कैसे लाए अच्छी नींद

113

हम सब जानते हैं कि अच्छी नींद सेहत के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन ज्यादातर लोग कई कारणों जैसे मानसिक तनाव, ख़राब सेहत आदि की वजह से अच्छी नींद नहीं ले पाते। दरअसल हमारी दिनचर्या ही कुछ ऐसी बन गयी है कि अच्छी नींद तो दूर की बात कई बार हम पूरी नींद भी नहीं ले पाते हैं।

अपने रहन-सहन और जीवन शैली में गुणात्मक सुधार करके हम अच्छी नींद ले सकते हैं. इस पोस्ट में हम कुछ ऐसी आदतों को अपनाने के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें अपना कर हम दीर्घ अवधि में अपने शरीर को बेहतर नींद लेने के लिए तैयार कर सकते हैं. (यदि आप अभी तत्काल नींद लेने के उपाय जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढें)

निश्चित करें सोने का समय

अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो अपने सोने और जागने का ठीक समय तय करें और खुद को काफी देर तक न जगाए रखें, इस कारण हानिकारक एडेरेनाइन हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे आपको नींद नहीं आती है।

आगे पढ़ें:- अच्छी होती हैं यह कुछ बुरी आदतें

कैफीन से बचें

सोने से पहले कॉफी या चाय का सेवन न करें। चाय और कॉफी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिनसे शरीर उत्तेजना बढ़ती है और यह मस्तिष्क को जागृत कर देती है। ऐसे में आपको नींद नहीं आयेगी।

30 मिनट पहले टीवी करे बंद

आपको बता दें टीवी की स्क्रीन से आने वाली रोशनी हमारे शरीर को ये एहसास दिलाती है कि अभी भी दिन है। इस कारण हमें नींद नहीं आती, इससे अच्छा आप कोई किताब को पढ़ें। किताब पढ़ने से आपको असानी से नींद आ जाएगी।

मत ले दिन में झपकी

आप भूलकर भी दिन में झपकी न लें। यह झपकियां आपकी रात की नींद में रुकावट पैदा करती हैं। अगर आप दिन में सोते भी हैं तो 15 मिनट से ज्यादा न सोएं ताकि रातों की नींद खराब न हो।

सोने से पहले गाने सुनें

संगीत में एक ऐसा जादू होता है, जो आपके मन की थकान को दूर करता है, अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो  सोने से पहले मधुर संगीत सुनें, इससे आपको नींद आ जाएगी है।

कमरे का तापमान कम कर दें

आपको बता दें कि अगर आपके कमरे का तापमान ज्यादा होगा तो आपको नींद आने की संभावना बहुत कम होगी, तो इसीलिए जरूरी है कि आप अपने कमरे का तापमान कम से कम रखें। 19 डिग्री सेल्शियस तापमान नींद आने के लिए सही रहता है।

सुबह में व्यायाम करें

कोई भी व्यक्ति अगर सुबह के समय व्यायाम करे तो रात में उसे अच्छी नींद आ सकती है। लेकिन व्यायाम और सोने के समय में कम-से-कम तीन घंटों का फासला होना जरूरी है। क्योंकि व्यायाम करने से रक्त का बहाव तेज़ हो जाता है।

आगे पढ़े:- कैसे रख सकते हैं हम अपने गुर्दों का ध्यान