अपने आप को बेहतर बनाने के 10 टिप्स!

ज्यादातर लोग भविष्य की चिंता में ही डूबे रहते हैं. ऐसे लोग वर्तमान में रहकर भी भविष्य के बारे में सोचते रहते हैं और भूतकाल में हुई घटनाओं के बारे में सोच सोच कर दुखी रहते हैं. ऐसा करते समय वह अपने वर्तमान को भी व्यर्थ और दु:खग्रस्त करते रहते हैं.
यह हैं 10 टिप्स जिनको अपनाने से आपकी जिन्दगी में धीरे-धीरे सकरात्मक बदलाव शुरू हो सकता है.

1दिन की अच्छी शुरुआत के लिए सुबह जल्दी उठें

अगर आप अपने पूरे दिन को बेहतर बनाना चाहते हो तो आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए और साथ ही सुबह रोजाना व्यायाम भी करना चाहिए. यह आपके दिन की अच्छी शुरुआत के लिए सबसे बेहतर उपाय है.

2पूरे दिन में क्या-क्या काम करने हैं इसकी लिस्ट बना लें

आपने पूरे दिन में जो भी काम करने हैं आपको उन कामों की लिस्ट बना लेनी चाहिए. जैसे-जैसे वो काम होते जायेंगे उन कामों पर टिक लगाते जायें. अगर आप से दिन में कोई काम पूरा नहीं होता जो लिस्ट में लिखा हुआ है फिर चिंता मत करें, उसको आने वाले कल पर छोड़ दें.

3थोड़े समय के लिए काम के बीच में ब्रेक लें

अगर आप अपना ज्यादा समय कंप्यूटर या टेलिविज़न के आगे बिताते हैं तो आपको थोड़े समय के लिए ब्रेक लेकर खाली समय का आनंद लेना चाहिए. ऐसा करने से आपको बहुत अच्छा महसूस होगा और यह आपकी सेहत के लिए जरूरी भी है.

4दूसरों की मदद करें

जरूरी नहीं कि आप पैसे से ही दूसरे लोगों की मदद कर सकते हैं. आप दूसरों को मुस्करा कर, अपनी सलाह देकर और कई  और चीजों से दूसरों की और अपने आप की भी मदद कर सकते हैं. क्योंकि अगर किसी समय आपको जरूरत पड़ जाए तो वह लोग आपकी मदद करेंगे. दूसरों की मदद करने से आपको अच्छे मित्र मिलेंगे जो आपके मुश्किल समय में सहारा बनेंगे.

5उन चीजों को स्वीकार करें जिनको आप बदल नहीं सकते

जब हम अपनी जिन्दगी में कुछ चीजों को बदलने की कोशिश करते हैं तो कई बार वह नहीं बदल पाती जिस वजह से हम दुखी रहने लगते हैं. अगर आप उन चीजों को बिना बदले स्वीकार कर लें तो आप खुश रहने लगेंगे.

6नई भाषा सीखें

दूसरी जगह की भाषा सीखें. ऐसा करने से आपको उस जगह की संस्कृति के बारे में अच्छी तरह से पता लगेगा. इससे आपको दूसरी भाषा का भी अच्छी तरह से ज्ञान होगा. भविष्य में अगर किसी समय आपको वहां जाना पड़ जाए तो आपको लोगों से बातचीत करने में कोई समस्या नहीं आएगी.

7हर दिन कुछ नया करने की कोशिश करें

हर दिन कुछ नया करने की कोशिश करें जो पहले आप ने पहले कभी भी ना किया हो. अगर आपकी रोज की जिंदगी एक जैसी है और इसमें कोई तब्दीली नहीं आ रही तो आप अपनी जिंदगी व्यर्थ कर रहे हैं. आपको हर रोज कुछ नया और अलग करने की कोशिश करनी चाहिए.

8अपने डर का सामना करें

आपको हर दिन ऐसे काम करने चाहिए जिसको करने से आपको डर लगता है. जैसे कि स्टेज पर जाकर स्पीच देने का डर. ऐसा करने से आप में आत्मविश्वास बढ़ेगा.

9वर्तमान के दिन पर अपना फोकस बनाएं

आपको अपनी सारी ऊर्जा भविष्य के लक्ष्य को प्राप्त करने में नहीं लगानी चाहिए. अगर आप वह लक्ष्य प्राप्त कर  भी लेंगे फिर भी आपको संतुष्टि नहीं मिलेगी. इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको भविष्य के बारे में कुछ भी नहीं सोचना चाहिए बल्कि आपका ज्यादातर ध्यान वर्तमान के कार्यों में होना चाहिए.

10अपने कामों को भविष्य पर मत छोड़ें

यदि आप अपने आज के कामों को आज ही खत्म करेंगे तो आपको बहुत अच्छा महसूस होगा. काम को कल पर छोड़ने से आप अपने कामों को ओर भी ज्यादा बढ़ाते जाओगे, जिससे ना सिर्फ आपका समय बर्बाद होगा बल्कि आपकी चिंता भी बढ़ती जाएगी.

Comments