अद्भत तथ्य जिन्हें आप जानकर हैरत में पड़ जायेंगे!

जानने योग्य दिलचस्प और अद्भुत तथ्य

  1. अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के चिड़िया घर में जब एक धुर्वीय भालू ने बच्चे को जन्म दिया तब उस ध्रुवीय भालू को 10 टन बर्फ तोहफे के रूप में दी गयी थी.
  2. कैलिफोर्निया में एक युगल, जिनका जन्म एक ही तारीख को हुआ था. उन दोनों की मौत में सिर्फ एक ही दिन का अंतर था.
  3. सन 2010 में अमेरिका की एक 10 वर्षीय लड़की कोल्बी कर्टिन कैंसर से पीड़ित थी. उसने मरने से पहले हॉलीवुड एनीमेशन फिल्म “अप” देखने की इच्छा जताई. बीमार होने की वजह से घर से बाहर नहीं निकल सकती थी. इसे देखते हुए “अप” फिल्म को बनाने वाली टीम ने उस लड़की को “अप” फिल्म की डीवीडी उस के घर लाकर दी और उस फिल्म को उसके टीवी पर चला कर दिखाया. कोल्बी वह फिल्म देखने के 7 घंटे बाद गुजर गयी..
  4. फ़िलिपीनी का लुज़ॉन द्वीप में एक झील है इस झील में एक और द्वीप है जिसके अंदर भी एक झील है.
  5. 21 जुलाई 2010 को एक नाइजीरियन युगल ने एक गोरे बच्चे को जन्म दिया था.
  6. मई 2004 में अमेरिका के टैक्सास में एक यात्रियों की नाव उस समय पानी में डूब गयी जब नाव एक न्यूड (पूरी तरह से नंगे) लोगों से भरे समुद्री तट यानी बीच के पास से गुजर रही थी. नाव में सवार सभी यात्री उस बीच को देखने के लिए नाव के एक तरफ आ गये थे जिसे नाव डूब गयी. इस घटना में हालाँकि कोई हताहत नहीं हुआ.
  7. एक सॉफ्टवेयर कंपनी ने चुपके से अपने सॉफ्टवेयर की शर्तों (Terms and Services) की सूची में यह लिख दिया कि जो भी इन शर्तों को पढ़ेगा उसको 60,000 रुपए इनाम के रूप में दिया जाएगा. पांच महीनों के बाद जब कंपनी के 3,000 सॉफ्टवेयर की बिक्री हो गयी थी. तब जाकर किसी ने कंपनी के सॉफ्टवेयर की टर्म्स और सर्विसेज (Terms and Services) पढ़ने का दावा किया. फिर उस शख्स को कंपनी की तरफ से इनाम के रूप में 60,000 रुपए दिए गये.
  8. शिकागो हाई स्कूल में बच्चों के ग्रुप ने सिर्फ 3 दिनों में 60,000 रुपए जमा कर लिए थे. यह बच्चों की टीम जब भी एक पीरियड खत्म होता था तब स्कूल में अमेरिकी गायक जस्टिन बिबर का गाना “बेबी” लगा देती थे. जिसको चुप कराने के बदले में स्कूल के बच्चे उनको पैसे दे देते थे.
  9. अमरीकी अभिनेता जेमी फॉक्स जब दूसरी कक्षा में पढ़ता था तब उसका अध्यापक उसको क्लास में बच्चों को हंसाने के लिए इस्तेमाल करता था. अध्यापक ऐसा उस समय करता था जब क्लास उसकी आज्ञा की पालना करती थी.
  10. अमेरिका में म्यूजियम में रखा गया जॉन ऍफ़. कैनेडी का यह चित्र असल में जॉन ऍफ़ कैनेडी के भाई रोबर्ट कैनेडी का है. जिसने इस मुद्रा में खड़े होकर अपना चित्र बनवाया.
    turner

    turner

  11. 3 अक्टूबर 1978 को एरोस्मिथ(अमेरिकी गायक) का शो जो मेमोरियल कोलिसियम में हो रहा था. इस शो में 30 लोगों और उस शो में आए कई दर्शकों को नशा करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया था. सभी लोगों को पुलिस स्टेशन ले जाया गया. इससे नराज होकर एरोस्मिथ ने पुलिस को बुरा-भला कहा और पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये 30 लोगों की जमानत करा दी थी.
  12. कैलिफ़ोर्निया की 73 वर्षीय महिला टेरी होर्टन ने अपने नजदीकी स्टोर से सिर्फ 300 रुपए की पेंटिंग खरीदी थी. जिसकी असल में कीमत 6 करोड़ 52 लाख थी. पहले टेरी को इस पेंटिंग की असल कीमत का पता नहीं था. उसने तो यह पेंटिंग अपने अभ्यास के लिए खरीदी थी. फिर बाद में उसे अपने दोस्त से पता चला की इस पेंटिंग की असल में कीमत क्या है.
    painting

    cincyworldcinema

  13. सन 2005 में डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाने वाले व्यक्ति ने एक बेघर व्यक्ति को 60,000,00 रुपए नकद दिए और पैसे देने के बाद वह उस व्यक्ति का पीछा करने लगा और उसने यह पता लगाने की कोशिश की कि वह बेघर व्यक्ति उन पैसों से करता क्या है.
  14. जापान में एक नई परम्परा चली है इस परम्परा को “बगेल हेड” कहते हैं. इस परम्परा में तकनीशियनों द्वारा व्यक्ति के माथे पर सेलाइन का टीका इंजेक्ट किया जाता है. इस टीके से व्यक्ति का माथे पर उभार आ जाता है. जैसे की इस तस्वीर में दिखाया गया है.
    bagle-head

    smash

  15. ऑस्ट्रेलिया के ग्रैहम बार्कर, अपनी नाभि से 18 सालों से रूई जमा कर रहे हैं. उनका कहना है कि वह अपनी नाभि से रुई जमा करने का काम तब तक करते रहेंगे जब तक वो इस रुई से एक सिराना बनाकर विश्व रिकॉर्ड नहीं बना लेते.
    fluffff

    mybs

  16. एक सर्फर ने दुसरे सर्फर पर सर्फिंग करते हुए अदालत में उसकी पानी की लहर चोरी करने का मुकदमा लगाया. इस मुकदमे को अदालत ने ख़ारिज कर दिया क्योंकि अदालत यह नहीं फैंसला कर पा रही थी कि इस चोरी से किसका कितना नुकसान हुआ था.
  17. राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज, जो अमेरिका के 30वें राष्ट्रपति थे. वह अपने सर पर वेसिलीन लगा कर नाश्ता करते थे.
  18. जुलाई 1992 में चीन के राज्य Songjian में एक 9 साल की लड़की जब बाहर खेल रही थी तब उसे एक चक्रवात ने हवा में उठाकर उसको उस जगह से 2 मील दूर बिना कोई नुकसान पहुंचाए एक पेड़ पर लटका दिया था.
  19. 14 दिसम्बर, 2011 को न्यूयॉर्क में एक दाई(Baby Sitter)फ्रेनी टरोकरंस को इसलिए गिरफ्तार कर लिया गया था क्योंकि उसने अपने बॉय-फ्रेंड को अपने मालिक के 9 महीने के बच्चे के शरीर पर टैटू बनाने की इजाजत दे दी थी.
  20. टेक्सास की मॉडल शेयला हेर्शेय एक कार दुर्घटना में अपनी बड़ी ब्रेअस्ट्स की वजह से बच गयी थी.
  21. 13 अगस्त, 2010 को एक 13 वर्षीय ब्रिटिश लड़की पर ठीक 13:13PM समय पर आसमानी बिजली गिरी. वह उस समय 1,70,000 लोगों की भीड़ में वैमानिक प्रदर्शन देख रही थी. किस्मत से, उसे सिर्फ छोटी सी चोट का सामना करना पड़ा और वह ठीक हो गयी.
  22. एक बार एक इटालियन महिला को आलू के स्टोर में एक जीवित ग्रेनेड मिला था.
  23. विस्कोंसिन विश्वविद्यालय में 2009 में तमारिन बंदरों पर एक अध्ययन किया गया था. इस अध्ययन में यह पता लगाने की कोशिश की थी कि तमारिन बंदर अलग-अलग आवाजों पर कैसे जवाब देते हैं. इन बंदरों ने ज्यादातर संगीतों पर चिंता वाला चेहरा बनाया था. जब इन बंदरों को भारी धातु ध्वनि वाला संगीत सुनाया गया तो यह बंदर शांत होकर संगीत का आनंद लेने लगे थे.
  24. 2002 में उत्तरी अमेरिका में मानव का सबसे प्राचीनतम मल मिला था. इस मल को पैस्ले की गुफाओं में खोजा गया था. यह 14,300 साल पुराना मानव मल था.
  25. न्यूयॉर्क में एक आदमी गगनचुम्बी इमारतों की सफाई कर रहा था. वह इमारत की चौथी मंजिल की खिड़की साफ़ करता-करता अचानक नीचे गिर गया. उस खिड़की की उंचाई जमीन से 500 फीट ऊँची थी. फिर उसको अस्पताल के आपातकालीन में एक हफ्ते तक रखा और क्रिसमस के एक महीने बाद उसे अस्पताल से छुट्टी मिल गयी. दुर्घटना के एक साल बाद वह फिर ठीक हो गया. एक शोध के अनुसार 500 फीट की उंचाई से गिरने वाले व्यक्ति के बचने के चांस 50 प्रतिशत होते हैं.
  26. जून 2012 में न्यूयॉर्क के बेनफील्ड स्कूल के विद्यार्थी ने उच्छल-कूद में अपने अध्यापक के चाय के कप में अपना टेस्टीक्लस डाल दिया था और इस तस्वीर को उसने इन्टरनेट पर डाल दिया था.
  27. वर्ष 1700 में एक औरत ने 69 बच्चों की माँ थी. उसके 16 जुडवा बच्चे, 7 तिहरे बच्चे और 4 जोड़ी एक साथ जन्म वाले बच्चे थे. इन बच्चों में से सिर्फ 67 ही जीवित रह सके थे.
  28. एक आदमी 4 मंजिला इमारत से नीचे गिरा और उसे कुछ नहीं हुआ था क्योंकि वह पहलवान था और वह कलाबाजी करता हुआ अपने दो पैरों पर सीधा जमीन पर उतर गया था.
  29. यूजीने शहर में फलेनफ़ जूनियर नाम के चोर को पिज़्ज़ा रेस्तरां को लूटते हुए उस समय पकड़ लिया गया जब वह हेलमेट पहने हुए अपने चेहरे को छुपा रहा था. असल में रेस्तरां के कर्मचारियों ने उसे उसके हेलमेट से ही पहचान लिया था क्योंकि उस पर उसका नाम बड़े-बड़े शब्दों में लिखा हुआ था और फिर पुलिस ने उसे आसानी से ढूँढ लिया था.
  30. वाशिंगटन के पूर्वी वेण्टची के हिस्से में 18 साल के रोनाल्ड क्रामेर को उसके तीन दोस्तों के साथ पुलिस ने इसलिए पकड़ लिया था क्योंकि उसने आधी रात को अपने दोस्तों के साथ शराब के नशे में धुत होकर कब्रिस्तान में जाकर एक कब्र खोदकर उसमें पड़ी लाश को अपने दोस्त के घर ले आये थे. वह लाश लगभग 70 साल पुरानी थी.
  31. हनोवर के प्राथमिक स्कूल(Hanover Elementary School) में पढ़ रहे एक 4 साल के बच्चे ने तब सबको हैरत में डाल दिया जब वो एक दिन स्कूल में मारिजुआना(नशा) के 4 पैकेट ले आया था. जब उसे पुछा गया तब उसने जवाब दिया कि उसने यह पैकेट अपने लंच के लिए रखे थे.
  32. अमेरिका के वेलिंगटन शहर में 16 वर्षीय डेनियल पेट्रिक ने अपने माता-पिता को सिर्फ “हालो 3” विडियो गेम के लिए मार डाला था. उसके माता पिता उसे यह गेम खेलने से मना कर रहे थे क्योंकि यह गेम बहुत हिंसक थी. इससे तंग आकर डेनियल ने अपने माता-पिता को गोली से मार डाला.
  33. क्या आप जानते हैं कई लोग तलवार को अपने गले के अंदर डाल सकते हैं? सन 1999 में जर्मनी का एक आदमी की गले में छाता डालने का करतब दिखाते-दिखाते मौत हो गयी थी. उसकी मौत इस वजह से हुई जब छाता उसके गले में था तो उसने गलती से छाते को खोलने वाला बटन दबा दिया था.
  34. सन 1933 में, पेरू में एक लड़की जिसका नाम लीना मेडिना था उसने एक बच्चे को जन्म दिया था. हैरान कर देने वाली बात यह थी कि वह लड़की सिर्फ पांच साल की बच्ची थी. वह बहुत ही दुर्लभ बीमारी से जूझ रही थी, इस बीमारी में लड़की कम उम्र में ही गर्भवती बन सकती है. कहा जाता है कि इस छोटी सी बच्ची का उसके पिता द्वारा बलात्कार किया गया था.
  35. 2008 में एक सनकी आदमी ने ट्रेन पर हज़ारों बीटल के लार्वे फैंक दिए थे, उसने ऐसा सिर्फ ट्रेन पर सवार औरतों को डराने के लिए किया था.
  36. 2009 में एक 10 वर्षीय छोटी सी बच्ची ने अपनी दादी को ईबे(eBay.com) की वेब साईट पर सिर्फ 99 सेंट(65 रुपए) में बेचने के लिए डाल दिया था.
  37. इंग्लैंड में 2008 में 60 सालों से खोये हुए भाई बहन जिनका नाम जॉर्ज कल्विक और लूसी हीनन आपस में बहुत वर्षों बाद मिले थे. बाद में पता चला कि वह पिछले 60 सालों से एक दुसरे से सिर्फ 4 मील की दूरी पर रह रहे थे.
  38. वर्ष 2008, जर्मनी के विल्लीच राज्य का एक कैदी संदेशवाहक डिब्बे में छिप कर जेल से भाग निकला था.
    1995 में, सैन डिएगो के एक आदमी ने शहर पर 34 करोड़ का मुकदमा इसलिए दर्ज करा दिया था क्योंकि उसने एल्टन जॉन के संगीत कार्यक्रम में एक महिला को पुरुषों के टॉयलेट इस्तेमाल करते हुए देख लिया था. उसने इस मुकदमे की वजह “इमोशनल ट्रामा” बतायी थी.
  39. 2009 में फ्रांस में एक लड़की ने अपने बॉयफ्रेंड से शादी की थी. आप सोच रहे होंगे इसमें हैरान कर देने वाली कौन सी बात है? असल में वह लड़की साल 2008 में मर चुकी थी.
  40. वर्ष 1989 में, एक 16 साल और 18 साल के दो व्यस्क चोरी कर के पुलिस से भागने की कोशिश कर रहे थे. भागते-भागते वो एक बाड़ के पास जा पहुंचे. उन्होंने जब उस बाड़ को पार किया तब वह जेल के अंदर ही जा पहुंचे. असल में यह बाड़ सन केंटिन जेल की बाढ़ थी.
  41. 26 मई, 2012 में दो नग्न व्यक्ति फ्लोरिडा की सड़क पर एक बेघर आदमी के चेहरे को खा रहे थे. असल में इन दोनों व्यक्तियों ने एक नई तरह का नशा किया हुआ था, जिसका नाम एल.एस.डी बाथ साल्ट था. इस नशे को करने वाला आदमी बहुत ज्यादा गर्मी महसूस करता है और यह नशा आदमी को बहुत ज्यादा हिंसक बना देता है. इस नशे को करने वाला आदमी अपने आप को बहुत ताकतवर समझने लगता है. फिर बाद में इन दोनों व्यक्तियों को पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया था.
  42. फ्लोरिडा में एक 13 वर्षीय लड़के को इसलिए गिरफ्तार कर लिया गया था क्योंकि वह स्कूल में हद से अधिक फार्ट(fart) कर रहा था.
  43. सन 1814 में, लन्दन में 1 लाख गैलन बियर की बाढ़ में 9 लोग मारे गये थे.
  44. अमेरिका के ऑहियो राज्य में पड़ते शहर सिनसिनाटी में एक लड़की जिसका नाम एला रोज रिएहले था उसका जन्म 8/9/10 को 11:12P.M. को हुआ था. इस में 8,9,10,11,12 का शानदार संयोग बना था.
  45. 1908 में हुई रूस की टीम ओलंपिक्स खेलों में इसलिए देर से पहुंची थी क्योंकि उनके द्वारा इस्तेमाल किया गया कैलंडर की तारीखों में गड़बड़ी थी.

Comments