बॉलीवुड के 24 अदभुत तथ्य जिनसे आप अनजान होंगे

बॉलीवुड अपने जादू, गपशप और अच्छी तरह से छुपाके रखे गए रहस्यों के लिए जाना जाता है. अगर आप समझते हैं कि आप बॉलीवुड के बारे में सब कुछ जानते हैं. तो यह सूची आपको द्वारा सोचने को मजबूर कर देगी. इस सूची में बॉलीवुड के सबसे रहस्यमई तथ्य हैं. यह हैं बॉलीवुड के 25 सबसे अदभुत तथ्य:-

  1. वहीदा रहमान जी ने अमिताभ बच्चन के साथ मां और प्रेमिका के दोनों किरदार निभाए हैं. उन्होंने 1976 में बनी अदालत फिल्म में अमिताभ बच्चन की प्रेमिका का किरदार निभाया था और 1978 में बनी फिल्म त्रिशूल में अमिताभ बच्चन जी की मां का किरदार निभाया था.
  2. आमिर खान की फिल्म “लगान” पहली ऐसी भारतीय फिल्म है जिसमें सबसे ज्यादा ब्रिटिश अभिनेता लिए गए थे.
  3. बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुनील दत्त पहले आरजे स्टूडियो में काम करते थे और वह अभिनेत्री नरगिस का इंटरव्यू लेना चाहते थे. पर वह अभिनेत्री नरगिस जी के सामने इंटरव्यू में एक भी शब्द नहीं बोल सके और इंटरव्यू को कैंसिल कर दिया गया. वर्षों बाद जब सुनील दत्त जी को उनके साथ “मदर इंडिया” (1957) में काम करने का मौका मिला, तब उनको एक दुसरे से प्यार हो गया और बाद में उन दोनों ने शादी कर ली.
  4.  बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री करीना कपूर ने फिल्म “हीरोइन” में 130 तरह के अलग अलग कपड़े पहने थे जिनको दुनिया के शीर्ष डिजाइनरों द्वारा तैयार किया गया था.
  5. बॉलीवुड की सुपर-हिट फिल्म “दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे” में पहले शाहरुख़ खान की जगह सैफ अली खान को लेने वाले थे. मुश्किल से यकीन करनी वाली बात यह है कि इस फिल्म में हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज के बारे में भी विचार किया गया था.
  6.  “रोकस्टार” फिल्म में क्लाइमेक्स पहले शूट किया गया था. दरअसल फिल्म के क्लाइमेक्स में रणबीर कपूर के किरदार के लम्बे बाल दिखाए जाने थे जब की फिल्म की शुरुआत में रणबीर कपूर के किरदार के छोटे बाल थे. इसलिए फिल्म के निर्देशक रणबीर कपूर के हेयर स्टाइल को बिगड़ना नहीं चाहते थे.
  7.  बॉलीवुड के अभिनेता अनिल कपूर पहले जब मुंबई आये थे. तो वह राज कपूर जी के गेराज में अपने परिवार के साथ रहते थे. फिर बाद में वह मध्य वर्ग के उपनगरों में अपने परिवार के साथ रहने लगे.
  8.  राज कपूर जी की फिल्म “मेरा नाम जोकर” पहली ऐसी हिंदी फिल्म थी जिसमे एक नही दो इंटरवल थे.
  9.  अभिनेता अमजद खान जी को पहले “शोले” (1975) फिल्म में से हटा रहे थे. क्योंकि कथानक के लेखक जावेद अख्तर ने देखा कि अमजद खान की आवाज़, गब्बर सिंह के किरदार के लिए बहुत कमजोर है. पहले उनकी जगह अभिनेता डेनी जी को लेने वाले थे. फिर बाद में दुबारा अमजद खान जी का चयन कर लिया गया.
  10.  जब बॉलीवुड अभिनेत्री श्री देवी सिर्फ 13 वर्ष की थी, तब उन्होंने फिल्म “मून्द्रू मुदिछु” महान अभिनेता रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया.
  11.  शेखर कपूर जी की मंगनी अभिनेत्री शबाना आजमी से हुई थी जो बाद में टूट गई.
  12.  ‘मुग़ल-ए-आज़म’ फिल्म को तीन भाषाओँ हिंदी, इंग्लिश और तमिल में प्रदर्शित किया गया था. जब इस फिल्म का तमिल संस्करण बहुत बुरे तरीके से फ्लॉप हुआ तब इस फिल्म के इंग्लिश संस्करण को हटा दिया गया.
  13.  ईला अरुण और अलका याग्निक को फिल्म खलनायक के मशहूर गीत ‘चोली के पीछे क्या है’ के लिए बैस्ट प्लेबैक सिंगिंग का पुरस्कार संयुक्त रूप से मिला था. यह इतिहास में पहला मौका था जब दो गायिकाओं ने एक पुरुस्कार को शेयर किया था.
  14.  अभिनेत्री देविका रानी पहली ऐसी पढ़ी लिखी अभिनेत्री थी जिनके पास आर्किटेक्चर एंड डिजाईन की डिग्री थी.
  15.  ‘कहो ना….प्यार है’ को सबसे ज्यादा पुरुस्कार मिलने से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया गया था. इस फिल्म को 92 अवार्ड्स मिले थे.
  16.  गीत “अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो “ अब तक बना सबसे लम्बा गीत है. यह गीत 20 मिनट्स का है.
  17.  हमारे श्री पूर्णतावादी, आमिर खान मशहूर क्रन्तिकारी “मौलाना अबुल कलाम आज़ाद” जी के वंश से संबंध रखते हैं.
  18.  बॉलीवुड की अभिनेत्री कल्कि कोएच्लिन के पड़-दादा मौरिस कोएच्लिन एफिल टावर को बनाने वाले मुख्य इंजिनियर थे और उन्होंने अमेरिका के स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी पर भी काम किया था.
  19.  अभिनेता ऋतिक का असल में उपनाम नागरथ है, रौशन नहीं.
  20.  महान अभिनेता अशोक कुमार पहले बॉम्बे टाल्कीस में प्रयोग शाला का सहायक था.
  21.  रणवीर सिंह, जिसका असल में नाम रणवीर सिंह भवानी है जो अभिनेत्री सोनम कपूर का चचेरा भाई है.
  22.  मेरा नाम जोकर और एलओसी: दोनों फिल्मे अब तक की बनी सबसे लंबी फ़िल्में हैं इन फिल्मों की लम्बाई 255 मिनट्स की है.
  23.  “सिलसिला” (1981) ही एक ऐसी फिल्म है जिसमें अभिनेता शशि कपूर जी ने अमिताभ बच्चन जी के बड़े भाई का किरदार निभाया था. बाकी सभी फिल्मों में जैसे कि दीवार, सुहाग, दो और दो पांच और नमक हलाल फिल्मों में अमिताभ बच्चन जी ने ही शशि कपूर जी के बड़े भाई का किरदार निभाया था.
  24.  भारतीय हर वर्ष 270 अरब मूवी टिकटें खरीदते हैं, जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है.

Comments