भारतीय रेल से जुड़े 10 रोचक तथ्य

2188

भारतीय रेलवे नेटवर्क दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारतीय रेलवे लगभग 2.50 करोड़ लोगों की जीवनरेखा है, यानि हर रोज लगभग आस्ट्रलिया की कुल आबादी के बराबर लोग भारतीय रेल से सफ़र करते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं भारतीय रेलवे के बारे में ऐसे ही 10 रोचक तथ्य.

1विशालकाय सेवा नेटवर्क

भारतीय रेलवे के करीब 65,000 किलोमीटर लंबे नेटवर्क पर हर दिन 11,000 ट्रेनें चलाईं जाती हैं।

2सबसे बड़ा रोजगारदाता

भारतीय रेलवे करीब 15 लाख लोगों को रोजगार देता है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार यह दुनिया का 9वां सबसे बड़ा एंप्लॉयर है।

3सबसे लंबी और सबसे छोटी यात्रा

भारतीय रेलवे सबसे लंबी और सबसे छोटी दूरी की अनोखी यात्रा कराती है। डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच चलने वाली ‘विवेक एक्सप्रेस’ कुल 4286 किलोमीटर की दूरी तय करती है. वहीँ नागपुर और अजनी के बीच महज 3 किमी. के लिए भी ट्रेन सर्विस उपलब्ध है।

4नॉन स्टॉप-फुल ऑफ स्टॉप्स

त्रिवेंद्रम-निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस गुजरात के वड़ोदरा से राजस्थान के कोटा के बीच 528 किमी. की दूरी को 6.5 घंटे में बिना किसी किसी स्टॉप के पूरा करती है। यह भारत की सबसे लंबी नॉन स्टॉप ट्रेन है। वहीं (कोलकाता)हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस सबसे ज्यादा 115 स्टेशनों पर रुकती है।

5सबसे तेज़ और सबसे धीमी ट्रेन

नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। इसकी सर्वाधिक गति 150 किमी. प्रति घंटा है। वहीं तमिलनाडु के मट्टूपल्यम(Mettupalayam) और कुनूर(Coonoor) नीलगिरी माउंटेन ट्रेन 15 किमी. की औसत गति के साथ देश की सबसे धीमी ट्रेन है।

6सबसे ज्यादा देरी से चलने वाली ट्रेन

गुवाहाटी-त्रिवेंद्रम एक्सप्रेस सामान्य तौर पर 10-12 घंटों की देरी से चलती है, जिसके चलते इसकी यात्रा में लगने वाला कुल समय 65 घंटों तक का हो जाता है।

7सबसे लंबे और सबसे छोटे नाम वाले स्टेशन

चेन्नई के समीप अराकोनम-रेनीगुंटा सेक्शन पर ‘वेंकटनारासिम्हाराजूवरिपेटा (Venkatnarsimharajuvaripeta)’ स्टेशन है जिसका नाम सबसे लंबा है। वहीं ओडिशा के झारसुगुडा के नजदीक स्टेशन ‘इब (IB)’ और गुजरात के आणंद के नजदीक ‘ओड (OD)’ सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन हैं।

8दो राज्य, एक स्टेशन

‘नवापुर’ ऐसा रेलवे स्टेशन है जो दो राज्यों की सीमा में पड़ता है। इसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र में जबकि बाकी का आधा हिस्सा गुजरात में पड़ता है।

9दो स्टेशन, एक जगह

वहीं महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में श्रीरामपुर और बेलापुर ऐसे दो रेलवे स्टेशन हैं जो ट्रैक के आमने-सामने स्थित हैं।

10सबसे बड़ी रेल दुर्घटना

6 जून 1981 को बिहार की बागमती नदी में एक यात्री ट्रेन के गिर जाने से करीब 800 लोगों की मौत हो गई थी। यह दुर्घटना भारत की सबसे बड़ी रेल दुर्घटनाओं में से एक है।

Comments