दुनिया की 7 सबसे जहरीली मशरूम!

मशरूम भारत के अधिकतर पर्वतीय भागों में पाई जाती है. बरसात के मौसम में यह खास कर उगती है. कुछ मशरूम खाने योग्य होती है तो कुछ ज़हरीली होती हैं जिन्हें खाने पर चक्कर आना, घबराहट, दस्त, पेट दर्द, सिर दर्द से लेकर गंभीर बीमारियाँ हो सकती है. तो सवाल उठता है जहरीली मशरूम को कैसे पहचाने?

हालाँकि खाए जाने वाले मशरूम की लगभग 70-80 जहरीली प्रजातियों में से कुछेक ही जानलेवा हैं. लेकिन, इनमें से भी अधिकतर विषैली प्रजातियाँ खाए योग्य प्रजातियों से इतना ज्यादा मेल खाती हैं कि इनकी आसानी से पहचान करना काफी मुश्किल हो जाता है. हम यहाँ खाने के लिहाज से खतरनाक और जानलेवा कुछ जहरीली मशरूम के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

1) डैडली डेपेरलिंग(Lepiota brunneoincarnata)

फुलावदार डैडली डेपेरलिंग यूरोप और एशिया में पाया जाता है. यह अन्य खाए जाने वाली मशरूम के जैसा दीखता है इसलिए इसके सेवन की संभावनाएं बढ़ जाती है. इस जहरीली मशरूम का सेवन करने से लीवर में जहर फ़ैल सकता है और अगर तुरंत इलाज ना करवाया गया तो जानलेवा हो सकता है.

2) Podostroma cornu-damae

यह मशरूम अधिकतर एशिया में पाया जाता है. इसकी वजह से जापान और कोरिया में काफी लोगों को परेशानी का सामना करना पडता है. इस के खाने से पेट दर्द, त्वचापर छाले, बाल झड़ना, लो ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं. समय पर इलाज ना करवाया गया तो मौत तक हो सकती है.

3) Destroying Angels (Amanita species)

यह जहरीली मशरूम  देखने में खाए जा सकने वाले बटन मशरुम जैसी दिखती है.  इस जहरीली मशरूम को खाए जाने पर इसके लक्षण 5 से 24 घंटो में दिखाई दे जाते है. इस के सेवन से उल्टी आना, दस्त की बीमारी, लीवर और किडनी भी फेल हो जाती है और अक्सर मौत भी हो जाती है.

4)  Autumn Skullcap (Galerina marginata)

जहरीली मशरूम

यह ज्यादातर उतरी गोलार्ध और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिसौं में पाया जाता है. इस जहरीले मशरूम का सेवन करने से दस्त, उल्टी, लीवर खराब होना और अंत में मौत कारण बन सकता है अगर समय पर इलाज ना करवाया गया.

 5) Webcaps (Cortinarius species)

वेब्कैप्स की प्रजाति डेडली वैबकैप (Cortinarius rubellus) और फूल्स वैबकैप (Cortinarius orellanus) देखने में एक जैसे लगते है. यह मशरुम शरीर में orellanin नाम का जहर बनाते है जिसके लक्ष्ण फ्लू के जैसे होते हैं. अगर समय पर इलाज ना हुआ तो यह ज़हर अंत में किडनी की क्षति और मौत का कारण बनता है. सन 2008 में, अंग्रेज़ी लेखक निकोलस इवांस ने गलती से इसे अपने घर वालौं को और रिश्तेदारौं को खिला दिया था. जिसकी वजह से उन चारौं को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. अंत में उन सब की किडनी ट्रांसप्लांट करवानी पडी.

6) Conocybe filaris

जहरीली मशरूम

Conocybe filaris एक मासूम दिखने वाला लॉन मशरुम है. यह फिलारिस विशेष रूप से प्रशांत उत्तर – पश्चिम में पाया जाता है. इसका सेवन करने के बाद 6-24 घंटो में इसका असर दिखना शुरू हो जाता है. फिलारिस से फ़ूड पोइसोनिंग और स्टोमक फ्लू जैसी प्रोब्लम्स हो जाती है.

7) Death Cap (Amanita phalloides)

डैथ कैप नाम की यह यह मशरुम सबसे अधिक जहरीली मशरूम है. यह पूरे यूरोप और एशिया में पाई जाती है.  यह देखने में खाने योग्य स्ट्रॉ मुशरूम्स और सीज़र मुशरूम्स जैसे लगती है. इसका सेवन करने के बाद 6 से 12 घंटो के बीच उल्टी आना, खूनी दस्त, जैसे लक्ष्ण नज़र आने लगते है.

इनके अलावा और भी बहुत सारी जहरीली प्रजातियाँ हैं. विकिपीडिया की लिस्ट देखें और pinterest का बोर्ड चेक करें.

Image Source: https://goo.gl/3BNi23

Comments