भारत के 10 दुर्लभ और हैरान करने वाले रीति-रिवाज!

भारत केवल एक देश ही नहीं बल्कि यह सबसे प्राचीनतम जीवन-पद्धतियों और संस्कृतियों में से एक परिपूर्ण सामाजिक व्यवस्था है. यह एक सबसे समृद्ध और जादुई संस्कृतियों और धर्मों का देश है. इस देश में अलग-अलग धर्मों के लोग एक साथ बिना किसी खास समस्या के मिलजुल कर रहते हैं.

समय के साथ-2 भारत में ऐसी कई रस्में और रीति-रिवाज प्रचलन में आए हैं जो जाने-अनजाने इस विविधतापूर्ण सामाजिक व्यवस्था का अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं. कुछ रीति-रिवाज तो इतने अजीब हैं कि बाहरी यानि विदेशी व्यक्ति इन्हें जान कर इन पर सहसा यकीन ही नहीं कर पाते. वे अपने आप से पूछते से प्रतीत होते हैं, नो! डोंट टेल मी! आई डोंट बिलीव इट!!

तो देखिये भारत के 10 ऐसे हैरतअंगेज रीति-अंदाज जो किसी भी बाहरी व्यक्ति को बहुत ज्यादा कन्फयूज कर सकते हैं!!

1अरेंज मैरिज (व्यवस्था विवाह)

अरेंज्ड मैरिज यानि माता-पिता या सगे-संबंधियों द्वारा तय किया गया विवाह. वैसे तो अरेंज्ड मैरिज व्यवस्था कभी पूरे विश्व में प्रचलित थी. धीरे-धीरे अरेंज्ड मैरिज का प्रचलन 18वीं शताब्दी में सारी दुनिया से खत्म हो गया लेकिन भारत में यह 21वीं सदी में भी चल रही है.

दो ऐसे इंसान जो कुछ दिन तक एक-दूसरे को जानते तक नहीं थे, उम्र भर के लिए बंधन में बाँध दिए जाते हैं. हालाँकि यह व्यवस्था प्राचीनकाल में अपनाये जाने वाली स्वयंवर व्यवस्था के विपरीत है जिसमें लड़का-लड़की को अपना जीवन साथी चुनने के अधिकार होता था. अनुमान है कि यह व्यवस्था बाल-विवाह व्यवस्था के कारण अधिक प्रचलित हुई.

यह भी पढ़ें: शीर्ष 6 खाद्य पदार्थ जो आपके चेहरे पर निखार लाते हैं

Back