भारत की 10 सबसे ऊंची मूर्तियां

40893

भारत की संस्कृति में धर्म का महत्त्वपूर्ण स्थान रहा है. भारत एक ऐसा देश है जहां हिंदू समुदाय के सर्वाधिक लोग वास करते है. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि भारत में ही सबसे ज्यादा मंदिर मौजूद हैं. यहां सदियों से मूर्तियों को ईश्वर की भक्ति और प्रेम का माध्यम माना जाता है. वस्तुत: भारतीय लोगों का इन मूर्तियों पर अटूट विश्वास और श्रद्धा है.

यहाँ हर आकार प्रकार की मूर्तियाँ मिलती हैं. कुछ मूर्तियाँ इतनी छोटी होती हैं कि इन्हें छोटी सी डिब्बिया में रख कर लोग शुभदायक वस्तु के रूप में जेब में रखते हैं. वहीँ कुछ मूर्तियाँ इतनी विशाल हैं जिन्हें मीलों दूर से देखा जा सकता है. कुछ ऐसी ही विशाल मूर्तियों के बारे में हम यहाँ इस संकलित लेख में बता रहे हैं.

2पद्मसंभव की प्रतिमा, मंडी हिमाचल प्रदेश

पद्मसंभव का शाब्दिक अर्थ होता है कमल से पैदा हुआ. पद्मसंभव भारत के एक साधु पुरुष थे. जिन्होंने आठवीं सदी में बौद्ध धर्म को भूटान एवं तिब्बत में ले जाने एवं प्रसार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वहाँ उनको गुरू रिन्पोछे या लोपों रिन्पोछे के नाम से भी जाना जाता है. पद्मसंभव की प्रतिमा हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में प्रसिद्ध रेवालसर झील के पास स्थित एक विशालतम मूर्तियों में है. पद्मसंभव प्रतिमा की ऊंचाई 123 फीट है.

LEAVE A REPLY