जानिये ठंडे पानी में नहाने से होने वाले यह अनोखे फायदे

सर्दियां शुरू होते ही हमारे मन में गर्म और ठंडे पानी से नहाने को लेकर दुविधा पैदा हो जाती है। सर्दीयों में ठंडे पानी से नहाना मुश्किल लगता है, इसलिए हम गर्म पानी से नहाते है, पर गर्म पानी से ज़्यादा ठंडे पानी से नहाने के फायदे होते है। रोजाना ठंडे पानी से नहाना सेहत के लिए अच्छा होता है। आइए जानते है ठंडे पानी से नहाने से क्या फायदे होते है।


आलस को करता है दूर
ठंडे पानी से नहाने से सारी सुस्ती दूर हो जाती है और हम तरो-ताजा महसूस करते हैं। ठंडा पानी जब शरीर को छूता है तो सांसे तेज़ और दिल की धड़कन थोड़ी बढ़ जाती है, जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है और हम तरो-ताजा महसूस करते हैं।

तनाव और चिंता से मुक्ति
ठंडे पानी से नहाने से तनाव, सिरदर्द और थकान से राहत मिलती है। एक स्टडी के मुताबिक कोल्ड शावर लेने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। कोल्ड शावर लेने से शरीर के नुकसानदायक रसायन और हार्मोंन शरीर से बाहर निकल जाते है।

त्वचा होती है चमकदार
स्किन एक्सपर्ट्स कहते है कि कोल्ड शावर लेने से बाल और त्वचा चमकदार बनते हैं। मुहांसों से परेशान व्यक्ति को ठंडे पानी से नहाना चाहिए, क्योंकि इससे त्वचा रूखी और बेजान नहीं होगी।

इम्यूनिटी सिस्टम
कोल्ड शावर लेने से इम्यूनिटी सिस्टम मज़बूत होता है। अगर इम्यूनिटी सिस्टम मज़बूत होगा तो शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ेगें। वाइट ब्लड सेल्स बहुत सी बिमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। कोल्ड शावर लेने से प्रतिरक्षा प्रणाली और लसीका उत्तेजित होते है, जो कि संक्रमण के खिलाफ लड़ने वाली कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाते है।

एनर्जी
एक शोध के मुताबिक जितना एक कप कॉफी पीने से एनर्जी मिलती है, उससे ज़्यादा सुबह कोल्ड शावर लेने से एनर्जी मिलती है। जिन लोगों पर स्टडी की गई थी, उनके अनुसार वह ठंडे पानी में कदम रखने के बाद पहले की अपेक्षा ज्यादा अलर्ट और ऊर्जा से भरपूर हो गए।

पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाता है ठंडा पानी
वैज्ञानिक अध्ययनों के मुताबिक कोल्ड शावर लेने से पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ती है। क्योंकि गर्म पानी में नहाने से शुक्राणुओं की संख्या कम होती है, जिससे अंडकोष पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप घर में नए बच्चे को लाने की तैयारी कर रहे हैं तो ठंडे पानी से ही नहाएं।

नींद ना आने की बीमारी
अगर आपको नींद ना आने की बीमारी है तो ठंडे पानी से नहाएं। ठंडा पानी आपकी स्वसन प्रणाली को बेहतर बनाता है, जिससे सारी थकान खत्म हो जाती है और नींद ना आने की समस्या दूर हो जाती है।

अन्य फायदे
कोल्ड शावर लेने के कुछ मुख्य फायदे है, जैसे – तनाव कम होना, रक्त संचार अच्छा होना, उत्साह और जागरूकता में बढ़ोत्तरी होना, इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होना आदि। कोल्ड शावर लेने से आप उन परिस्थितियों से भी लड़ सकते है, जिनसे आप डरते और असहज महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें :-

जानिये क्यों और कैसे ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी जल्दी जमता है!!
सुंदर त्वचा के लिए उपाय

 

नवीनतम