सपनों के बारे में 20 अदभुत तथ्य

आपके सपने विस्मयकारी, रहस्यमई, आँख खोलने वाले और कई बार भयानक भी हो सकते है. आपके सपनों के बारे में 20 अदभुत तथ्य जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

1 आप सपने लेते समय कुछ भी पढ़ नहीं सकते और ना ही समय बता सकते है

अगर आपको यह नहीं पता चल पा रहा कि आप सपने में है या नहीं तब आप कुछ पढ़ने की कोशिश कर के देखिये. अगर आप पढ़ नहीं पा रहे तब आप सपने में है. यही चाल समय देखने पर भी लागू होती है. अगर आप घड़ी देखकर समय नहीं बता पा रहे है इसका अर्थ भी यही है कि आप सपने में है.

2चमत्कारी सपने

इस तरह के सपनों में आप कुछ भी कर सकते है. ऐसा सामने आया है कि अलग तरीकों का उपयोग करके लोग अपने सपनों पर नियंत्रण पा सकते है. जैसे आप सपनों में उड़ सकते है, दीवारों के आर पार जा सकते है, अलग अलग दिशाओं में जा सकते है और भूतकाल में भी जा सकते है.

3बहुत सारे आविष्कार सपनों से ही प्रेरित है

सपनों की वजह से ही बहुत सारे अविष्कार हुए हैं. उदाहरण के तौर पर

  1. गूगल इंजन बनाने का विचार
  2. वैकल्पिक जनरेटर
  3. डीएनए डबल हेलिक्स स्पाइरल
  4. कपड़े सीने वाली मशीन
  5. और बहुत सारे आविष्कार

4 चेतावनी वाले सपने

ऐसे कई मामले सामने आये है यहां लोगों ने ऐसे कई सपने देखे हैं जो बाद में सच साबित हुए हैं. इसका अर्थ यह है कि इन लोगों के सपनों ने आने वाले समय में होने वाली घटनाओं को पहले ही उनके सपनो में दिखा दिया था.
जैसे कि

  1. अब्राहम लिंकन जी को सपने से ही पता चल गया था कि उनकी मौत कैसे होगी.
  2. 9/11 का शिकार हुए कई लोगों ने अपने सपने में ही देख लिया था कि उनकी मौत 9/11 के हमले में होगी.
  3. मार्क ट्वेन जी ने अपने भाई की मौत को अपने सपने में ही देख लिया था.

5सोते हुए पैरालिसिस

अगर किसी के साथ बहुत बुरा हो सकता है तो वह स्लीप पैरालिसिस है. इस की दो विशेषताएं होती हैं पहली तो यह इस सपने की स्थिति में आप हिल भी नहीं सकते और दूसरी स्थिति में आपको ऐसा लगेगा कि आपके पास कोई बुरी आत्मा घूम रही है.

6 आर.ई.एम् स्लीप विकार

इस तरह के सपने में आपका शरीर साधारण तौर पर स्तंभित (paralyze) हो जाता है. इस तरह के सपनों में लोगों की  लातें, बाहें टूटी हैं. इस स्थिति में लोगों ने फर्नीचर को भी तोडा है. एक दुर्लभ मामले में एक व्यक्ति ने तो घर ही जला डाला था.

7सेक्सुअल ड्रीम्स

इस तरह के सपनों में आपका शरीर अकड़ जाता है. एक मामला ऐसा भी सामने आया है जब इस तरह के सपने में एक आदमी को 20 इरेक्शन हुए थे.

8नींद में चलने वाले लोग

सोते हुए चलना एक बहुत ही विरल और बहुत ही खतरनाक समस्या है. इस तरह के सपनों में लोग सिर्फ हिलते जुलते ही नहीं बल्कि उठकर नींद में ही चलने लगते हैं.

9सपनों का नशा (ड्रीम ड्रग)

ऐसे कई लोग हैं जिनको सपने लेना पसंद होता है और वह सपनों से कभी भी नहीं निकलना चाहते और वह दिन में भी सोते ही रहते हैं. इसलिए सोने के लिए वह लगातार ड्रग लेते रहते हैं. वह हल्लुसिनोगेनिक नामक नशे का इस्तेमाल करते हैं जो आपको लगातार नींद में ही रखेगा.

10 ड्रीम कैचर

ड्रीम कैचर सिम्बल मूल अमरीकियों में बहुत मशहूर है. यह वेब से बुना हुआ एक सिम्बल होता है. जो आपको बुरे सपनों के आने से बचाता है.

11 आपके दिमाग का ज्यादा सक्रिय होना

आप सोने के संबंध को एक शांति और आरामदायक स्थिति समझते होंगे, असल में हमारा दिमाग सोते हुए ज्यादा सक्रिय हो जाता और तेज चलता है.

12 रचनात्मकता और सपने

सपने, रचनात्मकता और कला के लिए उत्तरदायी होते है. सपने हमारी रचनात्मकता ऊर्जा को बढ़ाते हैं. आरईएम् के बहुत कम मामलों में ऐसा सामने आया है कि कई लोगों को सपने आते ही नहीं क्योंकि उनमे रचनात्मकता की कमी होती है.

13 हमारे पालतू जानवर भी सपने लेते हैं

हमारे पालतू जानवर भी सपनों के साथी होते हैं. आप अपने पालतू कुत्ते या बिल्ली को सोते हुए देखना. आप देखेंगे की उनके पंजे हिल रहे हैं और वह सोते समय कभी-कभी आवाजें भी निकालते हैं.

14आप सपने हमेशा देखते हैं लेकिन आप हमेशा सपने याद नहीं रखते

बहुत सारे लोगों का मानना है कि उनको सपने ही नहीं आते लेकिन यह सच नहीं है. असल में हम सभी को सपने आते हैं. लेकिन 60% लोग सपनों को भूल जाते हैं.

15अंधे लोग भी सपनों को देखते हैं

अंधे लोग जो जन्म से अंधे नहीं होते, उनको सपनों में अलग अलग तस्वीरें देखने को मिलती हैं. लेकिन जो जन्म से ही अंधे होते हैं, उनको सपनों में कुछ दिखाई ही नहीं देता.

16 हम अपने सपनों में सिर्फ उन्हीं लोगों के चेहरे देखेंगे जिन्हें हम जानते हैं

यह सिद्ध हो चुका है कि आप उन्हीं लोगों के चेहरों को अपने सपनों में देखेंगे जिनको आप असल में जानते हैं या मिल चुके हैं.

17सपने ज्यदातर नकरात्मक ही होते हैं

यह बहुत अजीब बात है कि सपने हमेशा नकरात्मक होते हैं. अध्यन में पाया गया है कि ज्यादातर सपने गुस्से, डर और उदासी से ही संबंध रखते हैं.

18विभिन्न सपनों का एक ही रात में आना

आपको 7 से ज्यादा सपने एक ही रात में आ सकते हैं. यह आपके आर.ई.एम् चक्कर पर निर्भर करता है कि आप एक रात में कितने सपने देख सकते हैं.

19लिंग भेद

सपनों के बारे में एक अजीब तथ्य यह है कि मर्दों के सपनों में 70% मर्द ही होते हैं. लेकिन यह मामला औरतों के सपनों में नहीं होता और साथ ही मर्दों के ज्यादातर सपने आक्रमण वाले होते हैं.

20 हर एक को रंगीन सपने नहीं आते

12% लोग सफेद और काले रंग में ही सपने देखते हैं.

Comments