Thursday, July 25, 2024
30.5 C
Chandigarh

2024 में विश्व के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार दुनिया में अरबपतियों की संख्या 2,640 बताई है। उनमें से सबसे धनी व्यक्ति एलोन मस्क हैं जोकि टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ और एक्स (पूर्व में ट्विटर) के मालिक हैं। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, इस साल की सूची में कुल मिलाकर “भारी उथल-पुथल” देखी गई है।

विश्व के सबसे अमीर लोगों की सूची इस प्रकार हैं।

एलन मस्क

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शीर्ष पर हैं। मस्क इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला, रॉकेट फर्म स्पेसएक्स और सोशल मीडिया कंपनी एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, के सीईओ हैं।

elon musk

इनकी कुल संपत्ति 251.3 बिलियन डॉलर  है। फिलहाल टेस्ला में उनकी 23% हिस्सेदारी है। उन्होंने स्पेसएक्स (रॉकेट निर्माता), टेस्ला (इलेक्ट्रिक कार निर्माता) और बोरिंग कंपनी (टनलिंग स्टार्टअप ) जैसी कंपनियों की सह-स्थापना की। उनकी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा टेस्ला की सफलता से जुड़ा है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट

बर्नार्ड अरनॉनिल्ट, दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं। एलवीएमएच के सीईओ और अध्यक्ष बर्नार्ड अरनॉल्ट ने लगभग 70 फैशन और सौंदर्य प्रसाधन ब्रांडों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी लक्जरी सामान कंपनी बनाई।

Bernard Arnault

इसके सबसे उल्लेखनीय हैं: लुई वुइटन, क्रिश्चियन डायर, मोएट और चंदन और सेफोरा। जनवरी 2021 में, LVMH ने 15.8 बिलियन डॉलर में ज्वैलर टिफ़नी एंड कंपनी का अधिग्रहण किया। फोर्ब्स के अनुसार, जनवरी 2024 तक अरनॉल्ट की अनुमानित कुल संपत्ति 200.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

जेफ बेजोस

जेफरी प्रेस्टन बेजोस एक अमेरिकी व्यवसायी और निवेशक हैं। वह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स और क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी अमेज़ॅन के संस्थापक, कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्ष और सीईओ हैं।

Jeff Bezos

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स और फोर्ब्स दोनों के अनुसार, नवंबर 2023 तक लगभग 168.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, बेजोस दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और 2017 से 2021 तक सबसे अमीर थे।

लैरी एलिसन

लैरी एलिसन एक अमेरिकी व्यवसायी और उद्यमी हैं, जिन्होंने सॉफ्टवेयर कंपनी Oracle Corporation की सह-स्थापना की। वह 1977 से 2014 तक ओरेकल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे और अब इसके मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी और कार्यकारी अध्यक्ष हैं।

Larry Ellison
Larry Ellison

नवंबर 2023 तक, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स द्वारा उन्हें $135. 3 बिलियन की अनुमानित संपत्ति के साथ दुनिया के पांचवें सबसे धनी व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। एलिसन को हवाई द्वीप के छठे सबसे बड़े द्वीप लानाई के 98% हिस्से पर स्वामित्व के लिए भी जाना जाता है।

मार्क जुकरबर्ग

जुकरबर्ग ने 2004 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में छात्र रहते हुए फेसबुक – जिसे अब मेटा प्लेटफॉर्म कहा जाता है की सह-स्थापना की। यह 3.88 बिलियन मासिक उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क बन गया है।

zuckerberg
mark zuckerberg

कंपनी के पास इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का भी स्वामित्व भी है, जिसका उसने अधिग्रहण किया और काफी विस्तार किया। दिसंबर 2023 तक लगभग 123.3 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल हैं।

बिल गेट्स

bill-gates

दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में अगला नाम है बिल गेट्स का। विलियम हेनरी गेट्स एक अमेरिकी व्यापार कारोबारी, उद्यमी, निवेशक, और कंप्यूटर प्रोग्रामर है। 1975 में गेट्स और पॉल एलन माइक्रोसॉफ्ट कंपनी जो दुनिया की सबसे बड़ी पीसी सॉफ्टवेयर कंपनी की सतहपना की। वह 25 वर्षों तक कंपनी के सीईओ रहे और 2014 तक चेयरमैन बने रहे। फोर्ब्स की सूची के अनुसार उनकी कुल संपत्ति $119.6 बिलियन है।

लेरी पेज

लैरी पेज एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और उद्योगपति हैं। पेज ने 1998 में सर्गेई ब्रिन के साथ मिलकर सर्च इंजन Google की सह-स्थापना की। वे दोनों अक्सर ही “Google Guys” के नाम से जाने जाते हैं।

larry page
larry page

वह अब Google के मूल अल्फाबेट के बोर्ड सदस्य के रूप में कार्य करते हैं और एक नियंत्रित शेयरधारक बने हुए हैं। लैरी पेज की अनुमानित कुल संपत्ति $117. 2 बिलियन है, जो उसे दुनिया का आठवां सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है। उन्होंने फ्लाइंग कार स्टार्टअप किटी हॉक और ओपनर में भी निवेश किया है।

वारेन बफेट

Warren-Buffett

“ओरेकल ऑफ़ ओमाहा” के रूप में जाने जाने वाले वॉरेन बफेट अब तक के सबसे सफल निवेशकों में से एक हैं। वह निवेश समूह बर्कशायर हैथवे चलाते हैं, जो बीमाकर्ता जिको, बैटरी निर्माता ड्यूरासेल और रेस्तरां श्रृंखला डेयरी क्वीन सहित दर्जनों कंपनियों का मालिक है। फोर्ब्स की सूची के अनुसार उनकी कुल संपत्ति $118. 6 बिलियन है।

सर्गेई ब्रिन

सर्गेई ब्रिन दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। सर्गेई मिखाइलोविच ब्रिन एक अमेरिकी व्यवसायी हैं जिन्हें लैरी पेज के साथ Google के सह-संस्थापक के लिए जाना जाता है।

Sergey_Brin
Sergey_Brin

3 दिसंबर, 2019 को सर्गेई ब्रिन ने Google की मूल कंपनी अल्फाबेट के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया, लेकिन एक नियंत्रित शेयरधारक और एक बोर्ड सदस्य बने रहे। इनकी कुल संपत्ति $112. 4 बिलियन है।

स्टीवन बाल्मर

स्टीवन एंथोनी बाल्मर एक अमेरिकी अरबपति व्यवसायी और निवेशक हैं जिन्होंने 2000 से 2014 तक माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में कार्य किया।

Steve Ballmer
Steve Ballmer

जब बाल्मर माइक्रोसॉफ्ट से सेवानिवृत्त हुए, तो उन्होंने लॉस एंजिल्स क्लिपर्स टीम को $2 बिलियन में खरीदा – जो उस समय नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) टीम के लिए एक रिकॉर्ड उच्च राशि थी। फोर्ब्स ने अब टीम का मूल्य 4.65 बिलियन डॉलर आंका है। उनकी कुल सम्पति 112. 2 बिलियम है।

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR