10 प्रभावशाली लोग जिनका कोई वजूद नहीं था!

10 प्रभावशाली लोग : पूरी दुनिया में ऐसे भी लोग हैं किस्सों में, खिलौनों के रूप में,  त्यौहारों आदि में देखते हैं. असल में उनका कोई वजूद नहीं है. इन लोगों की तस्वीर हम किसी वस्तु के ऊपर देख सकते हैं. यह हैं ऐसे 10 लोग जिनको मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन असल जिंदगी में उनका कोई भी वजूद नहीं था.

1सांता क्लॉज़

क्रिसमस में सांता क्लॉज़ बच्चों के लिए तरह तरह के उपहार लेकर आता है और बच्चे भी ख़ुशी ख़ुशी सांता क्लॉज़ के आने का इन्तजार करते होते हैं. खासकर पश्चिम सभ्यता में सभी लोग अपने बच्चों के नखरों को शांत करने के लिए सांता क्लॉज़ का सहारा लेते हैं. वह अपने बच्चों को बताते हैं कि अगर वह ज्यादा शरारतें करेंगे तो सांता क्लॉज़ उनके लिए उपहार नहीं लेकर आएगा.

2बार्बी (Barbie Doll)

बार्बी गुड़िया जो एक खूबसूरत खिलौना है इस खिलौने को लड़कियों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है. इस बात पर लोग हैरान हो सकते हैं कि बार्बी बच्चों पर अपना प्रभाव डालती है या बच्चे बार्बी पर अपना प्रभाव छोड़ते हैं? इसमें कोई शक नहीं है बार्बी डॉल लड़कियों की जीवनशैली पर बहुत प्रभाव छोड़ती है. असल जिन्दगी में बार्बी नाम की कोई लड़की नहीं है जिसको देखकर यह गुड़िया बनायी गयी थी.

3रोबिन हुड

रोबिन हुड के वजूद पर भी अच्छी बहस हो सकती है कि रोबिन हुड का वजूद था भी या नहीं? लेकिन पश्चिम सभ्यता में बचपन से ही यह सिखा दिया जाता है कि रोबिन हुड एक हीरो था. जबकि वह फिल्म में एक चोर के चरित्र में दिखाया गया था. वह अमीरों से पैसे लूटता था और गरीबों में बाँट देता था. चोरी करना जुर्म होता है चाहे वह अच्छे के लिए की गयी हो या बुरे के लिए.

4काऊ-बॉयज (Cowboys)

काऊबॉयज, लड़कों का पसंदीदा चरित्र है. बचपन से यह सिखाया जाता है कि काऊबॉयज हीरो की तरह होते हैं जिनके पास एक चमचमाती बंदूक होती थी. वह न्याय के लिए लड़ते थे. वह बच्चों और औरतों को संकट से बचाते थे. असल जिंदगी में काऊबॉयज का किसी भी तरह से वजूद नहीं है. यह सिर्फ एक काल्पनिक चरित्र है जो लोगों को अच्छे काम करने के लिए एक प्रेरणादायक चरित्र था.

5द मार्लबोरो मैन (The Marlboro Man)

यह चरित्र उन धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए बनाया गया था जो सिगरेट में फिल्टर के साथ धूम्रपान करते हैं. “द मार्लबोरो मैन” एक सिगरेट का ब्रांड था जो लोगों को उत्साहित करता था कि इस ब्रांड की सिगरेट बाकियों के मुकाबले ज्यादा अच्छी है. इस सिगरेट पर एक आदमी का चरित्र बना होता था जिसको मार्लबोरो मैन कहा जाता था. असल में यह चित्र सिर्फ मार्केटिंग के लिए बनाया गया था असल जिंदगी में इस चरित्र का कोई भी वजूद नहीं था.

wpengine

6रोजी-एक प्रभावशाली चरित्र (Rosie the Riveter)

आपने रोजी का नाम नहीं सुना होगा लेकिन आपने इसकी तस्वीर जरूर देखी होगी. रोज़ी एक महिला की तस्वीर थी जिसको दुसरे विश्वयुद्ध में महिलाओं में उम्मीद जगाने के लिए बनाया गया था. उस समय इस चरित्र ने महिलाओं को इतना प्रभावित किया था वह उस समय फैक्ट्रियों में पुरुषों की जगह काम करने लगी थी.

wpengine

7देडालुस और इकारुस (Daedalus and Icarus)

पूरी दुनिया का चक्कर सिर्फ 24 घंटों में निकालने का कारनामा कभी मुमकिन ना होता अगर पौराणिक पात्र डेडालुस और इकारुस ना होते. इस पौराणिक कहानी में दिखाया गया था कि डेडालुस अपने पुत्र इकारुस के लिए इस तरह के उड़ने वाले पंख बना रहा है जो 24 घंटों में पूरी दुनिया का चक्कर लगाने में सक्षम होते हैं. इस पौराणिक कहानी से प्रेरित होकर मानव का 24 घंटों में पूरी दुनिया का चक्कर लगाने का सपना पूरा हो गया था.

8छोटा सा इंजन जो बहुत कुछ कर सकता है (The Little Engine That Could)

यह किताब बच्चों के लिए बनायी गयी थी इस कहानी को बच्चों को आत्मविश्वास, आशावाद और कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देने के लिए बनाया गया था. इस पुस्तक को सबसे पहले वर्ष 1906 में प्रकाशित किया गया था. इस पुस्तक की कहानी से बच्चे बहुत प्रभावित होते हैं और उनमें सकरात्मक सोच व अच्छे काम करने की उम्मीद बनती है.

9बड़ा भाई (Big Brother)

“बिग ब्रदर” एक तरह का स्लोगन है जिसको समाज द्वारा सरकार के खिलाफ विरोध करने के लिए जाना जाता है. “बिग ब्रदर” के नाम का इस्तेमाल लोगों द्वारा विद्रोह किया जाता है जब सरकार कोई ऐसा बिल पास करती है जो लोगों के हक में न होकर उनके विरोध में होता है. बिग ब्रदर के चरित्र को जॉर्ज ओरवेल के उपन्यास में लिया गया था. उसने यह उपन्यास 1984 में लिखा था.

10रोमियो और जूलिएट

रोमियो और जूलिएट चरित्र को हम एक शानदार आपस में प्यार करने वाली जोड़ी मानते हैं. लेकिन इस जोड़ी ने बहुत लोगों की शादियाँ करवाई भी हैं और उनकी शादियाँ तुड़वाई भी हैं. युगल आपस में शादी करते हैं और यह उम्मीद लगाते हैं कि उनका जीवनसाथी रोमिओ या जूलियट जैसा होगा. जब ऐसा नहीं होता तो वह अपने आपको शादी के बंधन में फंसा हुआ मानने लगते हैं जबकि असल जिंदगी में शादी में रोमांस की जरूरत नहीं होती, सफल शादी में एक दुसरे का सम्मान, प्यार और चैरिटी ज्यादा मायने रखती है.

Comments