ज्योतिष: वार्षिक राशिफल

मेष

वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार ये साल मेष राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से काफी बेहतर रहेगा और इसके साथ ही साथ आपको संतान सुख की भी प्राप्ति होगी। धार्मिक स्थल की यात्राओं की योजना कुछ समय के लिए टल सकती है। साल का आरम्भ आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण बीत सकता है क्योंकि इस दौरान शनि आपके कर्म भाव में विराजमान होंगे। लिहाजा कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की सोच सकते हैं जो आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा। लंबे समय से कहीं अटका हुआ धन वापस प्राप्त हो सकता है। वैवाहिक जीवन की बात करें तो ये साल आपके दांपत्य जीवन के लिए काफी अच्छा बीतने वाला है। प्रेम संबंधों के मामले में आपका ये साल सामान्य रहेगा। यदि आप रचनात्मक कार्यों से जुड़े हैं तो इसके लिए साल का शुरुआती चरण बेहतर है। इस समय आपके व्यापार में विस्तार होने की संभावना रहेगी। आर्थिक कारणों से परिजनों से रिश्ते में खटास आ सकती है। अप्रैल में आपके परिवार में पूजा-पाठ का कार्यक्रम बन सकता है।हत के नजरिए से देखें तो वर्ष 2020 आपके लिए मिलाजुला रहेगा। वर्ष की शुरुआत में आपके स्वभाव में क्रोध की मात्रा बढ़ सकती है। इस पर आपको काबू पाना होगा। साल की शुरुआत में कार्य की अधिकता के चलते आपके ऊपर मानसिक दबाव बना रह सकता है।जून में अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। जुलाई में आपको त्वचा रोग हो सकता है। मौसम परिवर्तन के समय आपको बुखार, खांसी-जुकाम हो सकता है। जरुरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
उपाय : सभी नाकारात्मक शक्तियों से मुक्ति के लिए शनिवार के दिन शनि देव की पूजा करें और पीपल के वृक्ष में जल अर्पित करें|

वृष

वृषभ राशि के जातकों के लिए साल 2020 काफी सामान्य रहने वाला है कहने का मतलब है कि ये साल न तो आपके लिए बहुत अच्छा व्यतीत होगा और न ही बहुत बुरा। शनि की ढैय्या की वजह से इस साल आपको पिछले साल की कुछ परेशानियों से भी यथा पूर्वक निपटना पड़ेगा। लेकिन इस दौरान आपको अधिक चिंतित होने की जरुरत नहीं है क्योंकि ये समस्या साल की शुरुआत में ही ख़त्म हो जायेगी। दूसरी तरफ बृहस्पति की कृपा से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और घर में मंगलकार्यों का समापन होगा। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों की तरफ रूझान होगा और बड़े बुजुर्गों से ज्ञान की प्राप्ति होगी। वैवाहित दंपति इस साल माता पिता बन सकते हैं, जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता भी आएगी। वर्ष 2020 के शुरुआत महीनों में आपकी आर्थिक योजनाएं फलीभूत होंगी। कामकाज से आमदनी में वृद्धि होगी। हालांकि उच्च शिक्षा हेतु धन ख़र्च होने की संभावना है। फरवरी में धन के मामले में सावधानी बरतें अन्यथा आपको धन हानि हो सकती है।करियर की दृष्टि से देखें तो आपके लिए नया साल बदलाव लेकर आएगा। नौकरी के अवसर आएंगे लेकिन आपको उन अवसरों के लिए तैयार रहना होगा। इस वर्ष आपका मधुर व्यवहार लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। आप अपनी मधुर बातों से लोगों को अपने पक्ष में करने में सफल होंगे। समाज में आपका और आपके परिवार का रुतबा बढ़ेगा। इस वर्ष आप अपने परिजनों के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैंlइस वर्ष सेहत के प्रति किसी तरह की लापरवाही बिल्कुल भी न बरतें। क्योंकि आपको इसका बड़ा नुकसान हो सकता है। सेहत में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। इससे आपका मन किसी एक चीज़ पर एकाग्र नहीं हो पाएगा। शरीर में नवीन ऊर्जा का संचार बना रहे इसके लिए योग व ध्यान की क्रिया अपनाएं। साल के मध्य में आप अपने कार्य में बिजी रहेंगे, जिसके चलते आप अपनी सेहत पर कम ध्यान दे पाएंगे। अगस्त में कोई पुराना रोग आपको परेशान कर सकता है। साल के अंत में अपनी सेहत पर ध्यान दें। इस दौरान आपको थकान महसूस हो सकती है।
उपाय: बड़े बुजुर्गों से आशीर्वाद लें और बृहस्पति मन्त्र का नियमित रूप से जाप करें।

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों के लिए ये साल मध्यम फलदायी सिद्ध होगा। साल की शुरुआत में शनि आपके सप्तम भाव में विराजमान होंगे, फलस्वरूप आप किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं और मानसिक तनाव का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। कार्यस्थल पर किसी सहयोगी के साथ वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इस दौरान किसी भी प्रकार के धन निवेश से बचें। इस समय यदि किसी बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहें हैं तो थोड़ा रुक जाएँ क्योंकि इस वक़्त किया गया निवेश आपको नुकसान पहुंचा सकता है। संतान की शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर भी आप चिंतित रह सकते हैं।साल के शुरुआती महीनों में परिजनों के बीच सामंजस्य की स्थिति देखने को मिलेगी। आपके सामाजिक जीवन में व्यवस्तता बढ़ सकती है। घर पर सीनियर सिटीजन की सेहत आपकी चिंता का कारण बन सकती है। घरवालों का कार्यक्षेत्र में पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। इस साल कार्यक्षेत्र में प्रतिस्पर्धा आपको और भी काबिल बनाएगी। विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई में कामयाब होने में सफल होंगे। सेहत के लिए साल 2020 सामान्य रहेगा। साल के शुरुआती माह में आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।शरीर में पानी की मात्रा में कमी न होने पाए इस बात का ध्यान रखें। साल के मध्य में आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। परंतु अक्टूबर में आपके ऊपर आलस्य हावी हो सकता है। इस बीच आप शारीरिक थकान का भी अनुभव करेंगे। नवंबर-दिसंबर में अपनी सेहत के प्रति लापरवाही न बरतें। खान-पान पर विशेष ध्यान दें।
उपाय: मिथुन राशि के जातक जीवन में आने वाली सभी मुसीबतों का सामना करने के लिए विशेष रूप से शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे चीटियों के लिए शक्कर डालें और बुद्ध मन्त्र का जाप करें।

कर्क

वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार ये साल कर्क राशि के जातकों के लिए हर प्रकार से सुखदायी रहेगा। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में सफलता प्राप्त होगी और शत्रुओं का विनाश होगा। साल के मध्य में आय के नए मार्ग बनेंगे और भोग विलास की वस्तुओं को आप खरीद सकते हैं। किसी लंबी यात्रा के दौरान मुख्य रूप से सतर्कता बरतें क्योंकि इस दौरान कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है। आय के नए श्रोत बनेंगे और कोई रुका धन प्राप्त होगा। विवाह योग्य कर्क राशि के जातकों को इस समय शादी योग्य कोई अच्छा रिश्ता प्राप्त हो सकता है। किसी प्रकार के निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह से सोच विचार कर लें।साल के पहले माह में पूंजी का निवेश न करें तो ही बेहतर होगा। कर्क राशि के लोगों का वित्तीय पक्ष उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। कर्क राशि के जातकों का नए साल में करियर जीवन सामान्य रहेगा। भाग्य की अपेक्षा अपनी मेहनत से आप नौकरी क्षेत्र में सफलता अर्जित कर सकते हैं।कर्क राशि वालों का पारिवारिक जीवन साल 2020 मिलाजुला रह सकता है। साल के शुरुआती दिनों में मित्रों और क़रीबी लोगों का सहयोग न के बराबर मिलेगा। किसी रिश्तेदार की ओर अप्रिय समाचार प्राप्त हो सकता है। सितंबर में घर पर कोई मांगलिक कार्य हो सकता है।नए वर्ष में आपको स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य पर आपका ख़र्चा भी बढ़ सकता है। इस साल आप टायफाइड, डेंगू, चिकन गुनिया या अन्य प्रकार के बुखार की चपेट में आ सकते हैं। सेहत के लिहाज से वर्ष के आखिरी दो माह अच्छे हैं।
उपाय: पूर्णिमा के दिन विशेष रूप से चाँद की उपासना करें और शनिवार के दिन सवा किलो उड़द दाल दान करें।

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए ये वर्ष काफी फलदायी साबित होगा। जहाँ एक तरफ सिंह राशि के जातकों के सभी रुके हुए कार्यों का समापन होगा वहीं दूसरी तरफ लंबे समय से जीवन में चली आ रही किसी परेशानी से भी निजात मिल सकेगी। सिंह राशि के विवाह योग्य जातकों के लिए भी इस दौरान शादी के अच्छे प्रस्ताव आएंगे और जीवन में खुशियों का संचार होगा। इसके अलावा व्यापार के क्षेत्र में भी अपार सफलता के योग हैं, जॉब करने वालों को इस साल पदोन्नति मिल सकती है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए इस साल अच्छे फल प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। वैवाहिक जीवन इस वर्ष थोड़ा तनावपूर्ण व्यतीत हो सकता है, जीवनसाथी के साथ मतभेद उत्पन्न हो सकता है।साल 2020 में सिंह राशि वालों को मजबूत आर्थिक प्रबंधन की आवश्यकता होगी। जुलाई से नवंबर तक का समय वित्तीय पक्ष के लिए अच्छा है। इस वर्ष आपको अपने खर्चों में लगाम कसने की आवश्यकता होगी। साल 2020 में सिंह राशि के जातकों का करियर जीवन नई उंचाइयों पर पहुंच सकता है। इस साल आपको अपने कार्यक्षेत्र में मनचाह फल प्राप्त हो सकता है। लेकिन यह बिना आपकी मेहनत के नहीं होगा। इस वर्ष आपको परिजनों की ओर से सहयोग प्राप्त होगा। माता जी से प्रेम और वित्तीय आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है। साल के अंत में आपको अपने भाईयों से सहयोग प्राप्त हो सकता है। साल के अंत में परिवार में शांति का भाव रहेगा।करीबी व्यक्तियों की सेहत में गिरावट होने से आप थोड़े चिंतित रहेंगे। वर्ष 2020 स्वास्थ्य जीवन के लिए शुभ संकेत कर रहा है। इस वर्ष आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति शुभ होगी। अप्रैल-जुलाई इन दो महीनों में आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा। वर्ष के अंत में परिजनों में किसी की सेहत बिगड़ सकती है।
उपाय: सिंह राशि के जातक जीवन में आने वाली मुसीबतों से जूझने के लिए हर सुबह सूर्य देव को जल अर्पित करें और बजरंग बाण का पाठ विशेष रूप से करें।

कन्या

साल की शुरुआत में कन्या राशि के जातकों को मानसिक तनाव से होकर गुजरना पड़ सकता है। किसी सरकारी कार्य को लेकर मन में भय उत्पन्न होगा। नौकरीपेशा और व्यवसाय से जुड़े लोगों को काम के सिलसिले में कहीं बाहर जाने का मौका भी मिल सकता है। पारिवारिक जीवन की बात करें तो कन्या राशि के जातकों को इस दिशा में थोड़ी निराशा का सामना करना पड़ सकता है। इस साल शत्रुओं की संख्या में वृद्धि होगी और कार्यक्षेत्र में अधिक परिश्रम के वाबजूद भी अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। साल के मध्य में अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखें, पेट से जुड़ी समस्याओं से दो चार होना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन सुखमय बीतेगा लेकिन जीवनसाथी के साथ किसी भी प्रकार की वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें। साल 2020 में आपका वित्तीय पक्ष मजबूत होगा। इस वर्ष आप धन की बचत कर पाने में सफल होंगे। आप नया वाहन, घर या कोई अन्य प्रोपर्टी खरीद सकते हैं। रिश्तेदार आपसे आर्थिक सहायता की उम्मीद करें और आप उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। फलादेश के मुताबिक कन्या राशि वालों का करियर जीवन वर्ष 2020 में चमक सकता है। इस वर्ष नौकरी में स्थानांतरण भी हो सकता है। ऑफिस में सीनियरों के सहयोग से आप सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ेंगे।इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन मिलाजुला रहेगा। साल के शुरुआती महीनों में परिजनों का सहयोग प्राप्त होगा। हालांकि व्यस्तता के कारण अपने परिजनों को समय कम दे पाएंगे। मार्च में संतान की गतिविधियों पर नज़र रखें। क्योंकि उनका ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है। वर्ष 2020 आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा। अच्छे स्वास्थ्य के कारण आपका मनोबल भी ऊंचा रहेगा। मौसम परिवर्तन के समय छोटी-मोटी स्वास्थ्य तकलीफ हो सकती है। काम में व्यस्तता से मानसिक दबाव रह सकता है।
उपाय: कन्या राशि के जातक अच्छे फल प्राप्ति के लिए नियमित रूप से सुंदरकांड का पाठ करें और छोटी कन्याओं को कपड़े भेंट करें।

तुला

वार्षिक भविष्यफल 2020 के अनुसार ये साल इस राशि के जातकों के लिए फलदायी सिद्ध होगा। साल की शुरुआत में विशेष रूप से कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और मनचाहे फल की प्राप्ति होगी। इसके अलावा प्रेम सबंधों में भी मधुरता आएगी और पार्टनर के साथ अच्छा समय व्यतीत कर पाएंगे। साल के मध्य में शनि की ढैय्या होने की वजह से आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान खासतौर से खुद को ठगे जाने से बचाए और अपने आसपास मौजूद ठग की पहचान जरूर कर लें। वाहन चलाते वक़्त सावधानी बरतें, साल के अंत में किसी पुराने साथी से फिर से मिलाप हो सकता है। वैवाहिक जीवन में पति पत्नी एक दूसरे की भावनाओं को समझेंगे और साथ में अच्छा वक़्त गुजार पाएंगे।नए साल में तुला राशि वालों का आर्थिक पक्ष सामान्य रहेगा। अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए लगातार आपको प्रयास करने होंगे। कार्यक्षेत्र में आप इस साल अपनी सैलरी बढ़वाना चाहते हैं तो आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। आपको अन्य स्रोतों से भी धन कमाने की कोशिश करनी होगी।करियर राशिफल के अनुसार तुला राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे परिणाम पाने के लिए जमकर मेहनत करना होगा। इस साल आपको अपनी कम्यूनिकेशन स्किल्स पर अधिक ध्यान देना होगा। साल के शुरुआत में माता-पिता की सेहत बिगड़ सकती है। इस समय आप अपने परिजनों के साथ किसी वैवाहिक समारोह में जा सकते हैं।नया आपकी सेहत के लिए मिलाजुला रहने वाला है। इस वर्ष आपको किसी लंबी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन साल के शुरुआत में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होंगी। इस समय शारीरिक दर्द एवं पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
उपाय: तुला राशि के जातक जीवन में सुख शान्ति बरक़रार रखने के लिए निश्चित रूप से अपने कुल देवी के मंत्र का जाप करें और गाय को हरा चारा दें।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए ये साल पारिवारिक दृष्टिकोण से काफी अच्छा व्यतीत होने वाला है। जहाँ एक तरफ परिवार के सदस्यों के साथ काफी अच्छा समय व्यतीत होगा और किसी धार्मिक यात्रा पर भी जाने का योग बनेगा वहीं दूसरी तरफ पैतृक संपत्ति की प्राप्ति भी हो सकती है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी ये साल आपके लिए काफी अच्छा बीतेगा लेकिन साल के मध्य में अपनी सेहत का ख़ास ध्यान रखें। किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें वर्ना आगे परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। जीवन के हर सुख दुःख में आपको अपने जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा।साल 2020 में आपको वित्तीय लाभ प्राप्त होंगे। आपकी आय के स्रोत में वृद्धि होगी। यदि आपने किसी से धन उधार लिया है तो आप इस साल उसे चुका सकते हैं। अगर कोई बड़ा आर्थिक फैसला लें, तो अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य लें।नौकरी-पेशा के लिए साल 2020 मिलाजुला रह सकता है। इस दौरान आपका कभी अपने कार्यक्षेत्र में कमजोर पड़ेंगे तो आपका साहस और आत्मविश्वास आपको नया मार्ग दिखाएगा। वर्ष की शुरुआत में परिजनों के साथ अच्छा समय गुजरेगा। यदि संतान विवाह योग्य है तो उसके रिश्ते की बात चल सकती है। घर में किसी तरह की अशांति चल रही है तो उसमें वह दूर होगी। आप अपने परिवार के प्रति अपने उत्तरदायित्व को भलिभांति समझेंगे।इस वर्ष आपको आपको स्वास्थ के क्षेत्र में मिलेजुले परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। इस वर्ष आपको मानसिक बेचैनी रह सकती है। ऐसी स्थिति में दैनिक रूप से ध्यान और योग करें। स्वास्थ्य के प्रति किसी तरह की लापरवाही न बरतें।
उपाय: चंद्र मंत्र का 107 बार नियमित रूप से पाठ करें।

धनु

धनु राशि के जातक इस साल की शुरुआत में शनि की ढैय्या की वजह से मानसिक और शारीरिक पीड़ा से गुजर सकते हैं। इसके अलावा पारिवारिक दृष्टिकोण से भी ये साल आपके लिए ख़ासा निराशाजनक व्यतीत होगा। परिवार में मतभेद और क्लेश का माहौल उत्पन्न होगा जिस वजह से मन अशांत रहेगा। यदि आप किसी नए कार्य की तलाश में हैं तो आपको इस दौरान सफलता मिल सकती है। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें अन्यथा आर्थिक तंगी का शिकार होना पड़ सकता है। विदेश यात्रा के लिए जाने की सोच रहें है तो इस साल आपका ये सपना पूर्ण होने की संभावना है। इस साल आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और आपकी पदोन्नति भी संभव है। धनु राशि के जातकों को इस साल अल्पावधि में किए गए निवेश से मुनाफ़ा होगी। धन से जुड़े मामलों में बहुत ज्यादा किसी पर भरोसा न करें। अगर अर्थ से जुड़ा कोई विवाद चल रहा है तो उसका फैसला आपके हक में आ सकता है। इस वर्ष आप धन की बचत कर पाने में कामयाब होंगे।धनु राशि के लोगों के कार्यक्षेत्र के लिए साल 2020 अच्छे संकेत कर रहा है। आप इस वर्ष सफलता की पूरी उम्मीदें लगा सकते हैं। इस साल आपको विदेशी कंपनी से भी ऑफर मिल सकता है। वर्ष की शुरुआत में परिजनों के साथ समय बिताने का मौक़ा मिलेगा। ननिहाल पक्ष में किसी आयोजन के चलते आप थोड़े व्यस्त रह सकते हैं। संतान के ऊपर धन खर्च होगा। अपनी स्पष्टवादी छवि से आप अपने परिजनों से दूर हो सकते हैं। अप्रैल में माता-पिता के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है। इस वर्ष आपको आपको स्वास्थ के क्षेत्र में मिलेजुले परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। इस वर्ष आपको मानसिक बेचैनी रह सकती है। ऐसी स्थिति में दैनिक रूप से ध्यान और योग करें। स्वास्थ्य के प्रति किसी तरह की लापरवाही न बरतें।
उपाय: धनु राशि के जातक विशेष रूप से जीवन में आने वाली मुसीबतों से बहार निकलने के लिए नियमित रूप से हनुमान अष्टक का पाठ करें और मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में तीन केले चढ़ाएं।

मकर

वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार ये वर्ष मकर राशि वालों के लिए मिश्रित फलदायी सिद्ध होगा। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में सफलता प्राप्त होगी लेकिन इन मामलों में धन के निवेश से मानसिक तनाव से गुजर सकते हैं। किसी भी प्रकार के वाहन चलाते वक़्त विशेष सावधानी बरतें। इसके अलावा परिवार में धन खर्च ज्यादा होने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जीवन के किसी भी महत्वपूर्ण फैसले लेने से पहले एक बार अच्छी तरह से सोच विचार जरूर कर लें अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। मकर राशि वालों के लिए वर्ष 2020 चुनौतियों से भरा हो सकता है। इस वर्ष आपकी किसी गलती से धन हानि हो सकती है। आर्थिक संकट से बचने के लिए बजट प्लान किया जा सकता है। वित्तीय लालच में आकर कोई ऐसा कदम न उठाएं जो अनैतिक या गैर कानूनी हो। मकर राशि वालों को इस साल सामान्य परिणाम मिलेंगे। लेकिन अपनी मेहनत के बलबूते आप अपने कार्य में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।वर्ष के शुरुआत में ख़शहाली बनी रहेगी। घर में ख़ुशहाली का भाव बना रहेगा। घर में किसी मेहमान के आने से ख़ुशियां आएंगी। जुलाई में परिवार वालों के साथ मौज मस्ती करने का अवसर मिलेगा। इस बीच घर वालों के साथ अच्छा तालमेल बनेगा। इस साल स्वास्थ्य जीवन में आपको मिलेजुले परिणाम देगा। इस साल आपकी कोशिश ये रहनी चाहिए कि आलस्य आपके ऊपर हावी न हो। आपको इस वर्ष कमजोरी, थकान का अहसास हो सकता है इसलिए अपने खानपान पर भी ध्यान दें। साल के अंतिम महीनों में आप अच्छी सेहत का आनंद ले सकते हैं।
उपाय: हर शनिवार को शनिदेव की पूजा करें और शनि मंदिर जाकर तेल अर्पित करें।

कुंभ

साल 2020 कुंभ राशि के जातकों के लिए मुख्य रूप से फलदायी साबित होगा। इस दौरान आपको भूमि, मकान और जमीन जायदाद के सभी मामलों में सफलता प्राप्त होगी। साल के मध्य में नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में तरक्की प्राप्त हो सकती हैं। भोग विलास की वस्तुओं में इजाफा होगा, हालाँकि शनि की साढ़े साती आपके ऊपर होने की वजह से स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन अच्छा व्यतीत होगा जिससे जीवनसाथी के साथ सुखद पल बिताने का अवसर प्राप्त होगा। कुंभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2020 शुभ संकेत कर रहा है। इस वर्ष आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। एक से अधिक स्रोतों से धन आएगा। जून से नवंबर तक आपको आर्थिक फैसले लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। आर्थिक रूप से आपको मनोवांछित फल प्राप्त हो सकते हैं।इस वर्ष आपको अपने कार्यस्थल पर निराशा हाथ लग सकती है। अपने कार्य को लेकर आपके मन में हीन भावना आ सकती है। साल की शुरुआत में परिजनों के साथ किसी रिश्तेदार की शादी में जाना हो सकता है। मार्च में माता जी की सेहत का ध्यान रखें। परिजनों के साथ मेलजोल रखें। साल के मध्य में समाज के प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात होगी। जिससे आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी।इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि इस साल आपको सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खासकर फरवरी से मई के बीच आप बाहर के खाने से परहेज करें। दिनचर्या में सुधार करने से स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।
उपाय: कुंभ राशि के जातक जीवन में अच्छे परिणामों के लिए शनिदेव के 108 मंत्रों का जाप करें और पीपल वृक्ष के नीचे जल चढ़ाएं।

मीन

मीन राशि के जातकों के लिए ये साल शुभ फलदायी सिद्ध होगा। जहाँ एक तरफ इस राशि के जातकों को मनचाही नौकरी की प्राप्ति होगी वहीं दूसरी तरफ जीवन में प्रेम का भी आगमन होगा। आपको जीवन में विशेषरूप से महिलओं का ख़ास सहयोग प्राप्त होगा जिससे हर क्षेत्र में आपको सुख की प्राप्ति होगी। इस दौरान अपनी सेहत का ख़ास ख़याल रखें और बहार का भोजन खाने से बचें। जीवनसाथी के साथ प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगें और हर क्षेत्र में उनका भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। वर्ष 2020 आर्थिक रूप से आपके लिए लाभकारी है। इस वर्ष अगर आप किसी दीर्घावधि चीज़ों में निवेश करते हैं। अगर आपका धन कहीं रुका हुआ है तो इस वर्ष वह आपके पास आ सकता है। विदेशी व्यापार से आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है।मीन राशि के जातकों को साल 2020 में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। नौकरी-पेशा के लिहाज से नया वर्ष आपके लिए अच्छा बीतेगा। मार्च के अंत से और जून तक आपको अपने कार्यक्षेत्र से कोवर्ष की शुरुआत में घर-परिवार में घर में किसी मांगलिक कार्य की रूपरेखा बन सकती है। साल की शुरुआत में किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी, जिससे मिलकर आपकी यादें ताजा हो सकती हैं। इस समय संतान सुख प्राप्त होगा। मार्च में आप अपने परिवार की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। शुभ समाचार मिल सकता है। कार्य-व्यवसाय के सिलसिले से घर से दूर भी जाना पड़ सकता है। माता जी के साथ किसी प्रकार के मतभेद हैं तो वे साल के मध्य में दूर होंगे। सितंबर माह में परिवार में तालमेल दिखाई बना रहेगा। साल के अंत में माता-पिता के सहयोग से कोई पुराना मसला संपन्न होगा। वर्ष 2020 स्वास्थ्य जीवन के लिए मुधर रहेगा। इस वर्ष सेहत से जुड़ी कोई बड़ी समस्या नहीं आएगी। लेकिन खांसी-जुकाम जैसी परेशानियां रह सकती हैं। मई से सितंबर तक आपका मन हल्का रहेगा।
उपाय: मीन राशि के जातक जीवन के हर क्षेत्र में उन्नति के लिए बृहस्पति देव का मन्त्र जाप करें और विष्णु जी को नियमित रूप से कोई पीली मिठाई अर्पित करें।