19 पुस्तकें जो आपको बना सकती हैं अमीर

3373

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो यह हैं टॉप 19 पुस्तकें की सूची जो आपको धनी बना देंगी.

एक अध्यन में पाया गया है कि 85% अमीर लोग हर माह अपने करियर से संबंधित दो या तीन पुस्तकें पढ़ते हैं. अगर यह उनके लिए कारगर सिद्ध हो सकती हैं तो आपके लिए क्यों नहीं. हम यहां आपको सबसे अच्छी किताबों की सूची दिखाने जा रहे हैं. जो आपको अमीर बनने में मददगार हो सकती है.

1हाउ रिच पीपल थिंक (How rich People Think)

स्टीव सिएबोल्ड(Steve SieBold) ने अपने जीवन के 30 सालों में 1000 करोड़पति और अरबपति लोगों के इंटरव्यू लिए. जिसमें उन्होंने जानकारी ली कि धनी लोग ऐसा क्या करते हैं जिससे वह बहुत अमीर बन जाते हैं. उन्होंने फिर यह जानकारी अपनी पुस्तक “How Rich People Think” में शामिल की.

2द कोल्ड हार्ड ट्रुथ ओन मेन, वुमन एंड मनी(The Cold Hard Truth on Men, Women and Money)

इस पुस्तक के लेखक केविन ओ’लैरी(Kevin O’Leary) हैं. उन्होंने इस पुस्तक में तीन बिंदुओं पर फोकस केन्द्रित किया है पहला है बहुत ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने चाहिए दूसरा पैसे हमेशा बचाने चाहिए और तीसरा पैसों को हमेशा निवेश में लगाना चाहिए.

3रिच हैबिट्स: द डेली सक्सेस हैबिट्स ऑफ़ वेअल्थी इंडीविजुअल्स(Rich Habits:The Daily Habits of Wealthy Individuals)

रिच हैबिट्स(Rich Habits) पुस्तक के लेखक थॉमस कोरले(Thomas C. Corley) हैं. उन्होंने अमीर और गरीब लोगों के जीवन का पांच सालों तक अध्ययन किया. इस अध्ययन में उन्हें पता लगा कि अमीर और गरीब लोगों की क्या आदतें होती हैं. यह पुस्तक आपको अमीर बनाने में बहुत मददगार होगी.

4थिंक एंड ग्रो रिच(Think and Grow Rich)

यह पुस्तक नेपोलियन हिल द्वारा लिखित है जो पहले राष्ट्रपति फ्रेंक्लिन डी. रोसवैल्ट के पूर्व सलाहकार थे. उन्होंने 500 सफल और धनी लोगों के इंटरव्यू लिए और यह पता लगाया की उनके अमीर होने का राज क्या है. उन्होंने यह जानकारी फिर अपनी पुस्तक “थिंक एंड ग्रो रिच(Think and Grow Rich)” में शामिल की.

5द थिन ग्रीन लाइन: द मनी सीक्रेट्स ऑफ़ द सुपर वेअल्थी (The Thin Green Line: The Money Secrets of the Super Wealthy)

इस पुस्तक के लेखक पॉल सुल्लिवन(Pual Sullivan) हैं उन्होंने इस पुस्तक के माध्यम से लोगों को बताने की कोशिश की है कि अमीर होना क्यों महत्वपूर्ण होता है. पॉल लिखते हैं कि धनी लोगों के पास बहुत पैसा होता है जो उनको आने वाले लंबे समय तक सुरक्षित रखता है.

6आई विल टीच यू टू बी रिच (I Will Teach You To Be Rich)

यह पुस्तक उद्यमी और लेखक रमित सेठी द्वारा लिखित है. इस पुस्तक में उन्होंने छह सप्ताह के व्यक्तिगत वित्त कार्यक्रम को लिखा है जिसका अनुसरण कर के लोग अमीर बन सकते हैं. यह पुस्तक 4 सिद्धांतों पर आधारित है- बैंकिंग, बचत, बजट और निवेश.

7द लिटिल बुक ऑफ़ कॉमन सेंस इन्वेस्टिंग(The Little Book of Common Sense Investing)

इस पुस्तक को वारेन बुफफेत(Warren Buffett) द्वारा लिखा गया, जिसमें उन्होंने बताया की इंडेक्स फंड को पैसे बनाने में कैसे उपयोग में लाया जा सकता है और लोगों को फैशन में निवेश करने से सावधान किया है.

8रिच डैड पूअर डैड(Rich Dad Poor Dad)

“रिच डैड पूअर डैड” पुस्तक को रोबर्ट कियोसाकी द्वारा लिखा गया है. इस कहानी में उन्होंने अपना मुख्य ध्यान लोगों द्वारा भविष्य के लिए बचाये जाने वाले धन पर दिया है. इस पुस्तक के माध्यम से उन्होंने बताया है कि लोगों को कैसे अपने आने वाले समय के लिए पैसे बचाने चाहिए.

9इफ यू कैन: हाउ रिच मिलेनिअल्स कैन गेट रिच स्लोवली (If You Can: How Millennials Can Get Rich Slowly)

इस पुस्तक के लेखक विलियम जे बर्नस्टेन हैं(William Bernstein). उन्होंने अपनी इस पुस्तक में बताया है कि आप अपने करियर में कैसे 6 करोड़ रुपए के साथ रिटायर हो सकते हैं.

10द टोटल मनी मेकओवर: ऐ प्रूवन प्लान फॉर फाइनेंसियल फिटनेस(The Total Money Makeover)

यह पुस्तक डेव रामसे द्वारा लिखित है. वह एक वित्तीय गुरु हैं. वह पैसे से संबंधिंत समस्याओं को गहराई से देखते हैं. उनके द्वारा लिखित पुस्तकों से प्रभावित होकर एक युगल ने अपने ऊपर 60 लाख रुपए का कर्ज सिर्फ 2 सालों में उतार दिया.

11द वन-पेज फाइनेंसियल प्लान: ऐ सिंपल वे टू बी स्मार्ट अबाउट योर मनी(The One Page Financial Plan)

यह पुस्तक न्यूयौर्क टाइम्स के स्तम्भ-लेखक, लेखक और वित्तीय योजनाकार कार्ल रिचर्ड्स द्वारा लिखित है. इस पुस्तक में बताया गया है कि अमीर बनने के लिए वित्तीय योजना बनाना पहला कदम होता है. इस पुस्तक के टाइटल से ही पता चलता है कि आपकी फाइनेंसियल योजना एक पेज की भी हो सकती है.

12द आटोमेटिक मिलियनेयर: ऐ पावरफुल वन-स्टेप प्लान टू लिव एंड फिनिश रिच(The Automatic Millionaire)

हम सभी यह जानना चाहते हैं कि अमीर बनने के क्या उपाय हैं और वह सब कुछ इस किताब में है यह पुस्तक डेविड बच(David Bach) द्वारा लिखित है. यह पुस्तक एक साधारण युगल की असल जिंदगी पर आधारित है. जो अपने घर को कर्ज से मुक्त करते हैं, अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देते हैं और 55 साल की उम्र में 6 करोड़ रुपए के साथ रिटायर हो जाते हैं.

13द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर(The Intelligent Invester)

“द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर” पुस्तक ने अरबपति निवेशक बिल एकमन की जिन्दगी बदल दी. इस पुस्तक को वारेन बुफफेत द्वारा 1949 में जारी किया गया था. यह पुस्तक पैसों के निवेश के बारे में अच्छी तरह से जानकारी देती है.

14मनी मास्टर द गेम (MONEY Master the Game)

प्रसिद्ध व्यक्ति टोनी रोब्बिंस ने अपनी 30 साल के करियर में कई पुस्तकें बनायी थी. उन्होंने ऑडियो लेसन और प्रस्तुतियों के माध्यम से प्रसिद्धी प्राप्त की. रोब्बिंस के ग्राहकों में कई मशहूर हस्तियाँ जैसे कि बिलक्लिंटन और महान निवेशक पॉल टूडोर जोंस आते हैं. उन्होंने इस पुस्तक में अपने द्वारा लिए गये दुनिया के 50 सबसे शक्तिशाली हस्तियों की पैसे कमाने और बचाने की सलाह शामिल की है

15वन अप ओन वाल स्ट्रीट(One up on wall street)

इस पुस्तक के लेखक पीटर लिंच हैं. उन्होंने अपना नाम तब मशहूर कर लिया जब उन्होंने छोटे से निवेश को बढ़े इक्विटी म्यूच्यूअल फंडों में बदल लिया. अरबपति बिल एकमन उनका सबसे बढ़ा प्रशंसक है.

1616. ऐ रैंडम वाक डाउन वाल स्ट्रीट(A Random Walk Down Wall Street)

“ऐ रैंडम वाक डाउन वाल स्ट्रीट” पुस्तक में प्रिन्सटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने निवेश की रणनीतियों, निवेश के सिद्धांतों को अच्छी तरह से समझाया है और लोगों को बताया है कि कैसे कम लागत वाले फंड फायदे में रहते हैं. यह पुस्तक बुर्टोन मल्किएल द्वारा लिखित है.

1717. द एस्से ऑफ़ वारेन बुफ्फेट(The Essays of Warren Bufett)

“द एस्से ऑफ़ वारेन बुफ्फेट” वारेन बुफ्फेट द्वारा लिखित है. यह 700 पन्नों की किताब अरबपति लोगों की सोच दर्शाती है. यह पुस्तक एक जवाहरात की तरह है. लेकिन यह मुख्य रूप से कीमत और मूल्य के बीच के अंतर पर आधारित है.

1818. एलेमेंट्स ऑफ़ इन्वेस्टिंग (Elements of Investing)

“एलेमेंट्स ऑफ़ इन्वेस्टिंग” पुस्तक उन लोगों के लिये बहुत फायदेमंद है जो अपनी रिटायरमेंट के लिए पैसे जमा कर रहे हैं. इस पुस्तक में मल्किएल और एलिस ने बड़े छोटे और साधारण तरीके से बताया है कि निवेश की शुरुआत कहां से करनी चाहिए.

1919. द इन्वेस्टमेंट आंसर(The Investment Answer)

“द इन्वेस्टमेंट आंसर” गोल्डी और मुर्रे द्वारा लिखित है. इस किताब में उन्होंने किसी भी निवेशक को निवेश करने से पहले पांच फैंसलों पर अमल करने के लिए कहा है. इन फैंसलों में पहला फैंसला आप निवेश अकेले करेंगे या किसी प्रोफेशनल के साथ, शेयरों में आबंटन कैसे करें, बांड में आबंटन कैसे करें, पैसों में आबंटन कैसे करें, सम्पत्ति को कब खरीदना और बेचना चाहिए.

Comments

LEAVE A REPLY