, अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचना होगा। इस सप्ताह आशंका है कि पूर्व में परिवार के साथ किसी यात्रा पर जाने का कार्यक्रम, घर के किसी सदस्य की ख़राब सेहत की वजह से कुछ समय के लिए टल सकता है। इस कारण आप और घर के बच्चे कुछ नाख़ुश दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपके शत्रु और विरोधी, लाख कोशिशों के बाद भी आपको हानि नहीं पहुंचा सकेंगे। जिससे आपका कार्यस्थल पर रुतबा और अधिक बढ़ेगा और आप अपनी मेहनत और कार्य क्षमता के बल पर, हर विपरीत परिस्थिति को भी अपने पक्ष में करने में सफल होते हुए, निरंतर सफलता की रफ़्तार पकड़ते दिखाई देंगे। क्योंकि आपके कैरियर हाउस के स्वामी चित्रा नक्षत्र का सूर्य 3 डिग्री के साथ आपके बारहवें भाव में तुला राशि में स्थित है ये समय इंजीनियरिंग, लॉ और मेडिकल क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले शिक्षार्थियों के लिये, सामान्य से बेहतर रहेगा। क्योंकि आपको इस सप्ताह किसी करीबी के माध्यम से, अपनी इच्छा अनुसार किसी विदेशी यूनिवर्सटी में दाख़िला मिलने का शुभ समाचार मिल सकेगा। हालांकि इस दौरान भी आपको इस बात को अपने जेहन में हमेशा रखने की ज़रूरत होगी कि, मेहनत असंभव को संभव बना सकती है। इसलिए इसी बात को समझते हुए, अपने प्रयास सही दिशा में आगे बढ़ाने की कोशिश करते रहें।

Sagittarius

इस सप्ताह आपको सलाह दी जाती है कि, अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें। अन्यथा ऐसा करने से आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। इसलिए खुद को दूसरे कामों में व्यस्त रखते हुए, सही डॉक्टर से उपहार कराए। ये देखा गया है कि आप अपने धन के संचय को लेकर, अक्सर थोड़ा लापवाह होते हैं। जिसका नकारात्मक असर आपके जीवन में आर्थिक तंगी को उत्पन्न कर सकता है, क्योंकि आपके द्वितीय भाव में श्रवण नक्षत्र के शनि और धनिष्ठा नक्षत्र के गुरु 12 डिग्री और 28 डिग्री के साथ मकर राशि में गोचर कर रहे हैं इसके अलावा मंगल की भी दृष्टि आपके पारिवारिक और आर्थिक भाव पर पड़ती है इसलिए आपको इस हफ्ते अपने घर के लोगों से धन की बचत को लेकर बात करते हुए, उनसे सलाह लेने की जरुरत होगी। क्योंकि इस दौरान आपके बड़े-बुजुगों की सलाह और उनका अनुभव ही, आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में भविष्य के लिए मददगार सिद्ध होगा। ये सप्ताह यूँ तो, आपके पारिवारिक जीवन में शांति लेकर आएगा। परंतु न चाहते हुए भी संभव है कि, आपसे घर की कोई वस्तु टूट जाए या आप उसे खो दें, जिससे घर के सदस्य आपसे नाराज़ हो सकते हैं। इसलिए शुरुआत में भी, सावधानी बरतते हुए, कुछ भी ऐसा न करें, जिससे घर का नुकसान हो। आपको अपने करियर में अच्छे फल पाने के लिए, अपने काम करने के तरीके पर गौर करने की और उसमे ज़रूरत के अनुसार बदलाव करने की आवश्यकता होगी। अन्यथा बॉस की नजरों में आपकी नकारात्मक छवि बन सकती है, इसलिए शुरुआत से ही इस बात का ध्यान रखें। यदि आप पॉलिटिक्स या सोशल सर्विस की पढ़ाई कर रहे हैं तो, आपके लिए ये समय सबसे अधिक अच्छा रहेगा। वहीं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के छात्रों को भी इस दौरान, भरपूर सफलता मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

Capricorn

इस राशि के जातकों को इस सप्ताह, छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा, कोई भी बड़ा रोग होने की आशंका न के बराबर ही रहेगी। हालांकि कोई भी मौसमी बीमारी होने पर घर पर स्वयं अपना इलाज न करते हुए, आपको बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई नहीं खाने की हिदायत दी जाती है। इस सप्ताह आपको कई स्रोतों से धन लाभ होगा, जिसका उचित अवसर उठाते हुए आप उसे किसी निवेश में लगाने का फैसला भी ले सकते हैं। परंतु योग बन रहे हैं कि, इस दौरान आपका लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए ही किसी भी निवेश को करना, भविष्य में आपको शुभ फल देने का कार्य करेगा। घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। क्योंकि आपके द्वितीय भाव के स्वामी शनि अपने से द्वादश होकर धनिष्ठा नक्षत्र के गुरु के साथ आपके लग्न भाव में स्थित है ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए। यदि आप जॉब करते हैं तो, आपको इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर सोच-समझकर चलने की जरुरत है। अन्यथा संभव है कि आपके विरोधियों के षडयंत्र के चलते, आप किसी बड़ी मुसीबत में फँस जाएं। क्योंकि आपके कैरियर हाउस के स्वामी शुक्र अनुराधा नक्षत्र के केतु के साथ आपके आए भाव में वृश्चिक राशि में स्थित है आपके कैरियर हाउस में सूर्य स्थित है के अलावा शनि और चंद्रमा की दृष्टि भी आपके केरियर हाउस पर पड़ती है छात्रों को इस सप्ताह ऐसी हर गतिविधियों में खुद को संलिप्त करने से परहेज करना होगा, जिससे उनकी छवि के साथ-साथ उनके शैक्षिक जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि ये गतिविधि आपको अपने लक्ष्यों से भटका सकती हैं।

Aquarius

इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य राशिफल को देखें तो, आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा। जिसके चलते आप जीवन के और क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही इस दौरान आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को भी मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से जुड़े हर उन निर्णयों को सरलता के साथ ले सकेंगे, जिन्हे लेने में आपको पूर्व में ख़ासा परेशानी हो रही थी। इस सप्ताह अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर धन प्राप्त करना चाहते हैं तो, आपके लिए सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर ही आपको अपने पैसे लगाने चाहिए, जो मौलिक सोच रखते हों और आपसे ज्यादा अनुभवी भी हों क्योंकि आपके द्वितीय भाव के स्वामी गुरु श्रवण नक्षत्र के शनि के साथ आपके बारहवें भाव मे स्थित हैं इसके अलावा मंगल और बुध की दृष्टि आपके आर्थिक भाव पर पड़ती है। तभी आप अपने धन को सुरक्षित करते हुए, मुनाफ़ा अर्जित कर सकेंगे। इस सप्ताह आपका रवैया बेहद आक्रामक रहने वाला है। क्योंकि आशंका है कि घर पर यदि किसी बातचीत और चर्चा के दौरान आप किसी बात से संतुष्ट न हो तो, आप नाराज़गी में दूसरों को कुछ कड़वी बातें कह सकते हैं। जिन्हें लेकर बाद में आपको पछताना भी पड़ेगा। इसलिए कुछ भी प्रतिक्रिया देने से पहले, भली-भांति सोच-विचार करें। कार्यस्थल पर किसी महिला सहकर्मी आपके भोलेपन का फायदा उठा सकती है। क्योंकि आशंका है कि आप किसी महिला के साथ अपने मन की बातें या अपने करियर को लेकर कुछ योजनाएं साझा करें और वो उन बातों को खुद तक न रखते हुए किसी ऐसा व्यक्ति को बता दें, जिससे आपको परेशानी हो सकती है क्योंकि आपके कैरियर हाउस में जेष्ठा नक्षत्र के शुक्र और अनुराधा नक्षत्र के केतु 20 डिग्री और 7 डिग्री के साथ स्थित हैं इसके अलावा राहु की दृष्टि भी आपके कैरियर हाउस पर पड़ती है। ये समय छात्रों के लिए, काफी अच्छा जाएगा और इस दौरान आप काफी हद तक अपने आपको एक अच्छे कलेवर में पाएंगे और शिक्षा के क्षेत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए आपको दृढ़ इच्छाशक्ति और मनोबल की आवश्यकता होगी, जो आपको कठिन समय में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।

Pisces

हमारी सेहत ही जीवन की असली पूँजी है, इस बात को आप इस सप्ताह अपने जीवन में अपनाते हुए, इसपर अमल करेंगे। जिसके कारण आप घर के साथ-साथ अपने कार्यस्थल पर भी बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए, हर मानसिक तनाव को दरकिनार करते हुए, लोगों के साथ खुलकर हंसी-मज़ाक करेंगे। अगर आप अपनी आय में वृद्धि के लिए, विभिन्न और नए स्रोत खोज रहे हैं, तो आपको केवल और केवल सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में ही निवेश करना होगा क्योंकि आपके इनकम हाउस मैं धनिष्ठा नक्षत्र के गुरु और श्रवण नक्षत्र के शनि मकर राशि में स्थित है। इसके लिए आप ज़रूरत पड़ने पर, किसी सलाहकार या विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं। आपका ऊर्जावान, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास, खासतौर से आपके परिवार के सदस्यों को ख़ुशी देगा। जिसके कारण आपको अपने माता-पिता से प्रेम और स्नेह की प्राप्ति भी होगी। खाली समय में कार्यक्षेत्र पर आपका इस सप्ताह, अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरिज़ देखना, आपके वरिष्ठ अधिकारियों को नापसंद आ सकता है। इससे उनके सामने आपकी छवि भी प्रभावित होगी। छात्रों को इस सप्ताह ऐसी हर गतिविधियों में खुद को संलिप्त करने से परहेज करना होगा, जिससे उनकी छवि के साथ-साथ उनके शैक्षिक जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि आपके कैरियर हाउस के स्वामी गुरु आपके आए भाव में शनि के साथ मकर राशि में स्थित है इसके अलावा मंगल की दृष्टि भी आपके कैरियर हाउस पर पड़ती है क्योंकि ये गतिविधि आपको अपने लक्ष्यों से भटका सकती हैं।