दुनिया की सबसे गर्म जगह ‘डानाकिल डिप्रेशन’

दुनिया की सबसे गर्म जगह का नाम ‘डानाकिल डिप्रेशन’ है जो कि उत्तरी अफ्रीकी देश इथियोपिया में स्थित है. यह जगह दुनिया की सबसे ज्यादा गर्मी वाली तथा सूखी जगह है. दुनिया की सबसे गर्म जगह इथियोपिया शहर के अफार इलाक़े में है. डानाकिल डिप्रेशन रहने के लिए अनुचित है लेकिन फिर भी यहाँ लोग रहते है.

hottest-place-on-the-earth-danakil-pepressionडानाकिल डिप्रेशन दुनिया की सबसे गर्म जगह है इसका कारण यह है कि यहां पूरे साल भर औसत तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहता है. आपको यकीन नहीं होगा कि डानाकिल डिप्रेशन में साल में केवल 100 से 200 मिलीमीटर बारिश होती है. दुनिया की सबसे गर्म जगह ‘डानाकिल डिप्रेशन’ समुद्र तल से कम से कम 100 मीटर नीचे है.

danakil-depression
डानाकिल डिप्रेशन जगह पर तीन टेक्टॉनिक प्लेट्स मिलती है. जिन पर हमारे महासागर और महाद्वीप हैं. डानाकिल डिप्रेशन में जो तीन टेक्टॉनिक प्लेटें हैं वो हर साल 1-2 सेंटीमीटर एक दूसरे से दूर हो रही हैं. इसी कारण धरती के भीतर की आग अक्सर बाहर निकलती है जो कि पिघल यहां के इलाके में फैला हुआ है. इस जगह में कई ऐसे ज्वालामुखी हैं जो आग और राख उगलते रहते हैं.
डानाकिल डिप्रेशन जगह में जमीन के अंदर ज्वालामुखी केन्द्र है. जिस कारण डानाकिल डिप्रेशन में कई गर्म पानी के सोते व् झरने मौजूद हैं. जब इन सोतो से पानी बहार आता है जो इतनी गर्मी में पानी सूख जाता है. इसलिए इस इलाके में नमक की कई खदानें भी पाई हैं.

danakil-pepressionयहाँ पर रहने वाले अफार समुदाय के लोगों को इस गर्म, रूखे रहने की आदत हो गई है. उन्हें यहां के माहौल में रहने की ऐसी आदत हो गई है कि भूख-प्यास भी नहीं लगती. यहाँ के लोगों का आय का मुख्य साधन नमक है. अफार समुदाय के लोग चट्टानों को काट- काट कर उन्हें सबसे नजदीकी मेकेले शहर में जा के बेचते है. यहां के लोग ऊंटों और गधों में नमक को लादकर शहर तक पहुंचाया जाता है. अफार समुदाय और मेकेले शहर तक पहुंचने के लिए लगभग एक हफ्ते का समय लगता है. एक हफ्ता चल कर वह मेकेले शहर में नमक बेच कर अपना जीवन व्यतीत करते है.

hottest-place-on-the-earth

Comments